Thursday 19 October 2017

JANSAMPARK NEWS 15-10-17

मुख्यमंत्री भावांतर भुगतान योजना का भव्य शुभारंभ आज 
कलेक्टर ने कार्यक्रम स्थल पर पहुंचकर देखी व्यवस्थाएँ, संबंधित अधिकारियों को दिये आवश्यक सुधार करने के निर्देश 
बुरहानपुर | 15-अक्तूबर-2017

शासन द्वारा किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य दिलाने हेतु लागू की गई मुख्यमंत्री भावांतर भुगतान योजना का भव्य शुभांरभ आज 16 अक्टूबर को प्रातः 10 बजे रेणुका माता रोड़ स्थित रेणुका कृषि उपज मण्डी प्रांगण बुरहानपुर में किया जा रहा हैं। इस अवसर पर प्रदेश सरकार में महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस और सांसद श्री नंदकुमारसिंह चौहान सहित अन्य जनप्रतिनिधीगण व जिले के किसान सम्मिलित होंगे। 
कलेक्टर ने कार्यक्रम स्थल पहुंचकर व्यवस्थाओं का लिया जायजा
    इसी तारतम्य में कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने रेणुका माता रोड़ स्थित कृषि उपज मण्डी पहुंचकर कार्यक्रम स्थल पर की जा रही तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने यहां पर मंच, बैठक व्यवस्था, पेयजल, पार्किंग व्यवस्था, यातायात व्यवस्था सहित अन्य व्यवस्था करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। उन्होंने कहा कि किसानों के लिये बैठक व्यवस्था बेहतर रूप से की जायें। पीने के पानी के लिये स्टील के ग्लास की व्यवस्था की जायें। साथ ही पानी पिलाने के लिये कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जायें। परिसर में स्वच्छता के मद्देनजर डस्टबिन रखी जायें। इस मौके पर उनके साथ सहकारिता उपायुक्त श्री जे.एल.बर्डे, कृषि उपसंचालक श्री आलोक कुमार मीना, आत्मा परियोजना संचालक श्री राजेश चतुर्वेदी, कृषि विज्ञान केन्द्र के डॉ. अजीतसिंह, उद्यानीकि उपसंचालक श्री आर.एन.एस.तोमर, जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी श्री किशोर सिंह बामनिया, कृषि उपज मण्डी सचिव श्री रामवीर किरार सहित अन्य विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे। 
योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिये स्टाल लगाने के निर्देश
    कलेक्टर ने कृषि उपज मण्डी में सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि मण्डी प्रांगण में अपने-अपने विभागों में संचालित शासकीय योजनाओं की जानकारी देने के उद्देश्य से विभागीय स्टाल लगवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि स्टालों पर फ्लैक्स, बैनर लगाने के साथ प्रचार-प्रसार संबंधी जानकारी के लिये प्रचार सामग्री रखें, ताकि यहां पर आने वाले किसानों एवं नागरिकों को शासन की योजनाओं की जानकारी आसानी से प्राप्त हो सकें। कार्यक्रम में किसानों को मुख्यमंत्री भावांतर भुगतान योजना के तहत अपनी उपज का विक्रय कर वाजीब मूल्य प्राप्त करने के संबंध में विस्तार से जानकारी दी जावेगी। साथ ही कृषक कल्याण की योजनाओं के बारे में भी बताया जावेगा। कलेक्टर श्री सिंह ने जिले के अधिकाधिक किसानों से समारोह में उपस्थित होने का आव्हान किया है। 



कलेक्टर ने दीनदयाल रसोई का किया अवलोकन, देखी व्यवस्थाऐं 
जरूरतमंद गरीबों को मिल रहा हैं 5 रूपये में भरपेट भोजन, योजना के प्रारंभ होने से अब तक लगभग 5 हजार से अधिक लोगों हुए लाभान्वित 
बुरहानपुर | 15-अक्तूबर-2017

प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी व कल्याणकारी योजना दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना के तहत कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने रविवार को डाकवाड़ी स्थित रेन बसेरा में पहुंचकर दीनदयाल रसोई योजना की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने यहां पर आने वाले लोगों से इस योजना के बारे में जानकारी ली। उन्होंने पूछा कि यहां पर भोजन कैसा मिलता हैं ? लोगों ने बताया कि बहुत अच्छा, स्वादिष्ट और भरपेट भोजन हमें मिल रहा हैं। 
जरूरतमंदों को 5 रूपये में मिल रहा है भरपेट भोजन
    इस अवसर पर कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने कहा कि नगरीय क्षेत्रों में व्यवसाय एवं श्रम कार्यो के लिये गरीब परिवार के लोग आते हैं। भोजन की समुचित व्यवस्था न होने से गरीब परिवारों को कठिन परिस्थितियों का सामना करना पड़ता हैं। शासन की मंशा के अनुरूप योजना के तहत जरूरतमंद व्यक्तियों को 5 रूपये की दर पर पौष्टिक एवं गुणवत्तायुक्त भोजन उपलब्ध कराया जा रहा हैं। दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना की अप्रैल माह में शुभारंभ हुआ था। योजना के तहत अब तक लगभग 5 हजार से अधिक लोगों को लाभान्वित किया गया हैं। 
कलेक्टर ने लिया व्यवस्थाओं का जायजा
    कलेक्टर ने सर्वप्रथम दीनदयाल रसोई योजना के तहत भोजन पकाने वाले किचन शेड का अवलोकन किया। यहां पर उन्होंने भोजन रखे हुए पात्र को देखा। साथ ही सामग्री रखने की व्यवस्था सहित पेयजल अन्य व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली। जिसके बाद उन्होंने भोजन परोसने की व्यवस्था एवं भोजन ग्रहण करने वाले लोंगो के लिये बैठक व्यवस्था भी देखी। इस अवसर पर उन्होंने लोगों से जानकारी भी प्राप्त की। तत्पश्चात उन्होंने रजिस्टर देखकर जानकारी प्राप्त की। उन्होंने उक्त योजना के बेहतर रूप से क्रियान्वयन के लिये लायन्स क्लब की प्रसन्नता करते हुए कहा कि इसे निरंतर जारी रखें। इस दौरान उनके साथ नगर निगम आयुक्त श्री पवन कुमार सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 



No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...