Thursday, 31 December 2015

JANSAMPARK NEWS 28-12-15

जिला जनसंपर्क कार्यालय, बुरहानपुर म.प्र.

समाचार 

आधार पंजीयन कार्य में तेजी लाये-श्री रेवाल 


प्रभारी कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को दिये निर्देश 


बैठक में आवेदक से की मोबाईल पर सीधी बात 

बुरहानपुर - ( 28 दिसम्बर ) - आधार पंजीयन कार्य में तेजी लाये। यह निर्देश समय सीमा बैठक में प्रभारी कलेक्टर श्री प्रकाश रेवाल ने आदिवासी, शिक्षा एवं महिला बाल विकास विभाग को दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि जिन बच्चों के आधार पंजीयन अभी तक नही हुए है। उनके आधार पंजीयन प्राथमिकता से करवाये। 
श्री रेवाल ने जनसुनवाई प्रकरणों की समीक्षात्मक जायजा लिया। आवेदक द्वारा जनसुनवाई में मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजनान्तर्गत ऋण संबंधी आवेदन प्रस्तुत किया गया था। इस संबंध में एलडीएम से बैठक में चर्चा की गई तो उन्होनें बताया कि आवेदक को ऋण हेतु बैंक द्वारा बुलाया जा रहा है लेकिन आवेदक उपस्थित नही हो रहा है। श्री रेवाल ने तुरंत आवेदक से सीधे मोबाईल पर बात करते हुए एलडीएम को शीघ्रता से उक्त प्रकरण का निराकरण करने के निर्देश दिये। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री बंसत कुर्रे, एसडीएम श्री के.आर.बडोले, डिप्टी कलेक्टर श्री सुमेरसिंह मुजाल्दा व डिप्टी कलेक्टर श्री एम.एल.आर्य सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे। 

ई-शक्ति अभियान के तहत प्रशिक्षण उपलब्ध कराये

समय सीमा बैठक श्री रेवाल ने सर्व कार्यालय प्रमुखों को निर्देशित किया कि अपने-अपने विभाग में कार्यरत महिलाओं को ई-शक्ति अभियान के तहत प्रशिक्षण में भेजना सुनिश्चित करें। ताकि महिलाओं को कम्प्यूटर की बेसिक एवं इन्टरनेट संबंधी जानकारी मिल सके।
 
सीएम हेल्पलाईन की समीक्षा

सीएम हेल्पलाईन प्रकरणों की समीक्षा करते हुए श्री रेवाल ने समस्त विभाग प्रमुखों को उक्त प्रकरणों को शीघ्रता से निराकरण करने के निर्देश दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि कोई मांग, समस्या या शिकायत लेबल वन और लेवल टू पर प्राप्त होती है। तो उसका निराकरण कर मॉनीटरिंग प्रतिदिन करें। वही बैठक में सीएम आवास, अतिक्रमण, जाति प्रमाण पत्र साधिकार अभियान, पीजीआर प्रकरणों की समीक्षा की गई एवं इसमें प्रगति लाने के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिये। 
टीपः-फोटोग्राफ संलग्न क्र. 1 शामिल है। 


-------
क्रमांक-84/1092/2015                                         सचिन/प्रशासन/फोटो  

समाचार

जिले में ई-शक्ति अभियान अंतर्गत प्रशिक्षण जारी 

बुरहानपुर - ( 28  दिसम्बर ) - राज्य शासन विज्ञान एवं टेक्नोलॉजी विभाग द्वारा जिले में विभिन्न विभागों से जुड़ी महिलाओं, स्कूल एवं महाविद्यालय की छात्राओं में इन्टरनेट और डिजीटल साक्षरता के प्रति जागरूकता लाने के उद््देश्य से ई-गवर्नेंस बुरहानपुर के तत्वावधान में ई-शक्ति अभियान के तहत प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसी कड़ी में आज शासकीय कन्या उ.मा.विद्यालय में भी महिलाओ को प्रशिक्षण दिया गया। 
यह प्रशिक्षण 22 दिसम्बर से प्रारंभ होकर 31 दिसम्बर 2015 तक विभिन्न स्थानों पर संचालित होगा। इस अभियान के अंतर्गत जिले में अब तक लगभग 2 हजार 500 महिलाओं को बेसिक कम्प्यूटर, इन्टरनेट एवं डिजीटल साक्षरता का प्रशिक्षण दिया जा चुका है। इसी चरण में 29 दिसम्बर 2015 को मानव मंदिर खकनार में और सेवासदन महाविद्यालय बुरहानपुर में प्रशिक्षण दिया जायेगा। 
टीपः-फोटोग्राफ संलग्न क्र. 2 शामिल है।


-------
क्रमांक-85/1093/2015                                            सचिन/प्रशासन/फोटो  

समाचार

मुख्यमंत्री सामुदायिक नेतृृत्व विकास कार्यक्रम 

बुरहानपुर - ( 28  दिसम्बर ) - राज्य शासन की मंषानुसार मुख्यमंत्री सामुदायिक नेतृत्व विकास पाठ्यक्रम का संचालन किया जा रहा है। जिसके अंतर्गत विकासखण्ड खकनार में उत्कृष्ट विद्यालय खकनार में पाठ्यक्रम संचालित है । उक्त कक्षाओं में राज्य से बीएसडब्लयू पाठ्यक्रम के सलाहकार श्री आर.के.मिश्रा द्वारा ब्लॉक खकनार का दौरा किया गया । जिसमें संचालित कक्षाओं में छात्रों का मार्गदर्षन किया गया । इस दौरान स्कूल चलें हम, समग्र स्वच्छता आदि विषय पर गांव में किस तरह से अच्छा कार्य करते हुये शासन की योजनाओं में बीएसडबल्यू के विद्यार्थी स्वयं का अच्छा प्रदर्षन करने के साथ-साथ ग्रामों में शासन की योजनाओं का लाभ पात्र हितग्राहियों को दिलवाने सहायता करेगें। उक्त कक्षा में उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य श्री रविन्द्र महाजन एवं जिला समन्वयक डॉ. सुप्रीति यादव, विकासखण्ड समन्वयक श्री अजमद खॉन उपस्थित थे ।
-------
क्रमांक-86/1093/2015                                                 सचिन/ज.अ.प.  

No comments:

Post a Comment