Tuesday, 7 June 2016

JANSAMPARK NEWS 4-6-16

विद्यादान योजना संबंधी बैठक संपन्न 
अपना ज्ञान विद्यार्थियों को देकर सभी विद्यादान योजना से जुड़े -कलेक्टर श्रीमती सिंथिया, विद्यादान नाम से एक अनूठी और अभिनव योजना 
बुरहानपुर | 04-जून-2016
 जिले में शासकीय स्कूलों में शैक्षणिक गुणवत्ता को बेहतर बनाने के उद्देश्य से विद्यादान नाम से एक अनूठी और अभिनव योजना लागू की गयी है। इस संबंध में कलेक्ट्रेट सभागृह में शनिवार को स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि व स्कूलों के प्रतिनिधियों की बैठक संपन्न हुई। 
   बैठक में कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरीन सिंथिया ने जानकारी देते हुए बताया कि शासकीय स्कूलों में निःशुल्क पढ़ाने के लिये अपनी रुचि प्रदर्शित कर विद्यादान योजना के अंतर्गत अपना पंजीयन करना होगा। इस योजना के अंतर्गत www.vidhyadaan.com वेबसाइट बनायी गयी है। इसमें प्रोफेशनल सफल उद्यमी, अधिकारी, छात्र, गृहणी व अन्य सामाजिक व गैर शासकीय संगठनों से जूडे़ हुए व्यक्ति अपना ईमेल-आई डी बनाकर इस वेबसाइट के माध्यम से प्राथमिक एवं माध्यमिक शासकीय स्कूलों में सप्ताह में एक दिन एक निर्धारित समय न्यूनतम दो घण्टे पढ़ाने के लिये इच्छुक व्यक्तियों के पंजीयन की सुविधा है। बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी श्री जे.एल.रघुवंशी सहित शिक्षा विभाग एवं स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधीगण उपस्थित रहे।
   उन्होनें कहा कि शासकीय स्कूलों में अपना ज्ञान विद्यार्थियों को देना चाहते हैं वे सभी विद्यादान योजना से जुड़ सकते हैं, वेबसाइड में उन्हें स्कूलों की जानकारी क्षेत्र सहित मिलेगी। जिससे उन्हें अपनी सुविधा के अनुसार स्कूल चुनने में मदद मिलेगी। विद्यादान साइट पर जाकर इच्छुक व्यक्तियों को अपना नाम, पता, शैक्षणिक योग्यता, स्कूल, विषय और सप्ताह में पढ़ाने का दिन आदि जानकारी एक निर्धारित प्रपत्र में दर्ज करनी होगी। पंजीयन कराने पर आवेदक को एक मेल या एसएमएस आयेगा, इसके बाद एक कमेटी द्वारा इच्छुक व्यक्तियों से चर्चा की जायेगी। उसके बाद उन्हें पढ़ाने की अनुमति दी जायेगी। उसे अपने द्वारा तय किये गये दिन, समय पर नियमित स्कूल जाकर पढ़ाना होगा। कलेक्टर श्रीमती सिंथिया ने प्रबुद्ध व्यक्तियों से आग्रह किया है कि वे इस योजना के माध्यम से बच्चों को पढ़ाने की सेवा दें। जिससे शिक्षा के स्तर को और अधिक बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। यह योजना जिला एवं विकासखण्ड मुख्यालय में संचालित प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं के लिये है। विद्यादान योजना संबंधी जानकारी जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से प्राप्त की जा सकती है। इच्छुक व्यक्ति डीपीसी/डीईओ/बीआरसीसी कार्यालय में अपना पंजीयन करा सकते है।

मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजनान्तर्गत आवेदन पत्र 25 जून तक प्रस्तुत करें 
 
बुरहानपुर | 04-जून-2016
जिला हाथकरघा कार्यालय के माध्यम से संचालित मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत बेरोजगारों को स्वरोजगार स्थापित करने हेतु मदद दी जाती है। वर्ष 2016-17 में उक्त योजना के हितग्राही चयन हेतु आवेदन पत्र 25 जून 2016 तक आमंत्रित किये गये है।
      जिला हाथकरघा सहायक संचालक श्री प्रदीप कंकरेचा ने जानकारी देते हुए बताया कि आवेदक को जिले का मूल निवासी होना चाहिए। आवेदक कक्षा 5 वी उतीर्ण हो और आवेदक की आयु 18 से 45 वर्ष होना चाहिये। विस्तृत जानकारी एवं आवेदन पत्र जिला हाथकरघा कार्यालय मीरा हॉस्टल स्थित कक्ष क्रमांक 26 एवं 27 में कार्यालयीन समय में प्राप्त कर सकते है। 

No comments:

Post a Comment