Saturday, 18 June 2016

JANSAMPARK NEWS 17-6-16

31 अगस्त तक जारी रहेगा राष्ट्रीय निर्वाचक शुद्धिकरण अभियान 

बुरहानपुर | 17-जून-2016
भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर मध्यप्रदेश में भी आगामी 31 अगस्त 2016 तक राष्ट्रीय निर्वाचक नामावली शुद्धिकरण अभियान चलाया जायेगा। इस शुद्धिकरण अभियान में स्वीप पार्टनर्स के साथ मिलकर वोटर लिस्ट को शुद्व और पूर्ण करवाया जायेगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती जे.पी.आईरीन सिंथिया ने बताया कि इस अभियान का मुख्य लक्ष्य निर्वाचक जनसंख्या अनुपात और लिंग अनुपात की कमियों को दूर करना तथा 18-19 वर्ष के आयु समूह में नामांकन को बढावा देना है। इस अभियान के दौरान फोटो युक्त परिचय पत्र या निर्वाचक नामावली की शतप्रतिशत कव्हरेज तय की जायेगी। धुंधली, खराब गुणवत्ता, पुनरावृत्ति, फोटो तथा गैरमानव छवियों को बदलकर अच्छी गुणवत्ता वाली फोटो लगाई जायेंगी। निर्वाचक नामावलियों में विभिन्न प्रकार की अशुद्धियों को सुधार करने के पश्चात निर्वाचक डाटाबेस जरूरी संशोधन किये जायेंगे। 
    निर्वाचक नामावली से किसी भी मृत या स्थानांतरित अथवा बहुल प्रविष्ठियों को हटाया जायेगा। निर्वाचक और उसके परिवार के सदस्यों के संपर्क विवरण इकट्ठे किये जायेंगे। विवरण प्रकट करने का विकल्प निर्वाचक के पास रहेगा। ई-आर डाटाबेस के कन्ट्रोल टेबल को अद्यतन किया जायेगा। उल्लेखनीय है कि निर्वाचन प्रक्रिया की शुचिता प्रत्यक्ष रूप से निर्वाचक नामावली के त्रुटिरहित होने पर निर्भर करती हैं। निर्वाचन आयोग द्वारा आंकड़े संबंधी त्रुटियों तथा बहुल प्रविष्टियों को हटाने और पंजीकरण में सुधार लाने के लिए प्रभावी स्वीप योजनाओं के तहत निर्वाचक नामावली शुद्धिकरण का अभियान शुरू किया गया है। यह अभियान 31 अगस्त तक चलाया जाएगा। अभियान के दौरान मतदान केन्द्रो में भी विभिन्न प्रकार की गतिविधियां आयोजित की जायेगी। जहां जरूरी होगा, वहां नये मतदान केन्द्रों का सृजन या विद्यमान मतदान केन्द्रों का एकीकरण भी किया जायेगा। इस अभियान के तहत सभी पात्र नागरिकों के पंजीकरण को शामिल करने के साथ साथ बार.बार आने वाली और बहुल प्रविष्टियों, मृत, स्थानांतरित और अनुपस्थित मतदाताओं की प्रविष्टियों को हटाया जाएगा। एपिक की त्रुटियों में संशोधन किया जाएगा और आंकड़े संबंधी अन्य त्रुटियों को भी ठीक किया जाएगा। खराब गुणवत्ता वाली छवियों को अच्छी गुणवत्ता वाली छवियों से प्रतिस्थापित किया जाएगा।
मिस्ड कॉल देकर बच्चों का स्कूल में प्रवेश कराने के लिए बन सकते हैं प्रेरक 

