Thursday 12 October 2017

JANSAMPARK NEWS 11-10-17

मतदाता परिचय पत्र बनवाने हेतु 4 अक्टूबर से 3 नवम्बर 2017 तक शिविर आयोजित होंगे -कलेक्टर श्री सिंह 

बुरहानपुर | 11-अक्तूबर-2017
जिले में फोटोयुक्त मतदाता परिचय पत्र बनवाने हेतु 4 अक्टूबर से 3 नवम्बर 2017 तक शिविर आयोजित होगें। यह शिविर हॉयर सेकेण्डरी स्कूल, कॉलेज, छात्रावासों आदि में आयोजित किये जायेंगे। इस हेतु आवश्यक कार्यवाही की जायें। यह निर्देश कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने बुधवार को आयोजित समय सीमा की बैठक में संबंधित अधिकारियों को दिये। 
    कलेक्टर ने बैठक में नगर निगम आयुक्त, बुरहानपुर/खकनार जनपद पंचायत के सीईओ, नगर पंचायत शाहपुर एवं नगर पालिका परिषद शाहपुर के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि, अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत मृत व्यक्तियों की सूची तैयार करें, ताकि उनके नाम मतदाता सूची से हटाने की कार्यवाही की जा सकें। इस संबंध में प्रत्येक टीएल मीटिंग में प्रगति की समीक्षा की जायेंगी। 
मंदबुद्धि वाले बच्चों की सूची तैयार कर संबंधित विभाग को उपलब्ध करायें
    सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने मंदबुद्धि वाले बच्चों की सूची तैयार करने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी और डीपीसी को दिये हैं। उन्होंने कहा कि यह सूची शीघ्रता से तैयार कर सामाजिक न्याय विभाग को उपलब्ध करवायें, ताकि आगामी दिवसों में शिविरों के माध्यम से उन्हें शासकीय योजनाओं से लाभान्वित किया जा सकें। बैठक में उन्होंने कहा कि 10 अक्टूबर से 17 अक्टूबर के मध्य पेंशन कार्यालय में पेंशन प्रकरणों का निराकरण करने हेतु शिविर आयोजित किया गया हैं। उन्होंने सीएम हेल्पलाईन प्रकरणों की समीक्षा करते हुए कहा कि, अधिकारी एल-4 के प्रकरणों की एन्ट्री शीघ्र करें तथा एल-4 से बात करके शीघ्र प्रकरणों का निराकरण करवाना सुनिश्चित करें। तीनों तहसीलों में सबसे खराब काम करने वाले पटवारियों की वेतन वृद्धि रोकी जायें। 
मजूदर सुरक्षा योजना के क्रियान्वयन में तेजी लायें
    कलेक्टर ने समय सीमा की बैठक में खकनार जनपद पंचायत के अंतर्गत मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना के क्रियान्वयन में आ रही परेशानी को दूर करवायें और उक्त योजना में तेजी लाने के निर्देश खकनार सीईओ श्री दण्डोतिया को दिये। जिन विभागों के उच्चतम न्यायालय एवं हाई कोर्ट में लंबित प्रकरण हैं, वे एक सप्ताह के भीतर कार्यवाही कर ऑनलाईन रूप से अवगत करवायें। अपर कलेक्टर श्री रोमानुस टोप्पो, संयुक्त कलेक्टर श्री एम.एल.आर्य सहित अन्य जिला अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने समीक्षा गढगे को 50 हजार रूपये का चेक एवं प्रशस्ति पत्र भेंट किया 
 
बुरहानपुर | 11-अक्तूबर-2017
सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार द्वारा मेरिट में आने वाले अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों के लिये डॉ. अम्बेड़कर प्रतिष्ठान के तहत छात्रवृत्ति प्रदान की जाती हैं। इसी तारतम्य में 11 अक्टूबर (बुधवार) को कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने कु.समीक्षा गढगे को 50 हजार रूपये को चेक और प्रशस्ति पत्र भेंट किया। इस अवसर पर जिला अधिकारी श्री आर.एल.उपाध्याय, कु.समीक्षा के परिजन उपस्थित थे। इस मौके कलेक्टर ने छात्रा एवं उनके माता-पिता को बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आगे भी मन लगाकर बच्चों की पढ़ाई करवायें।  
खाद्यान्न सामग्री प्राप्त करने हेतु आधार सत्यापन करवायें 

