Wednesday, 2 March 2016

JANSAMPARK NEWS 26-2-16

जिला जनसंपर्क कार्यालय, बुरहानपुर (म.प्र.)

समाचार

खुले में शौच बंद करने उठाये हाथ, लिया संकल्प और निकाली रैली

स्कूली बच्चों ने जाने मौसमी बीमारियों की रोकथाम हेतु उपाय 

बुरहानपुर-( 26 फरवरी 2016 ) - जिले में बुरहानपुर विकासखण्ड अंतर्गत समस्त ग्राम पंचायतों को खुले में शौच मुक्त बनाने हर संभव प्रयास किये जा रहे है। जिसमें सभी ग्रामों में नोडल अधिकारियों द्वारा अपने-अपने ग्रामों में जाकर रैली, चौपाल एवं शौचालय निर्माण की  मॉनीटरिंग की जा रही है।
कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरीन सिंथिया के निर्देशानुसार इसी कड़ी में जन अभियान परिषद द्वारा संचालित मुख्यमंत्री सामुदायिक नेतृत्व क्षमता विकास पाठ्यक्रम के अंतर्गत बीएसडब्ल्यू की छात्रा सुनंदा वानखेडे़ को प्रदत्त ग्राम प्रयोगशाला सिरसौदा में स्कूली छात्र/छात्राओं ने ग्रामीणों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता लाने के उद््देश्य से रैली का आयोजन किया गया। रैली में बच्चों ने खुले में शौच बंद करने संबंधी नारे भी लगाये। जिसमें स्वच्छता को अपनाना है। घर-घर में शौचालय बनाना है। बहु बेटिया दूर ना जाये घर में ही शौचालय बनवाये। खुले में शौच को बोलो ना शौचालय को बोलो हा सहित अन्य स्वच्छता संबंधी नारे लगाकर ग्रामीणों में जागरूकता फैलाई। 

बच्चों ने जाने मौसमी बीमारियों के उपाय

खुले में शौच बंद करने की अपील

इस दौरान श्री महेश कुमार खराड़े ने स्कूली बच्चों को मौसमी बीमारियों के बारे में बताया। उन्होनें बताया कि घरेलू उपचार कर बीमारियों का बचाव कर सकते है। अधिकतर बीमारियों खुले में शौच करने से होती है। क्योंकि जब हम खुले में शौच करते हैं, तो बारिश के मौसम में वह मल पानी के साथ बहता हुआ हमारे पेयजल स्त्रोतों को दूषित करता है। इसी प्रकार मल गर्मी के दिनों में सूखने के बाद मिटट्ी में मिलकर धुल के माध्यम से हमारे घर, भोजन एवं यहा तक की श्वास के जरिये हमारे शरीर में पहुंचता है। जिससे हम बीमार होकर कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ जाते है। साथ ही बहु-बेटियों को खुले में शौच करने से पेट संबंधी कई बीमारियां जकड़ लेती है। जिससे परिवार को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ता है। उन्होनें खुले में शौच बंद करने के लिये बच्चों को संकल्प भी दिलाया। उन्होनें कहा कि अपने परिवार, पडोसियों, मित्रों एवं ग्रामीणों को खुले में शौच करने से होने वाली बीमारियों के बारे में जागरूक करें जिससे वे खुले में शौच करना बंद करें। 
इस मौके पर श्री मोहन जोशी ने जलसंरक्षण एवं पर्यावरण के महत्व पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर हाई स्कूल प्रभारी प्राचार्य मंगलदास निभोरकर, अध्यापक श्री राजेन्द्र चौधरी, प्रल्हाद गवले, स्वप्निल महाजन, अविनाश गुप्ता, पदमाकर बावस्कर, योगेश जैसवाल, समाधान नायके, मनीषा प्रजापति, बीएसडब्ल्यू के विद्यार्थी मोनिका महाजन, राजश्री राठौर, मिलींद तलेकर, नेहा शाह सहित प्राथमिक शाला एवं माध्यमिक स्कूल के विद्यार्थी उपस्थित रहे। 
क्रमांकः 88/188/सचिन/पं.ग्रा.वि./फोटो 




समाचार 

बेरोजगार अब देख सकेंगे बेवसाईट पर अपना पंजीयन डाटा

बुरहानपुर-( 26 फरवरी 2016 ) - बेरोजगार आवेदकों का पंजीयन डाटा जिला रोजगार कार्यालय द्वारा ूूूण्उचतवरहंतण्हवअण्पद बेवसाईट पर अपडेट किया गया है। अब आवेदक अपना पंजीयन बेवसाईट पर देख सकते हैं। यदि किसी आवेदक का पंजीयन डाटा ूूूण्उचतवरहंतण्हवअण्पद बेवसाईट में अपडेट नहीं दिखता है तो उन्हें जिला रोजगार कार्यालय में सात दिवस की समय सीमा में सम्पर्क कर अपना डाटा अपडेट कराने के लिए कहा गया है।  
क्रमांकः 89/189/सचिन/रोजगार 

No comments:

Post a Comment