Monday 16 September 2013

JANSAMPARK NEWS 16-9-13

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
टीएल
समय सीमा की बैठक संपन्न
वैकल्पिक जल स्त्रोतों में गणेश प्रतिमाओं का करायें विसर्जन
कलेक्टर श्री अवस्थी ने व्यवस्था सुनिश्चित कराने के अधिकारियों को दिये निर्देश
साथ ही प्रभावित केला फसलों का निरीक्षण कर प्रकरण बनानें के राजस्व अधिकारियों को दिये आदेश
मिलावटी तेलो पर कार्यवाही करें खाद्य सुरक्षा अधिकारी
बुरहानपुर-(16 सितम्बर 2013 ) - सोमवार को नवीन संयुक्त जिला कार्यालय में आयोजित समय सीमा की बैठक में कलेक्टर आशुतोष अवस्थी ने प्राकृतिक जलस्त्रोतों के किनारे होने वाले मूर्ति विसर्जन से होने वाले जलस्त्रोतों में प्रदूषण को रोकने के संबंध में आयुक्त नगर पालिक निगम एवं मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को व्यापक दिशा-निर्देश दिये।
उन्होनें निर्देश देते हुए कहा कि, मूर्तियों के विसर्जन के लिये नदियों के करीब पृथक से पोखर के निर्माण का कार्य किया जाये। जिसमें प्रतिमाओं का विसर्जन हो। साथ ही उन्होनें  यह कार्य सुनिश्चित करने के लिये कोटवारों और सचिवों की भी ड्यूटी लगाने के आदेश सीईओ जनपदों और तहसीलदारों को दिये।
बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने उच्च न्यायालय के निर्णय की जानकारी देते हुए मूर्ति विसर्जन के लिये चोकोर पोखर बनाने और नगर निगम आयुक्त बुरहानपुर व सीएमओ नेपानगर और शाहपुर को बोर्ड एवं होर्डिंग्स लगाकर प्रचार-प्रसार करने के आदेश भी दिये।
प्रभावित केला फसलों का करें निरीक्षण:- सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने रविवार रात हुई तेज बारिश एवं तूफान से प्रभावित हुई केला फसलों के निरीक्षण करने के निर्देश जिले के दोनों ही अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि राजस्व अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि, जिन भी कृषकों का प्राकृतिक आपदा के कारण नुकसान हुआ है। उनका प्रकरण तैयार कर अग्रिम कार्यवाही हेतु प्रेषित करें।
मिलावटी तेलों पर करें कार्यवाही:- समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को शहर में प्रतिदिन आने वाले तेलों के टेंकरों के सख्ती से नमूने लेने साथ ही खाद्य दुकानों का सघन निरीक्षण करने के निर्देश दिये। उन्होनें खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को मिलावटी दूध पर भी कार्यवाही करने के आदेश दिये।
मुख्यालय में रहे सभी अधिकारी:- सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने सभी जिला अधिकारियों को त्यौहारों के दौरान मुख्यालय में ही रहने के निर्देश दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि, आगामी दो-तीन दिनों में बडे़ त्यौहार है, जिसमें आवश्यकता पड़ने पर अधिकारियों की ड्यूटी तात्कालिक रूप से लगाई जा सकती है। जिस पर अधिकारियों को तत्काल रिपोर्टिंग करनी होगी।
डाटा एन्ट्री के कार्य में लाये तेजी:- समय सीमा बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने जिले में चल रहे खाद्य सुरक्षा बिल के अंतर्गत समग्र पोर्टल में हो रही डाटा एन्ट्री के कार्य की गहन समीक्षा की। जिस पर उन्होनें डाटा एन्ट्री का कार्य धीमी गति से होने पर नाराजगी जाहिर करते हुए उसमें तेजी लाने के निर्देश दिये। इतना ही नही आगामी 19 सितम्बर तक इसे रात-दिन कार्य कर हर हाल में पूर्ण करने के आदेश भी संबंधित अधिकारियों को दिये।

