Wednesday, 9 December 2015

JANSAMPARK NEWS 8-12-15

जिला जनसंपर्क कार्यालय, बुरहानपुर म.प्र.
समाचार 
डी.एल.आर.सी. एवं डी.एल.सी.सी की बैठक 15 दिसम्बर को
बुरहानपुर/8 दिसम्बर/- जिले में डी.एल.आर.सी. एवं डी.एल.सी.सी की बैठक 15 दिसम्बर 2015 को अपरान्ह 3 बजे से होगी। यह बैठक कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरीन सिंथिया की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई है। 
अग्रणी बैंक प्रबंधक श्री महेश कुमार मित्तल ने उक्त जानकारी दी। उन्होनें बताया कि बैठक के दौरान जिले में बैंको द्वारा विविध राष्ट्रीय मापदंडो की पूर्ति के बारे में समीक्षा। जमा राशि अग्रिम का प्रतिशत, प्राथमिकता एवं प्राप्त क्षेत्र में दिया गया ऋण/कृृषि अग्रिमों/एस.सी.एवं एस.टी. महिला/अल्पसंख्यक एवं विकलांग को प्रदत्त ऋणों की समीक्षा (बैंकवार) की जावेगी। वार्षिक साख योजना 2015-16 के लक्ष्य अनुसार संवितरण की समीक्षा एवं बैंको के आर.आर.सी दायर ऋणों की वसूली एवं ऋण उपयोगिता के बारे में शासकीय सहयोग की समीक्षा एवं वसूली बढ़ाने हेतु आगामी कार्य योजना। ऑनलाईन आर.आर.सी.दायर किये जाने प्रक्रिया एवं ऑनलाईन वसूली एन्ट्री कार्य की समीक्षा की जायेगी। वही शासन के दिशा निर्देशों के अनुरूप नये वित्तपोषित कृषक, एग्रीक्लीनिक, के.सी.सी.किसानों को राहत आदि की सहायक महाप्रबंधक नाबार्ड द्वारा की जायेगी। 
------
क्रमांक-23/1030/2015                             सचिन/जि.अ.बैं.
समाचार 
बिना नियंत्रण अधिकारी के अर्जित अवकाश स्वीकृत नहीं 
कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को दिये निर्देश 
बुरहानपुर/8 दिसम्बर/- जिले में अवकाश नियमों के अनुरूप शासकीय अधिकारी/कर्मचारी द्वारा अर्जित अवकाश के आवेदन पत्र अपने नियंत्रण अधिकारी के माध्यम से अभियुक्ति/सिफारिश के प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा। 
कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरीन सिंथिया ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि भविष्य में नियमानुसार अर्जित अवकाश के आवेदन पत्र अपने नियंत्रण अधिकारी के माध्यम से उनकी अभियुक्ति/सिफारिश के साथ ही प्रस्तुत करें। बिना नियंत्रण अधिकारी के अभियुक्ति के प्राप्त आवेदन पत्रों पर विचार नही किया जाये। ताकि शासकीय कार्य संपादन में कठिनाईयों का सामना ना करना पडे़।  
------
क्रमांक-24/1031/2015                             सचिन/प्रशासन
समाचार 
अंतर्राष्ट्रीय मानव अधिकार दिवस 10 दिसम्बर को 
साथ ही कार्यशाला का होगा आयोजन 
बुरहानपुर/8 दिसम्बर/- जिले में आगामी 10 दिसम्बर को अंतर्राष्ट्रीय मानव दिवस मनाया जायेगा। इस हेतु प्रातः 11 बजे कलेक्टेªट सभागार में समस्त जिला अधिकारियों की एक कार्यशाला का आयोजन किया गया है। 
कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरीन सिंथिया ने सर्व कार्यालय प्रमुखों को कार्यशाला में नागरिकों को शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का शीघ्रता लाभ कैसें मिले और कार्यालयीन प्रक्रियाओं का सरलीकरण कर कार्य तुरन्त कैैसें संपन्न करें। इस संबंध में कार्यशाला आयोजित की गई है। उन्होनें कहा कि विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी, उनके क्रियान्वयन में होने वाली कठिनाईयों एवं उनके त्वरित निराकरण तथा आम नागरिकों को योजना का तत्काल लाभ कैसें प्राप्त हो। इस संबंध में आवश्यक सुझाव आदि पर विस्तृत कार्ययोजना तैयार कर 10 दिसम्बर को आयोजित कार्यशाला में प्रस्तुतीकरण देवे। सभी अधिकारी कार्यशाला में अनिवार्य रूप से उपस्थित रहे।  
------
क्रमांक-25/1032/2015                             सचिन/प्रशासन

समाचार 
कलेक्टर ने जनसुनवाई में आवेदकों की सुनी समस्याऐं 
अधिकारियों को प्रकरणों को पात्रता के आधार पर सुलझाने के निर्देश 
बुरहानपुर/8 दिसम्बर / मंगलवार को जनसुनवाई के तहत लगभग 58 आवेदन प्राप्त हुए। कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरिन सिंथिया द्वारा आज विभिन्न प्रकार की शिकायतें, समस्याऐं और मांग से संबंधित जनसुनवाई की गई। 
इस दौरान आवेदकों द्वारा जनसुनवाई में बीपीएल, पट््टा, खसरे में रिकार्ड सुधार, बिजली बिल, रोजगार एवं ऋण संबंधी आवेदन प्रस्तुत किये। लालबाग निवासी कोकीलाबाई एकनाथ सोनी ने बताया कि उनकी पुत्री विकलांग है। जिसे पेंशन एवं शासकीय योजनाओं की सुविधा दिलाई जायें। इस संबंध में कलेक्टर ने नगर निगम आयुक्त को उचित कार्यवाही करने निर्देश दिये। वही इंदिरा कालोनी निवासी अमोल वाधवानी ने उच्च शिक्षा ऋण दिलाने हेतु आवेदन प्रस्तुत किया। जनसुनवाई में बताया कि मेरी आर्थिक स्थिति कमजोर होने से कॉलेज की फीस भरने में असमर्थ हूँ। कलेक्टर ने जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक को पात्रता के आधार पर बैंक द्वारा उच्च शिक्षा ऋण दिलाने के निर्देश दिये। इस दरम्यान आवेदकों के मसलों को सुलझानें विभागीय अधिकारियों से मोबाइल पर चर्चा कर आवेदकों को राहत दिलाने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये। 

------
क्रमांक-26/1033/2015                                                  सचिन/प्रशासन/फोटो 

No comments:

Post a Comment