Monday 2 September 2013

A-JANSAMPARK NEWS 2-9-13

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
टीएल
सभी मतदान केन्द्रों का करें दुरूस्तीकरण
समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने दिये निर्देश
साथ ही सेक्टरवार मतदान केन्द्रों की कि समीक्षा
बुरहानपुर-( 2 सितम्बर 2013 ) - आगामी विधानसभा चुनावों के निर्भीक और निष्पक्ष निर्वाचन के लिये कृतसंकल्पित होकर निर्वाचन का कार्य प्राथमिकता पर करें। यह निर्देश सभी जिला अधिकारियों को समय सीमा की बैठक कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने दिये। इस दौरान उन्होनें बैठक में निर्वाचन के लिये नियुक्त सेक्टर मजिस्टेªट और झोनल अधिकारियों की सेक्टरवार समीक्षा करते हुए मतदान केन्द्रों की भौतिक स्थिती का जायजा लिया। जिसमें उन्होनें सेक्टर अधिकारियों से मतदान केन्द्रों की स्थिती, पहुंच मार्ग, संवेदनशीलता, शौचालयों की व्यवस्था, पेयजल की व्यवस्था, विद्युत व्यवस्था और मोबाईल फोन कनेक्टिीवीटी की जानकारी ली। गौरतलब है कि जिले में कुल 536 मतदान केन्द्र हैं। जिसमें बुरहानपुर विधानसभा में 295 और नेपानगर विधानसभा क्षेत्र में 241 मतदान केन्द्र है।
45 से 68 हुए सेक्टर:- नवीन संयुक्त जिला कार्यालय में आयोजित समीक्षा बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अवस्थी ने नए सेक्टर और रूट चार्ट की अधिक जानकारी देते हुए सभी अधिकारियों को बताया कि सेक्टर और रूटचार्ट की समीक्षा करने के बाद निर्भीक और निष्पक्ष निर्वाचन के उद्देश्य से अब संपूर्ण जिले में 45 सेक्टरों को बढ़ाते हुए अब 68 सेक्टर बना दिये गये है। जिनकी परिधी 14 किलोमीटर है। ताकि निर्वाचन के दौरान पुलिस मोबाईलिंग आसानी से हो सकें।
मतदान केन्द्रों की करायें मरम्मत:- सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक सेक्टर अधिकारियों से मतदान केन्द्रों की भौतिक स्थिती की समीक्षा करने के बाद कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अवस्थी ने ग्रामीण क्षेत्र के लिये जिले के दोनो ही मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायतों को मतदान केन्द्रों की मरम्मत करने एवं शौचालयों को दुरूस्त करने के निर्देश दिये। वही शहरी क्षेत्र के लिये परियोजना अधिकारी डूडा को शहरी क्षेत्र के मतदान केन्द्रों का दुरूस्तीकरण एवं रंगरोगन कराने के आदेश भी दिये।
मतदान केन्द्र पहुंच मार्ग का करें दुरूस्तीकरण:- बैठक में श्री अवस्थी ने मतदान केन्द्रों तक पहुंच मार्ग का पेचवर्क करने के स्पष्ट निर्देश आर.ई.एस., पी.डब्ल्यू.डी. और पी.एम.जी.एस.वाय. को दिये। वही वन ग्रामों में मतदान केन्द्र पहुंच मार्ग को दुरूस्त करने के आदेश वन विभाग को दिये।
    इसके साथ ही बैठक में कलेक्टर आशुतोष अवस्थी ने सेक्टर अधिकारियों से उनके मतदान केन्द्रों की समीक्षा करने के साथ ही एक मतदान केन्द्र से दूसरे मतदान केन्द्र की दूरी भी जानी। साथ ही अन्य महत्वपूर्ण निर्देश भी दिये। जिसमें -
ऽ    जिले के दोनो ही जनपद सीईओ को 100 फीसदी मतदान केन्द्रों में रेम्प निर्माण कराने।
ऽ    दोनो ही विधानसभाओं के आर.ओ को जहां पर मतदान केन्द्र भवन जर्जर हो एवं मरम्मत योग्य भी ना हो उन्हें परिवर्तित करने का प्रस्ताव तैयार करके भेजनें।
ऽ    मतदान केन्द्रों को व्यवस्थित करने के निर्देश ग्रामीण क्षेत्रों में जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी को और शहरी क्षेत्रों में नगर निगम आयुक्त को दिये।
ऽ    साथ ही उन्होनें मतदान केन्द्रों की अच्छे से मरम्मत कराने, और रंगरोगन कराने के निर्देश भी दिये।
ऽ    उन्होनें बैठक में संबंधित अधिकारियों को सफेद पृष्ठ पर नीले रंग से मतदान केन्द्र की जानकारी लिखवाने।
ऽ    निर्वाचन के दौरान मतदान केन्द्रों में पानी, छाया और बिजली का प्रबंध की तैयारी अभी से सुनिश्चित करने।
ऽ    सभी जिला अधिकारियों को डाटाबेस का सत्यापन कर 24 घंटो के भीतर निर्वाचन कार्यालय को उपलब्ध कराने के करने के निर्देश भी दिये।
बैठक में सीईओ जिला पंचायत सुरेश्वरसिंह, डिप्टी कलेक्टर के एल.यादव, बुरहानपुर एसडीएम काशीराम बडोले और नेपानगर एसडीएम सूरज नागर समेत अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
टीपः-फोटोग्राफ संलग्न
क्र-4/2013/840/वर्मा

