Monday 30 September 2013

JANSAMPARK NEWS 30-9-13

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
टीएल
सर्वोच्च प्राथमिकता पर करें निर्वाचन का कार्य
समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने दिये निर्देश
मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के प्रकरण में लाये तेजी
बुरहानपुर (30 सितम्बर 2013) - निर्वाचन का कार्य सर्वोच्च है, इसलियें समस्त जिला अधिकारी निर्वाचन के कार्य को प्रथम प्राथमिकता पर रखते हुए संपादित करें। यह निर्देश सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री आशुतोष अवस्थी ने दिये। उन्होनें सभी जिला अधिकारियों को जानकारी देते हुए बताया कि वर्तमान में लोक प्रतिनिधीत्व अधिनियम प्रभावी है। जिसके प्रावधानों के अनुसार वर्तमान में निर्वाचन कार्य में लगे समस्त शासकीय अधिकारी कर्मचारी निर्वाचन आयोग की प्रतिनियुक्ति पर है।
    इसलियें निर्वाचन कार्य से जुडे अधिकारी व कर्मचारी निर्वाचन के कार्य में किसी भी प्रकार का विलंब ना करें। क्योकि चुनाव कार्य में कोताही अछम्य है।
    नवीन संयुक्त जिला कार्यालय में आयोजित समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने सीईओ जनपद पंचायत खकनार को सांईखेड़ाकलां के सरपंच-सचिव के खिलाफ तत्काल ही प्राथमिकी दर्ज कराने के सख्त निर्देश दिये। काबिलेगौर है कि सरपंच-सचिव द्वारा शासकीय भवनों के निर्माण कार्यो में की गई वित्तीय वित्तीय अनियमितता के संबंध में प्राथमिकी दर्ज कराने के निर्देश दिये। साथ ही टीएल बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने उपसंचालक सहाकारिता और जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी को शासकीय उचित मूल्य की दुकानों का निरीक्षण करने व सत्यापन करने के आदेश भी दिये।
इसी प्रकार बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने जिले में संचालित शासन की महत्वकांक्षी योजना मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के प्रकरण के वितरण कार्य में तेजी लाने के निर्देश महाप्रबंधक उद्योग विभाग एवं अग्रणी बैंक प्रबंधक को दिये। वही उद्योग विभाग में पदस्थ चारो प्रबंधकों को बैंकों की ब्रांचो का विभाजन करने और बैंको से संपर्क स्थापित कर प्रकरणों के वितरण कार्य में तेजी लाने के आदेश भी दिये।
इसके साथ ही सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने जिले में संचालित सभी विभागों की योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए उनमें तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होनें -
ऽ    विद्युत मंडल के अधिकारियों को राजीव गांधी विद्युतीकरण योजना के अंतर्गत लाभान्वित मंजरोटोलो की जानकारी उपलब्ध कराने के।
ऽ    उपसंचालक पशु चिकित्सा विभाग को भोलाना में पशुओं की निरंतर देखरेख और उपचार कराने के।
ऽ    समग्र डाटा एन्ट्री कार्य में तेजी लाने के।
ऽ    दोनो ही जनपद सीईओ को टंट्याभील स्वरोजगार योजना के प्रकरण तैयार करने के।
ऽ    जिला समन्वयक समग्र स्वच्छता को सतत् अभियान चलाकर गुणवत्तापूर्ण शौचालयों का निर्माण करवाने के।
ऽ    साथ ही भ्रमण पर जोर देने के निर्देश दिये।
ऽ    वही जिला शिक्षा अधिकारी को क्वॉलिटी एज्यूकेशन के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये।

ऽ    और जनसुनवाई व पीजीआर के प्रकरणों का समय सीमा में निराकरण करने के आदेश भी दिये।
बैठक में अपर कलेक्टर प्रकाश चंद्र रेवाल, सीईओ जिला पंचायत सुरेश्वरसिंह, डिप्टी कलेक्टर के एल.यादव, शंकरलाल सिंगाडे़, बुरहानपुर एसडीएम काशीराम बडोले और नेपानगर एसडीएम सूरज नागर समेत अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
क्र-120/2013/956/वर्मा