बुरहानपुर | 17-जून-2016
जिले में स्कूल चले हम अभियान द्वितीय चरण अंतर्गत 6 से 14 आयु वर्ग के समस्त बच्चों का शत-प्रतिशत नामांकन शालाओं में सुनिश्चित किया जा रहा है। उनकी नियमित उपस्थिति बनाए रखने, शैक्षिक रूप से कमजोर बच्चों को शैक्षिक मदद करने, सह शैक्षिक गतिविधियों में सहयोग करने, शाला त्यागी एवं शाला से बाहर बच्चों को शालाओं में प्रवेश कराने के लिए उनके पालकों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। अनियमित बच्चों की नियमित उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए वर्ष भर पालकों से सतत संपर्क करने के लिए जन आंदोलन के रूप में प्रेरकों अर्थात मोटीवेटर का सहयोग बिना किसी मानदेय से लिया जाना है। शिक्षा विभाग ने मोटीवेटर बनने के लिए आम नागरिकों से आह्वान किया है।
    जिला परियोजना समन्वयक श्री रघुवंशी ने बताया है कि सेवानिवृत्त शिक्षक एवं अन्य विभागों के अधिकारी, कर्मचारी, सेवानिवृत्त प्रोफेसनल्स घरेलू महिलाएं, विद्यार्थीगण, संस्थागत रूप से एनजीओ एवं अन्य संस्थाएं, कॉरपोरेट सोशल रिस्पान्सिवीलिटी के तहत औद्योगिक प्रतिष्ठान तथा मीडिया कार्यकर्ता भी स्वेच्छा से मोटीवेटर बन सकते हैं। मोटीवेटर बनने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा स्कूल चले हम के लिए पृथक से निर्धारित वेबसाइट www.schoolchalehum.mp.gov.in पर अपना नाम दर्ज कर सकते हैं। टोल फ्री नंबर 077-2570000 पर मिस्ड काल करके भी पंजीकरण कराया जा सकता है। जिला शिक्षा अधिकारी व जिला परियोजना समन्वयक, विकासखंड शिक्षा अधिकारी, विकासखंड स्त्रोत समन्वयक और जनशिक्षक के पास व्यक्तिशः संपर्क कर मोटीवेटर के रूप में पंजीकृत हो सकते हैं। इसलिए हमारे आसपास के शिक्षा से वंचित बच्चों को प्रारंभिक शिक्षा पूर्ण कराने में सहयोग करने के लिए अधिक से अधिक संख्या में मोटीवेटर के रूप में कार्य करने के लिए पंजीकृत होने की अपील जिला प्रशासन एवं शिक्षा विभाग ने की है।
आधार पंजीयन संबंधी प्रशिक्षण कार्यक्रम संपन्न 

बुरहानपुर | 17-जून-2016
कलेक्ट्रेट कार्यालय सभागृह में शुक्रवार को समस्त नगर निगम, जनपद पंचायत बुरहानपुर और खकनार, खाद्य विभाग, शिक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग सहित अन्य विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों का आधार पंजीयन संबंधी एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम संपन्न हुआ। इस दौरान नई दिल्ली से आये तकनीकि विशेषज्ञ श्री रविशंकर शर्मा ने आधार पंजीयन एवं सीडिंग कार्य में आने वाली विभिन्न समस्याओं का समाधान किया गया। उन्होंने आधार पंजीयन एवं शासन के विभिन्न पोर्टलो पर आधार सीडिंग कार्य में आने वाली समस्याओं को निराकरण पावर पाईन्ट प्रजेन्टेशन के माध्यम से किया। इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री अब्दुल गफ्फार खान, ई-गवर्नेंस प्रबंधक श्री आशीष गुप्ता सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे। 
एडवांस सर्च सुविधा की जानकारी दी
    श्री शर्मा ने आधार हेतु एडवांस सर्च तकनीकि के बारे में विस्तृत से बताया। उन्होंने कहा कि जिन लोगों के आधार कार्ड प्राप्त नही हुए है। आधार पंजीयन पर्ची गुम हो गई हो, किसी कारणवश निरस्त हो गये है। ऐसे व्यक्तियों के आधार कार्ड ढूँढने के लिये एडवांस सर्च की सुविधा उपलब्ध है। प्रशिक्षण में ई-गवर्नेंस प्रबंधक श्री आशीष गुप्ता ने बताया कि जिन लोगों के आधार कार्ड प्राप्त नहीं हुए है। वे कलेक्ट्रेट कार्यालय स्थित ई-गवर्नेंस कार्यालय में संपर्क कर सकते है। उक्त सुविधा आने वाले समय में महिला बाल विकास विभाग, शिक्षा, खाद्य नागरिक आपूर्ति, जनपद पंचायत सहित अन्य विभागों में उपलब्ध करा दी जायेंगी।


दोनों विकासखण्ड एवं बैंकर्स की प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना संबंधी कार्यशाला संपन्न 

