Friday 18 October 2013

JANSAMPARK NEWS 18-10-13

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
मतदाताओं का जागरूक करने के लिये शासकीय अमला पहुंचा ग्राम भोलाना और बोरगांवखुर्द
मतदाताओं से जानी उनकी समस्या और कारणों का पता लगाया
बुरहानपुर ( 18 अक्टूबर 2013) - मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत के नेतृत्व में शासकीय अमला गत विधानसभा चुनाव में कम मतदान प्रतिषत वाले ग्रामों में कारण जानने के लिये आज ग्राम बोरगांव खुर्द और भोलाना पहुंचा। ग्राम बोरगांवखुर्द में कम मतदान के कारणों की चर्चा करने पर ग्रामीण मतदाताओं द्वारा बताया गया कि, गत विधानसभा चुनाव में महिलाओं ने कम मतदान किया है, और मतदान केन्द्र 3 किलो मीटर से अधिक दूरी होने के कारण मतदाता मतदान करने नही पहुंच सके थे। इन कारणों के निराकरण के संबंध में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत द्वारा इस संबंध में निर्वाचन आयोग द्वारा दिये गये निर्देषों की जानकारी दी। साथ ही उपस्थित ग्रामीण युवाओं को महिला मतदाताओं को प्राथमिकता के आधार पर मतदान हेतु प्रेरित करने के निर्देष दिये।
ग्राम भोलाना में कम मतदान के कारणों को ज्ञात करने पर पाया गया कि, इस ग्राम में पशु पालक रहते है, तथा गत विधानसभा निर्वाचन के समय ग्राम के लगभग आधे व्यक्ति अपने पषुओं के साथ विभिन्न जिलों में गये हुऐ थे। इस संबंध में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत ग्रामीणों को अधिक से अधिक मतदान की समझाईष देने पर ग्रामीणों द्वारा आष्वस्त किया गया कि, 20 नवम्बर तक हमारे सभी साथी ग्राम में वापस लौट आयेगें, और इस वर्ष अधिक से अधिक मतदान किया जायेगा।
इसी प्रकार दोनों ग्रामों में मतदाता जागरूकता अभियान के नोडल अधिकारी ने  इलेक्ट्रानिक वोटिंग मषीन के परिचालन एवं नोटा बटन के संबंध में ग्रामीणों को जानकारी दी। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत द्वारा मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिये प्रारूप 6, नाम हटाने के लिये प्रारूप 7 तथा मतदाता सूची व मतदाता परिचय पत्र में संसोधन हेतु प्रारूप 8 और 8 क भरने की जानकारी दी।
इन ग्रामों में मतदाता जागरूकता रथ से भी प्रचार-प्रसार किया गया।
क्र- 54/2013/1014/वर्मा

