Thursday 12 September 2013

JANSAMPARK NEWS 12-9-13

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
क्षतिग्रस्त कुंडियों का करें पुनः निर्माण
नगरीय निकायों की समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने दिये निर्देष
नेपानगर सीएमओ को आगामी 6 माह में ओवरहेड टैंक का निर्माण पूर्णः करने के भी दिये आदेष
बुरहानपुर (12 सितम्बर 2013) - जिले में स्थित विष्व की अद्भुत भूमिगत जल संरचना में शामिल कुंडी भंडारे की क्षतिग्रस्त कुंडियों के पुनः निर्माण के निर्देष कलेक्टर आषुतोष अवस्थी ने दिये है। उन्होनें यह आदेष गुरूवार को कलेक्टोरेट में आयोजित नगरीय निकायों की समीक्षा बैठक में नगर निगम आयुक्त को दिये। इसके साथ ही कलेक्टर श्री अवस्थी ने कुंडी भंडारे की भूमिगत जल संरचना के अंदर के हिस्सें में एलईडी लाईट लगवाने और सोलर पैनल के माध्यम से उनमें विद्युत प्रदाय करने के निर्देष भी दिये। ताकि सौर उर्जा के कारण करंट का खतरा ना रहे। जिले की नगरीय निकायों की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने मुख्यमंत्री शहरी अधोसंरचना विकास योजना, बीआरजीएफ और सांसद व विधायक निधी से हो रहे विकास कार्यो की प्रगति की समीक्षा भी की।
ओवरहेड टैंक का काम 6 माह में करें पूर्ण:- नगरीय निकाय की समीक्षा बैठक में कलेक्टर आषुतोष अवस्थी ने नगर पालिका परिषद् नेपानगर में मुख्यमंत्री शहरी अधोसंरचना विकास योजना, बीआरजीएफ और सांसद व विधायक निधी से हो रहे निर्माण कार्यो की प्रगति की समीक्षा की। जिस पर उन्होनें सीएमओ नेपानगर को निर्माधीन ओवरहेड टैंक का कार्य आगामी 6 माह में पूर्ण करने के आदेष दिये।
शाहपुर सीएमओ को दिये निर्देष:- समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने नगर पंचायत शाहपुर में भी हो रहे विकास कार्यो की समीक्षा की। साथ ही सीएमओ शाहपुर को नगर पंचायत द्वारा 15 लाख रूपये की लागत से बनाये जा रहे सामुदायिक भवन का निर्माण कार्य जल्द से जल्द पूर्ण कराने के निर्देष दिये।
समय सीमा में पूर्ण करे कार्य:- कलेक्टर आषुतोष अवस्थी ने नगरीय निकायों की समीक्षा बैठक में नगर निगम आयुक्त एवं दोनो सीएमओ से सांसद एवं विधायक निधी के कार्यो की समीक्षा करते हुए उन्हें समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देष दिये। साथ ही उन्हें जल्दी से जल्दी लंबित कार्यो की प्रषासकीय स्वीकृति जारी करने के आदेष भी दिये।
    इसके साथ ही समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने मुख्यमंत्री शहरी अनुसंरचना विकास योजना के सभी कार्य औपचारिकता पूर्ण कर जल्द से जल्द प्रारंभ कराने के निर्देष भी दिये।
    बैठक में नगर पालिका परिषद् नेपानगर की अध्यक्ष श्रीमती मधुसिंह चौहान, नगर पंचायत शाहपुर के अध्यक्ष रामभाउ सोनवणे, नगर निगम आयुक्त संदीप श्रीवास्तव, सीएमओ नेपानगर धिरेन्द्र सिकरवार और शाहपुर सीएमओ गणेष दुबे उपस्थित थे।
क्र-44/2013/880/वर्मा

