Friday 6 September 2013

JANSAMPARK NEWS 6-09-13

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
संभाग समन्वयक इन्दौर ने ग्राम बैठक में कि सहभागिता एवं
प्रस्फुटन ग्राम चिंचाला में तुलसी पौधों का वितरण
बुरहानपुर (6 सितम्बर 2013) - म.प्र. जन अभियान परिषद् द्वारा विषेष कार्यक्रमों की श्रृंखला में प्रस्फुटन ग्राम चिंचाला में संभाग समन्वयक इन्दौर षिवप्रसाद मालवीयजी द्वारा ग्राम बैठक में महिला प्रस्फुटन समिति चिंचाला के सदस्यों के साथ ग्राम बैठक कर शासन के द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान की एवं मान. मुख्यमंत्रीजी को स्वर्णिम म.प्र. के सपनों को साकार करने के लिये महिला प्रस्फुटन समिति से सक्रिय रुप से कार्य करने के लिये आहवान किया। साथ ही पर्यावरण संरक्षण एवं हरियाली वृक्षारोपण अभियान के तहत् ग्राम की महिलाओं को तुलसी के पौधों का वितरण किया। ग्राम बैठक में जिला समन्वयक महेष कुमार खराडे़ द्वारा जैविक कृषि पर्यावरण विषय पर आयोजित की जाने वाली वाद-विवाद प्रतियोगिता की जानकारी समस्त ग्रामीणों को दी गई एवं समिति द्वारा आदर्ष घर एवं ग्राम स्वच्छता विषय की जानकरी भी प्रदान कि गई। ग्राम बैठक में विषेष कार्यक्रमों का प्रतिवेदन विकासखण्ड समन्वयक अषोक त्रिपाठी द्वारा बताया गया। बैठक का संचालन समिति अध्यक्ष भारती ठाकुर द्वारा किया गया। आभार प्रदर्षन समिति सचिव ज्योति यादव द्वारा किया गया। ग्राम बैठक में समिति की समस्त महिलाऐं उपस्थित थी।
टीपः- फोटोग्राफ संलग्न
क्र-20/2013/856/वर्मा

प्रस्फुटन ग्राम विरोदा में ग्रामीणों के मध्य षिक्षको का किया सम्मान
बुरहानपुर (6 सितम्बर 2013) - म.प्र. जन अभियान परिषद् द्वारा प्रस्फुटन ग्राम विरोदा में विषेष कार्यक्रमों की श्रृंखला में प्रस्फुटन समिति विरोदा द्वारा ग्राम के सेवानिवृत्त षिक्षको का सम्मान समारोह आयोजित किया गया। सम्मान समारोह के माध्यम से ग्राम में सामाजिक समरस्ता एवं षिक्षक के महत्ता पर प्रकाष डालते हुये सामाजिक कार्यकर्ता एवं वरिष्ठ षिक्षक तापीरामजी द्वारा षिक्षक दिवस के महत्व पर विचार व्यक्त किये गये। नवांकुर संस्था मॉ रेणुका महिला समिति के प्रतिनिधि रघुनाथ महाजन द्वारा षिक्षा एवं षिक्षक के त्याग और परोपकार की भावना से ग्रामीणों को अवगत कराया। कार्यक्रम में विकासखण्ड समन्वयक अषोक त्रिपाठी द्वारा विषेष कार्यक्रमों की श्रृंखला के तहत् आयोजित कार्यक्रमों की जानकारी ग्रामीणों को दि गई। समिति अध्यक्ष अर्जुन महाजन सचिव प्रवीण पाटिल द्वारा षिक्षको को शॉल, श्रीफल एवं राधाकृष्णनजी का चित्र देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में प्रस्फुटन समिति शहादरा अध्यक्ष मोह. शरीफ एवं नवांकुर संस्था प्रतिनिधि नरेन्द्र प्रजापति विरोदा के सरपंच हिरामन महाजन विषेष रुप से उपस्थित थे।
टीपः- फोटोग्राफ संलग्न
क्र-21/2013/857/वर्मा

