Thursday, 10 March 2016

JANSAMPARK NEWS 9-3-16

जिला जनसंपर्क कार्यालय, बुरहानपुर म.प्र.

समाचार 

समूह की महिलाएं अपनी आय बढ़ाने के प्रयास करें 

- कलेक्टर श्रीमती सिथिंया

ग्राम दाहिन्दा में नाबार्ड द्वारा वित्तीय समावेशन पर जागरुकता

कार्यक्रम संपन्न

बुरहानपुर/9 मार्च 2016/- राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक ‘‘नाबार्ड‘‘ द्वारा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में नाबार्ड एवं आगा खान ग्राम समर्थन कार्यक्रम के माध्यम से गठित और नर्मदा झाबुआ ग्रामीण बैंक द्वारा वित्तपोषित लगभग 174 से अधिक स्वयं सहायता समूहों के 800 से अधिक महिलाओं के लिए वित्तीय समावेशन पर जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन खकनार जनपद के दाहिन्दा ग्राम में किया गया।  कार्यक्रम में कलेक्टर श्रीमती जे.पी. आईरीन सिंथिया , सहायक महाप्रबन्धक श्री मनोज वि पाटील भी उपस्थित थे।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कलेक्टर श्रीमती जे.पी. आईरीन सिंथिया ने कहा कि समूह की महिलाओं को अपनी आय बढ़ाने के प्रयास करने चाहिए। उन्होनें बताया कि बैंक ऑफ इंडिया के आरसेटी व सैडमैप में बच्चों को कम्प्यूटर का प्रशिक्षण निःशुल्क में दिया जा रहा है। जिसका लाभ हर गरीब परिवार के बच्चें ले सकते है। उन्होनें कहा कि महिलाओं को देश-दुनिया की जानकारी के लिये समाचार-पत्र अवश्य पढ़ना चाहिए। महिलाओं को अपनी गरिमा बनाए रखने की अपील करते हुए कहा कि उन्हें अपने घरों में न सिर्फ शौचालयों का निर्माण करवाना चाहिए बल्कि परिवार के सदस्यों को बीमारियों से बचने के लिए इसका उपयोग भी अनिवार्य रूप से करना चाहिए। उन्होंने बताया कि मात्र रु 3000/- की राशि में भी कम खर्च वाले शौचालय का निर्माण करवाया जा सकता है जिसमें पानी की भी कम आवश्यकता होती है। इस अवसर पर कलेक्टर श्रीमती सिथिंया ने ताप्ती लक्ष्मी महिला सेवा संघ के नए भवन का शुभारंभ किया। 
कार्यक्रम में नाबार्ड के सहायक महाप्रबन्धक श्री पाटील ने बताया कि पूरे देश में लगभग 77 लाख स्वयं सहायता समूहों से 10 करोड़ परिवार जुडे़ है। परन्तु अभी भी देश के कुछ भागों में स्वयं सहायता समूहों को बõक से ऋण नही मिल पाया है। इसी उद््देश्य से नाबार्ड द्वारा प्रत्येक जिले में लगभग 100 कार्यक्रमों का आयोजन 15 मार्च 2016 तक किया जायेगा। ताकि बैंक के शाखा प्रबंधक समूह के सदस्यों से रुबरु होकर उनकी ऋण सम्बन्धी आवश्यकताओं को जान पायें। समूहों को यथा समय पर्याप्त मात्रा में ऋण मिल सके। शाखा प्रबन्धक शासन की विभिन्न योजनाओं के साथ ही बैंक के विभिन्न ऋणि उत्पादों की जानकारी समूहों को ग्रामीणों को मिल सकें। इसके अलावा बैंक प्रबंधक ग्रामों में जाकर निष्क्रिय समूहों को सक्रिय करने तथा नए स्वयं सहायता समूह के गठन का प्रयास करेंगे। उन्होनें बताया कि नाबार्ड द्वारा 1992 से स्वयं सहायता समूहों के गठन का कार्य आरम्भ किया गया। नाबार्ड द्वारा चलाए जा रहे स्वयं सहायता समूह कार्यक्रम को अंतर्राष्टीय स्तर पर काफी सराहा गया। उन्होंने कहा कि समूहों ने अच्छी बचत की है और बैंकों से ऋण भी लिया है। किन्तु उन्हें आर्थिक रुप से स्वावलम्बी बनने के लिए व्यक्तिगत या समूहों के साथ मिलकर शुरुवात में छोटे व्यवसाय करने होंगे ताकि महिलाएं आर्थिक रुप से सशक्त हो सकें। कार्यक्रम में उपस्थित आतिथियों ने कहा कि सभी महिलाओं को शासन की प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और अटल पेंशन योजना का लाभ अवश्य लेना चाहिए। 
इस अवसर पर खकनार जनपद अध्यक्ष श्रीमती निर्मला जावकर, सीईओ जिला पंचायत श्री बसंत कुर्रे, एलडीएम श्री एम के मित्तल, नर्मदा झाबुआ ग्रामीण बैंक क्षेत्रीय प्रबंधक श्री एम के शर्मा,, आगा खान ग्राम समर्थन कार्यक्रम के क्षेत्रीय प्रबन्धक श्री भरत मोगरे सहित क्षेत्र की ग्रामीण महिलाऐं उपस्थित रही। 