विधान सभा निर्वाचन-2013 के दौरान वाहनों के दुरूपयोग पर सख्ती से प्रतिबन्ध लगाये पुलिस अधीक्षक - कलेक्टर श्री अवस्थी
बुरहानपुर ( 18 अक्टूबर 2013) - निर्वाचन प्रक्रिया की पवित्रता संरक्षित रखने के लिये और जिले में शांतिपूर्ण, स्वतन्त्र व निष्पक्ष मतदान संपन्न कराने के लिये निर्वाचन के दौरान वाहनों के दुरूपयोग पर सख्ती से प्रतिबंध लगाने के निर्देष कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आषुतोष अवस्थी ने जारी किये है।
जिला पुलिस अधीक्षक को इस संबंध में निर्देष देते हुए उन्होनें विधान सभा निर्वाचन-2013 के मतदान दिवस पर वाहनों का प्रयोग प्रतिबंधित करने संबंधी आयोग के निर्देशों का मतदान के दिन वाहनों के चलने के सम्बन्ध में कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराने के आदेष भी दिये है। उन्होनें अधिक जानकारी देते हुए बताया कि यह अनुभव किया गया है कि निर्वाचन करने की अवधि के दौरान उम्मीदवारों व उनके अभिकर्ताओं द्वारा निजी वाहन का उपयोग किया जाता है। और निर्वाचन क्षेत्र के भीतर उम्मीदवारों के समर्थकों और कई बार असामाजिक तत्व वाहनों का खुले रूप से उपयोग कर, निर्वाचक के दिमाग में भय पैदा करते हैं । कभी-कभी इन वाहनों का प्रयोग तस्करी से अवैध हथियार और आयुधों एवं मदिरा का परिवहन निर्वाचन अवधि में बाधा उत्पन्न करने की दृष्टि से भी करते हैं । जो कि निष्पक्ष और निर्भीक चुनाव को प्रभावित करता है।
इसलिये निर्वाचन आयोग के निर्देश स्वतन्त्र व शांतिपूर्ण निर्वाचन सुनिश्चित कराने के लिए निर्वाचन की घोषणा होने के तत्काल बाद ऐसे वाहनों को रोकने के लिए विशेष अभियान चलाया जाये तथा आपराधिक गतिविधियों जैसे अवैध शस्त्रों और मदिरा का परिवहन नही कर सकें।
इसके साथ ही कलेक्टर श्री अवस्थी ने जिला पुलिस अधीक्षक को निर्देष दिये है कि वह यह सुनिश्चित करें कि बाहर से निर्वाचन क्षेत्र में अवांछित तत्व आदि हथियार, गोला-बारूद आदि नहीं लाया जा रहा है, आवश्यक कार्यवाही करें तथा मतदान की तिथि से 3 दिवस पहले से ही लारियों, हल्के वाहनों तथा अन्य सभी वाहनों की सम्पूर्ण जाँच पड़ताल कर, सख्त चौकसी रखी जाये। वाहनों की ऐसी चेकिंग (जाँच) मतगणना कार्य पूरा होने तथा परिणाम की घोषणा होने तक जारी रखा जाये तथा इस प्रकार के अपराधियों के वाहन जब्त कर, मतदान कार्य पूरा होने तथा परिणामों की घोषणा होने तक की अवधि तक रखें जाये।
क्र- 55/2013/1015/वर्मा

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में कंट्रोल रूम स्थापित
बुरहानपुर (18 अक्टूबर 2013) - मध्यप्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। कंट्रोल रूम 24 घंटे कार्य करेगा। कंट्रोल रूम में कॉल सेन्टर का नंबर 1950 भी स्थापित किया गया है। कंट्रोल रूम मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के अधिकारियों से प्राप्त निर्देश, जिलों से प्राप्त होने वाले पत्र तथा उन पर होने वाली कार्रवाई आदि के संबंध में कार्य करेगा। कंट्रोल रूम में कार्यालयीन कर्मचारियों की डयूटी तीन शिफ्ट में लगाई गई है।
क्र- 56/2013/1016/वर्मा

डोईफोड़िया में मिली नवजात बालिका के संबंध में दे जानकारी
बुरहानपुर ( 18 अक्टूबर 2013) - 16 अक्टूबर को ग्राम डोईफोड़िया में बुरहानपुर-अमरावती रोड़ किनारे एक नवजात शिशु (बालिका) लावारिस अवस्था में पायी गई। वर्तमान में यह बालिका चाचा नेहरू हॉस्पिटल इंदौर में भर्ती होकर उपचाररत है। जो कोई भी व्यक्ति बालिका के संबंध में कोई भी जानकारी रखता हो या इस बालिका का नैसर्गिक संरक्षक (माता-पिता अथवा अन्य संबंधी) हो वह 21 अक्टूबर तक नवीन संयुक्त जिला कार्यालय परिसर में प्रथम तल पर स्थित जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी बुरहानपुर के कार्यालय में लिखित रूप में मय प्रमाण के सूचित कर सकता है।
नियत अवधि के बाद बाल कल्याण समिति बुरहानपुर द्वारा बालिका को दत्तक ग्रहण के लिये मुक्त घोषित कर राजकीय बाल संरक्षण गृह इंदौर अथवा शिशु गृह अंतरित कर दिया जायेगा।
टीपः-फोटोग्राफ संलग्न
क्र- 57/2013/1017/वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...