Saturday 28 September 2013

JANSAMPARK NEWS 28-9-13

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
आवंटित निर्वाचन कार्य में कोताही बरतने और उपस्थित नहीं होने पर गोदाम कीपर वनमंडल विभाग को शोकाज नोटिस जारी
बुरहानपुर (28 सितम्बर 2013) - आगामी विधानसभा निर्वाचन 2013 के अंतर्गत किये गये कार्य विभाजन के अनुसार अपने दायित्वों का पालन ना करने और अपनी उपस्थिती अब तक प्रभारी अधिकारी के समक्ष ना देने पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशुतोष अवस्थी ने गोविंद यादव गोदाम कीपर वनमंडल विभाग को कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया है। साथ ही उन्होनें श्री यादव को यथाशीघ्र निर्वाचन कार्य में सौंपे गये दायित्व निर्वहन के लिये प्रभारी अधिकारी के समक्ष उपस्थिति देने के निर्देश दिये है। अन्यथा उनके विरूद्ध मध्यप्रदेश सिविल सेवा नियम आचरण नियम 1965 के तहत नियमों का उल्लघंन करने पर अनुशासनात्मक कार्रवाई करने के आदेश भी दिये है।
गौरतलब है कि गोविंद यादव कार्यालय वनमंडल अधिकारी बुरहानपुर में गोदाम कीपर के पद पर पदस्थ है। जिन्हें विधानसभा निर्वाचन 2013 के अंतर्गत मतदान दलों के गठन जैसे महत्वपूर्ण कार्य के संपादन के लिये मतदान दल गठन शाखा में संलग्न किया गया है। परंतु श्री यादव ने प्रभारी अधिकारी को अब तक उपस्थिती नही दी है। इस पर कलेक्टर श्री अवस्थी ने 24 घंटो के भीतर स्पष्टीकरण देने के निर्देश दिये है।
क्र-114/2013/950/वर्मा

मुख्यमंत्री ग्राम हाट बाजार योजना के अंतर्गत जिले में 10 हाट बाजारों का होगा निर्माण
सीईओ जिला पंचायत ने प्रशासकीय स्वीकृति आदेश किये जारी
बुरहानपुर जनपद में 2 तो खकनार जनपद में 8 स्थानों ग्रामों में होगा निर्माण
4 करोड़ 38 लाख से अधिक लागत से होगा निर्माण
बुरहानपुर (28 सितम्बर 2013) - राज्य शासन द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में विकास के नये आयाम गढ़ने के उद्देश्य से संपूर्ण प्रदेश में मुख्यमंत्री ग्राम हाट बाजार योजना प्रारंभ की गई है। जिसमें ग्रामीण अंचलों में बाजार लगने वाले ग्रामों में नवीन हॉट बाजारों का निर्माण किया जाना है। बुरहानपुर जिले में भी इस योजना के अंतर्गत 10 ग्राम पंचायतों को चिन्हित किया गया है। जहा ग्रामीण हॉट बाजारों का निर्माण किया जायेगा। इन ग्राम पंचायता में 2 ग्राम पंचायतें बुरहानपुर जनपद की और 8 ग्राम पंचायत खकनार जनपद की है।
    ग्रामीण हॉट बाजारों के निर्माण के लिये ग्रामीण यांत्रिकी विभाग को क्रियान्वित एजेन्सी बनाया गया है। साथ ही जिले में 4 करोड़ 38 लाख 32 हजार रूपये की लागत से बनने जा रहे 10 ग्रामीण हॉट बाजारों के निर्माण की प्रशासकीय स्वीकृति भी मुख्य कार्यपालन यंत्री जिला पंचायत सुरेश्वरसिंह ने जारी कर दी है।
यहा बनेगें हॉट बाजर:- जिलें में मुख्यमंत्री ग्रामीण हॉट बाजार योजना के अंतर्गत 10 ग्राम पंचायतों में हॉट बाजारों का निर्माण होना है। जिसमें बुरहानपुर जनपद की ग्राम पंचायत नाचनखेड़ा में 49 लाख 70 हजार रूपये की लागत से और ग्राम चापोरा में 49 लाख 68 हजार रूपये की लागत से हॉट बाजारों का निर्माण होगा।
    वही खकनार विकासखंड में ग्राम दाहिंदा में 46 लाख 61 हजार, सांडसकलां में 47 लाख 87 हजार रूपयें, अंबाड़ा में 47 लाख 28 हजार रूपये, सिरपुर में 43 लाख 23 हजार रूपये, खकनारकलां 45 लाख 61 हजार, तुकईथड़ में 46 लाख 61 हजार रूपये, सीवल में 36 लाख 43 हजार रूपये, और सिंधखेड़ा में 25 लाख 26 हजार रूपये की लागत से हॉट बाजारों का निर्माण कार्य होगा।
    इसके साथ ही सीईओ जिला पंचायत श्री सिंह ने क्रियान्वयन एजेन्सी को योजना की गाईड लाईन एवं समय-समय पर शासन द्वारा जारी किये गये निर्देशों के अनुसार ही निर्माण कार्य करने, निर्धारित प्राकलन के अनुरूप ही निर्माण करने, निर्माण कार्य में कार्यरत् श्रमिकों को मजदूरी का भुगतान, वर्तमान में शासन द्वारा लागू मजदूरी की दर पर किये जाने समेत 12 बिन्दुओं की शर्तो का पालन करने के निर्देश दिये है।
क्र-115/2013/951/वर्मा

