Saturday 14 September 2013

JANSAMPARK NEWS 14-9-13

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
उत्कृष्ट शिक्षा पर समीक्षा बैठक संपन्न
कलेक्टर श्री अवस्थी ने दिये सुझाव
संकुल प्राचार्यो से जानी उत्कृष्ट शिक्षा पर उनकी कार्ययोजना
कहा योजना अच्छी हो तो सफलता सुनिश्चित है-कलेक्टर श्री अवस्थी
बुरहानपुर (14 सितम्बर 2013) - यदि योजना अच्छी हो तो सफलता सुनिश्चित है। बशर्ते लक्ष्य प्राप्ती हेतु कार्ययोजना के अनुसार निर्धारित समय पर कार्य किया जाये। कुशल प्रबंधन और किसी भी अभियान में सफलता हासिल करने के यह उपाय कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने उत्कृष्ट शिक्षा पर आयोजित समीक्षा बैठक में उपस्थित संकुल प्राचार्यो और शिक्षा विभाग के अधिकारियों को दिये। उन्होनें इस अवसर पर उपस्थित संकुल प्राचार्यो से उनके द्वारा अपने संकुलीय क्षेत्र में शिक्षा में गुणात्मक सुधार के लिये बनाई गई कार्ययोजना की जानकारी ली। साथ ही उनसे अब तक किये गये प्रयासों के साथ ही उत्कृष्ट शिक्षा पर उनके सुझाव भी जाने।
    उल्लेखनीय है कि संभागायुक्त इंदौर संभाग और कलेक्टर बुरहानपुर के निर्देशानुसार शिक्षा विभाग द्वारा जिले की 25 प्रतिशत शालाओं को लक्षित कर वहां पर उत्कृष्ट शिक्षा का विशेष अभियान चलाया जा रहा है। जिसके अंतर्गत संपूर्ण जिले में 130 प्राथमिक शालाओं और 56 माध्यमिक शालाओं का चयन किया गया है। जिसका प्रमुख उद्देश्य शालाओं में भौतिक गुणवत्ता के साथ ही शैक्षणिक गुणवत्ता में उत्कृष्टता लाना है।
    इसी उद्देश्य को लेकर सुभाष उत्कृष्ट विद्यालय के सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने शाला में गुणात्मक सुधार के लिये -
ऽ    अपने अधीनस्थ शिक्षकों का निर्देशन और मार्गदर्शन करे।
ऽ    शालाओं में अवलोकन पंजी अवश्य रूप से रखी जाये।
ऽ    छात्रों में आत्मविश्वास निर्मीत करे।
ऽ    शिक्षकों में सकारात्मक नजरिया विकसित करें।
ऽ    आपसी तालमेल और अपनत्व बढ़ाने का प्रयास करें।
ऽ    छात्रों में प्रतियोगिता का भाव विकसित करें।
ऽ    ग्रामीणों से शिक्षकों के शिक्षण के कार्य की प्रतिपुष्टी ले।
ऽ    टीमवर्क और अनुशासन कायम रखे।
ऽ    विद्यालयों के वातावरण में सुधार लाये।
ऽ    गांव के लोगों की भागीदारी विद्यालय के प्रति तय करने का प्रयास करे।
ऽ    विभिन्न गतिविधियों का आयोजन करे।
ऽ    और सर्वप्रथम कमियों को जाने फिर कमियों के कारण का पता लगाये। फिर उसका समाधान करे। और पुनः फिर वह कार्य करने की बात कही। 
समीक्षा बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी आर.एल.उपाध्याय, एपीसी और बीआरसी समेत समस्त संबंधित शालाओं के संकुल प्राचार्य उपस्थित थे।
क्र-60/2013/896/वर्मा