स्पर्श अभियान 2013
जिले में पहले मानसिक स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन आज
संभाग के प्रमुख मनोचिकित्सक करेगें परीक्षण
बैठेगा विकलांगता बोर्ड
 - जिले में स्पर्श अभियान के अंतर्गत समाज के पिड़ीत एवं उपेक्षित निःशक्त व्यक्तियों के जीवन में आशा की किरण जगाने एवं उनके उत्थान में सहयोगी बनने के उद्देश्य से मानसिक स्वास्थ्य परीक्षण शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। जिस कड़ी में पहला मानसिक स्वास्थ्य परीक्षण शिविर आज शुक्रवार को जिला चिकित्सालय बुरहानपुर में आयोजित होगा। प्रातः 10.30 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक आयोजित होने वाले इस शिविर में आडिज्म (स्वपरायण्ता), सेरीब्रल पाल्सी, (प्रमस्तिक घात) मानसिकता मंदता (मेंटल रिर्टाडेसन) और बहुविकलांगता व्यक्तियों का परीक्षण होगा। साथ ही उन्हें विभिन्न शासकीय योजनाओं के तहत लाभान्वित किया जायेगा।
शिविर में आये लोगों का परीक्षण इंदौर से आ रहे मनोचिकित्सक डॉ.यू.एस.पाल करेगें। वही मेडिसीन के लिये डॉ.एम.पी.गर्ग और शिशुरोग विशेषज्ञ डॉ.बी.डी.गट्टानी भी परीक्षण करेगें।
यह मिलेगी निःशुल्क सुविधायें:- शिविर में मानसिक रोगियों को यह सुविधाएं निःशुल्क उपलब्ध कराई जायेगी। जिसमें -
ऽ    विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा परीक्षण उपरांत निःशुल्क चिकित्सा, प्रमाण पत्र, रेल्वे रियायती प्रमाण-पत्र।
ऽ    शल्य चिकित्सा एवं चिन्हांकन करना।
ऽ    500 रूपये प्रतिमाह विशेष अनुदान सहायता के लाभ हेतु आवेदन फार्म भरवायें जायेगें।
ऽ    निरामय स्वास्थ्य बीमा योजना का पंजीयन।
ऽ    लीगल गार्जियनशीप के आवेदन फार्म भरवाना।
ऽ    विकलांग शिक्षारत् बच्चों को विकलांग छात्रवृत्ति का लाभ।
ऽ    विशेष विद्यालयों में शिक्षण प्रशिक्षण एवं पुर्नवास की व्यवस्था।
यह दस्तावेज होगें आवश्यक:- परीक्षण शिविर में आने वाले मानसिक रोगियों को आवश्यक दस्तावेजों का लाना होगा। जिसमें -
ऽ    शिविर में निःशक्तजनों को अथवा उनके परिजनों को अपने साथ निम्नानुसार आवश्यक दस्तावेज लाना होगा।
ऽ    तीन संयुक्त फोटो, माता-पिता अथवा पालक के साथ निःशक्त व्यक्ति का।
ऽ    दो सिंगल फोटो निःशक्तजन के।
ऽ    निवास का प्रमाण-पत्र (जैसेः- मतदाता परिचय पत्र, आधार कार्ड, राशन कार्ड, इत्यादि) ।
ऽ    पूर्व का बना चिकित्सा प्रमाण-पत्र।
क्र-45/2013/881/वर्मा

सृजन योजनाअन्तर्गत सेक्टर स्तरीय कार्यक्रम सम्पन्न
बुरहानपुर (12 सितम्बर 2013) - मध्य प्रदेष जन अभियान परिषद् विकासखण्ड खकनार सेक्टर नावरा में प्रस्फुटन ग्राम घाघरला में सृजन योजना अन्तर्गत सेक्टरस्तरीय सांस्कृति कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें 4 ग्रामों की लोक गीत मण्डलीया सिंधखेड़ा रैयत, डालमुह, गोराडिया एवं घाघरला द्वारा भागलीया गया जिसमें मण्डलीयों द्वारा 10 मीनट के निर्धारित समय में प्रस्तुत दी गई प्रस्तुत में लोक गीत, लोक संगीत, भजन कितन आदि विषयों पर प्रस्तुती दी गई जिसमें पूर्व गठित चयन समिति सदस्य जिला समन्वयक महेष कुमार खराडे़, प्रखर वर्चस्वी नवांकुर संस्था के प्रतिनिधि मोहन जोषी, बहुद्देषीय विकास समिति सिवल नवांकुर संस्था के सचिव मोईनुद्दीन सिद्धीकी, इन्दरसिंग राठौर, सतिष धुर्वे, प्रकाष पल्लवी, बर्मा सिंग सम्मिलित थे।
चयन समिति के निर्णय से सांस्कृतिक सेक्टरस्तरीय प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्रस्फुटन ग्राम सिंधखेडा रैयत को प्राप्त किया तथा द्धितीय स्थान पर प्रस्फुटन ग्राम घाघरला की भजन मण्डली प्राप्त किया। कार्यक्रम का संचालन विकासखण्ड समन्वयक अमजद खान द्वार किया गया कार्यक्रम के दौरान ग्राम के 200 दर्षक उपस्थित हुयें कार्यक्रम के दौरान शासन द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी संबंधी प्रॉम्पलेट, पोस्ट, एवं बी.पी.एल. परिवारों को किचन गार्ड किट का वितरण भी किया गया कार्यक्रम का आभार ग्राम विकास प्रस्फुटन समिति घाघरला के राजु राठौर द्वारा किया गया।
टीपः- फोटोग्राफ संलग्न
क्र-46/2013/882/वर्मा

