Saturday 21 October 2017

JANSAMPARK NEWS 21-10-17

आज शाही किले में सांस्कृतिक कार्यक्रम और फूड फेस्टिवल का आयोजन होगा 
साथ ही इतिहास जानने के लिये लगाई जायेगी फोटो प्रदर्शनी,कार्यक्रम में परिवार सहित उपस्थित होने हेतु कलेक्टर ने जिलेवासियों से किया आव्हान 
बुरहानपुर | 21-अक्तूबर-2017
राज्य शासन के निर्देशानुसार जिले में ‘‘पर्यटन पर्व‘‘ के अंतर्गत शाही किला परिसर में आज 22 अक्टूबर को विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि, शाही किले में 22 अक्टूबर को शाम 5 बजे से रात्रि 10 बजे तक सांस्कृतिक कार्यक्रम व फूड फेस्टिवल और फोटो प्रदर्शनी लगाई जायेंगी। उन्होंने बताया कि इसका मुख्य उद्देश्य पर्यटन के प्रति आमजन में जागरूकता लाना हैं। कलेक्टर ने कार्यक्रम में समस्त जिलेवासियों को परिवार सहित आमंत्रित किया हैं। 
बैठक लेकर अधिकारियों को दिये आवश्यक निर्देश 
    पर्यटन पर्व के तहत स्कूली विद्यार्थियों में इतिहास के प्रति जागरूकता लाने के उद्देश्य से स्कूलों में बुरहानपुर के इतिहास पर क्वीज प्रतियोगिता आयोजित की जायेंगी और प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले तीन विजेताओं को एक नवम्बर को मुख्य कार्यक्रम में पुरस्कृत किया जायेगा। स्कूलों में पर्यटन पर आधारित फिल्मों के प्रसारण के लिए कलेक्टर श्री सिंह ने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित भी किया हैं। साथ ही हेरिटेज वॉक भी आयोजित होगी। इसकी तैयारियों को लेकर कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने किला परिसर में अधिकारियों की बैठक ली। साथ ही उन्होंने कार्यक्रम स्थल का अवलोकन भी किया। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक व्यवस्था करने के निर्देश दिये। 
तांगा, फ्लैक्स, बैनर व पोस्टर लगाकर प्रचार-प्रसार करें
    कलेक्टर ने बैठक में नगर निगम के अधिकारियों से कहा कि कार्यक्रम स्थल पर साफ-सफाई, लाईट व साउन्ड एवं पेयजल की बेहतर व्यवस्था करें। साथ ही परिसर को साफ-सुथरा रखने के लिये डस्टबिन भी रखवाना सुनिश्चित करें। इसके अतिरिक्त कार्यक्रम के बारे में लोगों की जानकारी देने के उद्देश्य से तांगों, फ्लैक्स, बैनर व पोस्टरों के माध्यम से प्रचार-प्रसार करें। यह बैनर सार्वजनिक स्थलों पर प्रदर्शित करें। कलेक्टर ने पुरातत्व विभाग को निर्देश दिये कि पुरातत्व से संबंधित प्रदर्शनी लगायें, ताकि कार्यक्रम में आने वाले आमजन को ऐतिहासिक स्थलों के बारे में जानकारी मिल सकें। इस अवसर पर संयुक्त कलेक्टर श्री एम.एल.आर्य, जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री सौरभ सिंह, महिला सशक्तिकरण अधिकारी श्री सुभाष जैन, डीपीसी श्री अशोक शर्मा, श्री प्राणवीर सिसोदिया, श्री हौशंग हवलदार, श्री नयन कापड़िया, नेपानगर जागृति कला केन्द्र के संचालक श्री मुकेश दरबार व अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।  
जप्तशुदा गौवंश एवं वाहनों को राजसात करने हेतु सूचना पत्र जारी 

बुरहानपुर | 21-अक्तूबर-2017
जिले में गत दिनों शाहपुर थाना क्षेत्रान्तर्गत गौवंश से भरे हुए वाहनों को पकड़ कर कार्यवाही की गई। कलेक्टर न्यायालय एवं जिला दण्डाधिकारी के समक्ष पुलिस अधीक्षक द्वारा 3 प्रकरणों में प्रतिवेदन प्रस्तुत किये गये, जिसमें बताया कि उक्त वाहनों में गौवंश को वध हेतु महाराष्ट्र ले जाया जा रहा था। इस दौरान वाहन चालकों के पास कोई वैध दस्तावेज नहीं पाये गये। 
    कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री दीपक सिंह ने उक्त प्रकरणों में 30 अक्टूबर दोपहर 3 बजे तक पक्ष रखने के लिये सूचना पत्र जारी किये हैं। यदि निर्धारित तिथि एवं समय में न्यायालय में जवाब प्रस्तुत नहीं किया जाता है तो, जप्तशुदा वाहनों एवं गौवंशों को मध्य प्रदेश गौवंश प्रतिषेध अधिनियम 2004 एवं 11 घ पशु क्रूरता अधिनियम 1960 के तहत राजसात करने की कार्यवाही की जायेंगी। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री दीपक सिंह ने अमृतसर पंजाब निवासी नरवेल सिंग, अमृतसर पंजाब निवासी सतविन्दर सिंग पिता मंगल सिंग और पंजाब निवासी मन्ना को सूचना पत्र जारी किया हैं। 
स्वास्थ्य परीक्षण शिविर 26 को नवीन जिला चिकित्सालय में होगा आयोजित 

बुरहानपुर | 21-अक्तूबर-2017
 जिले में मौसमी बीमारियों की रोकथाम, कम वजन एवं अतिकम वजन के बच्चों को पोषण स्तर में सुधार लाने के उद्देश्य से स्वास्थ्य परीक्षण लगाया जायेंगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि यह शिविर 26 अक्टूबर को बहादरपुर रोड़ स्थित नवीन जिला चिकित्सालय में प्रातः 11 बजे से सायंकाल 4 बजे तक आयोजित किया जायेंगा। सीएमएचओ ने शिविर में आयुष/आरबीएसके टीम/विभागीय चिकित्सक/ए.एन.एम. एवं अन्य अमले को स्वास्थ्य शिविर में उपस्थित रहने के निर्देश दिये हैं। शिविर में बच्चों एवं महिलाओं अन्य स्थानीय जनसमुदाय का स्वास्थ्य परीक्षण, रक्त परीक्षण, पोषण एवं स्वास्थ्य शिक्षा और उपचार हेतु औषधि का वितरण करवाना सुनिश्चित करें। 

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...