Sunday 1 September 2013

A-JANSAMPARK NEWS 1-9-13

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
एक क्लिक पर चुनाव समग्र
निर्वाचन से जुड़ी समस्त जानकारी एक क्लिक पर
बुरहानपुर जनसंपर्क के नवाचार की एक कड़ी और
deoburhanpur.blogspot.in


बुरहानपुर (1 सितम्बर 2013)- लोकतंत्र में सबसे बड़ा पर्व चुनाव का होता है, क्योंकि इसमें जनता अपने जनप्रतिनिधियों को अपने मतदान के माध्यम से चुनकर भेजती है। मध्यप्रदेशकी 14वी विधानसभा के लिए होने वाले आगामी विधानसभा चुनावों के संबंध में समस्त जानकारी अब बुरहानपुर जिले के जनप्रतिनिधियों, राजनैतिक दलों,पत्रकारों से लेकर आमजन तक एक क्लिक पर मिलेगी। जी हां जिला निर्वाचन कार्यालय बुरहानपुर की समग्र जानकारियों को एक क्लिक पर केन्द्रित करने का नवाचार कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशुतोष अवस्थी के मार्गदर्शन में जिला जनसंपर्क कार्यालय बुरहानपुर द्वारा किया गया है। deoburhanpur.blogspot.in के माध्यम से एक प्लेटफार्म पर चुनाव संबंधी समस्त अपडेट सूचनाओं को लोगों तक पहुंचाने की पहल की है। 
एक क्लिक पर विविध लिंक- यदि एक ही प्लेटफार्म पर कई तरह की जानकारी उपलब्ध हो जाए तो काम काफी आसान हो जाता है। ऐसे में जिला जनसंपर्क कार्यालय द्वारा तैयार किए गए ब्लॉग पर चुनाव से जुड़े चुनाव आयोग के निर्देशों की लिंक उपलब्ध करा दी है, जिस पर चुनाव की पूरी गाइड लाइन तत्काल देखी जा सकती है। इसके साथ समाचार पत्रों और न्यूज चौनल को लिंक के माध्यम से जोड़ा गया है, जिससे समाचार पत्र और न्यूज चैनल दोनों से तुरंत जुड़कर अपडेट हुआ जा सकता है।
मतदाता सूची से लेकर चुनावी विश्लेषण- प्रदेश में कितने मतदाताओं की संख्या बढ़ी है, किस विधानसभा क्षेत्र में कितने मतदाता हैं। इससे संबंधित जानकारी भी 2013 की फाइनल वोटर लिस्ट की लिंक पर जाकर प्राप्त की जा सकती है। सियासत की इस जंग में 2008-09 के मतदान के आंकड़े की उपलब्ध कराए है, जिससे समाचार लिखने वालों से लेकर चुनावी गणित लगाने वाले सभी आसानी से यहां यह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। चुनाव के समय पार्टियों के लिए आवश्यक मतदाता सूची को भी ब्लॉग पर लिंक के माध्यम से उपलब्ध करा दिया गया है, जिसे क्लिक कर तुंरत डाउनलोड कर सकते हैं।
इलेक्शन ऑफिस के सोशल नेटवर्किंग से हों कनेक्ट- आज के दौर में लोकप्रिय सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर युवाओं की दखल हर पल रहती है। ऐसे में इसके इलेक्शन ऑफिस बुरहानपुर के फेसबुक एकाउंट की भी लिंक मौजूद है, जहां आप फेसबुक पर भी सियासी हलचल जान सकते हैं, इसके साथ ही इस एकाउंट पर मतदान के लिए भी लोगों को प्रेरित करने के लिए किया जा रहा है। नई पीढ़ी को नए दौर के इन हाईटेक चुनावों को नई तकनीक के माध्यम से अपडेट किया जा रहा है। बुरहानपुर जनसंपर्क अपने इस नवाचार के माध्यम से जन-जन तक मतदान संबंधी जानकारी तक पहुंचाने का प्रयास नई तकनीक से करने की कोशिश कर रहा है।
टीपः- फोटोग्राफ संलग्
क्र-1/2013/837/वर्मा
निर्वाचन संबंधी समीक्षा बैठक आज
बुरहानपुर (1 सितम्बर 2013)- सोमवार को नवीन संयुक्त जिला कार्यालय में समय सीमा की बैठक के साथ ही निर्वाचन संबंधी समीक्षा बैठक भी आयोजित की जायेगी। जिसकी अधिक जानकारी देते हुए डिप्टी कलेक्टर के.एल.यादव ने बताया कि बैठक में सेक्टर एवं झोनल अधिकारियों द्वारा किये गये मतदान केन्द्रों के भौतिक सत्यापन की समीक्षा की जायेगी।
क्र-2/2013/838/वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...