चुनाव के दौरान हेलीकॉप्टर और निजी विमानों की सख्ती से जाँच होगी
चार्टर्ड प्लेन, हेलीकाप्टर में चढ़ने के पूर्व यात्रियों को करवाना होगी सामान की चेकिंग
भोपाल, इंदौर, जबलपुर विमान तल पर आयकर विभाग स्थापित करेगा एयर इंटेलीजेंस यूनिट
बुरहानपुर (6 सितम्बर 2013) - मध्यप्रदेश में इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव में काले धन के इस्तेमाल पर रोक लगाने तथा निर्वाचन व्यय पर निगरानी के लिये भारत निर्वाचन आयोग ने कड़े निर्देश जारी किये हैं। चुनाव के दौरान हेलीकॉप्टर और चार्टर्ड प्लेन की सख्ती से जाँच करवाने को कहा गया है। प्रदेश के भोपाल, इंदौर और जबलपुर विमान तल पर आयकर विभाग द्वारा एयर इंटेलीजेंस यूनिट स्थापित की जायेगी। इसके लिये आयकर विभाग ने एयरपोर्ट अथॉरिटी को पत्र लिखकर यूनिट के लिये स्थान उपलब्ध करवाने का अनुरोध किया है।
निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान चुनाव आयोग ने वाणिज्यिक हवाई अड्डों पर निजी विमान/हेलीकॉप्टर में यात्रियों के चढ़ने के पूर्व उसकी तलाशी, व्यक्तियों एवं उनके सामान की जाँच के संबंध में सख्ती से कार्यवाही के निर्देश दिये हैं। कामर्शियल/चार्टर्ड प्लेन/हेलीकॉप्टर में सवार होने वाले यात्रियों (नियमों के अंतर्गत छूट प्राप्तं को छोड़कर) और उनके सभी सामानों को सिक्युरिटी चेक एरिया से गुजरना होगा। वाणिज्यिक हवाई अड्डों का एयर ट्रेफिक कंट्रोल (एटीसी) चार्टर्ड प्लेन या हेलीकॉप्टर के ट्रेवल प्लॉन के बारे में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी (सीईओ) और जिला निर्वाचन अधिकारी (डीईओ) को आधे घंटे पहले सूचित करेगा। एटीसी चार्टर्ड विमानों या हेलीकॉप्टरों के लेंडिंग एवं उड़ान भरने, लेंड करने और उड़ान भरने के समय, यात्री माल-सूची और रूट प्लॉन आदि का रिकार्ड रखेगा। एटीसी संबंधित राज्य के सीईओ और संबंधित जिले के डीईओ को इस सूचना की एक प्रति विमान के उड़ान भरने, लेंड करने की तिथि के बाद 3 दिन के भीतर उपलब्ध करवायेगा, जिसे बाद में व्यय-प्रेक्षक को भेजा जायेगा।
निजी चार्टर्ड प्लेन/हेलीकॉप्टर के यात्रियों के हेंड बेगेज आदि सामान की सीआईएसएफ/पुलिस द्वारा बिना किसी रियायत के स्क्रीनिंग करवाई जायेगी। मतदान सम्बद्ध राज्य के लिये या उससे उड़ान भरने वाले विमानों के सामान से दस लाख रुपये से अधिक की नगदी या एक किलोग्राम या उससे अधिक सोना-चाँदी के पता लगने पर सुरक्षा बल उसकी सूचना तत्काल आयकर विभाग को देगा। आयकर का अमला आयकर कानून के अनुसार सत्यापन करेगा। संतोषजनक स्पष्टीकरण न मिलने पर कार्रवाई की जायेगी। नगदी या सोना-चाँदी रिलीज करने से पहले निर्वाचन आयोग सीईओ/डीईओ को भी सूचित करेगा। विमान तल पर तैनात एजेंसियाँ नगदी या सामग्री का पता लगने से लेकर उसकी जब्ती या रिलीज होने तक के घटनाक्रम की क्लोज सर्किट टी.व्ही./वीडियोग्राफी करवायेगी। इसके लिये सभी कामर्शियल हवाई अड्डों पर सीसीटीवी स्थापित कराये जायेंगे।
गैर-वाणिज्यिक हवाई अड्डों/हेलीपेड में तैनात उड़नदस्ता या पुलिस पायलेट के समन्वय से यात्रियों के पर्स या पाउच के सिवाय अन्य सामान की स्क्रीनिंग/प्रत्यक्ष जाँच करवायेंगे। यात्रा कर रहे किसी भी अभ्यर्थी या एजेंट अथवा पार्टी पदाधिकारी का कोई भी अनधिकृत हथियार, निषिद्ध वस्तुएँ, 50 हजार रुपये से अधिक की नगदी की पड़ताल कर उसे जब्त करने पर विचार किया जायेगा। गैर-वाणिज्यिक हवाई अड्डों/हेलीपेड पर उतरने के समय किसी भी यात्री की तब तक तलाशी नहीं होगी जब तक अनधिकृत हथियारों या निषिद्ध सामान आदि के ढोए जाने के बारे में जानकारी न हो। अभ्यर्थी या राजनीतिक दल द्वारा संबंधित डीईओ को ट्रेवल प्लॉन, जिले में लेंड करने का स्थान और यात्रियों के नामों का उल्लेख करते हुए लेंड करने के कम से कम 24 घंटे पहले देना होगा। आवेदन मिलने पर डीईओ उसी दिन अनुमति देंगे। अभ्यर्थी अपने निर्वाचन क्षेत्र में विमान/हेलीकॉप्टर के लेंड करने के पाँच दिन के भीतर संबंधित कम्पनी को दिया गया भाड़ा, यात्रियों और राजनीतिक दल के नाम की जानकारी भी देंगे।
क्र-22/2013/858/वर्मा

