Wednesday 25 September 2013

JANSAMPARK NEWS 25-9-13

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
सेक्टर अधिकारियों का प्रषिक्षण सम्पन्न
जानी संपूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया
कलेक्टर श्री अवस्थी ने बताई निर्वाचन की बारीकियां
बीएलओ बाटेगें फोटोयुक्त निर्वाचन पर्ची
बुरहानपुर (25 सितम्बर 2013)- विधानसभा निर्वाचन 2013 के लिये जिले में पूर्णतः फोटोयुक्त मतदाता सूची का निर्माण किया गया है। जिसके बाद निर्वाचन आयोग के निर्देषानुसार अब बीएलओ विधानसभा निर्वाचन के 3 दिनों पूर्व अपने क्षेत्र के संबंधित मतदाताओं को फोटोयुक्त मतदाता पर्ची उपलब्ध करायेगें। यह जानकारी कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आषुतोष अवस्थी ने सेक्टर अधिकारियों के प्रषिक्षण षिविर में दी। इसके साथ ही उन्होनें विधानसभा निर्वाचन 2013 के मद्देनजर नवीन संयुक्त जिला कार्यालय में आयोजित षिविर में उपस्थित अधिकारियों को निर्वाचन संबंधी अति महत्वपूर्ण जानकारी देने के साथ ही उन्हें बारीकियां भी बताई।
    जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अवस्थी ने प्रषिक्षण षिविर में सेक्टर अधिकारियों को जानकारी देते हुए बताया कि अधिकारी इस बात का ध्यान रखे कि जिन मतदाताओं का पोस्टल वेलिट जारी होगा। मतदाता सूची में उनके नाम के आगे पी.बी. अंकित होगा। ऐसे मतदाता मतदान केन्द्र में अपना मत नही डाल पायेगें। वही उन्होनें सेक्टर अधिकारियों को टेंडर बोर्ड, चेलेेंज बोर्ड और पी-1, पी-2, पी-3 अधिकारियों की जिम्मेदारी भी बताई।
साथ ही उन्होनें सेक्टर अधिकारियों को उनकी जिम्मेदारियों की जानकारी देते हुए बताया कि -
ऽ    मतदान केन्द्र से 100 मीटर की परिधी में किसी भी तरीके का राजनैतिक दलों का प्रचार-प्रसार ना होने देने।
ऽ    मतदान दल को सही समय पर मतदान केन्द्रों तक पहुंचाने की व्यवस्था करे।
ऽ    प्रत्येक 2 घंटो में पीठासीन अधिकारी से रिपोर्टिंग ले, व मतदान केन्द्रों का निरीक्षण करें।
ऽ    मतदान केन्द्रों का पूर्व निरीक्षण कर वहा विद्युत व्यवस्था का जायजा लेने तैयारी सुनिष्चित करने।
ऽ    और मोबाईल फोन पर मतदान दलों से सीधे संपर्क में रहे।
किसी भी स्थिती में मतदान ना हो बाधित:- सेक्टर अधिकारियों के प्रषिक्षण षिविर में कलेक्टर श्री अवस्थी ने समस्त अधिकारियों को निर्देष देते हुए कहा कि सभी सेक्टर अधिकारी निर्वाचन के दिन प्रातः 7 बजे से ही अपने क्षेत्र में पहुंच जाये। ताकि किसी भी स्थिती में किसी भी तरह मतदान का कार्य बाधित ना हो। साथ ही उन्होनें समस्त सेक्टर अधिकारियों को अपने क्षेत्र से संबंधित पीठासीन अधिकारियों से सतत् संपर्क में रहने के आदेष भी दिये।
समझाई संपूर्ण निर्वाचन की प्रक्रिया: - प्रशिक्षण शिविर में जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा चयनित मास्टर टेनर्स ने सभी सेक्टर अधिकारियों को निर्वाचन की संपूर्ण प्रक्रियाओं से रूबरू कराया। जिसमें उन्होनें संबंधित अधिकारियों को निर्वाचन के पूर्व, निर्वाचन के दिन और निर्वाचन के पश्चात किये जाने वाले समस्त कार्यकलापों की जानकारी दी।
इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन का दिया प्रशिक्षण:- प्रशिक्षण शिविर में ई.वी.एम. के मास्टर टेनर्स ने उपस्थित सेक्टर अधिकारियों को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन का लाईव डेमोस्टेशन दिया। जिसके बाद 10-10 का समूह बनाकर 5 ई.वी.एम.मशीनों पर अधिकारियों ने इसका स्वयं प्रयोग किया।
मतदान केन्द्रों का करायें दुरूस्तीकरण:- इसके साथ ही जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अवस्थी ने विधानसभा निर्वाचन 2013 के मद्देनजर सेक्टर अधिकारियों से उनके क्षेत्र में आने वाले मतदान केन्द्रों की भौतिक स्थिती भी जानी। जिस पर उन्होनें क्षतिग्रस्त मतदान केन्द्रों की तत्काल मरम्मत कराने के निर्देष भी मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायतों और नगरीय निकाय के अधिकारियों को दिये।
    प्रषिक्षण षिविर में अपर कलेक्टर प्रकाष चंद्र रेवाल, डिप्टी कलेक्टर के.एल.यादव व शंकरलाल सिंगाडे़, दोनो ही विधानसभाओं के आर ओ सूरज नागर, और काषीराम बडोले समेत समस्त सेक्टर अधिकारी व मास्टर टेनर्स उपस्थित थे।
क्र-98/2013/934/वर्मा

