Thursday, 10 March 2016

JANSAMPARK NEWS 5-3-16

जिला जनसम्पर्क कार्यालय, बुरहानपुर म.प्र.

समाचार

केन्द्रीय भण्डारगृह निगम ने मनाया 59 वॉं स्थापना दिवस 

बुरहानपुर/5 मार्च 2016/- केन्द्रीय भण्डारगृह निगम द्वारा 59 वॉं स्थापना दिवस केन्द्रीय भण्डारगृह बहादरपुर रोड स्थित गोदाम परिसर में विधिवत रूप से मनाया गया। इस दौरान कार्यक्रम में मुख्य अतिथि जिला प्रबंधक एम.पी.एस.सी.एस.सी. श्री के.सी.उपाध्याय, विशेष अतिथि सी.सी.आई. केन्द्र प्रभारी श्री एस.के.पटेल, भण्डारगृह प्रबंधक श्री एन.के.मेहरा एवं आई.डी.बी.आई. सहायक प्रबंधक बैंक श्री रंजीत सिसोदिया सहित भण्डारगृह के समस्त कर्मचारी, शासकीय एवं प्राईवेट जमाकर्ता मौजूद रहे। 
इस मौके पर अतिथियों ने बताया कि केन्द्रीय भण्डारगृह निगम की कार्यप्रणाली, खाद्यानों का बेहतर रख-रखाव हेतु किसानों को दिये जाने वाला प्रशिक्षण एवं पेस्ट कंट्रोल जैसी महत्वपूर्ण सेवाओं में केन्दीय भण्डार गृह निगम का सराहनीय योगदान है। कार्यक्रम का संचालन प्रमुख जमाकर्ता एम.पी.एस.सी.एस.सी. केन्द्र प्रभारी श्री सुरेश सनखेरे ने किया। 
टीपःफोटोग्राफ संलग्न



क्रमांकः 12/207/सचिन/फोटो
  
समाचार

समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी का भुगतान सीधा किसानों के बैंक खाते में

 आनलाईन जमा होगा 

बुरहानपुर/5 मार्च 2016/- जिले में रबी विपणन वर्ष 2016-17 में समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन वाली समितियों के बैंक खाते से किसानों को आनलाईन भुगतान आरटीजीएस के माध्यम से किया जायेगा। सहकारिता उपायुक्त श्री जे.एल.बर्डे ने जिले के समस्त किसान भाईयों से अनुरोध किया है कि पंजीकृत किसानों में से जिन किसानों के बैंक खाते जिला सहकारी बैंक अथवा अन्य व्यवसायिक बैंकों में नही है। उनके बैंक खाते उक्त बैंकों में अवश्य खुलवाकर नवीन बैंक खाते की जानकारी ई-उपार्जन परियोजना के डाटा बेस में प्रविष्टी अवश्य कराये। इसके उपरांत खाते में एक रूपये का हस्तांतरण ट्रायल रन के रूप में किया जायेगा तथा इसका प्रमाणीकरण संस्था द्वारा किया जायेगा। इसका समायोजन किसान को किये जाने वाले भुगतान से किया जायेगा। जिले में 5 उपार्जन केन्द्र स्थापित किये गये है। जिनमें- 
एमार्गिद सेवा सहकारी समिति मर्या.बुरहानपुर कम्प्यूटर ऑपरेटर श्री नरेन्द्र निकम 86560-08883। 
विपणन सहकारी संस्था मर्या.बुरहानपुर श्री नरेन्द्र निकम 86560-08883।
वृहत्ताकार सेवा सहकारी समिति मर्यादित लोनी श्री शांताराम बाविस्कर 97540-06282। 
आदिम जाति सेवा सहकारी समिति मर्या.सीवल स्वप्निल पाटील 94253-43293। 
और आदिम जाति सेवा सहकारी समिति मर्या. तुकईथड़ के कम्प्यूटर ऑपरेटर से राजपाल यादव 97534-53419 को किसान अपने बैंक खाते की जानकारी अवश्य दे। ताकि वे आनलाईन इसकी एन्ट्री करा सकें।  
क्रमांकः 13/208/सचिन/सहकारिता  