चुनाव के दौरान महत्वपूर्ण घटनाओं की वीडियोग्राफी होगी
बुरहानपुर (12 सितम्बर 2013)- भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव के दौरान महत्वपूर्ण घटनाओं की वीडियोग्राफी करवाई जायेगी। इसमें निर्वाचन की विभिन्न प्रक्रिया भी शामिल है।
आयोग के निर्देशों के अनुरूप पब्लिक केम्पेन की अवधि, पोलिंग के दिन, विभिन्न चुनाव सामग्री, पोस्टल बैलेट बॉक्स का परिवहन एवं प्राप्ति, मतगणना एवं परिणाम की घोषणा की वीडियो रिकार्डिंग करवाई जायेगी। इसके अलावा ई.वी.एम. के फर्स्ट एवं सेकेंड रेण्डमाइजेशन, ई.वी.एम. के गोडाउन खोलने एवं बंद करने के समय, अभ्यर्थी द्वारा नामांकन-पत्र दाखिल करने, स्थैतिक निगरानी टीम (एस.एस.टी.) एवं उड़न दस्ते की कार्यवाही, क्रिटिकल बूथ, विशिष्ट कार्यक्रम एवं अन्य घटनाओं की वीडियोग्राफी होगी।
आयोग के निर्देश पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय द्वारा समस्त कलेक्टर को उक्त विषयों पर वीडियोग्राफी करवाये जाने के निर्देश पूर्व में ही दिये जा चुके हैं। निर्देशों में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन पदाधिकारी को वीडियोग्राफर एवं वीडियो कैमरों की आवश्यकता का आकलन कर व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा गया है।
क्र-47/2013/883/वर्मा

हज-यात्रियों की उड़ान की जानकारी वेबसाइट पर रहेगी
एसएमएस, डाक तथा दूरभाष पर भी मिलेगी सूचना
बुरहानपुर (12 सितम्बर 2013)- मध्यप्रदेश राज्य हज-कमेटी के माध्यम से इस वर्ष हज-यात्रा पर जाने वाले यात्रियों की जानकारी उनकी उड़ान की यात्रीवार तिथि को हज-कमेटी ऑफ इण्डिया ने वेबसाइट पर डालना शुरू कर दिया है। कमेटी की वेबसाइट  www.hajcommittee.com है। भोपाल तथा इंदौर इम्बारकेशन पाइंट से जाने वाले सभी हज-यात्री अपनी उड़ान की दिनांक वेबसाइट पर भी देख सकते हैं। अध्यक्ष स्टेट हज-कमेटी डॉ. सनवर पटेल के अनुसार हज-यात्रियों को हज ट्रांजिट केम्प पर यात्रा पर जाने के लिये उपस्थित होने की तिथि की सूचना हज-कमेटी द्वारा यात्रियों के मोबाइल पर एसएमएस तथा दूरभाष के माध्यम से भी दी जा रही है।
हज-यात्रियों को अपनी उड़ान की दिनांक से 48 घंटे पहले पे-इन-स्लिप की मूल पिलग्रिम कॉपी के साथ अपने-अपने इम्बारकेशन पाइंट पर समस्त तैयारियों के साथ आवश्यक रूप से रिपोर्ट करना होगा। भोपाल इम्बारकेशन पाइंट से 26 सितम्बर से एक अक्टूबर, 2013 तक तथा इंदौर इम्बारकेशन पाइंट से 2 से 7 अक्टूबर तक हज-यात्री उड़ान भरेंगे। हज-कमेटी द्वारा यात्रियों को एसएमएस, डाक तथा दूरभाष के माध्यम से सूचना दी जा रही है। इसके अलावा हज-यात्री हज-कमेटी ऑफ इण्डिया, मुम्बई की वेबसाइट
http://www.hajcommittee.com@ या राज्य हज-कमेटी की वेबसाइट http://www.mphajcommittee.com@ से हज-यात्रा संबंधी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिये राज्य हज-कमेटी के दूरभाष क्रमांक 0755-2530139 पर भी सम्पर्क किया जा सकता है।
क्र-48/2013/884/वर्मा


जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
1 दिवसीय कार्यशाला संपन्न
आंगनवाड़ी केन्द्रों में सांप सीढ़ी खेल के माध्यम से कम करेगें कुपोषण
बुरहानपुर ( 12 सितम्बर 2013) - व्यवहार परिवर्तन कराते हुए अंर्तवैयक्तिक संचार के माध्यम से प्रभावी संवाद कायम करने के लिये समझ बनाने के उद्देश्य से बाल विकास परियोजना अधिकारियों एवं पर्यवेक्षक की एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन आज गुरूवार को नवीन संयुक्त जिला कार्यालय के महिला बाल विकास विभाग के कार्यालय में किया गया। इस कार्याशाला में प्रभावी गृहभेंट करने एवं परामर्श कौशल विकसीत करने के तरीकों एवं उनमें आने वाली बाधाओं के संबंध में ग्राम भारती संस्था बैतुल के सिद्धार्थ संेगर एवं डॉ. इशरत खान द्वारा सांप सिढ़ी के खेल के माध्यम से प्रशिक्षण दिया गया।
इस प्रशिक्षण में बच्चों के 2 वर्ष तक की आयु हेतु पोषण आहार तालिका पर चर्चा कर 6 माह तक स्तनपान एवं 6 माह पश्चात स्तनपान के साथ उपरी आहार की शुरूआत के महत्व को बताते हुए पोषण आहार क्यो, किस प्रकार, कितनी मात्रा में और कितनी बार दिया जाना चाहिए को उदाहरण के माध्यम से समझाया गया।
हितग्राही माताओं और परिवारों में गर्भवती माताओं व बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति जागरूक बनाने के लिये समुदाय में जीत की भावना पैदा करना जरूरी है। जीत कुपोषण पर, जीत स्वास्थ्य बिगड़ने के लिये जिम्मेदार वातावरण पर, जीत कुरूतियों पर और महिलाओं की परिवार में स्थिती पर के उद्देश्य से कार्याशाला में जीत जरूरी है, खेल का आयोजन सांप सीढ़ी के माध्यम से आंगनवाड़ी केन्द्रों में बच्चों की माताओं एवं जनसमुदाय को जागृत करने में किया जायेगा। यह खेल जनसमुदाय व हितग्राहियों में बच्चों की उम्र 6 माह पूर्ण होने पर उसे अनिवार्य रूप से उपरी आहार दिये जाने की आवश्यकताओं को प्रदर्शित करता है।
कार्यशाला में जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी अब्दुल गफ्फार खान, परियोजना अधिकारी बुरहानपुर, ग्रामीण एव ंनायाब तहसीलदार हितेन्द्र भावसार और समस्त पर्यवेक्षक एवं विभागीय अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।
टीपः- फोटोग्राफ संलग्न
क्र-49/2013/885/वर्मा

बहादरपुर सेक्टर में स्वास्थ्य षिविर सम्पन्न
190 हितग्राहियों का स्वास्थ्य परीक्षण
बुरहानपुर (12 सितम्बर 2013) - ‘‘आओं बनायें अपना मध्यप्रदेष‘‘ कार्यक्रम के अन्तर्गत विषेष क्रार्यक्रमों की श्रृख्ला में ग्राम बहादरपुर में मध्यप्रदेष जन अभियान परिषद् एवं सामुदियक स्वास्थ्य केन्द्र लोनी सें समन्वय बनाकर आरोग्य केन्द्र बहादरपुर में स्वास्थ्य षिविर का आयोजन किया गया। जिसमें डॉ. नंदनी झारा द्वारा षिविर के माध्यम से सरर्दी, खासी, जुकाम और मौसमी बिमारीयों के मरीजों का स्वास्थ्य परिक्षण किया गया।
 षिविर में निःषुल्क गोली दवा का वितरण भी किया गया। डॉ. नंदनी झारा द्वारा हितग्राहीयों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने की हिदायत दी गई। स्वास्थ्य षिविर में ग्राम बहादरपुर, लोनी, बिरोदा, चिंचाला और पांतोडा के ग्रामीणो एवं स्कुली बच्चों का स्वास्थ्य परिक्षण किया गया। षिविर के दौरान मध्यप्रदेष जन अभियान परिषद् के विकासखण्ड समन्वयक अषोक त्रिपाठी द्वारा शासन के द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान की गई एवं योजनाओं से संबंधित पुस्तके पाम्पलेट कलेण्डर का वितरण किया गया। षिविर के दौरान स्वास्थ्य कार्यकर्ता ममता बेंजामिन, लक्ष्मी श्रवणेकर, निर्मला पाटिल, संध्या सोनी, सुलभा जेकर, योगीराज पाटकर, फार्मस्टि, आषा कार्यकर्ता प्रतिभा महाजन, अरूणा महाजन, मंगला महाजन और नंवाकुंर संस्था प्रतिधिनी रघुनाथ महाजन, भगवानदास महाजन का विषेष सहयोग रहा। आभार प्रदर्षन प्रस्फुटन समिति सचिव लता कोगे द्वारा किया गया। इसी दौरान विषेष कार्यक््रम की श्रृखंला में धुलकोट, फोफनार, ईच्छापुर, बहादरपुर, निंबोला में दौड़ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।
टीपः- फोटोग्राफ संलग्न
क्र-50/2013/886/वर्मा