आज जिले के प्रवास पर रहेगें मध्य प्रदेेष राज्य अनुसूचित जाति आयोग सदस्य एवं राज्यमंत्री दर्जा प्राप्त श्री पिरोनिया
बुरहानपुर (6 सितम्बर 2013) - मध्य प्रदेष राज्य अनुसूचित जाति आयोग सदस्य एवं राज्यमंत्री दर्जा प्राप्त घनष्याम पिरोनिया आज जिले के प्रवास पर रहेगें। वह प्रातः 10 बजे बुरहानपुर पहुंचने के बाद वह अनुसूचित जाति के लोगों से भेंट कर चर्चा करेंगें।
जिसके बाद श्री पिरोनिया प्रातः 11 बजे नवीन संयुक्त जिला कार्यालय के सभागार में समस्त विभागों वर्ष 2012-13 में प्राप्त आवंटन, व्यय, भौतिक लक्ष्य एवं उपलब्धि और अनुसूचित जाति के हितग्राहियों, लाभान्वितों की जानकारी की समीक्षा करेगें।
क्र-23/2013/859/वर्मा

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
जिले में अन्न उत्सव 7 से 10 सितम्बर तक
बुरहानपुर (6 सितम्बर 2013) - जिले में माह सितम्बर 2013 के लिये शासन से एपीएल गेहूं 512 मे.टन, बीपीएल गेहूं का कोटा 2145 मे.टन, बीपीएल चावल 220 मे.टन., शक्कर 201 मे.टन और आयोडिनयुक्त नमक 134 मे.टन का आवंटन प्राप्त हुआ है। जिसका अग्रिम उठाव कर जिले की समस्त उचित मूल्य की दुकानों को प्रदाय कर दिया गया है। जिसकी अधिक जानकारी देते हुए जिला आपूर्ति अधिकारी ए.के.कुजुर ने बताया कि माह सितम्बर 2013 में एपीएल कार्डधारी को 7 किलो गेहूं, बीपीएल कार्डधारी को 18 किलो गेहूं, चावल 2 किलो, शक्कर 1.5 किलोग्राम, आयोडिन युक्त नमक 1 किलो और केरोसिन बीपीएल कार्डधारियों को 4 लीटर, अंत्योदय कार्डधारियों को 4 लीटर और एपीएल कार्डधारियों को 3 लीटर के मान से वितरण किया जायेगा।   
    इसी प्रकार एपीएल कार्डधारी को गेहूं 9 रूपये प्रति किलोग्राम, बीपीएल कार्डधारियों को गेहूं 1 रूपये प्रति किलोग्राम से, अंत्योदय कार्डधारी को गेहूं 1 रूपये प्रति किलोग्राम से, इसी प्रकार बीपीएल कार्डधारी को चावल 2 रूपये प्रति किलो, अंत्योदय कार्डधारी को चावल 2 रूपये प्रति किलोग्राम, बीपीएल/अंत्योदय कार्डधारियों को शक्कर 13.50 रू प्रति किलोग्राम नमक 1 रूपये प्रति किलो की दर से वितरण किया जायेगा। जिले में अन्न उत्सव दिवस का आयोजन 7 से 10 सितम्बर तक पृथक-पृथक दुकानों पर पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार किया जायेगा। इसके साथ ही श्री कुजुर ने जिले के समस्त उपभोक्ताओं से अनुरोध किया है कि वह अपने क्षेत्र की उचित मूल्य की दुकानों पर आयोजित अन्न उत्सव दिवस को माह सितम्बर की खाद्य सामग्री का संपूर्ण कोटा एक साथ प्राप्त करें।
क्र-24/2013/860/वर्मा


