Thursday, 2 June 2016

JANSAMPARK NEWS 1-6-16


कलेक्टर की उपस्थिति में ग्राम ईच्छापुर में ग्राम संसद का आयोजन 
ग्राम संसद में कलेक्टर ने गांव की जरूरतें पूछी 

बुरहानपुर | 01-जून-2016
बुरहानपुर जिले में ग्राम उदय से भारत उदय अभियान के अंतर्गत सभी ग्राम पंचायतों में अंतिम ग्राम संसद का आयोजन किया गया। सभी ग्राम संसद में ग्रामीणों से चर्चा के बाद विकास की योजनाएं बनाई जा रही है। इसके साथ ही सभी पात्र ग्रामीणों को शासन की योजनाओं का लाभ पहुंचाया जा रहा है। जिले में इस अभियान की क्रियान्वयन की स्थिति जानने के लिए कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरीन सिंथिया ग्राम ईच्छापुर में ग्राम उदय से भारत उदय अभियान की अंतिम ग्राम संसद में शामिल हुई और ग्रामीणों से उनकी समस्याओं को लेकर चर्चा की। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्री बसंत कुर्रे, जनपद पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री राकेश शर्मा, तहसीलदार श्री सुनील करवरे, पशु चिकित्सा सेंवाऐं उपसंचालक श्री एम.के.शर्मा, उद्यानीकि उपसंचालक सुश्री शानु मेश्राम, जिला समन्वयक समग्र स्वच्छता श्री प्रवीण गुप्ता, नोडल अधिकारी, सचिव श्री सुभाष प्रजापति, मास्टर टेनर्स श्री धोण्डु प्रजापति सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे। 
मुख्यमंत्री के उद्बोधन का सीधा प्रसारण
    ग्रामोदय से भारत उदय अभियान के तहत अंतिम ग्राम संसद के दिन सेवनिया में प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ग्राम संसद में शामिल हुए जिसका सीधा प्रसारण टी.व्ही. पर किया गया। ग्राम इच्छापुर में कलेक्टर श्रीमती सिंथिया एवं ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री श्री चौहान का उद्बोधन सुना।
    कलेक्टर श्रीमती सिंथिया के समक्ष विभाग प्रमुखों द्वारा ग्राम संसद में प्राप्त आवेदनों पर की गई कार्यवाही का पालन प्रतिवेदन पढ़कर सुनाया गया। उपसंचालक श्री शर्मा ने बताया कि ग्राम संसद के दौरान डेयरी पालन, बकरी पालन हेतु आवेदन प्राप्त हुए जिस पर कार्यवाही की गई। वहीं उपसंचालक उद्यानीकि ने बताया कि ग्राम संसद में प्याज भण्डारण, मिर्च, टैक्टर हेतु आवेदन प्राप्त हुए है। इसमें तीन प्याज भण्डारण के आशय पत्र कलेक्टर ने अरूण पुण्डलिक, मधुसुदन रामभाऊ और राजेन्द्र नीलकण्ठ को प्रदत्त किये। उन्होंने ग्रामीण कृषकों को प्याज भण्डारण के महत्व बताते हुए कहा कि शासन द्वारा 50 प्रतिशत का अनुदान दिया जाता है। इससे किसान भाई प्याज का उत्पादन कर अधिक दिनों तक प्याज भण्डारित कर सकते है। इसके लिये ऑनलाईन पंजीयन की व्यवस्था है। किसी भी कियोस्क सेंटर के माध्यम से ऑनलाईन पंजीयन किया जा सकता है। ग्राम संसद में बीपीएल पात्र हितग्राहियों की सूची का वाचन भी किया।
कलेक्टर ने दिये सफाई के निर्देश
    कलेक्टर ने ग्राम में नालियों की सफाई सप्ताह में दो दिवस करवाने के निर्देश सचिव को दिये। उन्होनें कहा कि डोर-टू-डोर कचरा एकत्र कर चिन्हित स्थान पर फिकवाने की व्यवस्था करें। उन्होनें कहा कि गांव में कोई भी व्यक्ति गंदगी का ढेर लगाता है तो उसके खिलाफ पटवारी के माध्यम से नोटिस दें। कलेक्टर ने सचिव से शौचालय निर्माण की प्रगति जानी। उन्होनें ग्रामीणों से कहा कि अपने घरों में शौचालय का निर्माण कराकर उसका उपयोग करें तथा खुले में शौच ना करने की अपील भी की। वहीं कलेक्टर के समक्ष ग्रामीणों ने पेयजल की समस्या बताई। कलेक्टर ने सचिव को शीघ्रता से पेयजल की समस्या का निराकरण करने के निर्देश दिये। साथ ही उन्होनें कहा कि बारिश के पूर्व क्लोरिन की गोलियां घर-घर जाकर वितरण करवाना सुनिश्चित करें। वर्षा के दौरान सार्वजनिक स्थानो पर ब्लीचिंग पावडर का छिड़काव करें। 



कलेक्टर ने ग्राम ईच्छापुर में हलसेरी सीसी नाली निर्माण कार्य का किया अवलोकन 
बारिश के पहले निर्माण कार्य पूर्ण कर ले 
बुरहानपुर | 01-जून-2016
कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरीन सिंथिया ग्राम ईच्छापुर पहुंचकर हलसेरी सीसी नाली निर्माण कार्य का अवलोकन किया। इस दौरान उन्होनें इस कार्य को बारिश के पहले पूर्ण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्री बसंत कुर्रे, जनपद पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री राकेश शर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।


No comments:

Post a Comment