बुरहानपुर | 11-अक्तूबर-2017
खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के अंतर्गत संचालित उचित मूल्य की दुकानों में संलग्न जो उपभोक्ता दुकान पर दो या चार माह से सामग्री लेने नहीं पहुंच पा रहे हैं एवं जिनके द्वारा अपना आधार सत्यापन नहीं कराया हैं। वे आधार कार्ड उचित मूल्य दुकान, स्थानीय निकाय/ग्राम पंचायतों/जिला आपूर्ति अधिकारी कार्यालय में तत्काल सात दिवस के भीतर सत्यापन करवायें। कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि आधार सत्यापन न कराने की दशा में आपकी पात्रता (समग्र आई डी पोर्टल) सक्षम अधिकारी के द्वारा विलोपन की कार्यवाही की जायेंगी। 
‘‘लाडली शिक्षा पर्व‘‘ कार्यक्रम राजस्थानी भवन में आयोजित होगा आज 

बुरहानपुर | 11-अक्तूबर-2017
सम्पूर्ण प्रदेश में आज 12 अक्टूबर 2017 को छात्रवृत्ति वितरण समारोह ‘‘ लाडली शिक्षा पर्व‘‘ के रूप में आयोजित किया जा रहा हैं। इसी तारतम्य जिले में आज 12 अक्टूबर को स्थानीय राजस्थानी भवन बुरहानपुर में प्रातः 9 बजे से लाडली शिक्षा पर्व का आयोजन किया जाएगा। राज्य शासन द्वारा निर्णय लिया गया है कि जिले की समस्त बालिकाओं को समारोहपूर्वक एक साथ छात्रवृत्ति वितरित की जाए। इस कार्यक्रम में कक्षा 06 में प्रवेश लेने वाली लाडली लक्ष्मी योजना से आच्छादित बालिकाओं को एक मुश्त रूपये राशि 2000/- की छात्रवृत्ति प्रदान करने का प्रमाण पत्र प्रदान किया जायेगा। कार्यक्रम में विधायक नेपानगर सुश्री मंजू दादू, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती गायत्री राजाराम पाटीदार, महापौर नगर निगम श्री अनिल भाउ भौंसले, अध्यक्ष नगर पालिका निगम श्री मनोज तारवाला सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण उपस्थित रहेंगे। कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने लाड़ली लक्ष्मी योजना अंतर्गत लाभांवित बालिकाएं, जो कक्षा 6 में प्रवेश ले चुकी है, उन्हें कार्यक्रम में उपस्थित रहने हेतु अपील की है।
जिला रोजगार कार्यालय का स्थान परिवर्तन 

बुरहानपुर | 11-अक्तूबर-2017
जिला रोजगार कार्यालय का स्थान परिवर्तन किया गया हैं। कलेक्टर श्री दीपक सिंह के निर्देशानुसार जिला रोजगार कार्यालय का अब जिला पंचायत कार्यालय भवन के समीप जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के नवीन भवन आवंटित कक्ष में संचालित किया जायेगा। जिला रोजगार कार्यालय 12 अक्टूबर से नवीन भवन से संचालित किया जायेगा। 
25 अक्टूबर तक साक्ष्य या जानकारी प्रस्तुत कर सकते है 

