Tuesday 3 September 2013

A-JANSAMPARK NEWS 3-8-13

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
उम्मीद्वारों के खातों में जुडे़गा निर्वाचन संबंधी बल्क एसएमएस का खर्च
बुरहानपुर (3 सितम्बर 2013)- मध्यप्रदेश में इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव के दौरान भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों का अक्षरशः पालन करवाया जायेगा। उम्मीदवारों द्वारा निर्वाचन पर किये जाने वाले खर्च पर भी विभिन्न एजेंसियों की निगरानी रहेगी।
आयोग ने विधानसभा निर्वाचन के लिये प्रति उम्मीदवार अधिकतम व्यय सीमा 16 लाख रुपये निर्धारित की है। नामांकन वाले दिन से ही अभ्यर्थी को अपने चुनाव खर्च के लिये बैंक में पृथक से खाता खोलना होगा। चुनाव से संबंधित सभी प्रकार के ट्रांजेक्शन इसी खाते से चेक के माध्यम से ही करना होंगे। पार्टी द्वारा प्रदाय राशि को भी इसी खाते में जमा कर उसका उपयोग करना होगा। चुनाव संबंधी बल्क एस.एम.एस. का खर्च संबंधित अभ्यर्थी के खाते में माना जायेगा। एस.एम.एस. के दुरुपयोग की शिकायत पुलिस को की जा सकेगी।
निर्वाचन कार्य के लिये अभ्यर्थी दो निर्वाचन अभिकर्ता नियुक्त कर सकेंगे, जिनमें से एक व्यय संबंधी कार्य के लिये उत्तरदायी रहेगा। निर्वाचन संबंधी विभिन्न गतिविधियों में बच्चों और जानवरों का उपयोग प्रतिबंधित रहेगा। अभ्यर्थियों के लिये व्यय-पंजी तथा शपथ-पत्र में भी संशोधन किया गया है। उनसे संशोधित पंजी का ही उपयोग करने की अपेक्षा की गई है।
निर्वाचन के दौरान जिलों में तैनात बूथ-लेवल अधिकारियों के सहयोग के लिये राजनीतिक दल मतदान केन्द्रवार मतदान केन्द्र अभिकर्ताओं की नियुक्ति कर सकेंगे। मतदान केन्द्र अभिकर्ताओं की नियुक्ति के लिये जल्द से जल्द कार्रवाई करने की अपील राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों से की गयी। मतदान केन्द्र अभिकर्ता फोटोयुक्त मतदाता सूची को शत-प्रतिशत रूप से शुद्ध बनाने के कार्य में बूथ लेवल अधिकारियों को सहयोग करेंगे। निर्वाचन के दौरान हवाई अड्डा, रेलवे स्टेशन, बस स्टेण्ड, होटल, फार्म हाउस, वित्तीय दलाल, हवाला एजेंट और नाकों पर विशेष निगरानी रखी जायेगी। अवैधानिक रूप से धन के ट्रांजेक्शन, शराब वितरण या मतदाताओं को प्रलोभित करने के लिये किसी भी प्रकार की सामग्री के वितरण पर नजर रखने के लिये प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र स्तर पर चार फ्लाईंग स्क्वाड टीम निरंतर भ्रमण करेगी।
चुनाव अवधि में फ्लाईंग स्क्वाड के नियंत्रण में स्थैतिक सर्विलेंस टीम रहेगी। यह टीम बड़े पैमाने पर नगद/शराब या अन्य वस्तुओं पर निगरानी के लिये चेकपोस्ट पर तैनात की जायेगी। पेड न्यूज पर भी विशेष निगरानी रखी जायेगी। इसके लिये एमसीएमसी टीम का गठन जिला स्तर पर किया गया है। निर्वाचन के दौरान विभिन्न व्यवस्थाओं के लिये 200 सेक्टर बनाये जायेंगे। निर्वाचन संबंधी गतिविधियों की वीडियोग्राफी करवाई जायेगी। इन गतिविधियों में रैली, जन-सभा, नामांकन आदि शामिल है। शांति एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिये जिलों में वल्नरेनबल एवं क्रिटिकल मतदान केन्द्रों का चयन किया जा रहा है। इन केन्द्रों पर विशेष सुरक्षा व्यवस्था के साथ माइक्रो प्रेक्षक भी तैनात रहेंगे। इस बार मतदाताओं की सुविधा के लिये मतदाताओं को फोटोयुक्त मतदाता पर्ची भी वितरित करवाई जायेगी। मतदान वाले दिन मतदाताओं की सुविधा के लिये प्रत्येक मतदान केन्द्र पर पेयजल, छाया, प्रकाश आदि की व्यवस्था रहेगी।
क्र-7/2013/843/वर्मा

