Thursday, 31 December 2015

JANSAMPARK NEWS 23-12-15

जिला जनसम्पर्क कार्यालय, बुरहानपुर (म.प्र.)
समाचार
किसान भाईयों के लिये चना फसल में इल्ली (पाड बोरर) की रोकथाम हेतु उपाय
बुरहानपुर-(23 दिसम्बर) - किसान कल्याण एवं कृषि विकास विभाग द्वारा जिले के किसान भाईयों के लिये चना फसल में ईल्ली प्रकोप की रोकथाम हेतु उपाय बताये गये है। उपसंचालक श्री एम.एस.देवके ने बताया कि खेतों में उपलब्ध जैविक कीट जैसे केम्पोलोटस क्लोरीडी (इल्ली परजीवी) लेडी बर्ड बिटल, क्रायसोपा, रेयुविड बिटल परभक्षी वेस्प एवं परभक्षी मकडीयों का संरक्षण करें। मित्र पक्षियों जैसे नीलकंठ, काबर, पैगा, काली चिडिया, गलगलीया आदि को आश्रय देने के लिये फसल में 1 से 1.5 फिट उंची ’’ टी’’ आकार की लकड़िया 40-50 प्रति हेक्टर में लगाये।  ताकि मित्र पक्षी इन लकड़ियों पर बैठकर इल्लीयों को चुनकर नष्ट कर सकें। फसल पकने पर निकाल ले। इल्ली की छोटी अवस्थाओं में नीम का तेल 75 एम.एल. प्रति लीटर के मान से पानी अच्छी तरह मिलाकर छिडकाव करें। रासायनिक नियंत्रण के लिये प्रति मीटर कतार में 2 या 2 से अधिक इल्लीयां मिलने पर फसल में निम्नानुसार बताये गये किसी भी एक कीटनाशक का छिडकाव करें। एक हैक्टर फसल के लिये कीटनाशक की 500-600 लीटर पानी में घोल बनाकर छिडकांव करें। 
कीटनाशक प्रोफेनोफास 50 ई.सी. प्रति हेक्टेयर 1.00 ली. से 1.25 लीटर। 
क्युनालफास 25 ई.सी.प्रति हेक्टयेर 1.25 से 1.50 लीटर। 
ट्रायजोफास 40 ई.सी. प्रति हेक्टयेर 1.00 ली. से 1.25 लीटर। 
प्रोफेनोफास$सायपरमेथ्रन 50 ई.सी. 1.00 ली. से 1.25 लीटर। 
ट्रायजोफास $ डेल्टामेथ्रिन 36 ई.सी. 1.00 ली. से 1.25 लीटर। 
और मेथेमिल 75 डब्ल्यू.पी. प्रति हेक्टेयर 1.00 कि.ग्रा.. से 1.25 कि.ग्रा.। 
उन्होनें उपाय में कहा कि छोटी अवस्था की इल्लीया किसी भी कीटनाशक से मर जाती है। बड़ी इल्ली के नियंत्रण के लिये क्रं. 2 एवं उसके नीचे की कीटनाशक दवाओं का उपयोग करें। यदि छिडकाव हेतु पंप या पानी की उपलब्धता की समस्या हो तो छोटी अवस्था की इल्ली पर क्युनालफास 1.50 प्रतिशत चुर्ण या फेनवलरेट 0.4 प्रतिशत चुर्ण का 25 किलो प्रति हेक्टर की दर से भुरकाव करें। चुर्ण कर भुरकाव डस्टर से ही करें। जिससे दवा का समान रूप से भुरकाव हो सके आवश्यकता पडने पर 15 दिनों बाद दुसरा भुरकाव कीटनाशक दवा बदल-बदल कर करना चाहियें।  
-------
क्रमांक-75/1082/2015                                                                  सचिन/कृषि 
समाचार
जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा 9 जनवरी को 
प्रवेश-पत्र खण्ड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में उपलब्ध
बुरहानपुर-(23 दिसम्बर) -जवाहर नवोदय विद्यालय लोनी में कक्षा छठवी में प्रवेश हेतु चयन परीक्षा-2016 आगामी 9 जनवरी 2016 को प्रातः 11.30 से दोपहर 1.30 बजे तक आयोजित की गई है। उक्त परीक्षा के प्रवेश पत्र विद्यालय द्वारा संबंधित खण्ड शिक्षा अधिकारी के कार्यालय में उपलब्ध किये गये है। जवाहर नवोदय विद्यालय प्राचार्य श्री सुरेन्द्र पाटी ने समस्त पालकों/अभ्यर्थियों से अनुरोध किया है कि अपने-अपने प्रवेश पत्र संबंधित खण्ड शिक्षा अधिकारी के कार्यालय/संकुल/स्कूल से प्राप्त करें। साथ ही उन्होनें कहा है कि परीक्षा के निर्धारित समय से  आधा घंटे पूर्व परीक्षा केन्द्र पर अनिवार्य से उपस्थित होवे। 
-------
क्रमांक-76/1083/2015                                                                सचिन/ज.नवो.वि. 
समाचार
निजी विद्यालय फीस प्रतिपूर्ति प्रस्ताव हेतु 29 दिसम्बर तक पोर्टल पर अवश्य दर्ज करे 
बुरहानपुर-(23 दिसम्बर) -जिले में शिक्षा के अधिकार अधिनियम प्रावधान अंतर्गत निजी विद्यालयों में वर्ष 2014-15 में दर्ज वंचित वर्ग के 25 प्रतिशत बच्चों की फीस प्रतिपूर्ति की कार्यवाही प्रचलित है। इस हेतु राज्य शिक्षा केन्द्र भोपाल द्वारा बच्चों की फीस प्रतिपूर्ति हेतु अंतिम तिथि 29 दिसम्बर 2015 निर्धारित की गई है। 
जिला परियोजना समन्वयक ने जानकारी देते हुए बताया कि जिन निजी विद्यालय द्वारा फीस प्रतिपूर्ति के प्रस्ताव एज्यूकेशन पोर्टल पर अभी तक पंजीयन नही किये है। ऐसे विद्यालय अनिवार्य रूप से निर्धारित तिथि में पोर्टल पर कार्यवाही कर नोडल अधिकारी के हस्ताक्षरित प्रमाण-पत्र सहित प्रपोजल कार्यालय जिला शिक्षा केन्द्र बुरहानपुर जमा कराये। निर्धारित तिथि के बाद निजी विद्यालयों को फीस प्रतिपूर्ति की कार्यवाही की जाना संभव नही होगा। उन्होनें सभी निजी विद्यालय से अपील की है कि अपने-अपने विद्यालय के प्रस्ताव अनिवार्य रूप उक्त तिथि तक अनिवार्यतः जमा कराये। 
-------
क्रमांक-77/1084/2015                                                                        सचिन/शिक्षा 

No comments:

Post a Comment