Wednesday 9 October 2013

JANSAMPARK NEWS 9-10-13

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
विधानसभा निर्वाचन 2013 पर पीठासिन अधिकारियों का प्रशिक्षण संपन्न
बुधवार को दो सत्रांेे में आयोजित प्रशिक्षण में 327 अधिकारियों ने लिया हिस्सा
10 अक्टूबर को भी प्रशिक्षण का होगा आयोजन
बुरहानपुर (9 अक्टूबर 2013) - विधानसभा निर्वाचन 2013 को दृष्टिगत रखते हुए बुरहानपुर जिले में चुनाव संबंधी तैयारियां जोरों पर है। जिसके अंतर्गत ही शासकीय सुभाष उत्कृष्ट विद्यालय में आयोजित त्रिदिवसीय प्रशिक्षण शिविर के दूसरे दिन दो सत्रों में प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें जिले के 327 पीठासिन अधिकारियों एवं मतदान अधिकारी क्रमांक 1 ने निर्वाचन संबंधी बारिकियाँ सीखी। जहाँ प्रशिक्षण कार्यक्रम के प्रथम सत्र में 164 अधिकारियों ने हिस्सा लिया, वहीं द्वितीय सत्र में 163 अधिकारी शामिल हुए।
डाक्युमेंट्री फिल्म दिखाकर समझाई कार्यप्रणाली:- पीठासिन अधिकारियों के प्रशिक्षण शिविर में प्रशिणार्थियों को जिला प्रशासन द्वारा प्रीसाईडिंग ऑफिसर्स की निर्वाचन के दौरान सम्पूर्ण जिम्मेदारी पर आधारित तैयार की गई डाक्युमेंट्री फिल्म के माध्यम से पीठासीन अधिकारियों की समस्त कार्यप्रणाली बताई गई। इसके साथ ही जिले के मास्टर ट्रेनर्स ने भी प्रशिक्षणार्थी अधिकारियों को प्रोजेक्टर के माध्यम से  ई.बी.एम. मशीन के प्रचलन की जानकारी दी।
प्रशिक्षण के दौरान मास्टर टेªनर्स द्वारा सामग्री प्राप्त करने, मतदान दल के बीच समन्वय करने, निष्पक्ष रहने, मतदाता सूची का मिलान करने, राजनैतिक दलों एवं अभ्यर्थियों के एजेण्टों की बैठक व्यवस्था, मतदान अवधि समाप्त होने के बाद भी 100 मी0 की सीमा में मतदाता लाईन में रहने पर उन्हें पर्ची बांटने तथा मतदान का अवसर देने, मतदान संबंधी गोपनीयता बनाए रखने के लिए आवश्यक उपाय करने तथा इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के संचालन के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई। वही प्रशिक्षणार्थियों की शंकाओं का समाधान किया गया।
इस अवसर पर मतदान लेखा के बारे में भी बताया गया। प्रशिक्षण के दौरान मास्टर टेªनर्स द्वारा बताया गया, कि मतदान दलों को मतदान केन्द्र तक लाने ले जाने की व्यवस्था प्रशासन द्वारा की जायेगी, किन्तु मतदान के एक दिन पूर्व मतदान दल को स्वयं रिटर्निंग ऑफीसर के यहां उपस्थिति देनी होगी। मतदान अधिकारी के नहीं पहुंचने या अस्वस्थ होने पर संबंधित झोेनल अधिकार या सेक्टर मजिस्ट्रेट के माध्यम से सूचना रिटर्निंग ऑफीसर को भेजनी चाहिए, ताकि आरक्षित मतदान दल में से संबंधित मतदान दल सदस्य के एवज में दूसरा मतदान अधिकारी नियुक्त किया जा सके। पीठासीन अधिकारी मतदान दल के किसी भी मतदान अधिकारी को कोई भी कार्य सौंप सकता है। मतदान दल के मतदान केन्द्र पहुंचने के पश्चात् यह सुनिश्चित करना चाहिए, कि प्रतीक्षा में खड़े महिला एवं पुरुष मतदाताओं के पर्याप्त स्थान हो तथा आने-जाने की पर्याप्त व्यवस्था हो । मतदान कक्ष में इस तरह से कोट की व्यवस्था की जाए, कि मतदाता ने किस अभ्यर्थी के पक्ष में मतदान किया है, की जानकारी नहीं हो सके । वहां प्रकाश की पर्याप्त व्यवस्था होनी चाहिए।
मतदान केन्द्र में लगे ऐसे प्रत्येक फोटो अथवा चित्र जिसका संबंध किसी राजनीतिक दल अथवा अभ्यर्थी से हो हटा देना चाहिए । मतदान केन्द्र में निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों के नामों की सूची तथा प्रत्येक अभ्यर्थी के नाम के सामने उसे आवंटित निर्वाचन प्रतीक भी दर्शाया जाना चाहिए।
    मतदान अधिकारी क्रं.-01 मतदाता के प्रवेश करते ही उसका नाम पूंछेगा तथा मतदाता सूची में उसका नाम ढूंढेगा। नाम खोज लेने के पश्चात् मतदाता का नाम तथा क्रंमाक जोर से उच्चारित करेगा। मतदाता द्वारा लाई गई मात्र पहचान पर्ची के आधार पर उसे मतदाता नहीं मान लेना चाहिए। यदि मतदाता सूची में मतदाता के नाम के सामने नि.क.म. अंकित हो, तो इसका अर्थ है, कि मतदाता को पहले से ही निर्वाचन क्रंमांक मतपत्र जारी किया गया है तथा उसे मतदान केन्द्र पर मतदान करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। मतदान अधिकारी मतदाता के बाईं हाथ के तर्जनी के नाखून के जड़ के पास मार्कर पेन से अमिट स्याही का निशान लगाएगा। बाएं हाथ की तर्जनी न होने की स्थिति में उसके बाद वाली उंगली पर और बाएं हाथ की कोई उंगली न होने पर दाईं हाथ की तर्जनी पर स्याही लगाएगा। प्रशिक्षण में ई.वी.एम. के उपयोग की भी जानकारी तथा मतदान पूर्व तैयारी के संबंध में प्रशिक्षण दिया गया।
प्रशिक्षण के अवसर अपर कलेक्टर प्रकाश चंद्र रेवाल, सीईओ जिला पंचायत सुरेश्वरसिंह, आरओ बुरहानपुर काशीराम बडोले, डिप्टी कलेक्टर शंकरलाल सिंगाडे़, नगर निगम आयुक्त संदीप श्रीवास्तव समेत अन्य विभागों के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।
टीपः-फोटोग्राफ संलग्न
क्र-22/2013/981/वर्मा