मातृ शक्ति को आर्थिक रूप से स्वावलंबी बनाना होगा
रोजगार मूलक विकास कार्यो को प्रोत्साहित किया जायेगा - श्रीमती चिटनीस शिक्षामंत्री,
बुरहानपुर (6 सितम्बर 2013) - भारत वर्ष की मातृ शक्ति दुनिया के दुसरे देशो से मेहनत, संवेदनशीलता, दायित्व और क्षमता के क्षेत्र में बेहतर होने के साथ ही वे दो परिवारो के बीच ऐसा संतुलन स्थापित करती है, जिससे पारिवारिक व्यवस्था सूचारु चलती है। हमारी महिलाओ में बचत कर अपने परिवार के लिये संसाधन जुटाने का अद्भुत गुण मौजुद है, अब उन्हें आर्थिक स्वावलंबन प्राप्त करना है। जिसकी राह पर वे चल तो पडी है किन्तु इसमें और तेजी लाने हेतु मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान की सरकार लगातार प्रयासरत् रही है, ताकि मातृशक्ति को आर्थिक रूप से स्वावलंबी बनाया जा सके। यह बात प्रदेष की स्कूल शिक्षा मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस ने बुरहानपुर के बचत साख समूह के तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन समारोह में कही।
बुरहानपुर जिला शहरी विकास अभिकरण द्वारा स्थानीय श्री सकलपंच गुजराती मोढ धर्मशाला में आयोजित इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में उन्होनें कहा कि देश में अब भी महिलाओं के कष्टमयी जीवन के लिहाज से बेहतर कानून मौजूद नही है। बावजूद इसके हमारी मातृ शक्ति हर क्षेत्र में आगे बढ़कर उत्कृष्ट परिणाम दे रही है। आज महिलायें स्व. सहायता समूह बनाकर कुटीर उद्योग संचालित कर रही है, जिसमें तैयार किये जाने वाले उत्पादो का विक्रय करना उन निर्मित वस्तुओ के लिये बाजार उपलब्ध होना एक बडी चुनौती है, इसलिये इन समूहो को एक साथ जोडकर बडे पैमाने पर इस चुनौतीपूर्ण कार्य को करना होगा। जिससे एकत्रिकरण की ताकत का फायदा उन्हें मिल सके।
इसके साथ ही उन्होनें ने कहा कि हम अब रोजगार मूलक कार्य करेगें जिससे महिलाये आत्मनिर्भर बनकर अपने परिवारो का भरण पोषण भी कर सके। इस अवसर पर उन्होनें प्रशिक्षक समूहो को प्रोत्साहन राशि के चेक भी वितरीत किये।
    बचत साख समूहों का यह प्रशिक्षण कार्यक्रम महिलाओ को आर्थिक रुप से सशक्त बनाने के लिये उनके द्वारा की गई छोटी-छोटी बचत को बैंक में जमा कराकर उनका मूल्याकंन कर उन्हे आवर्ती निधि दिलाकर उनकी छोटी-छोटी आवश्यकताओ की पूर्ति की जाने के लिये समूह रुप में प्रयास किये जाते है।
कार्यक्रम में जिला शहरी विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी एवं आयुक्त नगर निगम संदीप श्रीवास्तव, समाजसेवी श्रीमती श्रुति मुजुमदार, नगर शिक्षा समिति के अध्यक्ष रुद्रेश्वर एण्डोले, पूर्व बैंक अधिकारी एवं गुजराती मोड समाज अध्यक्ष श्री सुरेश चौधरी सहित बडी संख्या में महिलाये उपस्थित थी। प्रशिक्षण श्रीमती ममता तिवारी ने दिया। कार्यक्रम का संचालन सामुदायिक संगठक श्रीमती सुघा श्रॉफ ने किया। अंत में आभार श्री आनंद तिवारी ने माना।
टीपः- फोटोग्राफ संलग्न
क्र-25/2013/861/वर्मा


