Monday 9 September 2013

JANSAMPARK NEWS 9-9-13

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
टीएल
समय सीमा की बैठक संपन्न
स्वास्थ्य केन्द्र धाबा का निरीक्षण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें सीएमएचओ-कलेक्टर श्री अवस्थी
साथ ही सभी जिला अधिकारियों को मुख्यालय ना छोड़ने के दिये निर्देश
बुरहानपुर-( 9 सितम्बर 2013 ) - सोमवार को नवीन संयुक्त जिला कार्यालय में आयोजित सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को स्वयं जल्द से जल्द स्वास्थ्य केन्द्र धाबा का सघन निरीक्षण कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। उन्होनें सीएमएचओ को धाबा स्वास्थ्य केन्द्र में संबंधित अधिकारी और कर्मचारियों की ड्यूटी लगाने के आदेश भी दिये। उल्लेखनीय है कि विगत शनिवार को कलेक्टर श्री अवस्थी ने धाबा स्वास्थ्य केन्द्र का औचक निरीक्षण किया था। जिसमें ग्रामीणों द्वारा लंबे समय से स्वास्थ्य केन्द्र ना खुलने की शिकायत की गई थी।
मुख्यालय में रहे सभी अधिकारी:- समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने सभी जिला अधिकारियों को त्यौहारों के दौरान मुख्यालय में ही रहने के निर्देश दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि आवश्यकता पड़ने पर अधिकारियों की ड्यूटी तात्कालिक रूप से लगाई जा सकती है। जिस पर अधिकारियों को तत्काल रिपोर्टिंग करनी होगी।
मर्यादा अभियान में लाये तेजी:- सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने जिले में चल रहे मर्यादा अभियान के कार्यो में तेजी लाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि परियोजना अधिकारी समग्र स्वच्छता यह सुनिश्चित करें कि निर्धारित फार्मेट में मर्यादा अभियान की मॉनीटरिंग की जायें। जन अभियान परिषद् को भी मर्यादा अभियान में जुटकर ग्रामीणों को जागरूक करने की बात भी उन्होनें कही।
आज ही भेजें डाटाबेस की जानकारी:- सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने सभी जिला अधिकारियों को आगामी विधानसभा निर्वाचन के मद्देनजर अपने कार्यालय में पदस्थ अधिकारी और कर्मचारियों का डाटाबेस सत्यापित कर 24 घंटो के भीतर एनआईसी में पहुंचाने के निर्देश दिये।
आंगनवाड़ी केन्द्रों का करें निरीक्षण:- समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने कार्यक्रम अधिकारी एकीकृत बाल विकास सेवा को परियोजना अधिकारियों के द्वारा सतत् आंगनवाड़ी केन्द्रों का निरीक्षण कराने के निर्देश दिये। साथ ही आंगनवाड़ी केन्द्रों में बच्चों की उपस्थिती बढ़ाने के आदेश भी दिये।
इसके साथ ही सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने जिले में संचालित सभी विभागों की योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए उनमें तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होनें -
ऽ    सभी जिला अधिकारियों को लंबित भुगतान का निराकरण करने के।
ऽ    सभी कार्यापालिक दण्डाधिकारियो को छः माह की अवधि वाले प्रकरणों का निराकरण करने के।
ऽ    सभी जिला अधिकारियों को लंबित पेंशन प्रकरणों का निराकरण करने के।
