Wednesday, 9 December 2015

JANSAMPARK NEWS 9-12-15

जिला जनसंपर्क कार्यालय, बुरहानपुर म.प्र.
समाचार 
अंतर्राष्ट्रीय मानव अधिकार दिवस आज मनाया जायेगा 
बुरहानपुर - ( 9 दिसम्बर ) - जिले में आज 10 दिसम्बर को अंतर्राष्ट्रीय मानव अधिकार दिवस मनाया जायेगा। इस अवसर पर कलेक्टोरेट सभागार में प्रातः 11 बजे कार्यशाला का आयोजन किया गया है। 
कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरीन सिंथिया ने समस्त अधिकारियों को कार्यशाला में नागरिकों को शासन द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं का शीघ्रता लाभ कैसें मिले और कार्यालयीन प्रक्रियाओं को सरलीकरण कर कार्य तुरन्त कैैसें हो। इस संबंध में उन्होनें कहा कि विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी, उनके क्रियान्वयन में होने वाली कठिनाईयों एवं उनके त्वरित निराकरण तथा आम नागरिकों को योजना का तत्काल लाभ कैसें प्राप्त हो। इस हेतु आवश्यक सुझाव आदि पर विस्तृत कार्ययोजना तैयार कर आयोजित कार्यशाला में प्रस्तुती देना सुनिश्चित करें। 
------
क्रमांक-27/1034/2015                                                                       सचिन/प्रशासन 
समाचार 
मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजनान्तर्गत रामेश्वरम यात्रा 11 जनवरी 2016 से 
बुरहानपुर - ( 9 दिसम्बर ) - मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजनान्तर्गत जिले में रामेश्वरम तीर्थयात्रा 11 से प्रारंभ होकर 16 जनवरी 2016 तक आयोजित की गई है। 
यह जानकारी जिला पंचायत सीईओ श्री बसंत कुर्रे ने दी। उन्होनें समस्त निकायों को निर्देशित किया है कि वे इच्छुक यात्रियों के आवेदन आवश्यक रूप से 31 दिसम्बर 2015 तक प्राप्त करना सुनिश्चित करें। साथ ही इसकी हार्ड, सॉफ्ट कॉपी निर्धारित प्रारूप में 1 जनवरी 2015 को प्रातः 11 बजे जिला पंचायत कार्यालय बुरहानपुर को प्रेषित करें। अन्यथा देर से प्राप्त होने वाले आवेदन पत्रों पर विचार नहीं किया जायेगा। जिसके लिये आप स्वयं उत्तरदायी होगें। 
------
क्रमांक-28/1035/2015                                                    सचिन/पं.ग्रा.वि.
एक जनवरी को 18 साल पूर्ण करने वालों के नाम भी मतदाता-सूची में होंगे शामिल 
कलेक्टर ने जिले के नागरिको से की अपील 
बुरहानपुर - ( 9 दिसम्बर ) - मतदाता सूची प्रतिवर्ष एक जनवरी की स्थिति में तैयार होती है। मतदाता-सूची में नाम शामिल करवाने की प्रक्रिया की जानकारी नागरिकों को विशेषकर जिनकी उम्र 18 वर्ष होने वाली है या हो गयी है, उन्हें अवश्य रखना चाहिये। इस बार भी मतदाता-सूची को अद्यतन करने के लिये कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी तथा निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के लिए एक जनवरी, 2016 की स्थिति में मतदाता-सूची का संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्यक्रम जारी किया गया है। 
इस तिथि को जो व्यक्ति 18 वर्ष का होने वाला है, वह अपना नाम मतदाता-सूची में शामिल करवाने के लिये फार्म-6 भरकर निकट के मतदान-केन्द्र पर बूथ-लेवल ऑफीसर (बीएलओ) को दे सकेगा। प्रायः ग्राम तथा शहरी क्षेत्र के सभी वार्ड, मोहल्लों में मतदान-केन्द्र बनाये गये हैं। पिछले चुनाव में जहाँ मतदाता मतदान करने गये थे, उस शाला या कॉलेज/भवन के मतदान-केन्द्रों पर बूथ-लेवल ऑफीसर मतदाता-सूची के साथ 2 नवम्बर से लेकर 15 दिसम्बर 2015 तक कार्यालयीन समय में उपस्थित रहकर फार्म प्राप्त करेगें। बीएलओ के पास फार्म 6, 7, 8 उपलब्ध रहेंगे। बीएलओ को फार्म-6 भरकर देने पर उसकी पावती/रसीद ले तथा बीएलओ का नाम एवं मोबाइल नम्बर और मतदान-केन्द्र की जानकारी अपने पास रखे। 
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, मध्यप्रदेश की वेबसाइट www.ceomadhyapradesh.nic.in  पर उपलब्ध मतदाता-सूची में नाम शामिल है या नहीं, सर्च करने की सुविधा का उपयोग किया जा सकता है। वोटर आई.डी. नम्बर या नाम लिखकर मतदाता-सूची में नाम की जानकारी देखी जा सकती है। किसी भी प्रकार की कठिनाई होने पर टोल-फ्री नम्बर 1950 की सुविधा उपलब्ध है। इस नम्बर पर भी मतदाता अपनी शिकायत दर्ज करवा सकेंगे। वेबसाइट पर जन-शिकायत विण्डों उपलब्ध है, उसमें भी शिकायत/फीडबेक दर्ज किया जा सकेगा। 
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती जे.पी.आईरीन सिंथिया ने समस्त नागरिकों से अपील की है कि वे स्वयं एवं अपने परिवार तथा पड़ोसी परिवारों के ऐसे सभी व्यक्ति, जो 18 वर्ष के हो गये हैं अथवा एक जनवरी, 2016 को होने वाले हैं, उनका नाम मतदाता-सूची में शामिल होने की पुष्टि करें। साथ मतदाता सूची में नाम देखने और शामिल करने के लिये सभी को प्रेरित भी करें। मतदाता सूची को शुद्ध बनाने के लिये अपनी प्रविष्टीयों को शुद्ध करा सकते है। इसके लिये फार्म - 8 में आवेदन करें। मतदाता सूची में दोहरी/बहुल प्रविष्टीयां हटाने के लिये फार्म-7 में आपत्ति दर्ज कराये। लोकतंत्र में अपनी भागीदारी सुनिश्चत कर सहयोग प्रदान करें। 
------
क्रमांक-29/1036/2015                                                         सचिन/निर्वाचन 

No comments:

Post a Comment