Saturday, 19 March 2016

JANSAMPARK NEWS 18-3-16

आज खकनार विकासखण्ड के ग्राम पंचायतों में जायेगा पेयजल जागरूकता प्रचार रथ 
बुरहानपुर | 18-मार्च-2016
जिले में राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम अंतर्गत राष्ट्रीय पेयजल जागरूकता एवं स्वच्छता सप्ताह मनाया जा रहा है। यह जागरूकता सप्ताह 16 से 22 मार्च 2016 तक मनाया जायेगा। इस दौरान ग्रामीणों को पेयजल शुद्धता एवं स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से आज 19 मार्च को प्रचार एवं जागरूकता रथ खकनार विकासखण्ड के ग्राम चांदनी, बदनापुर, सिवल, डाभिया, हैदरपुर, नावरा, दुधिया, केरपानी और मझगांव जायेगा। इस दौरान ग्रामीणों को पेम्पलेट आदि सामग्री का वितरण भी किया जायेगा। जिससे ग्रामीणों को पेयजल शुद्धता संबंधी जानकारी मिल सके। 
होली एवं धुलेण्डी का त्यौहार शांति एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनायें-श्रीमती सिंथिया 
कलेक्टर ने हर्बल कलर और कम से कम पानी का उपयोग करने की अपील की 
बुरहानपुर | 18-मार्च-2016
सभी जिलेवासी आगामी दिवसों में होली एवं धूलेण्डी का त्यौहार शांति एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण के उद्देश्य को लेकर आज कलेक्ट्रेट सभागृह में शांति समिति की बैठक संपन्न हुई। इस दौरान धूलेण्डी के त्यौहार में हर्बल कलर का उपयोग करें। इसके लिये सामाजिक संस्थाऐं प्रचार-प्रसार करें। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसका उपयोग कर सकें। यह बात कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्रीमती जे.पी.आईरीन सिंथिया ने कही। उन्होनें कहा कि समिति सदस्य और सामाजिक संस्थाऐं आगे आकर सभी क्षेत्रो में जाकर सभी आमजन से अनुरोध करें कि त्यौहार में कम से कम पानी का उपयोग करें। साथ ही हर्बल कलर का उपयोग करने की समझाईश दे। क्योकि रासायनिक कलर के इस्तेमाल से त्वचा प्रभावित होती है। इसका असर ज्यादातर छोटे बच्चों में दिखाई देता है। 
    कलेक्टर ने समस्त शांति समिति सदस्य एवं समस्त जिलेवासियों को होली एवं धुलेण्डी त्यौहार की शुभकामनाऐं देते हुए अपील की है कि त्यौहार शांतिपूर्वक मनाये। पानी के महत्व को समझें, उन्होनें सभी नागरिकों से हर्बल कलर और कम से कम पानी का उपयोग करने अनुरोध किया। बैठक में महापौर श्री अनिल भोसले, नगर निगर अध्यक्ष श्री मनोज तारवाला, पुलिस अधीक्षक श्री अनिल सिंह कुशवाह, अपर कलेक्टर श्री प्रकाश रेवाल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री मनोज राय, एसडीएम श्री के.आर.बडोले, सीएसपी श्री बी.एस.परिहार सहित शांति समिति के सदस्यगण और अन्य विभागो के अधिकारी उपस्थित रहे।
    बैठक में कलेक्टर ने सिविल सर्जन को जिला चिकित्सालय में डॉक्टर और स्वास्थ्य अमले की ड्यूटी लगाने के निर्देश दिये है। वन विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि चिन्हित स्थानों पर हर्बल कलर हेतु स्टॉल एवं लकड़ी के डिपो लगाने की व्यवस्था करवाना सुनिश्चित करें। ताकि आमजन को आसानी से निर्धारित दर पर लकड़ी और प्राकृतिक रंग उपलब्ध हो सकें। वहीं कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिये राजस्व अधिकारी और पुलिस विभाग के अधिकारी फील्ड में भ्रमण करेंगे। बैठक में महापौर श्री भोसले ने कहा कि नगर निगम द्वारा सभी वार्डो में होलिका दहन होने के पश्चात मिट्टी डलवाने और उस राख को दूसरे ही दिन एकत्र कर उठवाने की व्यवस्था की जायेगी।


No comments:

Post a Comment