Monday 23 September 2013

A-JANSAMPARK NEWS 23-9-13

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
टीएल
समय सीमा की बैठक संपन्न
आगामी 25 दिनों में स्वच्छता दूतों की करें नियुक्ति समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने दिये निर्देश
नैतिक मतदान के प्रति जागरूक करनें के भी दिये आदेश
फसलों का निरीक्षण करें राजस्व अधिकारी
बुरहानपुर-(23 सितम्बर 2013 ) - निर्वाचन के कार्यो को सर्वोच्च प्राथमिकता से ले सभी अधिकारी यह निर्देश सोमवार को नवीन संयुक्त जिला कार्यालय में आयोजित समय सीमा की बैठक में कलेक्टर आशुतोष अवस्थी ने दिये। उन्होनें निर्वाचन में स्वीप कार्य से जुडे़ समस्त अधिकारियों को विगत निर्वाचन में कम मतदान होने वाले मतदान केन्द्रों को चिन्हित कर वहा पर विशेष जागृति अभियान चलाने के आदेश भी दिये। श्री अवस्थी ने निर्देश देते हुए संबंधित अधिकारियों को जिले में निष्पक्ष और निर्भीक मतदान कराने के उद्देश्य से नागरिकों को प्रेरित करने और शाला स्तरों पर नैतिक मतदान विषय पर बौद्धिक प्रतियोगिताएं आयोजित करने के आदेश भी दिये। सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में समस्त जिला अधिकारियों ने नैतिक मतदान करने संबंधी शपथ पत्र भी भरा।
25 दिनों में नियुक्त करें स्वच्छता दूत:- सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने परियोजना अधिकारी समग्र स्वच्छता को आगामी 25 दिनों में कार्यवाही पूर्ण कर प्रत्येक ग्राम पंचायतों में स्वच्छता दूतों की नियुक्ति करने के सख्त निर्देश दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि जिलें में आम नागरिकों को खुले में शौच से होने वाले दुष्परिणामों को बताने के लिये स्वच्छता ट्रॉली घुमवाने, प्रचार-प्रसार में तेजी लाने, ग्रामों में रात्रि चौपाल लगाने और अभियान चलाकर प्रेरक फिल्में दिखाने के निर्देश भी दिये।
    बैठक में कलेक्टर आशुतोष अवस्थी ने दोनों ही सीईओ जनपदों को जिन ग्राम पंचायतों में समग्र स्वच्छता की राशि उपलब्ध है, वहा कार्य प्रारंभ कराने, लंबित भुगतानों की समीक्षा करने और निर्मल भारत अभियान के कार्यो का उपयंत्री द्वारा तीन दिनों में मूल्यांकन करने के आदेश दिये।
जिला अधिकारी करे आंगनवाड़ी केन्द्रों का निरीक्षण:- समय सीमा की बैठक में कलेक्टर आशुतोष अवस्थी ने इस सप्ताह सभी जिला अधिकारियों को आवंटित आंगनवाड़ी केन्द्रों का निरीक्षण करने के निर्देश दिये। उन्होनें कार्यक्रम अधिकारी एकीकृत बाल विकास सेवा को कुपोषित बच्चों की उपस्थिती वाली आंगनवाड़ी केन्द्रों को चिन्हित कर उनका रूट चार्ट तैयार करने के आदेश दिये।
डाटा एन्ट्री के कार्य में लाये तेजी:- समय सीमा बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने जिले में चल रहे खाद्य सुरक्षा अध्यादेश के अंतर्गत समग्र पोर्टल में हो रही डाटा एन्ट्री के कार्य की निकायवार गहन समीक्षा की। जिस पर उन्होनें डाटा एन्ट्री के कार्य धीमी गति से होने पर नाराजगी जाहिर करते हुए उसमें तेजी लाने के निर्देश सभी संबंधित अधिकारियों को दिये। इतना ही नही जल्द से जल्द इसे रात-दिन कार्य कर हर हाल में पूर्ण करने के आदेश भी संबंधित अधिकारियों को दिये।
प्रभावित फसलों का करें निरीक्षण:- सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने विगत तीन दिनों से जिले में हो रही तेज बारिश से प्रभावित हुई फसलों के निरीक्षण करने के निर्देश जिले के दोनों ही अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि राजस्व अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि, जिन भी कृषकों की फसल का बारिश के कारण नुकसान हुआ है। उनका प्रकरण तैयार कर अग्रिम कार्यवाही हेतु प्रेषित करें।
    साथ ही तेज बारिश के कारण जिनका भी मकान पूर्णतः क्षतिग्रस्त हो चुका है, उन्हें आर.बी.सी. 6-4 के तहत मुआवजा राशि का भुगतान करें, और यदि वह बीपीएल में आते है तो उनका नाम जिला पंचायत भेजें।
सफल परीक्षण शिविर आयोजित करने पर की सराहना:- समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने जिले में विगत दिनों सामाजिक न्याय विभाग द्वारा आयोजित मानसिक स्वास्थ्य परीक्षण शिविरों के सफल आयोजन पर सीईओ जिला पंचायत उपसंचालक सामाजिक न्याय, नगर निगम आयुक्त, सीईओ जनपद पंचायत बुरहानपुर और खकनार एवं सीएमओ नेपानगर और शाहपुर की सराहना की।
इसके साथ ही सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने जिले में संचालित सभी विभागों की योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए उनमें तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होनें -
ऽ    प्रबंधक उद्योग केन्द्र को मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के प्रकरणों में लोन वितरण के कार्य में तेजी लाने के।
ऽ    दोनो ही सीईओ जनपदों को जर्जर पंचायत भवनों के मरम्मतर का प्रस्ताव प्राक्लन के साथ भिजवाने के।
ऽ    आगामी 15 दिनों में एडीओ के माध्यम से टंट्या भील स्वरोजगार योजना के प्रकरण तैयार कराने के।
ऽ    नोडल अधिकारी प्रशिक्षण को सेक्टर आफिसरों का प्रशिक्षण कराने के।
ऽ    कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को अभियान चलाकर 245 आंगनवाड़ी केन्द्रों में पेयजल की जांच करने के।
ऽ    प्रत्येक माह डेथ रिपोर्टिंग की बैठक आयोजित करने के निर्देश दिये साथ ही जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी को उसका नोडल अधिकारी भी नियुक्त किया है।
बैठक में अपर कलेक्टर प्रकाश चंद्र रेवाल, सीईओ जिला पंचायत सुरेश्वरसिंह, डिप्टी कलेक्टर के एल.यादव, शंकरलाल सिंगाडे़, बुरहानपुर एसडीएम काशीराम बडोले और नेपानगर एसडीएम सूरज नागर समेत अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
टीपः-फोटोग्राफ संलग्न
क्र-87/2013/923/वर्मा

