Thursday, 10 March 2016

JANSAMPARK NEWS 29-2-16

जिला जनसंपर्क कार्यालय, बुरहानपुर (म.प्र.)

समाचार

हर ग्राम पंचायतों में किसान सभा आयोजित करने के लिये समीक्षा 

बैठक संपन्न 

बुरहानपुर-( 29 फरवरी 2016 ) - जिले की प्रत्येक ग्राम पंचायत मंे किसान सभा आयोजित की जाना है। यह किसान सभा 1 मार्च से प्रारंभ होकर 15 अप्रैल तक चलेगी। जिसमें सभी संबंधित अधिकारी/कर्मचारी एक दिन पूर्व किसानों को सूचना देकर किसानों की उपस्थिति सुनिश्चित करेंगे। इस संबंध में जिला पंचायत सभागृह में बैठक आयोजित की गई।                         बैठक में पूर्व शिक्षामंत्री एवं क्षेत्रीय विधायक श्रीमती अर्चना चिटनीस ने संबोधित करते हुए कहा कि किसान पानी का कम से कम उपयोग करके अधिक मुनाफा कमायें। किसान सभा में किसानों से अपने खेत में ढलान वाले हिस्से में बढ़ा गढ््ढा बनाकर वर्षा का जल एकत्रित करने हेतु बताया जाये। जिससे खेत की मिट्टी खेत में रहेगी और पानी का भी संरक्षण होगा। इससे आसपास के कुएं एवं अन्य जल स्त्रोत रिचार्ज होगे। किसानों को धारवड़ विधी से तुअर लगाने की विधि भी बतायें। साथ ही अमृत पानी बनाने की जानकारी भी किसानों को दे। जिसके स्प्रे से खेतों में रसचूसक कीड़ों से फसलों पर नियंत्रण किया जा सके। फसलों में वायरस पर नियंत्रण पाने के लिये गाय के दूध एवं गौमूत्र का स्प्रे करने से भी फसलों पर कीडे़ लगने से बचाया जा सकता है। क्योकि गाय का दूध गंगा नदी के जल के समान है। जिसमें बैक्टिीरिया से लड़ने की क्षमता होती है।
बैठक में उन्होनें कहा कि किसानों को अपने खेत की मेढ़ पर गुलाब के पौधें लगवाने हेतु प्रेरित करें। साथ ही उन्होनें किसानों के खेत की मेढ पर खमैर के पौधें लगवाने की बात कही। श्रीमती चिटनीस ने कहा कि किसान सभा में कृषकों को प्रधानमंत्री कृषि बीमा योजना, स्वाइल हेल्थ कार्ड कृषि, उद्यानिकी, पशुपालन विभाग से जूड़ी अन्य योजनाओं की जानकारी किसानों को देगें। मनरेगा में मेरा खेत-मेरी माटी योजना, फसल चक्र परिवर्तन, कृषि वानिकी एवं कृषि उद्यानिकी को बढ़ावा देंने किसान सभा में जानकारी दे। खरीफ 2016 का ग्राम पंचायत का कृषि प्लान, जल संरचनाओं के निर्माण, अन्तरवर्तीय खेती के महत्व पर चर्चा की जायें। किसानों को खेती को लाभप्रद बनाने एवं कृृषकों की आय बढ़ाने के लिए उद्यानिकी, पशुपालन, एग्रो फारेस्ट्री, मत्स्य पालन, रेशम कीट पालन आदि के महत्व के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई जायें। इस अवसर पर जनपद अध्यक्ष श्री किशोर पाटील, कृषि स्थाई समिति अध्यक्ष श्री गुलचंद बर्ने सहित अन्य विभागों के अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे। 
बैठक में अधिकारियो से कहा कि मानवता और सेवा भाव से कार्य करे तभी मानव जीवन सार्थक होगा। जिला पंचायत सीईओ श्री बसंत कुर्रे से कहा कि गांव में महिलाओं का स्व सहायता समूह बनाकर उन्हें फल-सब्जी लगाने हेतु जागरूक करें। इस हेतु मालियों की मदद ली जायेगी। जिससे सभी लोगों को अच्छी सब्जी उपलब्ध हो सकेगी। जैसें करेला, टमाटर, गिलकी, मिर्ची आदि अन्य सब्जियां प्राप्त होगी। इससे महिलाऐं आत्म निर्भर होकर रोजगार से जूड़ेगी। बैठक में कृषि उपसंचालक श्री एम.एस.देवके ने प्रत्येक ग्राम पंचायतों में एक मार्च से 15 अप्रैल 2016 तक किसान सभा के आयोजन हेतु कार्यक्रम का ब्यौरा प्रस्तुत किया। वहीं आत्मा परियोजना संचालक श्री चतुर्वेदी ने धारवड़ विधि से तुअर बोने की विधि बताई। 
टीपः फोटोग्राफ संलग्न