शांति समिति की बैठक संपन्न
रात्रि 12 बजे के बाद ध्वनि विस्तारक यंत्रों का उपयोग ना करें-कलेक्टर श्री अवस्थी
बुरहानपुर (6 सितम्बर 2013)- आज शुक्रवार को आगामी गणेषोत्सव के त्यौहार के मद्देनजर कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी की अध्यक्षता में शांति समिति की बैठक सम्पन्न हुई। जनपद पंचायत सभागार में आयोजित शांति समिति की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने शांति समिति के उपस्थित सदस्यों से शांति, सौहार्द्र एवं भाईचारे से त्यौहार मानने में सहयोग करने का अनुरोध किया और संबंधित अधिकारियों को व्यवस्था बनाने के निर्देश भी दिये। उन्होनें रात्रि 12 बजे के बाद आयोजक समितियों द्वारा ध्वनि विस्तारक यंत्रों का उपयोग ना करने की बात भी कही।
    बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने यातायात निरीक्षक को यातायात की पूर्ण चाक चौंकद व्यवस्था करने, अस्थाई पार्किंग बनाने, सड़को पर वाहन पार्क ना होने देेने और आयोजक समितियों से परामर्श कर विसर्जन के मार्गो का निर्धारण करने के निर्देश दिये।
    बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने नगर निगम को युध्द स्तर पर अभियान चलाते हुए बारिश के मौसम में उखड़ी सड़को की मरम्मत कराने, शहर की साफ-सफाई कराने और बंद पड़ी स्ट्रीट लाईटो का चालू करवाने के निर्देश दिये। वही विद्युत मंडल विभाग को गणेश पांडालों में बिजली कनेक्शन की जांच करने की संपूर्ण विद्युती कार्य सावधानी पूर्वक हुआ है कि नही इसे सुनिश्चित कराने के आदेश दिये।
    इसी प्रकार सिवील सर्जन को विसर्जन समारोह के दौरान चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने के लिये डॉक्टरों की विशेष ड्यूटी लगाने, एम्बूलेंस सेवा मुस्तैद रखने और फोन अटेंड करने के लिये अटेंडर्स की व्यवस्था करने के निर्देश दिये।
    शांति समिति की बैठक को संबोधित करते हुए नगर निगम अध्यक्ष श्रीमती गौरी शर्मा ने नगर निगम द्वारा गणेशोत्सव के दौरान शहर की व्यवस्था माकुल करने की बात कही। वही पुलिस अधीक्षक श्री अविनाश शर्मा ने गणेश झांकियों और पंडालों पर आयोजकों द्वारा रात्रि में भी एक-एक आदमी रखने, रास्ते पर झांकिया ना रखने का अनुरोध किया।
    वही नगर निगम आयुक्त को विसर्जन स्थल पर लाईटिंग एवं तैराकों की व्यवस्था करने, विद्युत मडल विभाग को विसर्जन के पूर्व एक दल का थाना प्रभारियों के साथ विसर्जन मार्ग का निरीक्षण करने के निर्देश भी दिये।
    बैठक में अपर कलेक्टर प्रकाश चंद्र रैवाल, ए.एस.पी. श्री विरदे, एसडीएम काशीराम बडोले और सीएसपी व्ही.पी.सिंह, एसडीओपी नेपानगर श्री लश्कर समेत जिला अधिकारी और शांति समिति के सम्मानित सदस्यगण उपस्थित थे।
क्र-26/2013/862/वर्मा


जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
बीएलओ की बैठक आज
बुरहानपुर (6 सितम्बर 2013) - आगामी विधानसभा निर्वाचन के मद्देनजर रजिस्ट्रीकरण अधिकारी बुरहानपुर विधानसभा श्री काशीराम बडोले की अध्यक्षता में आज दोपहर 3 बजे सुभाष उत्कृष्ट माध्यमिक विद्यालय में बुरहानपुर विधानसभा के बीएलओ की बैठक का आयोजन किया गया है। जिसकी जानकारी नायाब तहसीलदार हितेन्द्र भावसार ने दी।
क्र-27/2013/863/वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...