नैतिक मतदान पर तीन चरणों में होगा प्रतियोगिताओं का आयोजन
वाद-विवाद, पोस्टर और निबंध लेखन का होगा आयोजन
बुरहानपुर (25 सितम्बर 2013)- आगामी विधानसभा निर्वाचन 2013 के अंतर्गत जिले में मतदाताओं को जागरूक करने और उन्हें निष्पक्ष और निर्भीक मतदान के प्रति प्रेरित करने के उद्देष्य से जिले में नैतिक मतदान विषय पर विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जायेगा। जिसका निर्णय बुधवार को नवीन संयुक्त जिला कार्यालय में आयोजित प्राचार्यो की बैठक में लिया गया। बैठक में अधिक जानकारी देते हुए मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सुरेष्वरसिंह ने बताया कि जिले में तीन चरणों में प्रतियोगिताओं का आयोजन होगा। जिसमें वाद-विवाद प्रतियोगिता, पोस्टर निर्माण और रंगोली निर्माण प्रतियोगिता का आयोजन होगा।
    जिसके प्रथम चरण में 28 सितम्बर को शासकीय विद्यालयों में वाद-विवाद प्रतियोगिता का, 5 अक्टूबर को द्वितीय चरण में पोस्टर निर्माण प्रतियोगिता और 25 अक्टूबर को तृतीय चरण में रंगोली प्रतियोगिता आयोजित की जायेगी।
    बैठक में अधिक जानकारी देते हुए श्री सिंह ने बताया कि नगरीय क्षेत्रों में मतदाताओं को जागरूक करने के लिये वार्डसभा और ग्रामीण क्षेत्रों में ग्रामसभा भी आयोजित की जायेगी। जिसमें वाद-विवाद प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्षन करने वाले छात्रों को इन सभाओं में भी नैतिक मतदान पर अपने विचार को व्यक्त करने के लिये अवसर दिया जायेगा।
    बैठक में अपर कलेक्टर प्रकाष चंद्र रेवाल, डिप्टी कलेक्टर के.एल.यादव व शंकरलाल सिंघाडे़ और जिला षिक्षा अधिकारी आर.एल.उपाध्याय समेत जिले के समस्त प्राचार्यगण उपस्थित थे।
क्र-99/2013/935/वर्मा


धुलकोट सेक्टर स्तरीय खेलकुद प्रतियोगिता सम्पन्न
बुरहानपुर (25 सितम्बर 2013)- मध्य प्रदेष जन अभियान परिषद् विकासखण्ड बुरहानपुर द्वारा विषेष कार्यक्रमों की श्रृखला के अंतर्गत वनवासी ग्राम धुलकोट में सेक्टर स्तरीय खेल प्रतियोगिता क्रिकेट, कबड्डी बॉलीबाल, का आयोजन किया गया। खेल प्रतियोगिता प्रारभ होने से पूर्व विकासखण्ड समन्वयक बुरहानपुर अषोक त्रिपाठी द्वारा उपस्थित सभी खिलाडीयों एवं जन समुदाय को सृजन योजना के अन्तर्गत आयोजित कि जाने वाली प्रतियोगिता की जानकारी दी गई। खेल प्रागण पर सभी खिलाडीयों से हरदा सरपंच सुभान सिंह चौहान, दिपक सोलंखी, राधेष्याम चद्रंवषी धुलकोट पूर्व उपसरपंच प्रयाग सिसौदिया द्वारा खिलाडीयों से परिचय प्राप्त कर खिलाडीयों को खेल भावना से खेलने के लिए उत्साह वर्धन किया। प्रतियोगिता में सभी खिलाडीयों ने दम खम व पूरे जोष के साथ अपने अपने जोहर दिखाये क्रिकेट प्रतियोगिता में धुलकोट, सुक्ता, हरदा, खातला, टीमों के बीच 8 ओवर का मैच खेला गया। जिसमें फाईनल के लिए धुलकोट एवं हरदा ने अपना स्थान बनाया फाईनल मुकाबले में धुलकोट ने पारी की शुरूवात करते हुये 8 ओवर में 85 रन बनाये। हरदा की टीम रनों का पीछा करते हुऐ केवल 55 रन ही बना सकी इस प्रकार धुलकोट ने 31 रनों से हरदा को हराकर सेक्टर स्तरीय खेल प्रतियोगिता जीती।
    कबड्डी प्रतियोगिता के लिए चिखलीया, हरदा, सुक्ता, धुलकोट, खातला, टीमों मे बीच मैच खेला गया फाईनल के लिए खातला और सुक्ता की टीमें पूरे दम खम के साथ कबड्डी खेली सुक्ता ने खातला को 17,11 17,13 अकों से मैच खेलते हुये 10 अकों से बढत लेते हुये खातला टीम को परास्तकर सेक्टरस्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता जीती।
    बॉलीबाल प्रतियोगिता के लिए समय पर अन्य टीमें न आने के कारण निर्णायक समिति ने खातला बॉलीबाल की टीम कों विजय घोषित किया। खेल प्रतियोगिता के आयोजन में मनोज दागोडे दर्याव बालकर, संजय बारे गजराज सिसौदिया, ओम प्रकाष रावत, का विषेष सहयोग रहा प्रतियोगिता के समस्त विजयी टीमों को 2 अक्टूबर गांधी जयंती के अवसर पर पुरस्कार एवं प्रमाण पत्र लेने के लिए विकासखण्ड स्तरीय सम्मेलन बुरहानपुर आमंत्रित किया गया।
टीपः-फोटोग्राफ संलग्न
क्र-100/2013/936/वर्मा

