Tuesday 17 September 2013

JANSAMPARK NEWS 17-9-13

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
निर्वाचन पर समीक्षा बैठक आज
बुरहानपुर (17 सितम्बर 2013)- आगामी विधानसभा निर्वाचन 2013 के मद्देनजर आज बुधवार को संयुक्त जिला कार्यालय में समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशुतोष अवस्थी की अध्यक्षता में आयोजित होने वाली बैठक में नियुक्ति प्रभारी अधिकारियों से उनके द्वारा निर्वाचन के संदर्भ में अब तक किये गये कार्यो की समीक्षा की जायेगी। बैठक दोपहर 12 बजे से प्रारंभ होेगी।
क्र-67/2013/903/वर्मा


योजनाओं से लेकर निर्वाचन तक की जानकारी
टोल फ्री नंबरों पर
समस्याएं अनेक, इलाज एक फोन नम्बर 155343
अब टेलीफोन पर ही निराकृत करायें समस्यायें
बुरहानपुर (17 सितम्बर 2013) - प्रदेश शासन द्वारा जनता को विभिन्न शासकीय योजनाओं की जानकारी देने तथा उनकी समस्याओं के निराकरण के लिए भोपाल में एक कॉल सेंटर संचालित किया जा रहा है, जिसके माध्यम से फोन पर ही कोई भी व्यक्ति योजना की जानकारी प्राप्त कर सकता है तथा उसकी समस्या निराकृत करा सकता है। टोल फ्री टेलीफोन नम्बर 155343 पर फोन करके वह उक्त जानकारी ले सकता है तथा अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है।
इस योजना को राज्य शासन द्वारा टेली समाधान योजना नाम दिया गया है, जिसके माध्यम से एक ही स्थान पर केवल टेलीफोन से सम्पर्क कर योजनाओं की जानकारी एवं समस्याआंे का निराकरण कराया जा सकता है। इस टोल फ्री कॉल सेंटर पर फोन करके कोई भी व्यक्ति, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, महिला बाल विकास, आदिम जाति, राजस्व, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति, स्कूल शिक्षा, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, वन, तकनीकी शिक्षा, उच्च शिक्षा, उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, पर्यटन, ई-टेंडर, नगरीय प्रशासन एवं विकास, सामाजिक न्याय, एमपी ऑनलाइन, मध्यप्रदेश रोजगार गारंटी परिषद, लोक सेवा प्रबंधन, पुलिस, स्वान (स्टेट वाइड एरिया नेटवर्क) ई-उपार्जन, अनुसूचित जाति जनजाति विकास तथा ई-गवर्नेंस विभागों की योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर सकता है। साथ ही इन सभी विभागों से संबंधित समस्या होने पर वह अपनी समस्या इस नम्बर पर दर्ज करा सकता है। इसके अलावा एक वेबसाइट भी बनाई गई है, जिसमें संबंधित विभागों की पूरी जानकारी देखी जा सकती है। यह वेबसाइट हैःwww.telesamadhan.gov.mp.in
मध्यप्रदेश शासन द्वारा प्रदेश में जनता की समस्याओं के त्वरित निराकरण एवं उन्हें विभिन्न शासकीय योजनाओं की जानकारी उपलब्ध कराने के लिए विभिन्न टोल फ्री हैल्प लाइन नम्बर प्रारंभ किये गये हैं।
    इन हेल्प लाइन नम्बरों पर फोन करने पर फोन करने वाले को किसी प्रकार का शुल्क नहीं देना होता है। साथ ही तुरंत भोपाल स्तर से संबंधित विभाग को समस्या अग्रेषित कर दी जाती है, जिसका जिला स्तर पर शीघ्र निराकरण कर दिया जाता है।
महिला अपराधों संबंधी शिकायत के लिए 1090 डायल करें
    महिलाओं से सम्बन्धित अपराधों में शिकायत निवारण के लिये राज्य स्तर पर टोलफ्री नम्बर 1090 स्थापित है, जो कि 24 घंटे कार्य करता है। इस पर शिकायत दर्ज कराने पर भोपाल स्तर से जिलों को शिकायत निवारण संबंधी निर्देश दिये जाते हैं तथा शिकायतों का त्वरित निराकरण किया जाता है। इस नम्बर पर पीड़ित महिला की ओर से कोई भी व्यक्ति शिकायत दर्ज करा सकता है।
मतदाताओं की सुविधा के लिए हेल्प लाइन नम्बर 1950
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय आमजन को भारतीय चुनाव प्रक्रिया से जोड़ने की दशा में निरन्तर प्रयासरत है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाताओं की सुविधा के लिए राष्ट्रीय स्तर की हेल्पलाईन, शिकायत, निवारण बेबसाइट तथा 1950 टोल फ्री नम्बर उपलब्ध कराया गया है। इस नंबर पर कोई भी व्यक्ति फोन कर मतदाता सूची में नाम जुड़वाने, संशोधन, निरसन आदि संबंधी शिकायत कर सकता है।
 एम्बुलेंस सेवा के लिये कॉल करें 108
विभिन्न दुर्घटनाओं एवं गंभीर बीमारियों में घटना स्थल पर एम्बुलेंस 108 नम्बर पर कॉल करके बुलाई जा सकती है। यह सुविधा निःशुल्क है। पुलिस कंट्रोल-रूम में मिलने वाली सूचना पर क्विक रिस्पांस सुनिश्चित करने कंट्रोल-रूम को 108 एम्बुलेंस सेवा की तर्ज पर चलाया जायेगा।
संकटमोचक पुलिस का नं. 100
प्रदेश के सभी कंट्रोल-रूम के टेलीफोन नम्बर 100 को सेन्ट्रल कंट्रोल रूम भोपाल से जोड़ा जायेगा। सभी जिला मुख्यालय और महत्वपूर्ण थानों में पी.सी.आर. वेन हमेशा पुलिस बल के साथ खड़ी रखी जायेगी। सेन्ट्रल कंट्रोल-रूम में सूचना मिलते ही संबंधित क्षेत्र की नजदीकी वैन को तुरन्त घटना स्थल के लिए रवाना किया जायेगा। इन्दौर में पुलिस के कॉल सेन्टर का नम्बर भी 100 है।
एक कॉल पर ही जायेगी फायर ब्रिगेड और एम्बुलेंस
केन्द्रीय कंट्रोल-रूम के साथ 108 एम्बुलेंस सेवा, 101 फायर सेवा और बाद में 1090 महिला शिकायत सेल को भी जोड़ा जायेगा। इससे पुलिस सहायता के साथ ही फायर ब्रिगेड और एम्बुलेंस भी एक कॉल पर ही भेजी जा सकेंगी।
क्र-68/2013/904/वर्मा