इसके साथ ही सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने जिले में संचालित सभी विभागों की योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए उनमें तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होनें -
ऽ    जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी को केरोसिन के ट्रकों की जांच करने।
ऽ    जिले के तीनों ही तहसीलदारों को आर.बी.सी. 6-4 के अंतर्गत प्राप्त मुआवजा राशि का 100 फीसदी भुगतान सुनिश्चित करने।
ऽ    कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को अभियान चलाकर हैडपंपों का संधारण करने।
ऽ    जिले के तीनों ही तहसीलदारों को ऐसे हितग्राही जिनका मकान पूर्णतः क्षतिग्रस्त हो चुका हो एवं वह बीपीएल में हो उनकी सूची तत्काल सीईओ जिला पंचायत को भेजने।
ऽ    आगामी सोमवार को समय सीमा की बैठक के बाद सभी राजस्व अधिकारियों को इलेक्ट्रॉनिक टोटल स्टेशन मशीन में प्रशिक्षण प्राप्त करने।
ऽ    मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायतों को लोक कल्याण शिविर आयोजित करने।
ऽ    जिले के दोनो ही विधानसभाओं के रजिस्ट्रकरण अधिकारियों को क्षतिग्रस्त मतदान केन्द्रों के फोटो भेजने।
ऽ    मुख्यमंत्री कारीगर योजना के प्रकरण एडीओ से तैयार करवाने के।
ऽ    और सभी जिला अधिकारियों को जनसुनवाई और पीजीआर के प्रकरणों को संजीदगी से लेते हुए जल्द से जल्द निराकरण कर उसकी रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।
बैठक में सीईओ जिला पंचायत सुरेश्वरसिंह, डिप्टी कलेक्टर के एल.यादव, शंकरलाल सिंगाडे़, बुरहानपुर एसडीएम काशीराम बडोले और नेपानगर एसडीएम सूरज नागर समेत अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
क्र-65/2013/901/वर्मा


स्पर्श अभियान 2013
खकनार में आयोजित मानसिक स्वास्थ्य परीक्षण शिविर में 135 का हुआ पंजीयन
115 मनोरोगियों का मेडिकल बोर्ड ने किया परीक्षण
15 मानसिक अस्वस्थ्य को मनोचिकित्सक श्री त्रिपाठी ने इंदौर किया रैफर
18 सितम्बर को शाहपुर में लगेगा अगला शिविर
बुरहानपुर-( 16 सितम्बर 2013 ) - जिले में स्पर्श अभियान के अंतर्गत समाज के पिड़ीत एवं उपेक्षित निःशक्त व्यक्तियों के जीवन में आशा की किरण जगाने एवं उनके उत्थान में सहयोगी बनने के उद्देश्य से जिला प्रशासन द्वारा मानसिक स्वास्थ्य परीक्षण शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। जिस कड़ी में आज सोमवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र खकनार में दूसरा मानसिक स्वास्थ्य परीक्षण शिविर आयोजित हुआ। प्रातः 10.30 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक चले परीक्षण शिविर में 135 मनोरोगियों ने अपना पंजीयन कराया। जिसमें खकनार जनपद पंचायत की इस शिविर के लिये चिन्हित 54 ग्राम पंचायतों के 135 लोगों का पंजीयन हुआ।
उल्लेखनीय है कि 20 सितम्बर को जिले का अंतिम मानसिक स्वास्थ्य परीक्षण शिविर नेपानगर में आयोजित होगा। जिसमें खकनार जनपद की शेष रह गई 36 ग्राम पंचायतों के लोगों का परीक्षण किया जायेगा।
खकनार में आयोजित शिविर में इंदौर से आये मनोचिकित्सक डॉ. संजीव त्रिपाठी की अध्यक्षता में 115 मानसिक रोगियों का आडिज्म (स्वपरायण्ता), सेरीब्रल पाल्सी, (प्रमस्तिक घात) मानसिकता मंदता (मेंटल रिर्टाडेसन) और बहुविकलांग व्यक्तियों का परीक्षण किया गया। जिसमें से मनोचिकित्सक श्री त्रिपाटी ने 15 मानसिक अस्वस्थ्य मरीजों को परीक्षण उपरांत मनोचिकित्सालय इंदौर के लिये रैफर भी किया।
मानसिक स्वास्थ्य परीक्षण शिविर के अंतर्गत सामाजिक न्याय विभाग द्वारा विशेष काउंटर लगाकर 135 हितग्राहियों के निरामय योजना के आवेदन पत्र भी भरवाये गये। शिविर में बैंक ऑफ इंडिया द्वारा विशेष स्टॉल लगाकर 6 हितग्राहियों के खाते भी खोले गये।
इसके साथ ही सामाजिक न्याय विभाग द्वारा आयोजित मानसिक स्वास्थ्य परीक्षण शिविर में 135 मनोरोगियों की एकल एवं उनके पालको के साथ निःशुल्क संयुक्त रूप से फोटोग्राफी कराकर 4-4 के सेट में उन्हें उपलब्ध कराई गई।
अगला शिविर शाहपुर में:-  स्पर्श अभियान के अंतर्गत जिले में आयोजित हो रहे मानसिक स्वास्थ्य शिविर की कड़ी में अगला आयोजन आगामी 18 सितम्बर को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र शाहपुर में आयोजित होगा। जिसके बाद -
ऽ    20 सितम्बर को प्रातः 10.30 से शाम 5 बजे तक सामुदायिक केन्द्र नेपानगर में जिले का अंतिम मानसिक स्वास्थ्य परीक्षण शिविर आयोजित होगा।
शिविर में प्रभारी उपसंचालक सामाजिक न्याय विजय पचौरी, सीईओ जनपद खकनार टी.आर.काजले समेत अन्य अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे।
क्र-66/2013/902/वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...