बुरहानपुर | 11-अक्तूबर-2017
माईक्रो विजन एकेडमी स्कूल संस्थान बुरहानपुर में छात्र श्री अविरल पिता श्री विवके जैन निवासी नरसिंहपुर की गरबा अभ्यास के दौरान मृत्यु हो गई थी। इस आकस्मिक घटना की मजिस्ट्रीयल जांच अनुविभागीय दण्डाधिकारी श्री सोहन कनाष द्वारा की जा रही हैं। श्री कनाष ने जानकारी देते हुए बताया कि, इस घटना की जांच में जनसामान्य की ओर से इस संबंध में कोई जानकारी या साक्ष्य प्रस्तुत करना है तो वे कार्यालय अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) बुरहानपुर जयस्तंभ के पास प्रातः 10.30 बजे से सांयकाल 5.30 बजे तक कार्यालयीन दिवस में 25 अक्टूबर (बुधवार) तक प्रस्तुत कर सकते है।
भावान्तर भुगतान योजनान्तर्गत किसानों के पंजीयन 15 अक्टूबर तक होंगे 
भुगतान हेतु बल्क आरटीजीएस की अनुमति हैं 
बुरहानपुर | 11-अक्तूबर-2017
बुधवार को कलेक्टोरेट कार्यालय सभागृह में कलेक्टर श्री दीपक सिंह की अध्यक्षता में भावान्तर भुगतान योजना की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर ने मण्डी सचिव को निर्देश दिये कि, मण्डी में आवक रजिस्टर अपडेट रहें, तोलकाटा चालु स्थित में होना चाहिए। इसके अलावा बोली लगाने, परिवहन, व्यापारियों से किसानों को भुगतान, साफ-सफाई, पेयजल आदि की व्यवस्थाऐं 16 अक्टूबर के पूर्व कर ली जायें। उन्होंने कहा कि, ऐसी व्यवस्था करे कि, किसानों द्वारा अपनी उपज विक्रय करने के पश्चात उसका भुगतान तुरंत हो जाना चाहिए। 
   बैठक में कलेक्टर ने मण्डी सचिव से कहा कि, पिछले वर्षो के आंकड़े निकालकर यह देखें, कि किसानों को उपज का कितना भुगतान किया गया हैं। भुगतान हेतु बल्क आरटीजीएस की अनुमति हैं। भावान्तर भुगतान योजनान्तर्गत का लाभ लेने के लिये किसान को मध्य प्रदेश का निवासी होना चाहिए। साथ ही उसे भावान्तर भुगतान पोर्टल पर ऑनलाईन पंजीकृत होना आवश्यक हैं और मण्डी प्रांगण में विक्रय करने वाले किसानों को ही योजना से लाभान्वित होंगे। व्यापारियों के स्वयं के तोलकांटे होना चाहिए। जिस दिन किसान अपनी उपज मण्डी में विक्रय करेंगे उसी दिन उन्हें बिक्री प्रमाण पत्र दिये जायेंगे। भावान्तर भुगतान योजना के तहत खुली नीलामी में वहीं व्यापारी हिस्सा ले सकते है, जो कि लायसेंसधारी होगें। कलेक्टर ने कहा कि राज्य शासन द्वारा भावान्तर भुगतान योजना के तहत किसानों की पंजीयन की तिथि बढ़ाकर 15 अक्टूबर कर दी हैं। 12 अक्टूबर को आयोजित होने वाली ग्राम सभाओं में भावान्तर भुगतान योजना के संबंध में आवेदन पत्र भरवाये जायेंगे। बैठक में जिला खाद्य अधिकारी श्री किशोर सिंह बामनिया सहित अन्य संबंधित अधिकारी, व्यापारीगण तथा किसान भी उपस्थित थें।
आनंदमय जीवन जीने के लिये उपकरण एवं दृष्टिकोण विकसित करने हेतु आनंद शिविर आयोजित होंगे 