जिले में कुश्ती चयन स्पर्धा की प्रविष्टीयां आमंत्रित
बुरहानपुर (30 सितम्बर 2013) - मध्य प्रदेश शासन खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा मिशन ओलम्पिक 2020 के अंतर्गत बुरहानपुर जिले में जिला स्तर पर कुश्ती चयन स्पर्धा 7 अक्टूबर से प्रातः 9 बजे को श्री हुनमान व्यायाम शाला लालबाग में आयोजित की गई है। मिशन ओलम्पिक 2020 लक्ष्य को दृष्टिगत रखते हुए चयनित प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को देश व विदेश में उक्त खेलों का विशेष प्रशिक्षण दिया जायेगा।
जिसकी अधिक जानकारी देते हुए जिला खेल एवं युवा कल्याण अधिकारी श्री बांगरिया ने बताया कि 9 से 14 वर्ष आयु वर्ग के बालक और बालिका खिलाड़ी अपने साथ कुश्ती के प्रमाण पत्र, मूल अंकसूची एवं जन्म प्रमाण पत्र, दो पासपोर्ट साईज के फोटोग्राम के साथ समस्त प्रमाण पत्रों की छायाप्रति दस्तावेज के साथ संबंधित शाला एवं अभिभावक की अनुमति प्रमाण पत्र लेकर उपस्थित हो।
ईच्छुक बालक और बालिका पहलवान खिलाड़ी चयन स्पर्धा में भाग लेने हेतु शिवशंकर यावद, सचिव श्री हनुमान व्यायाम शाला गोपाल राजपुत पहलवान से व्यायाम शाला में संपर्क कर सकते है। इसके साथ ही उमेश कुमार कोष्टा एवं कु.ममता तिवारी जिला खेल प्रशिक्षक से जिला खेल एवं युवा कल्याण अधिकारी कार्यालय मीरा हॉस्टल बुरहानपुर में कार्यालयीन समय में संपर्क कर अपनी प्रविष्टी करा सकतें है।
क्र-121/2013/957/वर्मा


आज से जिले के प्रवास पर रहेंगी शालेय शिक्षामंत्री श्रीमती चिटनीस
बुरहानपुर (30 सितम्बर 2013) - मध्य प्रदेश शासन में शालेय शिक्षामंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस आज से जिले के प्रवास पर रहेंगी। वह प्रातः 5.15 बजे सचखंड एक्सप्रेस बुरहानपुर पहुंचेगी। जिसके बाद वह प्रातः 10 बजे स्वर्गीय पत्रकार श्री जितेन्द्र यदुवंशी के निवास पर शोक संवेदना व्यक्त करने हेतु पहुंचेगी। जिसके बाद वह 11 बजे ईच्छापुर में संजय पंडित के निवास पर शोक संवेदना के लिये जायेंगी। फिर श्रीमती चिटनीस दोपहर 12.30 बजे ग्राम पिपरी रैयत-एकझिरी में हाईस्कुल भवन का लोकार्पण एवं सामुदायिक भवन तड़वी समाज का भूमिपूजन करेंगी। जिसके बाद वह दोपहर 2.30 बजे फोफनार बारडोली में सी.सी.रोड़ का लोकार्पण करने के बाद शाम 7 बजे बंभाड़ा में 50 लाख रूपये की लागत से निर्मीत सी.सी.रोड़ का लोकार्पण करेंगी।
इसी प्रकार 2 अक्टूबर को शालेय शिक्षामंत्री श्रीमती चिटनीस प्रातः 8 बजे महात्मा गांधी जी की जयंती के अवसर पर गांधीजी की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं गांधी भवन में आयोजित सभा में सम्मलित होगी। जिसके बाद वह प्रातः 9 बजे सतियारा घाट पर स्थित गांधीजी की अस्थि विसर्जन स्थल पर माल्यार्पण करेंगी। तत्पश्चात श्रीमती चिटनीस प्रातः 11 बजे लोधीपुरा में नवनिर्मीत पुलिया का लोकार्पण करने के बाद वह दोपहर 1 बजे जसोंदी में हाईस्कूल भवन का लोकार्पण करेंगी। जिसके बाद वह दोपहर 2.30 बजे चिल्लारा में त्रिवेणी संगम पर पुलिया निर्माण का भूमिपूजन करने के बाद दोपहर 3 बजे शासकीय सुभाष उच्चतर माध्यमिक विद्यालय परिसर में नवनिर्मीत छात्रावास भवन का लोकार्पण एवं 2 करोड़ रूपयें की लागत से बनने जा रहे भवनों का भूमिपूजन करेंगी। जिसके बाद वह शाम 6 बजे बिरोदा में पानी की टंकी का भूमिपूजन करेंगी।
इसी प्रकार 3 अक्टूबर को प्रातः 11 बजे प्रदेश की स्कूल शिक्षामंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस एमागिर्द में सामुदायिक भवन का भूमिपूजन करेंगी। जिसके बाद दोपहर 12 बजे हजरत शाह भिखारी की दरगाह के पास से एमागिर्द, आजाद नगर और हमीदपुरा पानी की टंकी का भूमिपूजन करेंगी। तत्पश्चात वह शाम 5 बजे मोहद में पानी की टंकी का भूमिपूजन करेंगी।
क्र-122/2013/958/वर्मा