समाचार 

कलेक्टर ने सेवानिवृत्त कर्मचारियों को शॉल-श्रीफल देकर किया 

सम्मानित 

बुरहानपुर/29 फरवरी/ जिला प्रशासन द्वारा प्रतिमाह की तरह इस माह भी सेवानिवृत्त कर्मचारियों का सम्मान समारोह कार्यक्रम आयोजित किया गया। कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरीन सिंथिया ने श्री नंदकिशोर जांगडे़, श्री चन्द्रकांत पांगरे, श्रीमती सुमन दुबे एवं आनंदराव देशमुख को शॉल-श्रीफल देकर सम्मानित किया। वहीं उन्होेनें कर्मचारियों को पी.पी.ओ. भी सौंपे। उन्होनें सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों के खुशहाल जीवन की कामना की। इस दौरान अपर कलेक्टर श्री प्रकाश रेवाल, जिला कोषालय अधिकारी श्री अरविंद शर्मा, उद्यानिकी उपसंचालक सुश्री शानु मेश्राम एवं सहायक पेंशन अधिकारी श्री धर्मराज कोडले सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे। 
टीमः-फोटोग्राफ संलग्न क्र. 1 शामिल है।



समाचार 

सेवा निवृत्त होने अधिकारियों व कर्मचारियों के पेंशन प्रकरण शीघ्रता से 

तैयार करें-कलेक्टर 

बैठक में कलेक्टर ने सभी विभाग प्रमुखों को दिये निर्देश 

बुरहानपुर/29 फरवरी/ सेवानिवृत्त होने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों के पेंशन प्रकरण शीघ्रता से तैयार करें। यह निर्देश कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरीन सिंथिया ने समय सीमा बैठक में सभी विभाग प्रमुखों को दिये। उन्होनें कहा कि सेवानिवृत्त होने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों का पोर्टल पर पंजीयन एवं प्रकरण बनाकर पेंशन कार्यालय में अनिवार्य रूप से प्रस्तुत करें। ताकि उन्हें पीपीओ एवं जीपीओ समय पर मिल सकें। कलेक्टर ने बैठक में पीजीआर प्रकरणों की समीक्षा करते हुए कहा कि प्रकरणों का निराकरण एक सप्ताह में कर ले। वहीं जनसुनवाई, सीएम हेल्पलाईन एवं समय सीमा के प्रकरणों का निराकरण भी शीघ्रता से पूर्ण कर पोर्टल अपडेट करवाना सुनिश्चित करें।  
बैठक में उन्होनें कहा कि अंत्योदय मेला 6 मार्च को आयोजित होना है। जिसकी तैयारी अभी से पूर्ण कर ले। मेले में विभागों में हितग्राहीमूलक योजनाओं से पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करें। समाधान ऑनलाईन की जानकारी निर्धारित समय सीमा में प्रस्तुत करें। उन्होनें कहा कि जिन विभागों में रोजगार मूलक योजनाओं के प्रकरणों का लक्ष्य पूर्ण हो गया है। शेष प्रकरणों को अगले वित्तीय वर्ष में प्राथमिकता से स्वीकृत करवाने के निर्देश सम्बधित अधिकारियों को दिये। कलेक्टर ने बैठक में अनुपस्थित रहने वाले अधिकारियों का एक दिन का वेतन काटने के निर्देश संबंधित को दिये। बैठक में अपर कलेक्टर श्री प्रकाश रेवाल, सीईओ जिला पंचायत श्री बसंत कुर्रे, एसडीएम श्री के.आर.बडोले, डिप्टी कलेक्टर श्री सुमेरसिंह मुजाल्दा व डिप्टी कलेक्टर श्री एम.एल.आर्य सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। 


टीमः-फोटोग्राफ संलग्न क्र. 2 एवं 3 
समाचार 

आज से 15 अप्रैल तक सभी पंचायतों में होगी किसान सभाएं

बुरहानपुर/29 फरवरी/ राज्य शासन के निर्देशानुसार जिले की प्रत्येक ग्राम पंचायत में 1 मार्च से 15 अप्रैल तक की अवधि में निर्धारित तिथियों में किसान सभा आयोजित की जाएगी। किसान सभा सुचारू रूप से संपन्न कराने के लिए विकासखण्ड, ग्राम पंचायत व तिथिवार रोस्टर के अनुसार अधिकारियों और कर्मचारियों की ड्यूटी ग्राम पंचायतवार लगाई गई है। किसान सभाओं में कृषि से जुड़े महत्वपूर्ण मसलों पर किसानों के साथ चर्चा की जाएगी। जिसमें प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, मृदा स्वास्थ्य कार्ड, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, मनरेगा में मेरा खेत-मेरी माटी, फसल चक्र परिवर्तन, कृषि वानिकी एवं कृषि उद्यानिकी को बढ़ावा आदि विषय शामिल हैं।

आज इन ग्राम पंचायतों में होगी किसान सभा

कृषि उपसंचालक श्री एम.एस.देवके ने बताया कि बुरहानपुर विकासखण्ड अंतर्गत किसान सभा आज 1 मार्च को बोरीबुजुुर्ग में प्रातः 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक आयोजित होगी। वहीं दोपहर 2 बजे से सांयकाल 5.30 तक ग्राम अम्बा में आयोजित की गई है। इसी कड़ी में खकनार विकासखण्ड के ग्राम अम्बाड़ा में प्रातः 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक, बालापाट और दाहिन्दा में दोपहर 2 बजे से सांयकाल 5.30 बजे तक किसान सभा आयोजित होगी।  

No comments:

Post a Comment