व्यापाम 2013 की पुुलिस आरक्षक संवर्ग की भर्ती परीक्षा आज
जिले के 6 केन्द्रों में होगा परीक्षा का आयोजन
2001 अभ्यर्थी लेगे हिस्सा
नकल पर कसने नकेल के लिये कलेक्टर श्री अवस्थी ने किया दल गठित बुरहानपुर
 (14 सितम्बर 2013) - व्यवसायिक परीक्षा मंडल मध्य प्रदेश भोपाल द्वारा पुलिस आरक्षक संवर्ग की भर्ती हेतु (द्वितीय) चयन परीक्षा-2013 का आयोजन आज रविवार को संपूर्ण प्रदेश में होगा। जिसके अंतर्गत जिले में भी इस प्रतियोगी परीक्षा के सुचारू एवं सफल आयोजन के लिये व्यापाम द्वारा 6 परीक्षा केन्द्र बनाये गये है। जहां प्रातः 11 से दोपहर 1.15 बजे तक परीक्षा आयोजित होगी।
6 केन्द्रों में 2001 अभ्यर्थी लेगें हिस्सा:- व्यवसायिक परीक्षा मंडल भोपाल द्वारा आयोजित पुलिस आरक्षक संवर्ग की भर्ती परीक्षा के लिये जिले में 6 केन्द्र बनाये गये है। जिसमें 2001 अभ्यार्थी हिस्सा लेगें जिसमें से -
ऽ    शासकीय जीजामाता पोलीटेक्निक महाविद्यालय में 399 अभ्यर्थी।
ऽ    शासकीय सुभाष उत्कृष्ट विद्यालय में 400 अभ्यर्थी।
ऽ    सवित्रीबाई फुले शासकीय कन्या उ.मा.विद्यालय में 400 अभ्यर्थी।
ऽ    शासकीय उर्दू कन्या उ.मा.विद्यालय हरीरपुरा में 300 अभ्यर्थी।
ऽ    श्री गणेश उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय में 300 अभ्यर्थी।
ऽ    और लालबाग हॉयर सेकेण्डरी स्कूल में 202 अभ्यर्थी हिस्सा लेगें।
नकल पर कसने नकेल दल गठित:- परीक्षा के सफल एवं सुचारू रूप से संचालन की समुचित व्यवस्था, सामूहिक नकल अथवा परीक्षा में विध्न डालने संबंधी अपराधों की रोकथाम एवं परीक्षा में नकल की दुष्प्रवृत्ति को रोकने और समाप्ति तक के लिये कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी द्वारा उड़नदस्ते का गठन किया गया है। यह दल परीक्षा के दिन सभी परीक्षा केन्द्रों में समय-समय पर आकस्मिक निरीक्षण भी करेगें। पुलिस आरक्षक संवर्ग की भर्ती चयन परीक्षा के लिये गठित दल में तहसीलदार अनिल सपकाले, नायाब तहसीलदार हितेन्द्र भावसार और रक्षित निरीक्षक श्यामकिशोर झरवडे़ शामिल है।
क्र-61/2013/897/वर्मा

कलेक्टर श्री अवस्थी ने डिप्टी कलेक्टर श्री यादव को किया आब्जर्वर नियुक्त
बुरहानपुर (14 सितम्बर 2013) - कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने व्यापाम द्वारा आज रविवार को प्रातः 11 बजे से दोपहर 1.15 को आयोजित पुलिस आरक्षक संवर्ग की भर्ती परीक्षा के सुचारू एवं सफल रूप से संचालन के लिये डिप्टी कलेक्टर के.एल.यादव को आब्जर्वर नियुक्ति किया है। जिनके मार्गदर्शन में परीक्षा का आयोजन होगा।
क्र-62/2013/898/वर्मा


