Wednesday, 9 December 2015

JANSAMPARK NEWS 7-12-15

जिला जनसंपर्क कार्यालय, बुरहानपुर म.प्र.

समाचार 

कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक सहित सभी अधिकारियों को 

एन.सी.सी.केडटों ने लगाया फ्लैग

सशस्त्र सेना झंडा दिवस योगदान राशि लक्ष्य पूर्ति से अधिक एकत्रित 

बुरहानपुर/7 दिसम्बर/- देश की सुरक्षा में थल, जल और वायु सेना के सैनिक प्रमुखता से तैनात रहते है। जो आपदा के समय 24 घंटे अपने परिवार को छोड़कर देश की सेवा करते है। इस दरम्यान युद्ध में शहीद, विकलांग सैनिकों तथा उनके आश्रित परिवारों को हर संभव आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इस हेतु सशस्त्र सेना झंडा दिवस पर फ्लैग लगाकर हम सभी अंशदान योगदान के रूप में राशि संकलित करते है। हर नागरिक सैनिक कल्याण कोष में योगदान देना अपना फर्ज समझे। 
जिले में सशस्त्र सेना झंडा दिवस योगदान में लक्ष्य पूर्ति से अधिक राशि का संग्रहण किया गया है। इस दौरान 2 लाख रूपये का जिले का लक्ष्य था। जिसमें विभागों से 2 लाख 84 हजार 200 रूपये जमा किये गये। गत दो वर्षो से बुरहानपुर जिले का लक्ष्य से अधिक सहायता राशि की लक्ष्यपूर्ति में योगदान रहा है। इस उपलब्धि पर राज्यपाल द्वारा जिले को सम्मानित किया गया है। जिससे संपूर्ण जिला गौरान्वित हुआ है। इसमें योगदान देने वाले शासकीय/अशासकीय/स्वयंसेवी संस्थाओं संगठनों तथा सम्मानीय नागरिक साधुवाद के पात्र है। इस वर्ष भी हम अधिक से अधिक राशि एकत्र कर इस पुण्य का कार्य करें। 
यह बात कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरिन सिंथिया ने सशस्त्र सेना झंडा दिवस को फ्लैग लगाते हुए कही। उन्होनें जिला रोजगार अधिकारी से कहा कि जब भी तीनों सेनाओं में भर्तियां निकलती है तो हमारे जिले के युवाओं को इस हेतु जागरूक करें। ताकि जिले के युवा अधिक से अधिक संख्या में सेना में भर्ती हो सके। इस मौके पर एनसीसी कैडेटो ने कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक श्री अनिलसिंह कुशवाह सहित सभी अधिकारियों/कर्मचारियों को सशस्त्र सेना झंडा दिवस फ्लैग लगाया। स्थानीय कलेक्टेªट सभागार में जिला एन.सी.सी. आफीसर श्री ठाकुर के मार्गदर्शन में झंडा दिवस की गतिविधियां सम्मान जनक रूप संपन्न हुई। 
पुलिस अधीक्षक श्री सिंह ने कहा कि जो सैनिक देश की सीमा पर अपना घर परिवार छोड़कर हमारी सुरक्षा करते है। इसलिये हमें आगे आकर सैनिकों पर आश्रित परिवारों हेतु कल्याण कोष में धन संग्रह करें। यह राशि युद्ध में शहीद व विकलांग सैनिकों व उनके परिवार के सदस्यों को कल्याणार्थ प्रदाय की जाती है। सैनिकों के कल्याणार्थ प्राथमिकता से अंशदान देना चाहिए।
जिला सैनिक अधिकारी श्री मोहम्मद नासिर ने बताया कि सशस्त्र सेना झंडा दिवस 7 दिसम्बर को मनाया जाता है। उन्होनें कहा कि सैनिक कल्याण के लिए शासकीय/अशासकीय/निजि संस्थान, व्यापारिक संस्थाएं भी योगदान दे सकते है। इस सहायतार्थ अंशदान देने से उन्हें आयकर में छूट का प्रावधान किया गया है। शासन ने सैनिक कल्याण कोष 1949 से प्रारंभ किया है। सरकार ने निर्णय लिया कि शहीद सैनिकों व विकलांग सैनिकों एवं उनके आश्रितों को हर हाल में सहायता प्रदाय की जाएगी। इसी उद््देश्य को लेकर सशस्त्र सेना झंडा दिवस मनाने का फैसला लिया गया। उन्होनें सहायता राशि लक्ष्य से ज्यादा एकत्र करने पर कलेक्टर को बधाई भी दी। इस अवसर पर एसडीएम श्री के.आर.बडोले, डिप्टी कलेक्टर श्री एम.एल.आर्य व श्री सुमेरसिंह मुजाल्दा सहित कलेक्टेªट के सभी विभागों के अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित थे। 
टीपः- फोटोग्राफ संलग्न - 1 से 3 तक शामिल है।





------
क्रमांक-21/1028/2015                                       सचिन/सैनिक/फोटो