साधारण सभा की बैठक 11 को
बुरहानपुर-( 2 सितम्बर 2013 ) - जिला पंचायत की साधारण सभा की बैठक 11 सितम्बर को होगी। नवीन जिला पंचायत भवन के सभागार में आयोजित होने वाली यह बैठक दोपहर 2 बजे से प्रारंभ होगी। जिसकी अध्यक्षता जिला पंचायत अध्यक्ष करेंगी।
बैठक के एजेण्डे:- जिला पंचायत की साधारण सभा की बैठक के एजेण्डे है -
ऽ    गत बैठक 30 जुलाई 2013 की कार्यवाही पर चर्चा ।
ऽ    जिला उद्योग विभाग में संचालित योजनाओं की भौतिक एवं वित्तीय प्रगति पर चर्चा।
ऽ    खाद्यी ग्रामोद्योग उद्योग में संचालित योजनाओं क भौतिक एवं वित्तीय प्रगति पर चर्चा।
ऽ    जिला अंत्यव्यवसाय विभाग में संचालित योजनाओं की भौतिक एवं वित्तीय प्रगति पर चर्चा।
ऽ    हाथकरघा विभाग में संचालित योजनाओं की भौतिक एवं वित्तीय प्रगति पर चर्चा।
ऽ    अन्य विषय अध्यक्ष के अनुमति से लिये जायेगें।
क्र-5/2013/841/वर्मा

महालेखाकार कार्यालय में ऑनलाइन शिकायत निवारण की शुरूआत
बुरहानपुर (2 सितम्बर 2013)-महालेखाकार लेखा एवं हकदारी द्वितीय मध्यप्रदेश ग्वालियर कार्यालय द्वारा राज्य के शासकीय अधिकारियों और कर्मचारियों के भविष्य निधि लेखा से संबंधित शिकायतों के त्वरित निराकरण के लिये ऑनलाइन शिकायत निवारण का कार्य प्रारंभ किया गया है। अब कोई भी अभिदाता अपनी शिकायत को कार्यालय महालेखाकार की वेबसाइट में दर्ज कर शिकायत के निवारण की स्थिति भी देख सकता है।
महालेखाकार कार्यालय की वेबसाइट एजीएमपी डॉट एनआईसी डॉट इन पर अथवा एजीएमपी डॉट सीएजी डॉट जीओव्ही डॉट इन पर एकाउंटेंट जनरल (ए एण्ड ई) में ऑनलाइन ग्रिवेन्स रेड्रेसल खोलकर लोड योअर ग्रिवेन्स ऑनलाइन में अभिदाता अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। अभिदाता की शिकायत ऑनलाइन दर्ज करने के उपरांत सिस्टम द्वारा अभिदाता को एक पंजीयन संख्या प्रदाय की जायेगी।
अभिदाता अपनी ऑनलाइन दर्ज शिकायत की स्थिति भी देख सकेंगे। इसके लिये अभिदाता को वेबसाइट पर व्यू स्टेटस ऑफ योअर ग्रिवेन्स पर जाकर सिस्टम द्वारा प्रदत्त पंजीयन संख्या अथवा अपना सामान्य भविष्य-निधि लेखा क्रमांक अंकित करना होगा। इसके पश्चात वेबसाइट पर अभिदाता की दर्ज शिकायत संबंधी जानकारी प्रदर्शित हो जायेगी। इस व्यवस्था से सामान्य भविष्य-निधि अभिदाताओं को बड़ी सहूलियत होगी।
क्र-6/2013/842/वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...