Tuesday 3 October 2017

गांव को स्वच्छ रखने के लिये प्रतिदिन करें साफ-सफाई-कलेक्टर श्री सिंह

गांव को स्वच्छ रखने के लिये प्रतिदिन करें साफ-सफाई-कलेक्टर श्री सिंह 
कलेक्टर ने स्वच्छता की शपथ दिलाकर दिया जागरूक होने का संदेश 
बुरहानपुर | 02-अक्तूबर-2017
 
 
   गांधी जयंती के अवसर पर ग्राम पंचायत सिरपुर में जनजातीय कार्य विभाग बुरहानपुर द्वारा अस्पृश्यता निवारणार्थ, सद्भावना एवं स्वच्छता श्रमदान कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मध्य प्रदेश राज्य विमुक्त, घुमक्कड़ एवं अर्द्धघुमक्कड़ जाति विकास अभिकरण के अध्यक्ष एवं राज्यमंत्री दर्जा प्राप्त श्री संजय जाधव, नेपानगर विधायक सुश्री मंजू दादू, कलेक्टर श्री दीपक सिंह, सीईओ जिला पंचायत श्री अमिताभ सिरबैया, खकनार जनपद पंचायत अध्यक्ष श्रीमती निर्मला प्रकाश जावरकर, जिला पंचायत सदस्य कमलाबाई सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण एवं अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहें।
स्वच्छ और सुन्दर ग्राम बनाने के लिये नियमित साफ-सफाई करें
   कलेक्टर श्री सिंह ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि व्यक्तिगत शौचालय का उपयोग करें। कोई भी ग्रामीण बाहर खुले में शौच करने के लिये ना जायें। उन्होनें कहा कि खुले में शौच करने से बहुत सी बीमारियां हमारे शरीर में प्रवेश करती हैं। इससे बचने के लिये हमें शौचालय का उपयोग करना हैं और इससे अपने आसपास के लोगों को भी जागरूक करना हैं। उन्होंने सभी ग्रामीणों को स्वच्छता की शपथ भी दिलाई। स्वच्छता हमारे शरीर के साथ-साथ हमारे आसपास भी होना चाहिए। उन्होंने कहा कि अपने आसपास और अपने घर आंगन में हमेशा स्वच्छ रखे, जिससे कि हमारा गांव स्वच्छ और सुंदर बन सकें।
   नेपानगर विधायक सुश्री मंजू दादू ने कहा कि सभी के प्रयासों से हमारा जिला ओडीएफ हो चुका हैं। इसमें सभी की सहभागिता हैं। हम सभी का यह भी दायित्व है कि व्यक्तिगत शौचालय का नियमित रूप से उपयोग करें। हमारे आसपास गंदगी ना होने दे, तभी तो हमारा गांव स्वच्छ होगा।
स्वच्छ भारत मिशन के तहत बेहतर कार्य करने पर सम्मान दिया
   कार्यक्रम के अवसर स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत बेहतर कार्य करने पर सम्मानित किया गया। जिसमें जनपद पंचायत बुरहानपुर के 23 प्रेरक व खकनार जनपद पंचायत के 18 प्रेरक शामिल हैं। इसी प्रकार बुरहानपुर और खकनार विकासखण्ड की 3-3 ग्राम पंचायतों को सम्मानित किया गया। जिसमें सिंधखेड़ाकला, सीतापुर, सिरपुर, फोफनारकला, बंभाड़ा और असीर सम्मिलित हैं। इसके अलावा वानर सेना को भी सम्मानित किया गया।
गांव को स्वच्छ रखने के लिये प्रतिदिन करें साफ-सफाई
   गांधी जयंती के अवसर पर सभी उपस्थित अधिकारियों व जनप्रतिनिधियो ने ग्राम में श्रमदान के तहत झाडु लगाकर साफ-सफाई की। साथ ही उपस्थितजनों ने ग्रामीणों को स्वच्छता के प्रति जागरूकता होने का संदेश दिया। साथ ही कहा कि गांव को सुन्दर और स्वच्छ बनाने के लिये हम प्रतिदिन अपने-अपने आंगन और आसपास साफ-सफाई करें। कार्यक्रम में लोखण्डिया तथा जैनाबाद की भजन मण्डली ने स्वच्छता पर शानदार भजनों की प्रस्तुति देकर ग्रामीणों को अपनी ओर आकर्षित किया।

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...