Tuesday, 14 June 2016

JANSAMPARK NEWS 13-6-16

साधारण सभा की बैठक अपरिहार्य कारणों से स्थगित 

बुरहानपुर | 13-जून-2016
 जिला पंचायत की साधारण सभा की बैठक 14 जून को दोपहर 2 बजे जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती गायत्री पाटीदार की अध्यक्षता में आयोजित की गई थी। किन्तु उक्त बैठक अपरिहार्य कारण स्थगित कर दी गई है। आगामी बैठक की सूचना पृथक से दी जायेगी। उक्त जानकारी जिला पंचायत सीईओ श्री बसंत कुर्रे ने दी।
अंतर विभागीय एडवोकेसी कार्यशाला संपन्न 
कार्यशाला में मलेरियों की रोकथाम एवं उपायों के बारे जानकारी दी गई 
बुरहानपुर | 13-जून-2016
जिले में मलेरियों की रोकथाम एवं इसके बचाव के लिये कार्ययोजना बनाई गई है। इस संबंध में सोमवार को समस्त कार्यालय प्रमुखों की अंतर विभागीय एडवोकेसी कार्यशाला कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरीन सिंथिया की अध्यक्षता में संपन्न हुई। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्री बसंत कुर्रे, संयुक्त कलेक्टर श्री एम.एल.आर्य, श्री के.आर.बडोले, श्री शंकरलाल सिंगाडे़, श्रीमती हेमलता सोलंकी सहित अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे। 
    कार्यशाला में कलेक्टर श्रीमती सिंथिया ने राजस्व अधिकारियों एवं वन विभाग को निर्देशित किया कि वे अपने-अपने क्षेत्र में चिन्हांकित करेंगे कि कहा-कहा दूषित पानी एकत्र होता है, इसकी मॉनीटरिंग करेंगे। इस कार्य में राजस्व निरीक्षक एवं पटवारी को भी लगाये। उन्होनें दोनो जनपदों को हर पंचायतों में 10 दिवस के अंदर सचिवों के माध्यम से स्वास्थ्य समिति की बैठक आयोजित करने के निर्देश दिये। जिसमें मौसमी बीमारियों एवं मलेरिया नियंत्रण संबंधी जागरूकता एवं बैठकों का आयोजन किये जाने संबंधी निर्देश जारी करें। सभी वन ग्रामों में वन विभाग का अमला भी इस कार्य हेतु सतर्क रहते हुए कार्य करें। उन्होनें कहा कि शौचालय हेतु बनाये गये गढ्ढो को 15 दिवस में शौचालय बनाकर पूर्ण करें। सभी नगरीय निकायों में डीडीटी का छिड़काव किया जाये ताकि माह जून में मच्छरों पर नियंत्रण किया जा सकें। शिक्षा विभाग को निर्देशित किया कि संकुल प्रभारियों का प्रशिक्षण कर प्रत्येक स्कूलों में मलेरिया जागरूकता संबंधी कार्यवाही की जाये।
    मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाँ.एच.एन.नायक ने जिले में मलेरिया की रोकथाम हेतु किये जा रहे कार्यो का ब्यौरा प्रस्तुत किया। उन्होंने कहा कि जून माह में पानी की कमी होती है जिससे लार्वा नस्ट करने में आसानी होती है। इससे मलेरिया एवं डेंगू फैलाने वाले मच्छरों पर नियंत्रण किया जा सकता है। इसे दृष्टिगत रखते हुए जिले में मलेरिया रथ का भ्रमण कराया जा रहा है। कार्यशाला में जिला मलेरिया शाखा प्रभारी श्री राजेश दोर्वेकर ने बताया कि जिले में मलेरिया हेतु किये जा रहे कार्यो में वाहक जनित रोग नियंत्रण से संबंधी जानकारी व्यवहार संबंधी पम्पलेट, स्थानीय केबल पर प्रसारण, मलेरिया रथ भ्रमण कार्यक्रम, सीएचसी स्तर पर एडवोकेसी एवं जागरूकता सत्र, सेक्टर, पंचायत स्तर पर एडवोकेसी, ग्रामीण क्षेत्रों में लगने वाले हाट-बाजारों में प्रदर्शनी के माध्यम से जनजागरूकता रैली, बैनर, पोस्टर, माईकिंग द्वारा प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। उन्होनें कहा कि मलेरिया नियंत्रण हेतु प्रचार-प्रसार रथ 30 जून तक जिले के विभिन्न स्थानों पर भ्रमण करेगा। ताकि अधिक से अधिक लोगों को मलेरिया के लक्षण एवं उपायों की जानकारी प्राप्त हो सके। कार्यशाला में श्री दोर्वेकर ने मलेरिया के लक्षण, उपाय भी सभी अधिकारियों को बताये। 