प्राथमिक शालाओं के लिये 1324.89 क्विंटल खाद्यान्न आवंटित
बुरहानपुर (25 सितम्बर 2013)- मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम अंतर्गत बुरहानपुर क्षेत्रान्तर्गत आने वाली प्राथमिक शालाओं के लिये मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सुरेश्वरसिंह ने माह सितम्बर 2013 के लिये नगर निगम बुरहानपुर के लिये 11 दिवसों एवं अन्य निकायों के लिये 25 दिवसों हेतु 1324.89 क्विंटल खाद्यान्न आवंटित किया है। साथ ही उन्होनें लीड संस्थाओं से अच्छे किस्म का गेहूं प्रदाय करने के निर्देश दिये है।
क्र-101/2013/937/वर्मा

आँगनवाड़ी कार्यकर्ता-सहायिकाओं को साल 2015 तक नहीं देना होगा बीमा का प्रीमियम
बुरहानपुर (25 सितम्बर 2013) -मध्यप्रदेश की आँगनवाड़ी कार्यकर्ता-सहायिकाओं को निःशुल्क प्रीमियम पर बीमा योजना का लाभ मिल रहा है। यह लाभ उन्हें आगामी 31 मार्च 2015 तक मिलेगा। आँगनवाड़ी कार्यकर्ता-सहायिका बीमा योजना के अन्तर्गत देय सभी लाभ जैसे छात्रवृत्ति दावा भुगतान आदि यथावत रहेंगें। निःशुल्क प्रीमियम की सुविधा एक अप्रैल 2013 से दी गई है। योजना के तहत आँगनवाड़ी कार्यकर्ता-सहायिका द्वारा 80 रुपये का वार्षिक प्रीमियम संबंधित बीमा कम्पनी को अब तक दिया जाता रहा है।
जिसकी अधिक जानकारी देते हुए जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी अब्दुल गफ्फार खान ने बताया कि योजना में 18 से 59 वर्ष की कार्यकर्ता या सहायिका के संबंध में जो प्रावधान लागू है, उनमें प्राकृतिक मृत्यु होने पर 30 हजार, दुर्घटना के कारण मृत्यु अथवा पूर्ण स्थाई अपंगता होने पर 75 हजार, दुर्घटना के कारण आंशिक स्थाई अपंगता होने पर 37 हजार 500, महिलाओं को छरू प्रकार की बीमारी होने पर 20 हजार तथा दो बच्चों तक कक्षा 9 से 12 वीं के अध्ययन के लिए 100 रुपये प्रतिमाह का लाभ मिलता है।
उल्लेखनीय है कि यह योजना वर्ष 2004-05 से प्रदेश में लागू है। राज्य सरकार ने योजना का लाभ पात्र हितग्राहियों को दिलाने के लिए एल.आई.सी. के स्थानीय कार्यालयों का सहयोग लेने के निर्देश जिलों को दिये हैं।
क्र-102/2013/938/वर्मा

जनगणना 2013 संबंधित जिला स्तरीय अर्द्ध दिवसीय कार्यशाला आज
बुरहानपुर (25 सितम्बर 2013) - जनगणना 2011 के आकड़ों के संबंध में जिला स्तरीय अर्द्ध दिवसीय कार्यशाला का आयोजन 26 सितम्बर को दोपहर 12 बजे नवीन संयुक्त जिला कार्यालय के सभागार में कार्यशाला आयोजित की गई है।
    इस कार्यशाला का उद्देश्य भोपाल के मास्टर टेनर्स द्वारा जनगणना आकड़ों के अधिकतम उपयोग हेतु जिले में प्रशासनिक स्तर पर लागू किये जाने वाले विभिन्न योजनाओं तथा विभिन्न डाटा यूजर्स एवं जनता के बीच आकड़ों एवं जागरूकता के संबंध में चर्चा की जायेगी।
क्र-103/2013/939/वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...