ऽ    जिला शिक्षा अधिकारी को जन शिक्षकों से निरीक्षण कराकर साईकल वितरण संबंधी रिपोर्ट संकलित करने और जिन्हें अब तक साईकल नही मिली है, उन्हें साईकल वितरीत कराने के।
ऽ    उपसंचालक कृषि विकास विभाग को अपने एसडीओ और आरईओ के कार्यालयों का निरीक्षण करने के।
ऽ    जिला योजना अधिकारी को आचार संहिता लागू होने के पूर्व विभिन्न मदो की प्रशासकीय स्वीकृति जारी करने के।
ऽ    और जनसुनवाई और पीजीआर के प्रकरणों का जल्द से जल्द निराकरण कर उसकी रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।
बैठक में अपर कलेक्टर प्रकाश चंद्र रेवाल, सीईओ जिला पंचायत सुरेश्वरसिंह, डिप्टी कलेक्टर के एल.यादव, बुरहानपुर एसडीएम काशीराम बडोले और नेपानगर एसडीएम सूरज नागर समेत अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
टीपः-फोटोग्राफ संलग्न
क्र-31/2013/867/वर्मा

स्पर्श अभियान 2013
जिले में 4 मानसिक स्वास्थ्य परीक्षण शिविरों का होगा आयोजन
13 से 20 सितम्बर तक होगें आयोजित
संभाग के प्रमुख चिकित्सक करेगें परीक्षण
बुरहानपुर-( 9 सितम्बर 2013 ) - जिले में स्पर्श अभियान के अंतर्गत समाज के पिड़ीत एवं उपेक्षित निःशक्त व्यक्तियों के जीवन में आशा की किरण जगाने एवं उनके उत्थान में सहयोगी बनने के उद्देश्य से मानसिक स्वास्थ्य परीक्षण शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें जिले में 4 परीक्षण शिविरों का आयोजन किया जायेगा। जिसमें आडिज्म (स्वपरायण्ता), सेरीब्रल पाल्सी, (प्रमस्तिक घात) मानसिकता मंदता (मेंटल रिर्टाडेसन) और बहुविकलांगता व्यक्तियों का परीक्षण होगा। साथ ही उन्हें विभिन्न शासकीय योजनाओं के तहत लाभान्वित किया जायेगा।
4 शिविरों का होगा आयोजन:-  स्पर्श अभियान के अंतर्गत जिले में 4 मानसिक स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन होगा जिसमें -
ऽ    13 सितम्बर को प्रातः 10.30 से शाम 5 बजे तक जिला चिकित्सालय बुरहानपुर में।
ऽ    16 सितम्बर को प्रातः 10.30 से शाम 5 बजे तक सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र खकनार में।
ऽ    18 सितम्बर को प्रातः 10.30 से शाम 5 बजे तक सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र शाहपुर में।
ऽ    और 20 सितम्बर को प्रातः 10.30 से शाम 5 बजे तक सामुदायिक केन्द्र नेपानगर में आयोजित होगा।
यह मिलेगी निःशुल्क सुविधायें:- शिविर में मानसिक रोगियों को यह सुविधाएं निःशुल्क उपलब्ध कराई जायेगी। जिसमें -
ऽ    विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा परीक्षण उपरांत निःशुल्क चिकित्सा, प्रमाण पत्र, रेल्वे रियायती प्रमाण-पत्र।
ऽ    शल्य चिकित्सा एवं चिन्हांकन करना।
ऽ    500 रूपये प्रतिमाह विशेष अनुदान सहायता के लाभ हेतु आवेदन फार्म भरवायें जायेगें।
ऽ    निरामय स्वास्थ्य बीमा योजना का पंजीयन।
ऽ    लीगल गार्जियनशीप के आवेदन फार्म भरवाना।
ऽ    विकलांग शिक्षारत् बच्चों को विकलांग छात्रवृत्ति का लाभ।
ऽ    विशेष विद्यालयों में शिक्षण प्रशिक्षण एवं पुर्नवास की व्यवस्था।
यह दस्तावेज होगें आवश्यक:- परीक्षण शिविर में आने वाले मानसिक रोगियों को आवश्यक दस्तावेजों का लाना होगा। जिसमें -
