Saturday, 25 June 2016

JANSAMPARK NEWS 24-6-16

खाद्य प्रसंस्करण उद्योग को बढावा देने हेतु कार्यशाला संपन्न 

बुरहानपुर | 24-जून-2016

जिले में युवा उद्यामियों को खाद्य प्रसंस्करण उद्योगो से जोड़ने के उद्देश्य से सेडमेप के माध्यम से कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस अवसर पर महापौर श्री अनिल भोसले, नगर निगम अध्यक्ष श्री मनोज तारवाला, कृषि स्थाई समिति अध्यक्ष श्री गुलचंद सिंह बर्ने तथा जिला पंचायत सदस्य श्री कैलाश यावतकर द्वारा कार्यशाला का शुभारंभ किया गया। 
    इस मौके पर कृषि उपसंचालक श्री एम.एस.देवके, आत्मा परियोजना संचालक श्री राजेश चतुर्वेदी, उद्योग विभाग के श्री पलोहिया, खाद्यी ग्रामोद्योग के श्री गुहा, एम.पी.एग्रो के श्री लढ्ढा, कृषि विज्ञान केन्द्र के डॉ. अजीत सिंह, श्री भूपेन्द्र सिंह, सेडमेप से श्री जमील कुरैशी तथा उद्यान विभाग के अधिकारी/कर्मचारी व कृषकगण उपस्थित रहे। उप संचालक उद्यान सुश्री शानु मेश्राम ने कार्यक्रम की रूपरेखा बताई व उद्योगों से संबंधित विभागो ने अपनी-अपनी योजना की जानकारी दी। साथ ही हितग्राहियों ने अपनी समस्या रखी जिसका समाधान भी किया गया।


मध्याह्न भोजन कार्यक्रम के तहत लगभग 630 क्विंटल खाद्यान्न जारी 

बुरहानपुर | 24-जून-2016
जिले में मध्याह्न भोजन कार्यक्रम अंतर्गत 194 माध्यमिक शालाओं के लिए कुल 630.45 क्विंटल खाद्यान्न कोटा उपलब्ध कराया गया है। यह आवंटन माह अप्रैल/जून 2016 की अवधि का लक्षित शालाओं में 23 दिवस हेतु गेहूँ 520.80 क्विंटल और चांवल 109.65 क्विंटल खाद्यान्न का आवंटन शासकीय उचित मूल्य दुकानवार/शालावार किया गया है। नागरिक आपूर्ति निगम जिला प्रबंधक को अच्छी किस्म का खाद्यान्न शासकीय उचित मूल्य दुकानों को उपलब्ध कराने के निर्देश दिये है।  
मध्याह्न भोजन कार्यक्रम अंतर्गत राशि जारी 
बुरहानपुर | 24-जून-2016
राज्य शासन पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के निर्देशानुसार जिले में मध्याह्न भोजन कार्यक्रम अंतर्गत संचालित प्राथमिक/माध्यमिक शालाओं की शाला प्रबंधन समिति के खातों में आर.टी.जी.एस.माध्यम से राशि जारी की है। इसमें मैनेजमेंट मॉनीटरिंग एवं मूल्यांकन मद में शाला स्तर पर आवंटित राशि का उपयोग हाथ धुलाई साबुन, टॉवेल, बाल्टी, बर्तनों को बदलने व मध्याह्न भोजन कार्यक्रम से संबंधित स्टेशनरी क्रय करने के लिये किया जाना है। शाला स्तर पर व्यय की गई राशि के उपयोगिता प्रमाण पत्र सचिव, शाला प्रबंधन समिति से जनशिक्षकों के माध्यम से एकत्र कर संबंधित जनपद पंचायत कार्यालय में प्रस्तुत करने निर्देशित किया गया है।
मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजनान्तर्गत तिरूपति हेतु 28 जून को यात्री रवाना होंगे तीर्थयात्री 

बुरहानपुर | 24-जून-2016
मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजना के तहत जिले के वरिष्ठ नागरिक 28 जून को तिरूपति तीर्थ यात्रा के लिए रवाना होगें। जिले से चयनित पात्र हितग्राहियों की सूची समस्त निकायों को उपलब्ध करा दी गई है। निकायों को तीर्थयात्रियों की सूची अनुसार टिकट वितरण करवाने के निर्देश दिये गये है।
प्राकृतिक आपदा की स्थिति में उपयोगी होगा टोल फ्री नंबर 1079 

बुरहानपुर | 24-जून-2016
 प्रदेश में बाढ़, आंधी तूफान, रेल सड़क दुर्घटना, भूकंप, आगजनी, रासायनिक-गैस रिसाव जैसी आपदा से न्यूनतम समय में प्रभावी तरीके से सहायता पहुंचाने के लिए विकसित की जा रही राज्य आपदा कमांड प्रतिक्रिया एवं निगरानी प्रणाली के तहत आपदा में सहायता के लिए टोल फ्री नंबर 1079 संचालित किया जा रहा है। आपदा के समय उपयोग में आ सकने वाले स्वास्थ्य केंद्रों, स्कूल-कॉलेज, वेयर हाउस जैसे बड़े भवन, सुरक्षित पेयजल स्त्रोतों, विद्युत आपूर्ति केंद्रों को जिलावार सूचीबद्ध किया गया है। आपदा में काम आ सकने वाले दस लाख निजी वाहनों को भी प्रणाली से जोड़ा गया है। आपदा की स्थिति में यह प्रणाली आपदा स्थल के आसपास के शासकीय तथा अशासकीय संगठनों, सामाजिक संस्थाओं को वेबसाइट-मोबाइल से सूचना प्रेषित करेगी साथ ही स्थानीय प्रशिक्षित वालेंटियर को भी स्थल पर तुरंत पहुंचने का संदेश देगी। 

No comments:

Post a Comment