कलेक्टर श्री अवस्थी ने डिप्टी कलेक्टर श्री सिंघाडे को सौंपे दायित्व
बुरहानपुर (14 सितम्बर 2013) - कलेक्टर आशुतोष अवस्थी ने जिले में नव पदस्थ डिप्टी कलेक्टर शंकरलाल सिंघाडे़ को दायित्व सौंपें है। जिसके बाद श्री सिंघाडे -
नजूल अधिकारी बुरहानपुर, प्रभारी अधिकारी भू-अभिलेख, प्रभारी अधिकारी टूरिज्म/पुरातत्व/स्टेनो शाखा, जिला पर्यटन संवर्धन समिति, प्रभारी अधिकारी - शिकायत/जनशिकायत निवारण/समाधान ऑनलाईन जनसुनवाई/पी.जी.आर./सी.जी.आर/टेलि समाधान/मंत्री प्रकोष्ठ/सी.एम.कार्नर, जिला कार्यालय एवं जिले के विभिन्न विभागों के विधानसभा/लोकसभा/राज्यसभा के प्रश्नों के उत्तर भिजवानें हेतु मॉनिटरिंग, समय सीमा एवं समस्त बैठके/बाढ राहत/सड़क सुरक्षा यातायात/विकास शाखा/राष्ट्रीय पर्व आयोजन की बैठकें एवं एवं क्रियान्वयन, प्रधान प्रतिलिपीकार/अभिलेख प्रकोष्ठ/तकाबी/सिलींग, वरिष्ठ लिपीक/सूचना का अधिकार/सिटीजन चार्टर/मुख्यमंत्री सहायता कोष/जिला एवं राज्य बिमारी सहायता/स्वेच्छानुदान के प्रकरणों की कार्यवाही, डायवर्सन राजस्व एवं अन्य वसूली हेतु नोडल अधिकारी, जिला राजस्व लेखापाल/राजस्व लिपीक/लंबित ऑडिट कण्डिकाओं का निराकरण/राजस्व मोहर्रिर/संस्थागत वित्त, बंधक श्रमिक/मुद्रलेखन/आवक-जावक/20 सूत्रीय/शहरी आवास, कर्मकार संनिर्माण मण्डल के तहत योजनाओं के क्रियान्वयन, लोक सेवा गारंटी अधिनियम/ जिला ई-गवर्नेंस शाखा और इसके अतिरिक्त कलेक्टर महोदय द्वारा समय-समय पर सौंपे गये अन्य कार्यो का भी निर्वहन करेगें।
क्र-63/2013/899/वर्मा


रेण्डम तरीके से होगा मतगणना अमले का चुनाव
सभी जिला निर्वाचन अधिकारी/रिटर्निंग ऑफीसर को निर्देश जारी
बुरहानपुर (14 सितम्बर 2013)- बुरहानपुर प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव में विधानसभा क्षेत्रवार मतगणना में लगने वाले अमले का चुनाव रेण्डमाइजेशन पद्धति से किया जायेगा। भारत निर्वाचन आयोग ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के माध्यम से सभी जिला निर्वाचन अधिकारी/रिटर्निंग ऑफीसर को मतगणना स्टॉफ के रेण्डमाइजेशन के बारे में स्पष्ट दिशा-निर्देश जारी किये हैं। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री जयदीप गोविंद ने सभी जिला निर्वाचन अधिकारी और रिटर्निंग ऑफीसर को उक्त निर्देशों का कड़ाई से पालन करवाने के निर्देश जारी किये हैं।
निर्देशों में कहा गया है कि सभी जिला निर्वाचन अधिकारी मतगणना से एक सप्ताह पहले रेण्डमाइजेशन की प्रक्रिया प्रारंभ करेंगे। इसमें जिला निर्वाचन अधिकारी सॉफ्टवेयर का उपयोग कर मतगणना में लगने वाले अमले की आवश्यक संख्या के 120 प्रतिशत कर्मियों का चयन करेंगे। इसमें गणना पर्यवेक्षक/गणना सहायक/माइक्रो पर्यवेक्षक और रिजर्व अमला शामिल होगा। इस प्रारंभिक प्रक्रिया में चुनाव आयोग द्वारा नियुक्त पर्यवेक्षक की उपस्थिति आवश्यक नहीं होगी। इस प्रक्रिया का उद्देश्य अमले को चिन्हित और चयनित करना है। इस अमले की जिले के किसी भी विधानसभा क्षेत्र में गणना पर्यवेक्षक/गणना सहायक/माइक्रो पर्यवेक्षक के रूप में तैनाती की जायेगी। रेण्डमाइजेशन की इस स्थिति में गणना स्टॉफ को यह कतई नहीं बताया जायेगा कि उनकी तैनाती किस विधानसभा क्षेत्र में होगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा विधानसभा क्षेत्रवार रेण्डमाइजेशन की कार्रवाई गणना शुरू होने के 24 घंटे पहले पर्यवेक्षक की उपस्थिति में की जायेगी। इसके बाद रिटर्निंग ऑफीसर गणना कर्मियों को विधानसभा क्षेत्रवार नियुक्ति-पत्र देंगे।
गणना हॉल में गणना पर्यवेक्षक/गणना सहायक/माइक्रो पर्यवेक्षक को टेबल आवंटन के लिये रेण्डमाइजेशन की कार्रवाई संबंधित रिटर्निंग ऑफीसर द्वारा पर्यवेक्षक की उपस्थिति में मतदान के दिन प्रातरू 5 बजे की जायेगी।
क्र-64/2013/900/वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...