Wednesday 25 October 2017

JANSAMPARK NEWS 23-10-17


पर्यटन पर्व पर शाही किले में सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने दर्शकों का मनमोह लिया 

बुरहानपुर | 23-अक्तूबर-2017
राज्य शासन के निर्देशानुसार जिले में ‘‘पर्यटन पर्व‘‘ के तहत शाही किला परिसर में रविवार को विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये गये। इस दौरान शहरवासियों ने ऐतिहासिक फोटो प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। शाही किले में शहरवासियों ने फूड फेस्टिवल के तहत चौपाटी का लुत्फ उठाया। स्वादिष्ट व्यंजनों, चाट, भेल पकोड़ी, दराबा व मिठाईयां सहित अन्य खाने की सामग्री की दुकानें लगाई गई। जिसका शहरवासियों ने आनंद उठाया।
    कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रदेश सरकार की महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस ने कहा कि बुरहानपुर शहर ऐतिहासिक शहर हैं। पर्यटन के प्रति जागरूक करने के लिये निबंध प्रतियोगिता आयोजित की जायें। इस प्रतियोगिता को तीन श्रेणियों में बांटा जायें, पहली श्रेणी में कक्षा 12 वी के विद्यार्थियों के लिये, दूसरी श्रेणी कॉलेज के विद्यार्थियों और तीसरी श्रेणी के अंतर्गत सभी के लिये खुली प्रतियोगिता आयोजित की जायें। प्रतियोगिता के विषय बुरहानपुर में पर्यटन के विकास, संभावनाऐं, चुनौतियां, पर्यटन, परम्परा विषय चुने जा सकते हैं। निबंध प्रतियोगिता की प्रविष्टियां ऑनलाईन और ऑफलाईन दोनों में हो। इसके अलावा तीनों ही श्रेणियों में प्रथम पुरस्कार 11 हजार रूपये, द्वितीय पुरस्कार 7 हजार रूपये और तृतीय पुरस्कार 5 हजार रूपये का होगा। उन्होंने कहा कि जो हम नहीं सोच पाते वह हमारी भावी पीढ़ी सोच सकेंगी और उनकी कल्पनाओं को साकार करना हमारा कर्तव्य हैं। मंत्री श्रीमती चिटनीस ने धामनगांव और मोरझिरा तालाब के लिये जल महोत्सव का प्रस्ताव तैयार करके शासन को भेजने के निर्देश दिये। उन्होंने युवाओं से कहा कि बुरहानपुर शहर से बाहर कही घुमने के लिये जाये तो पहले बुरहानपुर का भ्रमण करें उसके बाद बाहर घुमने जायें। बुरहानपुर में सभी क्षेत्रों में अपार संभावनाऐं हैं।
    कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि, शाही किले में सांस्कृतिक कार्यक्रम व फूड फेस्टिवल और फोटो प्रदर्शनी लगाई गई हैं। उन्होंने बताया कि इसका मुख्य उद्देश्य पर्यटन के प्रति आमजन में जागरूकता लाना हैं। पर्यटन पर्व के तहत स्कूली विद्यार्थियों में इतिहास के प्रति जागरूकता लाने के उद्देश्य से स्कूलों में बुरहानपुर के इतिहास पर क्वीज प्रतियोगिता आयोजित की जायेंगी और प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले तीन विजेताओं को एक नवम्बर को मुख्य कार्यक्रम में पुरस्कृत किया जायेगा। साथ ही हेरिटेज वॉक भी आयोजित होगी। कार्यक्रम में महापौर श्री अनिल भोंसले, पुलिस अधीक्षक श्री पंकज श्रीवास्तव, संयुक्त कलेक्टर श्री एम.एल.आर्य, जनपद पंचायत अध्यक्ष श्री किशोर पाटील सहित अन्य गणमान्य नागरिक, जनप्रतिनिधिगण व बड़ी संख्या में शहरवासी उपस्थित थे।
बेटियों के प्रति सकारात्मक सोच लाने के लिये 3 नवम्बर को हस्ताक्षर अभियान चलाया जायेगा 