स्वास्थ्य एवं महिला बाल विकास विभाग की संयुक्त समीक्षा बैठक संपन्न
कलेक्टर श्री अवस्थी ने की समीक्षा दिये दिशा-निर्देश
कार्य में लापरवाही बरतने पर
रामाखेड़ाखुर्द और हैदरपुर की ए.एन.एम. की संविदा सेवा समाप्त करने के दिये आदेश
बुरहानपुर (23 सितम्बर 2013)- नवीन संयुक्त जिला कार्यालय के सभागार में आयोजित स्वास्थ्य विभाग एवं महिला बाल विकास विभाग की संयुक्त बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने परिवार नियोजन, गर्भवती माताओं के पंजीयन एवं उनकी संस्थागत डिलेवरी तथा टीकाकरण, मातृशिशु रक्षा कार्ड जारी करने, क्षय रोग नियंत्रण और कुपोषण पर प्रभावी नियंत्रण के संबंध में समीक्षा की। उन्होनें संस्थागत प्रसव नही कराने केन्द्रों को तत्काल प्रारंभ कर 7 दिवस में डीओ पत्र के माध्यम से सूचित करने के निर्देश दिये।
साथ ही कार्य में लापरवाही बरतने, मुख्यालय से अनुपस्थित रहने एवं बगैर सूचना दिये कार्य से अनुपस्थित रहने के कारण सुश्री आरती वैष्णव ए.एन.एम रामाखेड़ाखुर्द एवं माधुरी हटकर ए.एन.एम. हैदरपुर की संविदा सेवा समाप्त करने के निर्देश दिये।
कुपोषण की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री अवस्थी ने पोषण आहार की क्वालिटी में सुधार लाने, आंगनवाड़ी केन्द्रों पर बच्चों की उपस्थिती बढ़ाने और आंगनवाड़ी केन्द्रों पर सफाई अभियान चलाने के निर्देश देते हुए कहा कि प्रत्येक बच्चें का सही वजन लेकर उसका पोषण स्तर ज्ञात किया जाये। जिला अधिकारियों द्वारा आंगनवाड़ी केन्द्रों का निरीक्षण कराया जाये। जिसमें अनियमितता पाये जाने पर संबंधित पर्यवेक्षक के विरूद्ध भी कार्यवाही की जायेगी। कलेक्टर श्री अवस्थी ने सभी पर्यवेक्षकों को अपने मुख्यालय पर निवास करने एवं नियमित भ्रमण कर आंगनवाड़ी केन्द्रों पर सुधार लाने के निर्देश भी दिये।
बैठक में सीईओ जिला पंचायत सुरेश्वरसिंह, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी आई.एल.मेहरा, जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी अब्दुल गफ्फार खान और सिवील सर्जन डॉ.जैनुद्दीन बोहरा समेत महिला बाल विकास विभाग और स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।
क्र-88/2013/924/वर्मा