समाचार 

समय सीमा बैठक संपन्न 

सेवानिवृत्त होने वाले अधिकारियों/कर्मचारियों का पंजीयन अवश्य 

कराये-श्रीमती सिंथिया 

कलेक्टर ने बैठक में समस्त कार्यालय प्रमुखों को दिये निर्देश 

बुरहानपुर/7 दिसम्बर/- जिले में समस्त विभाग प्रमुख अपने कार्यालय में सेवानिवृत्त होने वाले अधिकारियों/कर्मचारियों का पेंशन कार्यालय में पंजीयन एवं पेंशन प्रकरण तैयार कर अवश्य भेजें। 
यह निर्देश कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरीन सिंथिया ने समय सीमा बैठक में दिये। उन्होनें इस कार्य में लापरवाही करने पर वन विभाग एसडीओ एवं सिविल सर्जन का वेतन नही निकालने के निर्देश जिला कोषालय अधिकारी को दिये। वहीं बैठक में अनुपस्थित रहने वाले जिला प्रमुखों के एक दिन का वेतन काटने के निर्देश डिप्टी कलेक्टर को दिये। जिनमें स्वास्थ्य विभाग से सिविल सर्जन, जन अभियान परिषद जिला समन्वयक, खादी ग्रामोद्योग सहायक प्रबंधक एवं जिला खेल अधिकारी सम्मिलित है। 
बैठक में कलेक्टर ने लंबित पडे़ पीजीआर और जनसुनवाई के प्रकरणों की गहन समीक्षा की। उन्होनें सभी अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि लंबे समय से पडे़ जनसुनवाई प्रकरणों का निराकरण नवम्बर माह तक शत-प्रतिशत हो जाना चाहिए। वर्ष 2013-14 के लंबित पडे़ निर्माण कार्य सभी निर्माण एजेन्सियां माह दिसम्बर तक पूर्ण कर ले। संबंधित निकाय इस कार्य के लिये सब इंजिनियरों को निर्देशित करें। वन विभाग एनआरजीएस के अंतर्गत पौधारोपण एवं अन्य महत्वपूर्ण कार्य पूर्ण कर सीसी जारी करें। उन्होनें संबंधित अधिकारियों को आदेश देते हुए कहा कि आगामी बैठक में निर्माण कार्यो का समीक्षात्मक जायजा लिया जायेगा। वही सभी कार्यालय प्रमुखों को विधानसभा प्रश्नों की जानकारी शीघ्रता से भेजनें के निर्देश दिये। कलेक्टर ने बैठक में समस्त निकायों को साधिकार अभियान के तहत प्राप्त आवेदन की एन्ट्री पोर्टल पर करानें के निर्देश दिये। उन्होनें कहा कि इन आवेदन पत्रों का पात्रतानुसार निराकरण करना भी सुनिश्चित करें। ताकि हितग्राहियों को पात्रता के आधार पर शासन की योजनाओं से लाभान्वित किया जा सकें। 
आधार पंजीयन में तेजी लाये
कलेक्टर ने बैठक में समस्त निकायों को आधार कार्ड पंजीयन कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होनें कहा कि संबंधित निकाय को शिविर की जानकारी अवश्य होनी चाहिए कि किस स्थान पर आधार हेतु शिविर लगाया गया है। शिविर में संबंधित पंचायत सचिव एवं नगर निगम को वार्ड प्रभारी की ड््यूटी लगाना सुनिश्चित करें। संबंधित निकाय शिविर के लिये प्रचार-प्रसार भी अवश्य करें। ताकि अधिक से अधिक व्यक्तियों का आधार पंजीयन हो सके। 

कलेक्टर ने यह निर्देश भी दिये

दोनो जनपद सीईओ को एस.सी./एस.टी. के बीपीएल पात्रता पर्ची जारी करने के लिये संबंधित एसडीएम से जाति प्रमाण वेरिफिकेशन कराने के।
जिला खाद्य अधिकारी को पोर्टल पर आधार कार्ड प्रविष्टी हेतु शासकीय उचित मूल्य दुकानों पर बैनर-फ्लैक्स के माध्यम से प्रचार-प्रसार अनिवार्य रूप से कराने। जिसे संबंधित एसडीएम द्वारा अवलोकन भी  किया  जायेगा। 
हाथकरघा विभाग को बुनकर एवं शिल्पियों के स्वास्थ्य शिविर लगाने के  लिये नगर निगम से संपर्क कर स्थान चिन्हित कराने के। 
शिक्षा/आदिवासी विभाग को छात्रवृत्ति पोर्टल पर मैपिंग करने के। 
नेपानगर सीएमओ को श्रमापदाधिकारी से समन्वय स्थापित कर कर्मकार मण्डल द्वारा प्रमाण पत्र कार्य में तेजी लाने के। 
टीपः- फोटोग्राफ संलग्न टीएल मीटिंग 


------
क्रमांक-22/1029/2015                       सचिन/प्रशासन/फोटो

No comments:

Post a Comment