बुरहानपुर | 23-अक्तूबर-2017
आगामी दिवसों में प्रदेश के जिलो में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का भ्रमण, शिलान्यास या लोकार्पण और स्कूल, हॉस्टल, आश्रम, उचित मूल्य की दुकान सहित किसी भी संस्थाओं का औचक निरीक्षण कर सकते हैं। इसलिये सभी अधिकारी पूर्ण रूप से फील्ड लेवल पर अपनी सेंवाऐं दुरूस्त कर लें। यह निर्देश सोमवार को कलेक्टोरेट सभागृह में आयोजित बैठक में कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने सर्व कार्यालय प्रमुखों को दिये। उन्होंने अपर कलेक्टर श्री रोमानुस टोप्पों को निर्देश दिये कि पांच स्थानों पर दिव्यांग मेले एवं लोक कल्याणकारी शिविरों का आयोजन किया जायें। 28 अक्टूबर को दिव्यांग मेला कार्यक्रम एवं लोक कल्याण शिविर नेपानगर में, 2 नवम्बर को शाहपुर में और 9 नवम्बर को खकनार में आयोजित किये जायेंगें। शेष दो स्थानों पर आयोजित होने वाले शिविरों की तिथि पृथक से जारी की जायें। 31 अक्टूबर को प्रातः 8 बजे से रन फॉर युनिटी दौड़ लगाकर नेहरू स्टेडियम में पहुंचेगें जहां पर कार्यक्रम का समापन किया जायेंगा। 
बेटियों के प्रति सकारात्मक सोच लाने के लिये 3 नवम्बर को हस्ताक्षर अभियान चलाया जायेंगा।
    बैठक में कलेक्टर ने कहा कि, बेटी बचाओं, बेटी पढ़ाओं कार्यक्रम के तहत नागरिकों में जागरूकता लाने के लिये एवं नागरिकों की बेटियों के प्रति नकारात्मक मनोवृत्ति बदलने हेतु 3 नवम्बर 2017 (शुक्रवार) को प्रातः 10 बजे से सायंकाल 4 बजे तक विभिन्न स्थानों पर एक साथ हस्ताक्षर अभियान चलाया जायेंगा। इसके तहत बुरहानपुर की कुल जनसंख्या 7 लाख 50 हजार में से 5 लाख व्यक्तियों के हस्ताक्षर करने के लिये लक्ष्य निर्धारित किया गया हैं। यह हस्ताक्षर अभियान केन्द्र सार्वजनिक स्थानों, कृषि उपज मण्डी, रेल्वे स्टेशन, बस स्टैण्ड, मिल, स्कूलों, कॉलेजों, आंगनवाड़ी केन्द्रों, प्रत्येक वार्डो, चिकित्सालयों, शासकीय कार्यालयों सहित आदि स्थानों पर चलाया जायेंगा। इसके तहत जिले में होर्डिंग्स लगाने के अलावा पम्पलेट वितरण एवं माउथ पब्लिसिटी से प्रचार-प्रसार किया जायें। उन्होंने कहा कि एक प्रपत्र पर 20 व्यक्तियों के हस्ताक्षर किये जायेंगे। इस अभियान में जनप्रतिनिधियों, स्वयंसेवी संगठनों, राष्ट्रीय सेवा योजना, एनसीसी, शासकीय अधिकारी व कर्मचारियों की सहभागिता की जायेंगी।  
नेहरू स्टेडियम में मध्य प्रदेश स्थापना दिवस का मुख्य कार्यक्रम होगा आयोजित
    मध्य प्रदेश स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। 1 नवम्बर को स्थानीय नेहरू स्टेडियम में सांस्कृतिक कार्यक्रम, योगा और लोक नृत्य आयोजित होंगे। 2 नवम्बर को महिला दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया जायेंगा, जिसमें केवल लड़कियों के लिये निबंध प्रतियोगिता, बेटमिंटन प्रतियोगिता, पेंटिंग होंगे। तीसरे दिन युवाओं एवं कृषकों की भागीदारी से विभिन्न भारतीय खेलों की प्रदर्शनकारी एवं प्रतियोगितात्मक प्रस्तुतियां होगी। पर्यटन पर्व 25 अक्टूबर तक मनाया जाना है, जिसमें हेरीटेज वॉक, स्कूलों में क्वीज प्रतियोगिता आयोजित होगी, जिसका उद्देश्य विद्यार्थियों में पर्यटन के प्रति जागरूकता लाना हैं। फोटोयुक्त मतदाता सूची का पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत स्कूलों व कॉलेजों में शिविर आयोजित किये जायेंगें। इन शिविरों में 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले नवीन मतदाताओं के नाम फोटोयुक्त मतदाता सूची में जोड़े जायेंगे तथा मतदाता परिचय पत्र बनाने की कार्यवाही की जायेंगी।

किसान और व्यापारी एक दूसरे के पूरक हैं-कलेक्टर श्री सिंह 

बुरहानपुर | 23-अक्तूबर-2017
भावान्तर भुगतान योजना संबंधी समीक्षा बैठक सोमवार को रेणुका माता रोड़ स्थित कृषि उपज मण्डी के केला नीलामी भवन परिसर में आयोजित हुई। यह बैठक कलेक्टर श्री दीपक सिंह की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि बैंक से नगद राशि निकालने की सीमा और जमा करने की सीमा में किसी भी प्रकार प्रतिबंध नही हैं। व्यापारी किसान को उपज बिक्री का भुगतान 50 हजार रूपये तक नगद भुगतान कर सकते हैं, शेष राशि का भुगतान चेक या अन्य माध्यमों से किया जा सकता है। 
    कलेक्टर ने बैठक व्यापारियों से कहा कि यह सुनिश्चित करें कि, किसानों का भुगतान बिक्री वाले दिन ही मण्डी प्रांगण में हो जायें। मण्डी सिस्टम मण्डी समिति, किसान, व्यापारी, बैंकर्स, ट्रासंपोर्ट्स, संबंधित विभाग के अधिकारी जितना आपसी समन्वय एवं सहयोग करेंगे, उतना ही भावान्तर भुगतान योजना को सफल बनाया जा सकता हैं। तुकईथड़ मण्डी के प्रारंभ होने से बुरहानपुर मण्डी को योजना के क्रियान्वयन में काफी सहयोग मिल रहा हैं। भावान्तर भुगतान योजना के तहत मण्डी में किसानों को किसी भी प्रकार की समस्या या शिकायत करना हो तो, उसके लिये मण्डी प्रांगण में सीएम हेल्पलाईन नंबर 181, जनसुनवाई सहित अन्य माध्यमों को फ्लैक्स लगाकर प्रदर्शित किया जायें। 


No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...