ऽ    शिविर में निःशक्तजनों को अथवा उनके परिजनों को अपने साथ निम्नानुसार आवश्यक दस्तावेज लाना होगा।
ऽ    तीन संयुक्त फोटो, माता-पिता अथवा पालक के साथ निःशक्त व्यक्ति का।
ऽ    दो सिंगल फोटो निःशक्तजन के।
ऽ    निवास का प्रमाण-पत्र (जैसेः- मतदाता परिचय पत्र, आधार कार्ड, राशन कार्ड, इत्यादि) ।
ऽ    पूर्व का बना चिकित्सा प्रमाण-पत्र।
क्र-32/2013/868/वर्मा

12 सितम्बर से जिले में आरंभ होगी 59 वी राष्ट्रीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता
21 राज्यों के 1099 खिलाड़ी लेगें हिस्सा
11 स्थानों पर आवास की गई व्यवस्था
ताइक्वांडो और साफ्टबॉल की होगी प्रतियोगिता
बुरहानपुर-(9 सितम्बर 2013)- आगामी 12 सितम्बर से जिले में 59 वी राष्ट्रीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता का आयोजन आरंभ होगा। जिसकी जानकारी जिला षिक्षा अधिकारी आर.एल.उपाध्याय ने दी। साथ ही उन्होनें जानकारी देते हुए बताया कि जिले में वर्ष 2009 में राष्ट्रीय शालेय क्रीडा प्रतियोगिता का शुभारंभ हुआ था। जिसके बाद वर्ष 2009 में 55 वीं खो-खो प्रतियोगिता, वर्ष 2010 में 56 वी कब्बडी प्रतियोगिता, वर्ष 2011 में 57 वी बालीवॉल प्रतियोगिता और वर्ष में 2012 में 56 वी बॉक्सिंग प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। इसी प्रकार वर्ष 2013 में 59 वी राष्ट्रीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता ताइक्वांडो तथा साफ्टबाल का आयोजन किया जा रहा है। जो कि 12 सितम्बर से 16 सितम्बर तक आयोजित होगी। जिसमें 21 राज्यों के 1099 खिलाड़ी हिस्सा लेगें। इस प्रतियोगिता में 548 बालक एवं 551 बालिकाएं शामिल हो रहे है।
इन राज्यों के प्रतियोगी होगें शामिल:- राष्ट्रीय 59 वीं शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता में 21 राज्यों के छात्र-छात्राएं हिस्सा लेगें। जिसकी अधिक जानकारी देते हुए श्री उपाध्याय ने बताया कि प्रतियोगिता में विद्याभारती के 81, सीबीएससी के 77, चंडीगढ़ के 81, दिल्ली के 86, गुजरात के 86, हरियाणा के 86, मध्य प्रदेष के 86, महाराष्ट्र के 86, मणिपुर के 38, पंजाब के 84, राजस्थान के 64, बिहार के 16, झारखंड के 22, केरला के 21, नागालैंड के 16, उड़ीसा के 11, तमिलनाड़ु के 21, उत्तर प्रदेष के 22, उत्तराखंड के 21, आईपीएससी के 8 और छत्तीसगढ़ के 86 छात्र-छात्राएं हिस्सा लेगें।
11 स्थानों पर आवास की व्यवस्था:- प्रतियोगिता में शामिल होने आ रहे खिलाडियों के लिये 11 स्थानों में रूकने की व्यवस्था की गई है। जिसमें चार स्थानों में बालिका आवास और 7 स्थानों पर बालकों के लिये रूकने की व्यवस्था की गई है।
यहॉं होगी प्रतियोगिता:- वर्ष 2013 में 59 वी राष्ट्रीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता के अंतर्गत ताइक्वांडो गुर्जर भवन में और साफ्टबाल का आयोजन नेहरू स्टेडियम में किया गया है। रेल्वे स्टेषन पर 12 सितम्बर की सुबह में अंतिम टीम के आने तक स्वागत कक्ष की व्यवस्था होगी। जहां से बसों के माध्य से आवास स्थल तक पहुंचाया जायेगा।
क्र-33/2013/869/वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...