समाचार


अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस-8 मार्च को 

महिलाओं के प्रति सकारात्मक सोच का प्रतीक गुलाबी वस्त्र अवश्य 

पहने

बुरहानपुर/5 मार्च 2016/- मुख्य सचिव मध्य प्रदेश शासन के द्वारा सभी विभाग प्रमुखों को अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर गुलाबी रंग का कोई भी एक वस्त्र पहनने के निर्देश जारी किये गये है। हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी 8 मार्च अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर “महिला सशक्तिकरण एक दशक“ की धीम पर महिलाओं के स्वावलंबन, स्वास्थ्य, नेतृत्व, विकास तथा समुदाय में महिला अधिकारों के प्रति जागरूकता हेतु दिनंाक 8 मार्च से प्रारंभ करके 15 मार्च तक विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जाने है। 
यह जानकारी जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी श्री अब्दुल गफ्फार खान ने दी। उन्होनें बताया कि शासन की मंशा है कि महिला सशक्तिकरण हेतु चलाये जा रहे शासकीय कार्यक्रमों तथा योजनाओं की सफलता के लिये समुदाय विशेष रूप से पुरूषों की सहभागिता आवश्यक है। क्योंकि महिलाओं के प्रति हिंसा भेदभाव भयमुक्त समाज के निर्माण में तथा महिलाओं को समाज में बराबरी का अधिकार तथा प्रगति के समान अवसर उपलब्ध कराने में पिता/पुत्र/पति के रूप में पुरूषों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। अतः जनआंदोलन चलाकर नारी सम्मान व गरिमा के प्रति समाज विशेष रूप से पुरूष वर्ग को संवेदित किया जाना आवश्यक है। इसी उद्देश्य से 08 मार्च को अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर महिलाओं के गरिमा एवं सम्मान के प्रति पुरूषों की प्रतिबद्धता हेतु संकल्प के साथ-साथ महिलाओं के प्रति संवेदनशील समाज के निर्माण में पुरूष वर्ग की एकजुटता तथा सहभागिता को प्रदर्शित करने के लिये कोई भी एक गुलाबी वस्त्र अवश्य धारण करने हेतु व्यापक कैम्पेन महिला सशक्तिकरण संचालनालय द्वारा चलाया जा रहा है। अतः आप सभी से अपेक्षा है कि आप स्वयं 8 मार्च को कोई भी एक गुलाबी वस्त्र पहनकर शासन की मंशा को संबल प्रदान करें तथा अपने अधिनस्थ समस्त पुरूष शासकीय सेवकों को महिलाओं के प्रति सकारात्मक सोच के प्रदर्शन हेतु प्रतीक स्वरूप कोई भी एक पिंक (गुलाबी) वस्त्र कुर्ता/शर्ट/गमछा आदि आवश्यक रूप से पहनने हेतु प्रेरित करें।
क्रमांकः 14/209/सचिन/म.स.वि. 

समाचार

समस्त व्यवसायी देय वृत्तिकर 31 मार्च 2016 के पूर्व अनिवार्य रूप से 

जमा करें

बुरहानपुर/5 मार्च 2016/- आयुक्त वाणिज्यिक कर इंदौर द्वारा वृत्तिकर अधिनियम के अंतर्गत संशोधन किया गया है। वाणिज्यिक कर अधिकारी वृत्त बुरहानपुर ने जानकारी देते हुए बताया कि ऐसे व्यक्ति जो वित्तीय वर्ष के पूर्व से पंजीयत है। वाणिज्यिक अधिकारी ने समस्त व्यवसायियों से उक्त प्रावधान के तहत जिनका वार्षिक वैट अधिनियम अनुसार 10 लाख रूपये से उपर है। वे वर्ष 2015-16 का देय वृत्तिकर 31 मार्च 2016 के पूर्व अनिवार्य रूप से जमा करायें। 
क्रमांकः 15/210/सचिन/वाणिज्यिक

समाचार

कलेक्टर ने 25 हजार रूपये की आर्थिक सहायता मंजूर

बुरहानपुर - /5 मार्च 2016 / - जिले में धोसीवाड़ा फाटे के पास जैनाबाद में अज्ञात वाहन से दुर्घटना में ग्राम जैनाबाद निवासी युवराज पिता श्री रामदास चौहान की मृत्यु हो गयी थी। 
       क्लेम सेटलमेंट कमिश्नर एवं जिला दण्डाधिकारी श्रीमती जे.पी.आईरीन सिंथिया ने इस अज्ञात वाहन दुर्घटना प्रकरण में सोलेशियम फण्ड योजनान्तर्गत 25 हजार रूपयें की आर्थिक सहायता स्वीकृत की है। यह सहायता राशि मृतक के निकटतम वारीस की माता श्रीमती देवकाबाई पति रामदास चौहान को दी जायेगी। 
क्रमांकः 16/211/सचिन/प्रशासन

समाचार

‘‘खुले में शौच‘‘ से मुक्त गांव बनाने का बीड़ा उठाया स्कूली विद्यार्थियों

 
बुरहानपुर/5 मार्च 2016/- विकासखण्ड बुरहानपुर में समग्र स्वच्छता मिशन के तहत  ग्राम पंचायतों को खुले में शौच मुक्त बनाने के लिये कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरीन सिंथिया के निर्देशानुसार सभी ग्राम पंचायतों में रैलियो, यात्रा एवं चौपाल के माध्यम से ग्रामीणों में जन-जागरूकता फैलाने के उद््देश्य से कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे है।
इस श्रृृंखला में मध्य प्रदेश जन अभियान परिषद द्वारा संचालित मुख्यमंत्री सामुदायिक नेतृत्व क्षमता विकास पाठ्यक्रम के अंतर्गत ग्राम मोहम्मदपुरा में ब्लॉक समन्वयक श्री महेश कुमार खराडे़ के मार्गदर्शन में बीएसडब्ल्यू की छात्रा तिलोतमा महाजन, रजनी ज्ञानी, निम्बोला में नेहा शाह व सुनंदा वानखेडे़, चांदगढ़ मिलींद तलेकर, बोरगांव ऐस्विीनी साथ ही अन्य छात्र/छात्राओं द्वारा अपने-अपने ग्रामों में स्कूली विद्यार्थियों के साथ स्वच्छता के प्रति जागरूता लाने रैलियां निकाली गई। इस मौके पर श्री खराडे़ ने ग्रामीणों को अपने-अपने घरों में शौचालयों का निर्माण कर उसका उपयोग करने की समझाईश दी। साथ ही उन्होनें ग्रामीणों को खुले में शौच बंद करने का अनुरोध भी किया। उन्होनें बताया कि खुले में शौच करने से गंदगी के कारण अनेक गंभीर बीमारियों हो सकती है। इसलिये हमें खुले में शौच मुक्त ग्राम बनाने हेतु आगे आना होगा तभी हमारा गांव स्वच्छ, स्वस्थ्य एवं संुदर बनेंगा। 

क्रमांकः 17/212/सचिन/पं.ग्रा.वि./फोटो 

No comments:

Post a Comment