स्टॉफ नर्स परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों की काउंसलिंग 25 सितम्बर से
बुरहानपुर (23 सितम्बर 2013) -स्टॉफ नर्स के 1541 रिक्त पद पर नियुक्ति के लिये सफल अभ्यर्थियों की काउंसलिंग 25 सितम्बर से 4 अक्टूबर तक होगी। काउंसलिंग राज्य आई.ई.सी. ब्यूरो जयप्रकाश अस्पताल परिसर में प्रतिदिन 11 बजे से होगी।
काउंसलिंग के लिये 25 सितम्बर को मेरिट में 1 से 200 तक स्थान प्राप्त करने वालों को बुलवाया गया है। इसी प्रकार 26 सितम्बर को 201 से 400, 27 सितम्बर को 401 से 600, 28 सितम्बर को 601 से 800, 30 सितम्बर को 801 से 1000, एक अक्टूबर को 1001 से 1200, तीन अक्टूबर को 1201 से 1400 तक और 4 अक्टूबर को 1401 से 1541 तक के मेरिट सूची के अभ्यर्थियों को बुलवाया गया है।
काउंसलिंग के समय अभ्यर्थियों को अंक सूची, महाकौशल नर्सिंग काउंसलिंग का पंजीयन, समुचित प्राधिकारी द्वारा जारी जाति प्रमाण-पत्र, नर्सिंग परीक्षा का मूल प्रवेश-पत्र और परीक्षा परिणाम की प्रति लाना अनिवार्य है।
लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा स्टॉफ नर्स के 1541 रिक्त पद पर नियुक्ति के लिये व्यापम के माध्यम से 21 जुलाई को लिखित परीक्षा आयोजित की गई थी। परीक्षा का परिणाम 3 सितम्बर को घोषित किया गया है।
क्र-89/2013/925/वर्मा

एक से अधिक संस्थान/पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों के विरुद्ध होगी कार्रवाई
बुरहानपुर (23 सितम्बर 2013)- संचालक तकनीकी शिक्षा ने कहा है कि विश्वविद्यालयीन परीक्षाओं में सम्मिलित होने के लिये राजीव गाँधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय द्वारा न्यूनतम 75 प्रतिशत उपस्थिति निर्धारित की गई है। उन्होंने कहा है कि संस्था की जिम्मेदारी है कि वह कक्षाओं में अनुपस्थित रहने वाले विद्यार्थियों के विरुद्ध कार्रवाई करें। लगातार अनुपस्थित विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति-शिक्षण शुल्क की प्रतिपूर्ति के लिये संबंधित विभाग में आवेदन अग्रेषित नहीं किये जायें। संस्थाओं में प्रवेश लेने वाले छात्र के स्थानांतरण प्रमाण-पत्र (टी.सी.), चरित्र प्रमाण-पत्र और माइग्रेशन सर्टिफिकेट संस्था के रिकार्ड में हमेशा उपलब्ध रहने चाहिये। बगैर मूल टी.सी. के प्रवेश अवैध माना जायेगा।
संचालक ने कहा है कि यदि किसी संस्था में इस तरह के प्रकरण आयेंगे, तो ऐसी संस्थाओं के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई करने के साथ ही अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद् नई दिल्ली को मान्यता समाप्त करने के लिये भी लिखा जायेगा।
क्र-90/2013/926/वर्मा