पीठासीन अधिकारियों के प्रशिक्षण में उपस्थित ना होने पर 7 अधिकारियों को शोकाज नोटिस जारी
बुरहानपुर ( 9 अक्टूबर 2013)- जिले में आगामी विधानसभा निर्वाचन 2013 के मद्देनजर आयोजित किये गये प्रशिक्षण शिविर में शामिल ना होने पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशुतोष अवस्थी ने 6 पीठासीन अधिकारियों और 1 मतदान अधिकारी क्रमांक-1 को कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया है।
    उल्लेखनीय है कि शासकीय सुभाष उत्कृष्ट विद्यालय में त्रिदिवसीय प्रशिक्षण शिविर आयोजित हो रहा है। जिसकी अधिक जानकारी देते हुए डिप्टी कलेक्टर शंकरलाल सिंगाडे़ ने बताया कि शिविर में प्रथम दिन मंगलवार को अनुपस्थित होने पर वामन सोमकुवर सहायक सांख्यिकी अधिकारी जिला योजना, तुलसीराम नरसिंह ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी, रामलाल शर्मा ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी, सुशील मंगल वाणिज्य कर अधिकारी वृत्त बुरहानपुर और जी.के.पांडे कनिष्ठ उत्पादक सहायक अधिकारी बीज निगम को कारण बताओं सूचना पत्र जारी किया गया है।
    इसी प्रकार द्वितीय दिवस के प्रशिक्षण शिविर में शामिल ना होने पर एम.एच.शाहीद उप प्राचार्य हकीमिया उच्चतर माध्यमिक विद्यालय और संजय रोडे़कर अध्यापक शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय दर्यापुर को नोटिस जारी किया गया है।
क्र-23/2013/982/वर्मा

सार्वजनिक स्थानों से कट-आउट, बैनर और पोस्टर तत्काल हटवायंे-श्री रेवाल
बुरहानपुर ( 9 अक्टूबर 2013)- उप जिला निर्वाचन अधिकारी प्रकाशचन्द्र रेवाल ने जिले के सभी विभागीय प्रमुखांे को संपत्ति विरूपण अधिनियम का जिले में सख्ती से पालन कराने के निर्देश दिये है। उन्होनें आदेश जारी कर मध्यप्रदेश विधानसभा निर्वाचन 2013 के लिए जारी आदर्श आचरण संहिता के मददेजनर शासकीय भवनों की दीवारों, सार्वजनिक स्थानो, बिजली और टेलीफोन के खम्बो आदि पर लगे हुए राजनैतिक दलो के कट-आउट, बैनर, पोस्टर आदि सम्पत्ति विरूपण अधिनियम के तहत तत्काल हटाये जाने के निर्देश दिये है।
क्र-24/2013/983/वर्मा

आदर्श आचरण संहिता के लिये मॉनीटरिंग समिति गठित
बुरहानपुर ( 9 अक्टूबर 2013)- मध्यप्रदेश विधानसभा निर्वाचन के अंतर्गत आदर्श आचार संहिता का पालन सुनिश्चित किये जाने के लिये मॉनीटरिंग समिति का गठन किया गया है। यह समिति अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत आचार संहिता का पालन कराये जाने के साथ ही उल्लंघन की दशा में जिला निर्वाचन कार्यालय को तत्काल सूचित करेगी।
    अनुविभागीय अधिकारी एवं रिर्टनिंग आफिसर नेपानगर ने बताया कि तहसीलदार नेपानगर को नेपानगर तहसील तहसीलदार खकनार को खकनार तहसील, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचालत खकनार को खकनार जनपद, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत बुरहानपुर को जनपद बुरहानपुर  थाना प्रभारी नेपानगर को नेपानगर थाना क्षेत्र, थाना प्रभारी निम्बोला  को निम्बोला थाना क्षेत्र तथा थाना प्रभारी खकनार को खकनार थाना क्षेत्र हेतु मानिटटिंग का दायित्व का सौंपा गया है।
क्र-25/2013/984/वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...