धुलकोट सेक्टर में स्वास्थ्य षिविर सम्पन्न
बुरहानपुर (3 सितम्बर 2013)- ‘‘आओं बनायें अपना मध्यप्रदेष‘‘ कार्यक्रम के अन्तर्गत विषेष क्रार्यक्रमों की श्रृख्ला में वनग्राम धुलकोट में मध्यप्रदेष जन अभियान परिषद् एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र धुलकोट ने समन्वय बनाकर माध्यमिक शाला धुलकोट में स्वास्थ्य षिविर का आयोजन किया डॉ. सुनील पाटील द्वारा षिविर के माध्यम से सरर्दी, खासी, जुकाम और मौसमी बिमारीयों के मरीजों का स्वास्थ्य परिक्षण किया गया एवं निःषुल्क गोली दवा का वितरण किया गया डॉ. पाटील द्वारा हितग्राहीयों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने की भी हिदायत दी गई स्वास्थ्य षिविर में वन ग्राम दवाटीयां, गढ़ताल, बसाली, सोलाबडली, धौण्ड, ईटारिया, सुक्ता, हरदा, बदनापुर, खातला, जलान्दरा, उताम्बी, सराय, भगवानिया, चिखलियां, रोहणी, धुलकोट के स्कुली बच्चों का स्वास्थ्य परिक्षण किया गया स्वास्थ्य परिक्षण कार्यक्रम में माध्यमिक शाला धुलकोट के 350 बाल बालिकाओं का स्वास्थ्य परिक्षण किया गया।
षिविर के दौरान मध्यप्रदेष जन अभियान परिषद् के विकासखण्ड समन्वयक अषोक त्रिपाठी द्वारा शासन के द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान की गई एवं योजनाओं से संबंधित पुस्तके प्राम्पलेट कलेण्डर का वितरण किया गया। षिविर के दौरान कम्पाऊण्डर स्थानीय स्वास्थ्य कार्याकर्ता, एमपीडब्लु कुष्ठ रोग विषेषयज्ञों एवं माध्यम शाला परिवार के षिक्षणगणों ने भी अपनी सेवाऐं स्वास्थ्य षिविर में प्रदान की कार्यक्रम का संचालन नंवाकुर संस्था के प्रतिनिधि शेख अनीस द्वारा किया गया आभार प्रदर्षन प्रस्फुटन समिति अध्यक्ष मनोज दागोडे़ द्वारा किया गया।
टीपः-फोटोग्राफ संलग्न
क्र-8/2013/844/वर्मा

सृजन योजनाअन्तर्गत स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से स्वास्थ षिविर का आयोजन
बुरहानपुर (3 सितम्बर 2013)- म0प्र0 जन अभियान परिषद् विकासखण्ड खकनार द्वारा सेक्टर सागफाटा प्रस्फुटन ग्राम पांचईमली में स्वास्थ्य षिविर का आयोजन किया गया जिसमें ग्राम के 135 मरीजो का परिक्षण कर उन्हें निःषुल्क दवाईया वितरित कि गई डॉ. फहीम अंसारी सीवल द्वारा 2 मरीजों को जिला चिकित्यालय बुरहानपुर में स्वास्थय परिक्षण करवाये जाने हेतु परार्मष दिया गया साथ ही ग्रामीणों को मौसमी बिमारीयों से किस प्रकार बचा जा सकता हैं की जानकारी विस्तार पूर्व प्रदान की गई स्वास्थ्य षिविर में एमपीएस बी.एल. गोयल, आईएमपीएस संजय कोकटनूर, एमपीडब्लूय दिपेष काकडे, एमपीएस महेष वर्मा आंगनवाडी कार्यकर्ता छाया चौधरी बहुउद्देषीय ग्राम विकास नंवाकुर संस्था सिवल के सचिव मोईनुद्दीन सिद्धीकी एवं विकासखण्ड समन्वयक अमजद खान उपस्थित थें।
टीपः-फोटोग्राफ संलग्न
क्र-9/2013/845/वर्मा

आज से जिले के प्रवास पर रहेंगी स्कूल शिक्षामंत्री श्रीमती चिटनीस
बुरहानपुर (3 सितम्बर 2013) - मध्य प्रदेश शासन में स्कूल शिक्षामंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस आज खंडवा से प्रस्थान कर प्रातः 10 बजे बुरहानपुर पहुंचेगी। जिसके बाद वह दोपहर 12 शासकीय विश्राम गृह में सीएमओ, सीएमएचओ, और डीपीएम स्वास्थ्य विभाग के साथ चर्चा करेंगी। जिसके बाद श्रीमती चिटनीस दोपहर 2 बजे ईच्छापुर में आंगनवाड़ी सहायिका और कार्यकर्ता के सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद शाम 5.30 बजे रायगांव में बैराज का भूमिपूजन करेंगी। तदोपरांत वह 8.45 बजे भोपाल के लिये प्रस्थान करेंगी।
क्र-10/2013/846/वर्मा

अंक वाले विद्यार्थी पुरस्कृत होंगे
छात्र-छात्राओं को 10 अक्टूबर तक अंक-सूची देना होगी
बुरहानपुर- (3 सितम्बर 2013)- मध्यप्रदेश उर्दू अकादमी ने प्रदेश के हाई तथा हायर सेकेण्ड्री स्कूल परीक्षा में उर्दू विषय में 90 प्रतिशत से ज्यादा अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत करने का निर्णय लिया है। ऐसे उत्तीर्ण छात्र-छात्राएँ, जिन्होंने वर्ष 2013 की परीक्षा में शामिल होकर उर्दू विषय में 90 प्रतिशत से ज्यादा अंक प्राप्त किये हैं, उनको प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय पुरस्कार एवं प्रमाण-पत्र दिये जायेंगे।
उर्दू अकादमी ने सभी छात्र-छात्राओं तथा विद्यालयों को सत्यापित अंक-सूची 10 अक्टूबर, 2013 तक अकादमी के मुल्ला रमूज़ी संस्कृति भवन स्थित कार्यालय में प्रस्तुत करना होगा। अधिक जानकारी के लिये अकादमी के दूरभाष क्रमांक 0755-2551691 पर सम्पर्क किया जा सकता है।
क्र-11/2013/847/वर्मा




No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...