दो गैर मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों को चुनाव चिन्ह का आवंटन
बुरहानपुर - (23 सितम्बर 2013) - भारत निर्वाचन आयोग ने आगामी विधानसभा चुनाव के लिए रजिस्टर्ड गैर मान्यता प्राप्त दो राजनैतिक दलों के अभ्यर्थियों को चुनाव चिन्ह आवंटन की सुविधा प्रदान की है। प्रदेश के सभी विधान सभा क्षेत्र के लिए बहुजन संघर्ष दल को काँच का गिलास और भारतीय बहुजन पार्टी को सिलाई की मशीन चुनाव चिन्ह आवंटित किया गया है।
इसके साथ ही महान दल को 49 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए ऑटो रिक्शा निर्वाचन प्रतीक चिन्ह आवंटित किया गया है। आयोग के निर्देश पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय द्वारा इस संबंध में समस्त कलेक्टर को आवश्यक कार्यवाही करने को कहा गया है।
क्र-91/2013/927/वर्मा

25 सितम्बर को मनेगा लोक सेवा दिवस
जिले में अब तक 34 हजार से अधिक आवेदनों का हुआ निराकरण
बुरहानपुर (23 सितम्बर 2013) - हर वर्ष की तरह इस साल भी 25 सितम्बर को लोक सेवा दिवस मनाया जायेगा। उल्लेखनीय है कि प्रदेश में सुशासन के लिये सेवा प्रदाय तंत्र को और बेहतर बनाने तथा आम लोगों को इसका लाभ दिलाने के लिये 25 सितम्बर, 2010 को मध्यप्रदेश लोक सेवाओं के प्रदान की गारंटी अधिनियम को लागू किया गया था। आम लोगों को लोक सेवा गारंटी के संबंध में जागरूकता के लिये प्रदेश के सभी जिलों में 12 से 18 सितम्बर तक लोक सेवा सप्ताह मनाया गया।
अधिनियम के अंतर्गत निराकृत हुए आवेदनों की जानकारी देते हुए लोक सेवा प्रबंधक मनोज शंखपाल ने बताया कि इस अधिनियम के तहत अब तक लगभग 34351 आवेदनों का निराकरण किया गया। विदित हो कि लोक सेवा प्रदाय गारंटी अधिनियम के अंतर्गत 16 विभागों की 52 सेवाएं प्रदाय की जाती है। जो वर्तमान में बढ़कर 21 विभागों की कुल 100 सेवाएं इस अधिनियम में अधिसूचित की गई है। अधिनियम के तहत प्रत्येक सेवा के लिये समय सीमा निर्धारित की गई है। इस समय सीमा में पदाभिहीत अधिकारी को यह सेवा प्रदान करनी होगी। समय सीमा में कार्य ना करने पर अथवा अनावश्यक कार्यो से विलंब करने वाले अधिकारियों को अर्थदंड देने का प्रावधान किया गया है। अधिनियम के तहत जिले में विकासखंड खकनार तथा जिला मुख्यालय बुरहानपुर में निजी भागीदारी से लोक सेवा केन्द्र स्थापित किये गये है। जहां आवेदन दिया जा सकता है।
आम नागरिकों को समय-सीमा में सेवा प्राप्त हो, इसके लिये अधिनियम में संशोधन कर उसे और प्रभावी बनाया गया है। इसके तहत प्रथम अपील अधिकारी तथा द्वितीय अपील अधिकारी को अब स्व-प्रेरणा से अपील अधिकारी के समक्ष समय-सीमा से बाहर लम्बित अथवा ऐसे प्रकरण, जिनमें सेवा देने से इंकार कर दिया गया है, को बुलाकर समीक्षा करने का अधिकार दिया गया है। समीक्षा के पश्चात प्रथम अपील अधिकारी अथवा द्वितीय अपील अधिकारी उपयुक्त आदेश पारित कर सकेंगे। अधिनियम तथा लोक सेवा केन्द्र की व्यवस्था को और अधिक प्रभावशील बनाने के लिये मध्यप्रदेश राज्य लोक सेवा अभिकरण का गठन किया गया है। अधिनियम के प्रभावी क्रियान्वयन के उद्देश्य से प्रदेश में पृथक से लोक सेवा प्रबंधन विभाग बनाया गया है।
बुरहानपुर जिले में जिला मुख्यालय बुरहानपुर के अलावा विकासखंड खकनार में लोक सेवा केन्द्र संचालित किये जा रहे है। इन केन्द्रों पर आवेदनों की आनलाईन पंजीयन की सुविधा उपलब्ध है।
क्र-92/2013/928/वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...