Thursday, 10 March 2016

JANSAMPARK NEWS 4-3-16

जिला जनसम्पर्क कार्यालय, बुरहानपुर म.प्र.


समाचार

कमिश्नर श्री दुबे ने आंगनवाड़ी में बच्चों को खिलाये खेल, व स्कूल में 

पढ़ाया पाठ 

टिटगांव कलां में ग्रामीणों के घरों में जाकर देखें शौचालय 

बुरहानपुर/4 मार्च 2016/- संभागायुक्त इंदौर संभाग श्री संजय दुबे ने आज बुरहानपुर जिले के स्मार्ट विलेज टिटगांव का दौरा कर वहां ग्रामीणों द्वारा उनके घरों में बनाये गये शौचालयों को घर-घर जाकर देखा। उन्होनें इस दौरान गांव की आंगनवाड़ी में बच्चों को गेंद से खेल खिलाये तथा प्राथमिक विद्यालय में कक्षा 4 व 5 के बच्चों को से गणित व अंग्रेजी के प्रश्न पूछकर उनके ज्ञान का स्तर जांचा। इस दौरान कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरीन सिंथिया, पुलिस अधीक्षक श्री अनिलसिंह कुशवाह, सीईओ जिला पंचायत श्री बसंत कुर्रे, एसडीएम नेपानगर श्री शंकरलाल सिंगाडे़ सहित महिला बाल विकास विभाग एवं शिक्षा विभाग के अधिकारी भी मौजूद थे। 
ग्रामीण आवास व शौचालय देखें तथा स्वच्छता दूतों से कमिश्नर ने की चर्चा 

कमिश्नर श्री दुबे ने इस दौरान संतोष रामचंद द्वारा मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास मिशन के तहत निर्मित आवास भी देखा। उन्होनें ग्रामीणों को गांव में साफ-सफाई रखने की समझाईश दी। टिटगांव में युवराज दलपत द्वारा मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास मिशन के तहत निर्मित आवासीय भवन के बाहर अतिक्रमण कर चबूतरा बनाया गया हैं। उन्होनें इस चबूतरे को तुड़वाकर मार्ग चौड़ा कराने के निर्देश तहसीलदार को दिये। गांव की लगभग 80 वर्षीय वृद्धा राधाबाई ने कमिश्नर श्री दुबे को बताया कि शुरूआत में गांव में जब खुले में शौच करने से रोका जाता था तो लोग विरोध करते थे लेकिन धीरे-धीरे ग्रामीणजन स्वच्छता का महत्व समझ गये और अब गांव में दो-चार घरों को छोड़कर लगभग सभी घरों में शौचालय बन गये है। राधाबाई ने बताया कि ग्रामीणों को डांटकर भी समझाया गया और पुचकार कर भी समझाया गया तब जाकर बात बनी। गांव के कोटवार श्री बाजीराव ने बताया कि उसने लगातार 15 दिन गांव में मुनादी कर लोगों को खुले में शौच ना करने की समझाईश दी तब जाकर धीरे-धीरे खुले में शौच करना लोगों ने बंद किया। 
आंगनवाड़ी के बच्चों ने सुनाई कविता, कमिश्नर ने महिलाओं को बताया लाड़ली लक्ष्मी योजना का महत्व
कमिश्नर श्री दुबे जब गांव की आंगनवाड़ी में गये तो वहां बच्चें एक डिब्बे में बॉल डालने का खेल, खेल रहे थे । उन्होनें बच्चों को खेल तो खिलाया साथ में बच्चों से ए.बी.सी.डी. और कविताएं सुनी। इस दौरान भाग्यश्री ने उन्हें ‘‘मछली जल की रानी है‘‘ कविता सुनाई। उन्होनें आंगनवाड़ी में बच्चों के लाड़ली लक्ष्मी प्रमाण पत्र देखे और बालिकाओं की माताओं को इस प्रमाण पत्र को संभालकर रखने की समझाईश देते हुए बताया कि यह प्रमाण पत्र अपने जेवरो के साथ संभालकर रखें। क्योकि बेटी की शादी के समय इससे लगभग सवा लाख रूपये उन्हें मिल जायेगें साथ ही बीच-बीच में बच्ची की पढ़ाई के लिये भी आर्थिक मदद मिलेंगी।
 
अरविन्द सेना में भर्ती होकर करेगा देश की रक्षा

कमिश्नर श्री दुबे ने टिटगांव के प्राथमिक विद्यालय में बच्चों से गणित के सवाल कराये। उन्होंने कक्षा 4 के विद्यार्थी अरविन्द वानखेड़े से पूछा कि वह बड़ा होकर क्या बनना चाहता है तो अरविन्द ने भारतीय सेना में जाकर देश की रक्षा करने के अपने जज्बे के बारे में उन्हें बताया। उन्होने अरविन्द की सराहना करते हुए उसके उज्जवल भविष्य की कामना की तथा उसे मन लगाकर पढ़ाई करने की समझाईश की। कमिश्नर श्री दुबे ने कक्षा के अध्यापक श्री महारू तड़वी की सराहना की क्योकि बच्चों की पढ़ाई का स्तर निरीक्षण के दौरान सराहनीय पाया गया। 