महिला सशक्तिकरण और लाड़ली लक्ष्मी सहित शुरू हुई छः वेबसाइट
बुरहानपुर (17 सितम्बर 2013)- महिला-बाल विकास विभाग ने प्रदेश में महिला सशक्तिकरण और लाड़ली लक्ष्मी सहित अन्य योजनाओं की जानकारी उपलब्ध करवाने के लिए छरू वेबसाइट शुरू की है। इन वेबसाइट पर हितग्राहियों को उनसे संबंधित सभी सूचना एक ही स्थान पर उपलब्ध होगी। वेबसाइट पर बालिकाओं और महिलाओं के लिए संचालित सभी योजनाओं, कार्यक्रम, नीतियाँ, कानून, अनुसंधान रिपोर्ट आदि का विवरण मौजूद रहेगा। वेबसाइट के जरिए अब महिलाएँ सीधे योजनाओं से जुड़कर लाभ उठा सकेगी।
महिला सशक्तिकरण संचालनालय के लिए वेबसाइट
www.mpwe.in  स्थापित की गई है। इस वेबसाइट पर संचालनालय के अलावा विभिन्न कार्यक्रम एवं योजनाओं की जानकारी उपलब्ध रहेगी। बच्चों की गतिविधियों का केन्द्र बिन्दु बन चुके जवाहर बाल भवन के लिए http://www.jawaharbalbhavanbhopal.com वेबसाइट शुरू की गई है। इस वेबसाइट में ऑनलाइन आवेदन-पत्र, गतिविधियों और कार्यक्रमों की जानकारी, फोटो गैलरी, सम्पर्क विवरण और हेल्प लाईन का विवरण उपलब्ध रहेगा।
तीसरी वेबसाइट
http://www.ladlilaxmi.com लाड़ली लक्ष्मी योजना पर आधारित है। इसमें योजना के नियम एवं निर्देश, ऑनलाइन आवेदन-पत्र, राज्य, जिला एवं परियोजनावार हितग्राहियों की जानकारी, हितग्राहियों को प्राप्त एनएससी की जानकारी, एमआईएस (मॉनीटरिंग इन्फॉरमेशन सिस्टम), फोटो गैलरी, सम्पर्क विवरण और हेल्पलाइन की जानकारी उपलब्ध रहेगी।
समेकित बाल संरक्षण योजना की वेबसाइट
http://www.adoptionmp.in पर राज्य दत्तक ग्रहण योजना के नियम एवं निर्देश, पालकों का ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन, पालकों के लिए ऑनलाईन शिशु दत्तक चयन सुविधा, शासकीय एवं अशासकीय गृहों का विवरण, एमआईएस, समाचार एवं कार्यक्रमों की जानकारी, फोटो गैलरी, सम्पर्क विवरण और हेल्पलाईन की जानकारी मिलेगी।
महिला वित्त एवं विकास निगम द्वारा संचालित तेजस्विनी कार्यक्रम की वेबसाइट
http://www.projecttejaswini.com में योजना की सम्पूर्ण जानकारी, एमआईएस, समूहों की सफलता की कहानियाँ, फोटो गैलरी, सम्पर्क विवरण और हेल्पलाईन का विवरण मौजूद रहेगा। राज्य महिला संसाधन केन्द्र की वेबसाइट http://www.srcwmp.com पर योजना की जानकारी, महिला नीति, फोटो गैलरी, सम्पर्क सूत्र तथा हेल्पलाईन आदि की जानकारी रहेगी।
क्र-69/2013/905/वर्मा