सीएम हेल्पलाइन व जनसुनवाई प्रकरणों का प्राथमिकता से निराकरण करें - कलेक्टर श्रीमती सिंथिया 
समय सीमा बैठक में कलेक्टर ने सर्व कार्यालय प्रमुखों को दिये निर्देश 
बुरहानपुर | 13-जून-2016
सीएम हेल्पलाइन एवं जनसुनवाई प्रकरणों का प्राथमिकता से निराकरण करें। यह निर्देश कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरीन सिंथिया ने सोमवार को आयोजित समय सीमा बैठक में सर्व कार्यालय प्रमुखों को दिये। उन्होनें कहा कि सीएम हेल्पलाइन में समस्या, मांग, शिकायतें प्राप्त होती है। तो उसका निराकरण पात्रता के आधार पर लेवल-वन और लेवल-टू पर करें। साथ ही इसकी प्रतिदिन मॉनीटरिंग करें। 
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना संबंधी कार्यशाला 17 को
   समस्त अधिकारियों की बैठक में कलेक्टर श्रीमती सिंथिया ने जानकारी देते हुए बताया कि आगामी 17 जून को प्रातः 11 बजे से बुरहानपुर विकासखण्ड एवं दोपहर 2.30 बजे से खकनार विकासखण्ड की प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना संबंधी कार्यशाला जिला पंचायत सभागृह में आयोजित की गई है। इसमें संबंधित विकासखण्ड के सभी राजस्व निरीक्षक, ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी, ग्रामीण उद्यान विस्तार अधिकारी पटवारी एवं पंचायतों के सचिवों की उपस्थिति अनिवार्य है।
योग दिवस में अधिकारियों/कर्मचारियों को करें शामिल
   समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्रीमती सिंथिया ने बताया कि आगामी 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जायेगा। कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये कि वे स्वयंसेवी संस्थाओं और प्रेरकों की बैठक आयोजित करवायें। सभी जिला, विकासखण्ड एवं पंचायत मुख्यालयों पर कार्यक्रम का आयोजन किया जाना है। इस कार्यक्रमों में स्कूल-कालेज के छात्रों के अलावा योग संस्थानों व आम नागरिकों की सहभागिता होगी। योग के लाभों एवं उपयोगिता के बारे में आमजन में व्यापक जागरूकता लायें। कलेक्टर ने सर्व कार्यालय प्रमुखों को निर्देश दिये है कि उक्त कार्यक्रम में अपने-अपने अधीनस्थ अधिकारियों/कर्मचारियों की सहभागिता अनिवार्य रूप से करायें। समय सीमा बैठक में कलेक्टर ने लंबित पेंशन प्रकरण, समय-सीमा पत्रों की समीक्षा व वरिष्ठ अधिकारियों से प्राप्त पत्रों की विभागवार गहनता से समीक्षा की। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री बसंत कुर्रे, संयुक्त कलेक्टर श्री एम.एल.आर्य, श्री के.आर.बडोले, श्री शंकरलाल सिंगाडे़, श्रीमती हेमलता सोलंकी सहित अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।
बाढ़-राहत हेतु कन्ट्रोल रूम स्थापित करें
   कलेक्टर ने समय सीमा बैठक में समस्त तहसीलदार एवं नगरीय निकायों को जिले में बाढ़ आपदा संबंधी कन्ट्रोल रूम स्थापित करने के निर्देश दिये। ताकि बाढ़ आपदा संबंधी सूचनाओं का आदान-प्रदान आसानी से किया जा सकें। साथ ही कन्ट्रोल रूम में 24 घंटे कर्मचारियों की ड्यूटी लगवाना सुनिश्चित करें। बैठक में कलेक्टर ने अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों को अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति वर्ग के हितग्राहियों के जाति प्रमाण पत्रों का सत्यापन करने के निर्देश दिये।
कलेक्टर ने यह भी दिये निर्देश:-
  • समस्त निकायों को समग्र पोर्टल पर पेंशन हितग्राहियों के मोबाईल नंबर, आधार, फोटो को शत-प्रतिशत सीडिंग कार्यवाही करने।
  • आधार पंजीयन कार्य में तेजी लाने।
  • पीएचई विभाग को पेयजल संबंधी समस्याओं का निराकरण करने।
  • समस्त निकायों को अपने-अपने क्षेत्र में गंदे पानी से उगाई जा रही सब्जियों को नष्ट करने।
  • जिला खेल अधिकारी को ग्राम पंचायतों में बनाये गये खेल मैदान की जानकारी प्रस्तुत करने एवं खेल गतिविधियां आयोजित करने।
  • सहकारिता विभाग को उर्वरकों का अग्रिम भण्डारण करने।
  • और बैठक में सभी निकायों को पोर्टल पर जन्म-मृत्यु की शत-प्रतिशत एन्ट्री करने के निर्देश दिये।

No comments:

Post a Comment