टीपः-फोटोग्राफ संलग्न क्रमांक-1 और 2



स्नेह शिविर में कुपोषित बच्चों को दिया गया पोष्टिक आहार
बुरहानपुर/9 मार्च 2016/- राज्य शासन के निर्देशानुसार जिले में सुपोषण अभियान चलाया जा रहा है। इसी क्रम में ग्राम जैनाबाद की आंगनवाड़ी क्रमांक-5 में स्नेह शिविर के अंतर्गत नवांकुर कृष्णा युवा मण्डल समिति द्वारा कुपोषित बच्चों का वजन बढ़ाने के लिये बादाम पाक, च्यवनप्राश, शहद, दूध, केला, काले चने आदि खाद्य सामग्री दी गई। शिविर के तहत अतिकम वजन वाले बच्चों की माताओं को अल्प पोषण और कुपोषण के बारे में समझाईश दी गई। बच्चों के शरीर में सूक्ष्म पोषण तत्वों एवं पोषक तत्वों की कमी एवं अल्प पोषण होने से कुपोषण होता है। जिससे बच्चों का शारीरिक एवं बौद्धिक विकास नही हो पाता। साथ ही उम्र के अनुसार वजन नही बढ़ पाता। इसके लिये बच्चों को सही समय पर बच्चों को टीकाकरण अवश्य करें। साथ ही साफ-सफाई का विशेष ध्यान दे। हर माह आंगनवाड़ी केन्द्रों में वजन कराये। समय-समय पर सूक्ष्म पोषक तत्वों की खुराक दी जाती है बच्चों को पिलाये। ताकि बच्चा बीमारियों से बच सके। वही श्री धोण्डू प्रजापति द्वारा ग्राम की समस्त महिलाओं को शौचालय का निर्माण कर उसका उपयोग करने की समझाईश दी। इस अवसर पर समिति सचिव, अध्यक्ष श्री अक्षय महाजन, श्री संदीप चौधरी, दीपक पाटील, पर्यवेक्षक शारदा भटकर, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता श्रीमती शोभा बारी, लता बारी, चन्द्रकला बारी, कुसुम इंगले एवं कविता प्रजापति सहित ग्राम की महिलाऐं उपस्थित रही। 

टीपः- फोटोग्राफ संलग्न क्रमांक-3

पंचायतों की फोटोयुक्त मतदाता सूची हेतु कार्यक्रम जारी 
बुरहानपुर/9 मार्च 2016/- मध्य प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग भोपाल द्वारा जिले में पंचायतो की फोटोयुक्त मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम का द्वितीय चरण में आंशिक संशोधन किया गया है। 
यह जानकारी अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रकाश रेवाल ने दी। उन्होनें बताया कि पंचायतों की मतदाता सूची के तहत द्वितीय चरण का कार्यक्रम इस प्रकार है।  22 मार्च 2016 को मतदाता सूचियों के प्रकाशन हेतु संबंधित व्यक्तियों को पूर्व से सूचना दी जायें। प्राधिकृत कर्मचारियों का प्रशिक्षण सामग्री वितरण करना। 11 अप्रैल 2016 को मतदाता सूचियों के संबध में सार्वजनिक सूचना का प्रकाशन और दावे आपत्तियां प्राप्त करने की शुरूआत करना। दावे आपत्तियां 26 अप्रैल तक प्राप्त किये जायेंगे। 3 मई को दावे-आपत्तियांे का निराकरण किया जायेगा। 5 मई को परिवर्धन, संशोधन, विलोपन की पाण्डुलिपि एवं फार्म वेण्डर को उपलब्ध करायें। वहीं 7 मई को वेण्डर से प्राप्त चेकलिस्ट का निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा जांच की जाये। तत्पश्चात चेकलिस्ट संशोधन करवाया जायेगा। वेण्डर द्वारा 10 मई को मतदाता सूची अनुपूरक, सूची सहित मुद्रण कर जिला कार्यालय को प्रदाय की जायेगी। उसी दिन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन किया जायेगा। वहीं 10 मई को अंतिम मतदाता सूची विक्रय के लिये उपलब्ध रहेगी। 

शेष मदिरा दुकानों की नीलामी 11 मार्च को

बुरहानपुर/9 मार्च 2016/- जिले में निष्पादन से शेष रही 12 समूहों में सम्मिलित देशी मदिरा की 24 व विदेशी मदिरा की 14 दुकानें की नीलामी टेंडर के माध्यम से 11 मार्च दिन शुक्रवार को कलेक्टेªट सभागृह में की जायेगी। निविदा प्रपत्र क्रय करने, भरने तथा जमा करने संबंधी जानकारी किसी भी दिन कार्यालयीन समय मंे जिला आबकारी कार्यालय से प्राप्त की जा सकती है। 

राज्य अनुसूचित जाति आयोग अध्यक्ष श्री आर्य का दौरा निरस्त

बुरहानपुर/9 मार्च 2016/- म.प्र.राज्य अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष श्री भूपेन्द्र आर्य का दौरा कार्यक्रम निरस्त हो गया है। यह दौरा कार्यक्रम अपरिहार्य कारणों से निरस्त किया गया है। उल्लेखनीय है कि श्री आर्य 10 मार्च को बुरहानपुर के दौरे पर थे। 

 खकनार विकासखण्ड ग्राम शेखापुर में डाकपाल पद हेतु आवेदन 

आमंत्रित 
बुरहानपुर/9 मार्च 2016/- भारतीय डाक विभाग अधीक्षक कार्यालय खण्डवा संभाग खण्डवा द्वारा खकनार विकासखण्ड के ग्राम शेखापुर में ग्रामीण डाक सेवा शाखा डाकपाल के रिक्त पद पर नियोजन किया जाना है। पात्र इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन भरकर उक्त कार्यालय में 23 मार्च 2016 तक जमा कर सकते है। इसके लिये आयु सीमा 18 से 30 वर्ष के बीच होना चाहिए। यह पद अनुसूचित जाति हेतु आरक्षित है। 

No comments:

Post a Comment