राज्य के अंदर प्रशिक्षण एवं भ्रमण के दौरान किसानों ने सीखी उन्नत तकनीक
बुरहानपुर (28 सितम्बर 2013) - कृषि विस्तार सुधार कार्यक्रम आत्मा के अंतर्गत विकासखण्ड बुरहानपुर एवं खकनार से 28 किसानों को राज्य के अंदर पांच दिवसीय कृषक प्रषिक्षण एवं भ्रमण पर भेजा गया था। इस भ्रमण एवं प्रषिक्षण का उद््देष्य जिले के किसानों को फसलों की नवीनतम तकनीकों की जानकारी देना, जैविक खेती के प्रति जागरूकता बढ़ाना, कृषि मषीनरी का उपयोग, उद्यानिकी फसलों का उत्पादन बढ़ाना, जल प्रबंधन एवं पशु पालन से संबंधित जानकारियों को अवगत कराना था। इस प्रषिक्षण में किसान कृषि की उन्नत तकनीकों की जानकारी प्राप्त कर 27 सितम्बर को वापस बुरहानपुर पहुंचे। किसानों ने आत्मा योजनांतर्गत कराये गये भ्रमण एवं प्रषिक्षण की प्रषंसा की।
टीपः- फोटोेग्राफ संलग्न
क्र-116/2013/952/वर्मा

निरर्हित व्यक्तियों की अद्यतन सूची निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर
बुरहानपुर (28 सितम्बर 2013) - भारत निर्वाचन आयोग ने निर्वाचन व्ययों का लेखा दाखिल करने में असफलता के कारण दोषसिद्ध ठहराये गये निरर्हित व्यक्तियों (Disqualified persons) की अद्यतन सूची वेबसाइट पर प्रदर्शित की है। निर्वाचन आयोग की वेबसाइट http://www.eci.nic.in पर ज्यूडिशियल रिफ्रेन्स में यह सूची उपलब्ध है।
मध्यप्रदेश की सूची में 179 व्यक्ति शामिल है। आयोग ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को विधानसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही सभी रिटर्निंग आफिसर को निरर्हित व्यक्तियों की सूची उइपलब्ध करवाने के निर्देश दिये हैं। सूची में निरर्हित व्यक्तियों का नाम एवं पता, अयोग्य घोषित करने की तिथि तथा कब तक अयोग्य रहेगा, इसकी जानकारी दी गई ळें
क्र-117/2013/953/वर्मा

नैतिक मतदान पर विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित
पोस्टर निर्माण, रंगोली और निबंध लेखन का हुआ आयोजन
बुरहानपुर (28 सितम्बर 2013) - आगामी विधानसभा निर्वाचन 2013 के अंतर्गत जिले में मतदाताओं को जागरूक करने और उन्हें निष्पक्ष और निर्भीक मतदान के प्रति प्रेरित करने के उद्देष्य से जिले में नैतिक मतदान विषय पर विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में आज शनिवार सावित्री बाई फुले शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में विविध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें पोस्टर निर्माण प्रतियोगिता, निबंध लेखन प्रतियोगिता और रंगोली निर्माण प्रतियोगिता आयोजित हुई।
    जिसकी अधिक जानकारी देते हुए प्राचार्य श्रीमती नीना गुप्ता ने बताया कि नैतिक मतदान पर आयोजित प्रतियोगिता में 22 छात्राऐं शामिल हुई। जिसमें निबंध लेखन प्रतियोगिता में 14 छात्राओं ने, पोस्टर निर्माण प्रतियोगिता में 8 छात्राओं ने और रंगोली निर्मााण प्रतियोगिता में 2 छात्राओं ने हिस्सा लिया।
    इसके साथ ही सावित्री बाई फुले शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में 12 वी कक्षा की छात्राओं ने निष्पक्ष और निर्भीक मतदान के प्रति शपथ पत्र भी भरें।
क्र-118/2013/954/वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...