बुरहानपुर | 11-अक्तूबर-2017
राज्य आनंद संस्थान द्वारा शासकीय एवं अशासकीय आनंदकों को परिपूर्ण आनंदमय जीवन जीने के लिए उपकरण एवं दृष्टिकोण विकसित करने हेतु ‘’आनंद शिविर’’ आयोजित किए जाएगे। इन शिविरों का ‘कैलेण्डर’ वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगा। शिविर केवल अशासकीय या केवल शासकीय या दोनों प्रकार के आनंदकों के लिए होंगे, जिनका विवरण कैलेण्डर में उपलब्ध रहेगा। इसी तारतम्य में कलेक्टोरेट सभागृह में बुधवार को 10.30 बजे अल्प विराम कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें आगामी दिवसों में जो शिविर आयोजित होने वाले है, उनके बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। आनंदम सहयोगी श्री संजय गुप्ता ने बताया कि राज्य आनंद संस्थान द्वारा वर्तमान में तीन संस्थानों से इस हेतु एमओयू किया गया हैं। उन्होंने बताया कि आपने अभी तक कितने व्यक्तियों की मदद की हैं और आपकी मदद् कितने व्यक्तियों ने की हैं। अल्प विराम कार्यक्रम में थैंक्यू और सारी जैसें शब्दों का प्रयोग व्यवहार में प्रयोग करना, संबंधों में प्रगाड़ता लाना, अपने सहयोगियों, अपने परिजनों और समाजजनों से कैसें व्यवहार करना के बारे में चर्चा की गई। उन्होंने बताया कि, अल्प विराम कार्यक्रम में 20 व्यक्तियों की बैच बनाकर उन्हें प्रशिक्षित किया जायेगा। यह कार्यक्रम 7 दिवस तक चलेंगा। जिले में आनंदम् विभाग के नोडल अधिकारी श्री सुभाष जैन हैं। आनंदम सहयोगी श्री संजय गुप्ता और श्री एम.एन.पटले हैं। 
  • आर्ट ऑफ लिविंग बैंगलुरू
  • इशा फाउण्डेशन कोयम्बटूर
  • पंचगनी पूणे
   इन संस्थाओं के द्वारा संचालित शिविरों में केवल शासकीय सेवक (नियमित या अनुबंध संविदा पर तीन वर्ष से) भाग ले सकेंगे। उपरोक्त शिविरों के लिए प्रतिभागी को विभागीय वेबसाइट www.anandsansthanmp.in के माध्यम से ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन करना आवश्यक है। प्रत्येक शिविर हेतु सीमित सीटे उपलब्ध होती है अतः ‘’प्रथम आओं प्रथम पाओं’’ के सिद्धांत पर शिविर में भाग लेने वाले प्रतिभागियों का चयन सॉफ्टवेयर के माध्यम से स्वतः ही होगा। प्रतिभागी को केवल पंजीयन शुल्क रू. 1000/- ऑनलाइन जमा करना होगा। शासकीय विभागों के अंतर्गत सभी सार्वजानिक उपक्रमों (निगम/मंडल/आयोग/संस्थान इत्यादि) में पदस्थ प्रतिभागियों को शिविर हिस्सा ले सकते हैं। 
अल्पविराम शिविर
    इसके अतिरिक्त ‘’आनंद शिविर’’ आयोजित किये जायेंगे, जिसमें अल्प विराम शिविर, आनंदम सहयोगी मूलभूत शिविर, रिफ्रेशर शिविर मास्टर्स टेनर्स शिविर अल्पविराम संबंधी कार्यक्रमों के लिए किसी भी प्रकार का पंजीयन एवं प्रशिक्षण शुल्क देय नहीं है।
अशासकीय आनंदकों के लिए
    राज्य आनंद संस्थान द्वारा 1) दिवसीय अल्पविराम के 6 शिविर संभागीय मुख्यालय जैसे भोपाल, जबलपुर, इंदौर, ग्वालियर में आयोजित किए जाएंगे जो केवल अशासकीय आनंदकों के लिए होंगे। अशासकीय व्यक्तियों को उपरोक्त कार्यक्रम के लिए पंजीयन शुल्क देय होगा। उनके रूकने की व्यवस्था संस्थान द्वारा की जाएगी।
आनंद शिविर में पंजीयन हेतु
    आंनद शिविर में पंजीयन करवाते समय शासकीय सेवको के लिये नियंत्रणकर्ता अधिकारी की अनुमति आवश्यक होगी। शासकीय सेवकों की स्थिति में नियंत्रणकर्ता अधिकारी का मोबाईल नंबर एवं ईमेल देना अनिवार्य होगा। जिस पर नियंत्रणकर्ता अधिकारी को ईमेल एवं एस.एम.एस. भेजा जावेगा। सभी प्रतिभागियों के लिये पंजीयन करते समय आधार नंबर प्रदाय करना अनिवार्य होगा। विभिन्न संस्थानों के आनंद शिविर कार्यक्रम एवं उनके कैलेण्डर वेबसाईट पर उपलब्ध होंगे। प्रतिभागी अपनी सुविधा अनुसार उनका चयन कर सकते है। प्रतिभागियों के सफलतापूर्वक पंजीयन होने पर उन्हें एस.एम.एस. एवं ईमेल से कन्फर्ममेशन भेजा जावेगा।




No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...