सहकारी संस्था का पंजीयन अब ऑनलाइन हो सकेगा
पोर्टल में होगी 36 हजार सहकारी संस्था की व्यापक जानकारी
बुरहानपुर (30 सितम्बर 2013) - प्रदेश में सहकारिता विभाग ने जन-सामान्य की सुविधा के लिये सहकारी संस्था के पंजीयन का काम ऑनलाइन किया है। अब कोई भी व्यक्ति किसी भी जगह से ऑनलाइन आवेदन देकर सहकारी संस्था का पंजीयन कर सकेगा। इसके साथ ही विभाग ने एक पोर्टल भी तैयार किया है, जिसमें प्रदेश की 36 हजार सहकारी संस्था की गतिविधियों की जानकारी भी डाली गई है।
सहकारिता विभाग ने राष्ट्रीय सूचना केन्द्र के माध्यम से वेब एनेबल्ड प्रोजेक्ट ई-कोऑपरेटिव्स
http://www.mpsc.mp.nic.in/ecooperatives का निर्माण करवाया है, जो एक विभागीय एम.आई.एस. के साथ-साथ एक सिटीजन इंटरफेस के रूप में भी काम करेगा। आयुक्त सहकारिता श्री मनीष श्रीवास्तव ने विभाग के जिला अधिकारियों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के संबंध में दिशा-निर्देश दिये हैं। जिला अधिकारियों को पोर्टल में एक G2C interface प्रदान करते हुए जन-सामान्य को सहकारी संस्था के पंजीयन का आवेदन ऑनलाइन प्रस्तुत करने की सुविधा प्रदान करने के लिये कहा है।
विभागीय वेब एनेबल्ड प्रोजेक्ट ई-कोऑपरेटिव्स
http://www.mpsc.mp.nic.in/ के मुख्य पृष्ठ पर Citizen services नामक लिंक प्रदान किया गया है। इस लिंक के माध्यम से यूजर कहीं से भी मध्यप्रदेश के किसी भी संभाग अथवा जिले में सोसायटी पंजीकरण के लिये ऑनलाइन आवेदन कर सकेगा। विभागीय वेबसाइट पर भी एक लिंक के माध्यम से जन-सामान्य को यह सुविधा उपलब्ध करवाई गई है।
यूजर द्वारा अपने मोबाइल नंबर का रजिस्ट्रेशन किया जायेगा। ऐसे रजिस्ट्रेशन के बाद यूजर को उसके मोबाइल फोन पर एक वेरीफिकेशन कोड प्राप्त होगा जिसकी प्रविष्टि करने के बाद यूजर को सोसायटी पंजीकरण के लिये ऑनलाइन आवेदन प्रारूप प्राप्त होगा। विभागीय पोर्टल पर ऐसे आवेदन करते हुए यूजर संभाग अथवा जिला-स्तर के कार्यक्षेत्र का चयन एक ड्राप-डाउन मेन्यू से करेगा। फार्म भरने के बाद यूजर को प्रिंट आउट प्राप्त होगा जिसमें फार्म स्वीकार करने की सूचना होगी। इसमें यूजर को 5 दिन के भीतर विभाग के संबंधित संयुक्त आयुक्त अथवा जिले के विभागीय अधिकारी के समक्ष उपस्थित होने की सूचना भी होगी। यूजर को यह भी बताया जायेगा कि उसे कौन-कौन से दस्तावेज के साथ कार्यालय पहुँचना है। विभाग द्वारा दिये गये प्रिंट आउट में जिला कार्यालय का पता एवं फोन नंबर भी प्रदर्शित होगा।
क्र-123/2013/959/वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...