बुरहानपुर | 17-जून-2016
कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरीन सिंथिया के निर्देशानुसार शुक्रवार को जिला पंचायत सभागृह में दोनों जनपद पंचायतों एवं कलेक्ट्रेट सभागृह में बैंकर्स व संबंधित अधिकारियों की प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनान्तर्गत कार्यशाला संपन्न हुई। कार्यशाला में सीईओ जिला पंचायत श्री बसंत कुर्रे, एसडीएम श्री शंकरलाल सिंगाडे़, सहकारिता उपायुक्त श्री जे.एल.बर्डे, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक खण्डवा के श्री ए.के.जैन, कृषि उपसंचालक श्री एम.एस.देवके, आत्मा परियोजना संचालक श्री राजेश चतुर्वेदी, अग्रणी जिला प्रबंधक श्री महेश कुमार मित्तल, दोनों विकासखण्ड के राजस्व निरीक्षक, ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी, ग्रामीण उद्यान विस्तार अधिकारी, पटवारी एवं ग्राम पंचायतों के सचिव एवं जिले के बैंकर्स भी उपस्थित रहे। कार्यशाला को संबोधित करते हुए भोपाल से आये कृषि इंश्योरेंस कंपनी ऑफ इंडिया के श्री विनीत राजपूत ने बताया कि शासन द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा किसानो के हित में बनाई है।
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का उद्देश्य
    कार्यशाला में श्री राजपूत ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की प्रक्रिया को पावर पाइन्ट प्रजेन्टेशन के माध्यम से बारीकी से समझाया। उन्होनें कहा कि योजना का मुख्य उद्देश्य प्राकृतिक आपदाओं, कीट और रोगो से किसी भी अधिसूचित फसल के नष्ट होने की स्थिति में किसानों को बीमा आवरण एवं वित्तीय समर्थन प्रदान करना है। किसानों को खेती कार्य में बनाये रखने के लिये किसानों की आय को स्थिर करना, किसानों को नवीन/अभिनव और आधुनिक कृषि प्रणालियों को अपनाने के लिये प्रोत्साहित करना, कृषि क्षेत्र के लिये ऋण की सुविधा सुनिश्चित करना है।
खरीफ एवं रबी फसलों के लिए बीमा हेतु निर्धारित अंतिम तिथियां
    योजनान्तर्गत अऋणी किसानों नवीनतम भू अधिकार पुस्तिका, सक्षम अधिकारी का बुआई प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, बैंक पास बुक की पहले पेज की छायाप्रति देकर फसल बीमा योजना में अपना पंजीयन करा सकते है। बताया गया कि ऋणी और अऋणी किसान के बीमांकन की अंतिम तिथि, इसके तहत ऋणी किसानों के खाते में से प्रीमियम राशि काटने, अऋणी किसान के प्रीमियम एवं प्रस्ताव पत्र बैंक में जमा करने की अंतिम तिथि खरीफ के लिए 1 अप्रैल से 16 अगस्त तक और रबी के लिए 15 सितंबर से 15 जनवरी तक है। उन्होनें कहा कि बैंकों द्वारा बीमा कंपनी को घोषणा पत्र भेजने की अंतिम तिथि खरीफ फसल के लिए 31 अगस्त ऋणी किसान एवं 22 अगस्त अऋणी किसान, इसी तरह रबी फसल के लिए 31 जनवरी ऋणी किसान एवं 22 जनवरी अऋणी किसान लिए निर्धारित की गई है। फसल के औसत पैदावार के आंकड़े प्राप्त करने की अंतिम तिथि खरीफ के लिए 31 जनवरी तुवर और कपास हेतु 31 मई और रबी के लिए 30 तय की गई है।
    उप संचालक श्री देवके ने बताया कि जिलें में इंश्योरेंस कंपनी किसानों को फार्म भरने से लेकर सभी तरह की जानकारी देगी। खरीफ फसल के लिये 2 प्रतिशत व कपास के लिये 3 प्रतिशत एवं रबी फसल के लिये 1.5 प्रतिशत प्रिमीयम राशि अधिसूचित क्षेत्र की अधिसूचित फसलों के लिये प्रस्ताव पत्र के साथ बैंक में जमा कराना होगा। योजना में ओलावृष्टि, भूस्खलन, जलभराव होने पर बीमित किसानों का व्यक्तिगत क्षतिपूर्ति का प्रावधान है। ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारियों, कृषि विकास, अधिकारियों, सहायक तकनीकी प्रबंधकों, सहकारी समिति प्रबंधकों एवं किसान मित्रों को खरीफ मौसम में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में ऋणी एवं अऋणी कृषकों के प्रस्ताव तैयार किए जाने के संबंध में विस्तार से जानकारी दी।






No comments:

Post a Comment