Tuesday 1 October 2013

JANSAMPARK NEWS 1-10-13

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
नवीन संयुक्त जिला कार्यालय में वंदे मातरम् गान के साथ प्रारंभ हुआ काम-काज
बुरहानपुर -(1 अक्टूबर 2013)- बहादरपुर रोड़ स्थित नवीन संयुक्त जिला कार्यालय में सोमवार को कार्य की शुरूआत वन्दे मातरम् गान और मध्य प्रदेश गान के साथ हुई। जिसमें डिप्टी कलेक्टर श्री के.एल.यादव की उपस्थिति में वंदे मातरम व मध्यप्रदेश गान हुआ। इस अवसर पर जिला विज्ञान सूचना अधिकारी दीपक बावस्कर, लोक सेवा प्रबंधक मनोज शंखपाल जिला नाजिर आर.आर पाटिल और वरिष्ठ लिपीक श्री जांगडे़, श्री तायडे़ एवं मोदी समेत अन्य कर्मचारीगण उपस्थित थे। 
क्र-1/2013/960/वर्मा

किसी भी उम्मीदवार को वोट न देने वालों के लिये होगा ईवीएम में नाटो बटन
बुरहानपुर (1 अक्टूबर 2013) - जो मतदाता चुनाव मैदान में उतरे किसी भी उम्मीदवार को वोट नहीं देना चाहेंगे, उनके लिये इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में एक अलग बटन होगा। इस बटन को दबाकर वे किसी को भी वोट न देने का विकल्प गोपनीयता कायम रखते हुए चुन सकेंगे। इस बटन का नाम नाटो (नन ऑफ दि एबव) यानि उपरोक्त में से कोई नहीं होगा।
उल्लेखनीय है कि सर्वाेच्च न्यायालय ने हाल ही में अपने एक निर्णय में भारत निर्वाचन आयोग को मतदान-पत्र/ईवीएम में नाटो बटन उपलब्ध कराने की व्यवस्था करवाने के निर्देश दिये हैं। मतदान-केन्द्र में आने वाले जो मतदाता चुनाव में खड़े हुए उम्मीदवार में से किसी को भी चुनना नहीं चाहते, वे अपने इस विकल्प को गोपनीयता कायम रखते हुए चुन सकेंगे।
सर्वाेच्च न्यायालय के आदेश के अनुसार मत-पत्र में उम्मीदवार की सूची में सबसे नीचे श्नन ऑफ दि एबवश् मुद्रित रहेगा। यह मत-पत्र ईवीएम की बैलेट यूनिट पर चस्पां किया जायेगा। यदि मतदाता नन ऑफ दि एबव का अगला बटन दबाता है तो किसी भी उम्मीदवार को अपना वोट न देने की उसकी इच्छा गोपनीयता के साथ ईवीएम में रिकार्ड हो जायेगी।
चुनाव आयोग द्वारा मतगणना के दौरान उपयोग किये जाने वाले फार्म 17-सी के भाग-2 और फार्म-20 की रिजल्ट शीट में उपयुक्त परिवर्तन किये जायेंगे, ताकि जो मतदाता किसी को भी मत न देने का विकल्प चुनते हैं, उनकी संख्या अलग से एकत्रित हो जाये।
भारत निर्वाचन आयोग सर्वाेच्च न्यायालय के आदेश का पालन सुनिश्चित करवाने के लिये यथाशीघ्र विस्तृत दिशा-निर्देश जारी करेगा।
क्र-2/2013/961/वर्मा

मतदान का प्रतिशत बढ़ाने स्वीप की गतिविधियाँ तेज करे सभी जिले
जिलों के निर्वाचन और नोडल अधिकारियों के साथ हुई वीडियो-कान्फ्रेंसिंग
बुरहानपुर (1 अक्टूबर 2013) - मध्यप्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिये सभी जिलों को स्वीप प्लान (सिस्टेमेटिक वोटर्स एजुकेशन एण्ड इलेक्टोरल पार्टिसिपेशन) पर विशेष ध्यान देना होगा। स्वीप संबंधी गतिविधियों में तेजी लानी होगी। यह निर्देश 30 सितम्बर को अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री व्ही.एल. कांताराव ने जिलों के उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी और नोडल ऑफीसर के साथ हुई वीडियो-कान्फ्रेंसिंग में दिये।
श्री कांताराव ने कहा कि विभिन्न माध्यमों और पार्टनर्स द्वारा राज्य एवं जिला-स्तर पर स्वीप की काफी गतिविधियाँ चलाई जा रही हैं। चुनाव आयोग ने मध्यप्रदेश की स्वीप गतिविधियों की सराहना की है। मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिये आयोग उन पाँच राज्य में विशेष ध्यान दे रहा है, जहाँ इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होना हैं। उन्होंने जिलों को स्वीप गतिविधियों की जानकारी नियमित रूप से भेजने के निर्देश दिये। फेसबुक के माध्यम से भी जानकारी भेजी जा सकती है।
श्री कांताराव ने मतदान का प्रतिशत बढ़ाने में महिला-बाल विकास की आँगनवाड़ी कार्यकर्ता-सहायिकाओं, प्रौढ़ शिक्षा केन्द्रों के प्रेरकों आदि की मदद लेने को भी कहा। विद्यार्थियों के माध्यम से उनके माता-पिता के शपथ-पत्र भरवाने के निर्देश भी उन्होंने दिये। कॉलेजों में केम्पस एम्बेसेडर इस कार्य के लिये नियुक्त किये जायें। जिलों को नैतिक मतदान तथा मतदान में अधिकाधिक भागीदारी के लिये नगरीय निकायों के सहयोग से होर्डिंग्स, बैनर आदि लगाने के निर्देश श्री कांताराव ने दिये। स्वीप गतिविधि में युवाओं की अधिक भागीदारी हो तथा मतदाता जागरूकता अभियान के लिये आकाशवाणी, दूरदर्शन के कार्यक्रमों का सहयोग लिया जाये। मतदाताओं को शिक्षित एवं जागरूक करने के लिये रीजनल आईकॉन का भी उपयोग किया जाये।
वीडियो-कान्फ्रेंसिंग में आकाशवाणी, दूरदर्शन, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय और जनसंपर्क विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।
क्र-3/2013/962/वर्मा

सद्भावना एवं जनजागृति शिविर आज
बुरहानपुर (1 अक्टूबर 2013) - आदिम जाति कल्याण विकास विभाग द्वारा आज 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर सद्भावना एवं जनजागृति शिविर का आयोजन किया गया है। जिसकी अधिक जानकारी देते हुए सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग श्री डाबर ने बताया कि अस्पृश्यता निवारणार्थ, आयोजित यह शिविर 2 अक्टूबर को प्रातः 11 बजे से ग्राम नाचनखेड़ा में आयोजित होगा।
क्र-4/2013/963/वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...