जिले में भू-सीमांकन होगा हाईटेक
जिले को मिलीं 4 इलेक्ट्रानिक टोटल स्टेशन मशीन
बुरहानपुर (17 सितम्बर 2013)- जमीन का पारम्परिक सीमांकन मध्यप्रदेश में जल्द ही बीते दिनों की बात हो जायेगी। सीमांकन की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिये प्रदेश के सभी जिलों में इलेक्ट्रानिक टोटल स्टेशन मशीन (ईटीएसएम) उपलब्ध करवाई जा रही हैं। जिसके अंतर्गत बुरहानपुर जिले में भी 4 मशीनें उपलब्ध करवाई जा चुकी हैं। मशीन से सीमांकन का प्रिंट आउट निकलने के साथ ही हेरा-फेरी की गुंजाइश से भी निजात मिलेगी।
इलेक्ट्रानिक टोटल स्टेशन मशीन के फायदे ही फायदे हैं। किसी भी क्षेत्र, भूमि, खेत आदि का सीमांकन मशीन से किये जाने पर पूरा क्षेत्र न केवल मशीन पर नजर आयेगा बल्कि प्रत्येक कोण के साथ संचित (सेव) भी हो जायेगा। सीमांकन में त्रुटि नहीं होगी। कितनी भी बार सीमांकन किया जाये एक-सा ही नाप आयेगा। पहले पटवारी द्वारा हर बार हाथ से किये जाने वाले सीमांकन में तब्दीली आती ही थी। यही नहीं सीमांकन में कम से कम 2-3 दिन लगते थे। अब मात्र 4-5 घंटों में सीमांकन का कार्य पूरा हो जायेगा। प्रिंट आउट निकालकर पुराने नक्शे से मिलान करना आसान हो जायेगा। बरसते पानी को छोड़कर हर मौसम में सीमांकन करना आसान होगा। टोटल स्टेशन मशीन से खड़ी फसलों वाले खेतों में भी सीमांकन करना आसान होगा। मशीन का प्रयोग होने से सीमांकन के दौरान फसलों को किसी भी प्रकार की कोई क्षति नहीं पहुँचेगी।
अगले सोमवार को होगा परीक्षण:- उल्लेखनीय है कि सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने सभी राजस्व अधिकारियों को अगले सोमवार को ईटीएस मशीन पर प्रशिक्षण दिया जायेगा।
क्र-70/2013/906/वर्मा


जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
प्रतिमाओं के विसर्जन हेतु पृथक कुंडों का किया गया निर्माण
बुरहानपुर में 5 तो शाहपुर और नेपानगर 1-1 वैकल्पिक जल स्त्रोतों किया गया निर्माण
कलेक्टर व महापौर ने कुंडों में ही विसर्जन की कि अपील
बुरहानपुर (17 सितम्बर 2013)-  प्राकृतिक जलस्त्रोतों के किनारे होने वाले मूर्ति विसर्जन से होने वाले जलस्त्रोतों में प्रदूषण को रोकने के उद्देश्य से जिले में गणपति प्रतिमाओं के विसर्जन के लिये पृथक से वैकल्पिक पोखरों का निर्माण किया गया है। साथ ही कलेक्टर श्री अवस्थी ने भी सभी आयोजन समितियों से इन कुंडो में ही गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन की अपील भी की है।
यहा-यहा बनाये गये है वैकल्पिक स्त्रोत:- श्री गणेश विसर्जन समारोह के लिए बुरहानपुर शहर में 5 कुंडो का निर्माण नगर निगम द्वारा किया गया है। जिसमें पुराने ताप्ती पुल पर त्रिवेणी संगम पर गंगा-जमुना-सरस्वती कुण्ड, नागझिरी घाट पर मॉ नर्मदा कुण्ड, राजघाट पर गोदावरी कुण्ड, सतियारा घाट पर कृष्णा कुण्ड तथा बालक स्वामी घाट पर कावेरी कुण्ड बनाये गये है। साथ ही शहर की महापौर श्रीमती माधुरी अतुल पटेल ने भी श्रद्धालु भक्तों से इस कुंड में ही प्रतिमाओं के विसर्जन करने का अनुरोध किया है।
इसके साथ ही शाहपुर में मां वैष्णव माता मंदिर के पास 30 फीट लंबे 15 फीट चौडे़ और 4 फीट गहरे कुंड का निर्माण किया गया है। वही नेपानगर में पंधार नदी के किनारे मूर्ति विसर्जन के लिये वैकल्पिक स्त्रोत बनाया गया है।
क्र-71/2013/907/वर्मा

जनता का सशक्त हथियार बनकर उभरा लोक सेवा गारंटी अधिनियम
अब तक 34 हजार से अधिक नागरिकों ने पाया हक से अपना अधिकार
बुरहानपुर (17 सितम्बर 2013)- मध्य प्रदेश शासन की महत्वकांक्षी और अभिनव पहल लोक सेवा गारंटी अधिनियम अब जिले के नागरिकों का सशक्त हथियार बन गया है। जिसके माध्यम से अब जिले के नागरिक बिना शासकीय दफ्तरों का चक्कर लगाये हक के साथ शासन की योजनाओं का लाभ ले रहे है। यही कारण है कि, जिले में लोक सेवा प्रदान गारंटी अधिनियम 2010 के अंतर्गत लोक सेवा के माध्यम से समय सीमा में लोक सेवा प्रदाय के प्रति आवेदकों का रूझान बढ़ता जा रहा है। जिसकी अधिक जानकारी देते हुए लोक सेवा प्रबंधक मनोज शंखपाल ने बताया कि 25 सितम्बर 2012 से अब तक कुल 34351 आवेदनों का निपटारा इस अधिनियम के अंतर्गत लोक सेवा केन्द्रों के माध्यम से किया गया।
    जिले में 3 अक्टूबर 2012 से लोक सेवा केन्द्र बुरहानपुर तथा 14 जनवरी 2013 से विकासखंड स्तर पर लोक सेवा केन्द्र खकनार के माध्यम से कुल 37886 आवेदन प्राप्त हुए है। जिनमें से 34351 आवेदनों का निपटारा किया जा चुका है, एवं 3535 आवेदन समय सीमा में लंबित होकर निपटारें की प्रक्रिया में है।
विदित हो कि लोक सेवा प्रदाय गारंटी अधिनियम के अंतर्गत 16 विभागों की 52 सेवाएं प्रदाय की जाती है। जो वर्तमान में बढ़कर 21 विभागों की कुल 100 सेवाएं इस अधिनियम में अधिसूचित की गई है। अधिनियम के तहत प्रत्येक सेवा के लिये समय सीमा निर्धारित की गई है। इस समय सीमा में पदाभिहीत अधिकारी को यह सेवा प्रदान करनी होगी। समय सीमा में कार्य ना करने पर अथवा अनावश्यक कार्यो से विलंब करने वाले अधिकारियों को अर्थदंड देने का प्रावधान किया गया है। अधिनियम के तहत जिले में विकासखंड खकनार तथा जिला मुख्यालय बुरहानपुर में निजी भागीदारी से लोक सेवा केन्द्र स्थापित किये गये है। जहां आवेदन दिया जा सकता है।
बुरहानपुर जिले में जिला मुख्यालय बुरहानपुर के अलावा विकासखंड खकनार में लोक सेवा केन्द्र संचालित किये जा रहे है। इन केन्द्रों पर आवेदनों की आनलाईन पंजीयन की सुविधा उपलब्ध है।
टीपः- फोटोग्राफ संलग्न
क्र-72/2013/908/वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...