असीरगढ़ किले पर मनरेगा के कार्य देखे कमिश्नर श्री दुबे ने 

बुरहानपुर/4 मार्च 2016/- संभागायुक्त इंदौर संभाग श्री संजय दुबे ने आज बुरहानपुर जिले के प्रसिद्ध असीरगढ़ किले परिसर में महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना के तहत संचालित निर्माण कार्यो को देखा। उन्होंने इस दौरान असीरगढ़ में पर्यटको को आकर्षित करने के लिये उनके लिए सुविधाएं बढ़ाने की आवश्यकता जताई। कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरीन सिंथिया ने कमिश्नर श्री दुबे से कहा कि बुरहानपुर को राष्ट्रीय टूरिस्ट सर्किट में शामिल किया जाये तो इस क्षेत्र में पर्यटन की संभावनाऐं ओर बढ़ जायेंगी क्योंकि असीरगढ़, दरगाह-ए-हकीमी, आहुखाना, कुंडी भण्डारा जैसी ऐतिहासिक एवं पुरातत्व महत्व की धरोहरे इस जिले में मौजूद है। इस दौरान बताया गया कि असीरगढ़ किले में गंगा जमुना पहुंच मार्ग का निर्माण लगभग 15 लाख रूपये की लागत से मनरेगा योजनान्तर्गत किया जा रहा है साथ ही लगभग 15 लाख रूपये लागत से ड्राई बोल्डर वॉल व कोपिंग का कार्य भी असीरगढ़ में कराया जा रहा है। इसके अलावा लगभग 10 लाख रूपये की लागत से मार्ग चौड़ीकरण का कार्य भी हो रहा है। इस तरह कुल 40 लाख रूपये लागत के कार्य असीरगढ़ किले में होने से पहुंच मार्ग आसान बनेगा जिससे कि पर्यटको को यहां आना आसान होगा। इस दौरान पुलिस अधीक्षक श्री अनिलसिंह कुशवाह, सीईओ जिला पंचायत श्री बसंत कुर्रे, एसडीएम नेपानगर श्री शंकरलाल सिंगाडे़ सहित विभिन्न अधिकारी भी मौजूद थे।



 
राजस्व प्रकरणों के निराकरण में तेजी लाये और वसूली बढ़ायें-कमिश्नर श्री दुबे 


अधिकारियों की बैठक में योजनाओं के क्रियान्वयन में गति लाने के 


दिये निर्देश  

बुरहानपुर/4 मार्च 2016/- कमिश्नर इंदौर संभाग श्री संजय दुबे ने शुक्रवार को बुरहानपुर कलेक्टेªट के सभाकक्ष में अधिकारियों की बैठक लेकर उन्हें योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होनें राजस्व अधिकारियों कोे राजस्व न्यायालयों में लंबित प्रकरणों के निराकरण में गति लाने तथा राजस्व वसूली को बढ़ाने की हिदायत दी। बैठक में इस दौरान पुलिस अधीक्षक श्री अनिलसिंह कुशवाह, सीईओ जिला पंचायत श्री बसंत कुर्रे, एडीएम श्री प्रकाश रेवाल, एसडीएम बुरहानपुर श्री के.आर.बडोले तथा एसडीएम नेपानगर श्री शंकरलाल सिंगाडे़ सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी भी मौजूद थे। 
बैठक में कमिश्नर श्री दुबे ने सभी तहसीलदारों व एसडीएम के साथ जिला पंचायत में पदस्थ सभी परियोजना अधिकारी व सहायक परियोजना अधिकारियों को भी गांव - गांव का दौरा कर जिले को खुले में शौच से मुक्त बनाने का दायित्व निभाने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी एसडीएम व सीईओ से कहा कि गांव के जो व्यक्ति समझाइश के बाद भी शौचालय नहीं बनवाते है उन्हें सरकारी योजनाओं के तहत दी जा रही सहायता बंद की जाये तथा शौचालय बनवाने पर ही सहायता दी जाये। इस दौरान जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों ने उन्हें बताया कि वे नियमित रूप से गांव का दौरा करते है तथा बानर सेना के माध्यम से खुले में शौच जाने वालों को सीटी बजाकर खुले में शौच करने से रोकते है तथा उन्हें शौचालय न बनाने की बात पर शर्मसार करते है। उन्होंने बैठक में निर्देश दिये कि खनिज एवं खाद्य विभाग में लाखों रूपये की वसूली लंबित होने पर नाराजगी प्रगट की तथा जिला आपूर्ति अधिकारी व खनिज अधिकारी को तत्काल वसूली कर राशि शासन के खाते में जमा कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कलेक्टर श्रीमती सिंथिया से कहा कि वे अधीनस्थ राजस्व न्यायालयों का औचक निरीक्षण करें तथा वहां के रिकार्ड की खुद जांच करें। क्योंकि संभाग के कुछ जिलों में कई प्रकरण बिना दर्ज किए हुए पाये गये है जिनका कि निराकरण भी लंबित था जबकि संबंधित राजस्व अधिकारी वरिष्ठ कार्यालयों को कोई भी प्रकरण लंबित ना होने संबंधी जानकारी हर माह भेजते है। 
   कमिश्नर श्री दुबे ने आगामी दिनों में मुख्यमंत्री जी की जनकल्याण यात्रा होने की संभावना जताई। उन्होनें अधिकारियों को निर्देश दिये कि गांव का दौरा कर अपने-अपने विभागों की योजनाओं के लंबित आवेदनों का निराकरण करें। उन्होनें जनसंवाद शिविर आयोजित कर ग्रामीणों की समस्याओं का मौके पर ही निराकरण करने के निर्देश भी दिये। कमिश्नर श्री दुबे ने पात्रता पर्ची वितरण, बीपीएल कार्ड वितरण, जाति प्रमाण पत्र, प्रधानमंत्री सिंचाई योजना, लाड़ली लक्ष्मी योजना की भी प्रगति की समीक्षा बैठक में की।



No comments:

Post a Comment