Thursday 19 October 2017

JANSAMPARK NEWS 14-10-17

कलेक्टर और महापौर ने सिंधी बस्ती में झाडू लगाकर दिया स्वच्छता का संदेश 
घर-घर जाकर लोगों को आंगन और आसपास साफ-सफाई रखने की दी समझाईश 
बुरहानपुर | 14-अक्तूबर-2017
स्वच्छ भारत मिशन के तहत कलेक्टर श्री दीपक सिंह और महापौर श्री अनिल भोंसले ने शनिवार को सिंधीबस्ती वार्ड का अवलोकन किया। इसके अलावा उन्होंने सिंधीबस्ती सब्जी मण्डी का निरीक्षण किया। उन्होंने सब्जी विक्रेताओं, किराना दुकान संचालकों, होटल संचालकों सहित अन्य लोगों को कचरा डालने के लिये डस्टबिन रखने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जैसा आप अपना घर स्वच्छ रखते है, वैसा ही आंगन और आसपास भी स्वच्छता रखें।  
घर-घर जाकर दिया स्वच्छता का संदेश
    कलेक्टर ने घर-घर जाकर साफ-सफाई रखने का जागरूकता संदेश दिया। उन्होंने कहा कि, हम खुद भी साफ-सफाई कर सकते हैं, ये एक अच्छी आदत है और स्वस्थ रहने का सबसे अच्छा तरीका हैं, क्योंकि बहुत सी बीमारियां गंदगी के कारण होती हैं। साफ-सफाई को अपने दिनचर्या में जोड़ना बहुत ही आसान है बस हमें दृढ़ संकल्प लेने की आवश्यकता है। कलेक्टर एवं महापौर ने लोगों को समझाईश देते हुए कहा कि अपने-अपने घरों में दो डस्टबिन रखें, एक किचन में और दूसरा बाहर बरादें में रखें। किचन वाले डस्टबिन में गीला कचरा जैसें अनुपयोगी सब्जियां, फल, फूल व अन्य सामग्री डाले तथा दूसरे डस्टबिन में सूखा कचरा डाले जैसें-कागज और अनुपयोगी सामग्री रखें। जब आपके मोहल्ले में कचरा वाहन आये, डस्टबिन में रखा कचरा वाहन में व्यवस्थित रूप से डाले, जिससे अपना घर तो साफ-सुथरा रहेगा ही और घर आंगन भी स्वच्छ रहेगा। इस मौके पर नगर निगम आयुक्त श्री पवन कुमार सिंह, वार्ड पार्षद श्री लख्मीचंद कोटवानी व पार्षद श्री विनोद पाटील सहित नगर निगम के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।


कलेक्टर ने 3 पटवारियों की वेतन वृद्धि असंचयी प्रभाव से रोकी 
मोबाइल गिरदावरी के कार्य में लापरवाही बरतने पर की कार्यवाही 
बुरहानपुर | 14-अक्तूबर-2017
जिले में कलेक्टर श्री दीपक सिंह के निर्देशानुसार मोबाइल एप से फसल गिरदावरी की कार्यवाही पटवारियों द्वारा 30 सितम्बर 2017 तक शत-प्रतिशत की जाना थी। इसकी समय-समय पर कलेक्टर द्वारा समीक्षा की गई। समीक्षा के दौरान 3 पटवारियों का मोबाइल गिरदावरी का कार्य अत्यंत घटिया श्रेणी का पाया गया। कलेक्टर ने मध्य प्रदेश सिविल सेवा (वर्गीकरण, नियंत्रण, तथा अपील) नियम के तहत लापरवाही बरतने वाले पटवारियों पर कार्यवाही करते हुए ऐसे पटवारियों की असंचयी प्रभाव से 1-1 वेतनवृद्धि रोकने हेतु शास्ति अधिरोपित की है। जिन पटवारियों की वेतनवृद्धि रोकी गई है, उनमें बुरहानपुर तहसील के तहत पटवारी चन्द्रशेखर राठवे, नेपानगर तहसील से विजय चौहान और खकनार तहसील से महेन्द्र चौधरी शामिल हैं। 
जिला रोजगार कार्यालय अब जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के नवीन भवन से संचालित होगा 

बुरहानपुर | 14-अक्तूबर-2017
कार्यालय सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए जिला रोजगार कार्यालय का स्थान परिवर्तन किया गया हैं। अब यह कार्यालय 12 अक्टूबर से मोहम्मदपुरा स्थित न्यायालय के सामने जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के प्रथम तल पर संचालित किया जा रहा हैं। उल्लेखनीय है कि पूर्व में यह कार्यालय मीरा हॉस्टल में संचालित हो रहा था। अब यह कार्यालय जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र कार्यालय के नवीन भवन में संचालित किया जा रहा हैं।  
पुरस्कार योजना नियम 2014 का नामकरण ‘‘संत श्री सेवालाल महाराज‘‘ करने की मंजूरी 

बुरहानपुर | 14-अक्तूबर-2017
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में 11 अकटूबर को हुई मंत्रि-परिषद की बैठक में मंत्रि-परिषद ने विमुक्त, घुमक्कड़ एवं अर्द्ध घुमक्कड़ जनजाति के उत्थान के लिए उत्कृष्ट कार्य करने वाले समाज सेवक को पुरस्कार योजना नियम 2014 का नामकरण ‘‘संत श्री सेवालाल महाराज‘‘ करने की मंजूरी दी है। 
    उल्लेखनीय है कि, गत दिनों इसके संबंध में मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान एवं सांसद श्री नंदकुमार सिंह चौहान से मध्य प्रदेश राज्य विमुक्त, घुमक्कड़ एवं अर्द्धघुमक्कड़ जाति विकास अभिकरण के अध्यक्ष एवं राज्यमंत्री दर्जा प्राप्त श्री संजय जाधव ने मुलाकात की थी। उन्होंने अवगत कराया था कि, संत सेवालाल महाराज के नाम से उक्त पुरस्कार प्रदान किया जाये। अतः मंत्री परिषद की बैठक में इस संबंध में चर्चा कर मंजूरी दी गई हैं। इसके अलावा अब रामदेवरा को मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना में विधिवत रूप से शामिल कर लिया गया हैं। यह स्थान राजस्थान राज्य के जैसलमेर जिले में स्थित हैं। मुख्यमंत्री श्री सिंह को उन्होने विमुक्त, घुम्मकड़ एवं अर्द्धघुमक्कड़ जनजाति वर्ग के व्यक्तियों की समस्याओं से अवगत कराया था। प्रदेश सरकार द्वारा वरिष्ठ व्यक्तियों को तीर्थदर्शन के लिये मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना संचालित हैं। उन्होंने निवेदन किया था कि राजस्थान के जेसलमेर जिले में रामदेवरा (पोखरण) तीर्थस्थान को भी तीर्थदर्शन योजना में शामिल किया जायें, जिससें कि उक्त जनजाति वर्ग के व्यक्तियों को भी वर्तमान में संचालित तीर्थदर्शन योजना से लाभान्वित किया जा सकें। इसके फल स्वरूप अब रामदेवरा को भी मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना में सम्मिलित कर लिया गया हैं। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री चौहान एवं लोकसभा सांसद श्री नंदकुमारसिंह चौहान का श्री जाधव सहित अन्य जनप्रतिनिधियों व समाजजनों ने आभार व्यक्त किया।

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...