नगर विकास प्रस्फुटन समिति बैठक संपन्न
बुरहानपुर (12 सितम्बर 2013) - मध्य प्रदेष जन अभियान परिषद विकासखंड बुरहानपुर द्वारा आज गुरूवार को नगर विकास प्रस्फुटन समिति बुरहानपुर की बैठक आयोजित हुई। बैठक में जिला समन्वयक महेष खराडे़ द्वारा महिला सषक्तिकरण एवं जन चेतना संबंधित जानकारी महिलाओं को दी गई। साथ ही नगर विकास प्रस्फुटन समिति द्वारा बुरहानपुर नगर में सामजिक समरसता, षिक्षा, स्वास्थ्य, कुपोषण, स्वच्छता जैसे महत्वपूर्ण विषय पर कार्य करने का आव्हान किया गया। बैठक में सामजिक कार्यकर्ता मुकेष शाह ने प्रदेष के मुखिया षिवराजसिंह चौहान की योेजनाओं के बारे में विस्तार से बताया कि साथ ही प्रदेष की स्कूल षिक्षामंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस द्वारा बुरहानपुर नगर में किये गये जन कल्याण कार्यो की जानकारी महिलाओं की दी गई।
बैठक में सामाजिक कार्यकर्ता समर्थ चिटनीस द्वारा कन्या भ्रुण हत्या और घटते हुए लिंगानुपात पर चर्चा करते हुए मातृषक्ति को आव्हान किया महिलाएं बुरहानपुर में समाज में रोलमॉडल के रूप के सामने आयें। और जनचेतना और संगठन शक्ति के माध्यम से बरहानपुर में नारी शक्ति का परचम लहराये।
बैठक में विकासखंड समन्वयक अषोक त्रिपाटी द्वारा संचालन किया गया। नंवाकुर संस्था निखिल षिक्षण तथा बहुउपदेषीय विकास संस्था बुरहानपुर के अध्यक्ष नरेन्द्र प्रजापति, खुषबु तिवारी, नगर विकास प्रस्फुटन समिति अध्यक्ष सरोज राजपुत, सरला सोनी ने भी अपने विचार व्यक्त किये। बैठक में 100 से अधिक महिलाएं उपस्थित थी।
टीपः-फोटोग्राफ संलग्न
क्र-51/2013/887/वर्मा

अंतरिम सूची जारी
बुरहानपुर (12 सितम्बर 2013) - कृषि उपज मंडी समिति बुरहानपुर ने अनुसूचित जनजाति संगर्व के सहायक ग्रेड-3 के रिक्त पदों की पूर्ति के लिये प्राप्त आवेदन पत्रों के परीक्षण उपरांत पात्र तथा अपात्र पाये गये अभ्यर्थियों की सूची कृषि उपज मंडी समिति बुरहानपुर एवं कार्यालय कलेक्टर के सूचना पटल पर 11 सितम्बर 2013 को प्रकाषित की गई है। सर्व संबंधितों को आपत्ति प्रस्तुत करने हेतु 10 दिवस का समय दिया गया है। वह अपनी आपत्ति निर्धारित समय सीमा में कार्यालय कलेक्टर बुरहानपुर में प्रस्तुत कर सकते है।
क्र-52/2013/888/वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...