Tuesday, 21 June 2016

JANSAMPARK NEWS 20-6-16

प्रायवेट स्कूलों में गरीब बच्चों के निःशुल्क प्रवेश के आवेदन 30 जून तक 

बुरहानपुर | 20-जून-2016
 मध्यप्रदेश शासन, स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा प्रति वर्ष के अनुसार इस वर्ष भी वंचित एवं कमजोर वर्ग के बच्चों के लिये निःशुल्क प्रवेश की प्रक्रिया 23 जून 2016 से प्रारंभ की जायेगी। राज्य शासन द्वारा इस प्रक्रिया को राज्य स्तर पर ऑन लाइन लॉटरी के माध्यम से सम्पन्न किया जायेगा। वंचित समूह या कमजोर वर्ग के बच्चों को उन स्कूलों में, जिनके पड़ोस की बसाहटों में वे रहते हैं को कक्षा पहली या के.जी. अथवा नर्सरी में 23 से 30 जून 2016 तक आवेदन कर निःशुल्क प्रवेश मिलेगा। जिला परियोजना समन्वयक जिला षिक्षा केन्द्र बुरहानपुर श्री जे.एल.रघुवंशी ने बताया कि इसके लिये आवेदन-पत्र 22 जून से संबंधित गैर अनुदान मान्यता प्राप्त अशासकीय स्कूल, जनशिक्षा केन्द्र, बी.आर.सी. या बी.ई.ओ. कार्यालय, जिला शिक्षा अधिकारी या जिला शिक्षा केन्द्र कार्यालय से प्राप्त किये जा सकेंगे अथवा आर.टी.ई पोर्टल www.educationportal.mp.gov.in/Rte पर भी ऑनलाइन आवेदन पत्र का प्रारूप उपलब्ध है, जिसको डाउनलोड किया जा सकता है। 
    आवेदक अपना आवेदन पत्र ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन प्रक्रिया में से किसी एक माध्यम से 23 से 30 जून 2016 तक जमा कर सकते हैं। ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत आवेदक स्वयं पोर्टल पर जाकर निर्धारित फार्म में ऑनलाइन पंजीयन कर सकेगा। फार्म के साथ पात्रता सम्बंधित कोई भी एक दस्तावेज अपलोड किया जाना होगा। आवेदक द्वारा पोर्टल से जनरेट प्रति को अपने पास सुरक्षित रख सकेगा। इसके अतिरिक्त वैकल्पिक प्रक्रिया के तहत आवेदक जिस अशासकीय स्कूल में प्रवेश लेना चाहता है, उस स्कूल में निर्धारित प्रारूप में आवेदन संबधित प्रमाण-पत्रों की प्रतियों के साथ जमा करना होगा। आवेदक अपना आवेदन संबधित विकासखंड के बीआरसी कार्यालय पर भी जमा कर सकेंगे। आवेदन की एक फोटोकॉपी पर आवेदक को अशासकीय स्कूल या बीआरसी कार्यालय द्वारा सील एवं हस्ताक्षर एवं दिनांक के साथ पावती दी जावेगी। समस्त आवेदनों को आर.टी.ई. पोर्टल पर 23 जून से 1 जुलाई तक पंजीकृत किया जायेगा। पोर्टल पर पंजीकृत एवं लॉक किये गये आवेदनों को ही लॉटरी प्रक्रिया में सम्मिलित किया जायेगा। केन्द्रीकृत सिस्टम से पारदर्शी तरीके से रेण्डमाइजेशन के माध्यम से दिनांक 5 जुलाई को एन.आई.सी. मध्यप्रदेश द्वारा ऑनलाइन लॉटरी के माध्यम से छात्रो को स्कूलों में सीट का आवंटन किया जायेगा। लॉटरी प्रक्रिया के उपरांत आवंटित सीट की जानकारी की सूचना आवेदक को उसके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से प्रदान की जायेगी एवं यह सूची पोर्टल पर भी उपलब्ध रहेगी।
    आवेदको को स्कूल आवंटन की जानकारी अशासकीय स्कूल या बीआरसीसी कार्यालय के सूचना पटल पर भी उपलब्ध रहेगी। रेण्डम प्रक्रिया से आवंटन होने के पश्चात बच्चों को प्रवेश के लिये समस्त दस्तावेजों के साथ 7 से 15 जुलाई 2016 तक संबंधित अशासकीय स्कूल में जाना होगा। दस्तावेजों का सत्यापन स्कूल प्रबंधन एवं नोडल अधिकारी द्वारा किया जायेगा। आवेदक ने आर.टी.ई. में निःशुल्क प्रवेश के लिये जिस केटेगरी अथवा नवास क्षेत्र के माध्यम से प्रवेश चाहा है, उसके उसी केटेगरी एवं निवास का सत्यापन संबंधित मूल प्रमाण-पत्र से किया जायेगा। आवेदन फार्म पाने अथवा जमा करने में कोई दिक्कत हो या उन स्कूलों की जानकारी चाहिए, जहां सीटें खाली हैं, तो जिला शिक्षा अधिकारी एवं सर्व शिक्षा अभियान के डीपीसी या बीआरसी कार्यालय में संपर्क कर सकते है।
 
डीएलएड नियमित पाठ्यक्रम में प्रवेश हेतु समय सारणी जारी 

बुरहानपुर | 20-जून-2016
स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा डीएलएड नियमित पाठ्यक्रम 2016-17 में प्रवेश हेतु समय सारणी जारी की गई है। इच्छुक आवेदक एमपी ऑनलाइन के कियोस्क सेंटर अथवा पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीयन 30 जून तक करा सकते है। डीएलएड नियमित पाठ्यक्रम 2016-17 में प्रवेश के लिए हायर सेकेण्डरी परीक्षा में 50 प्रतिशत अंको के साथ उत्तीर्ण आवेदक ही आवेदन कर सकते है, अजा एवं अजजा के लिए 5 प्रतिशत की छूट रहेगी। इसके लिए 4 जुलाई को सीटों का आवंटन किया जायेगा। कुल सीटों का 10 प्रतिशत सीटें शासकीय अभ्यर्थियो से एवं 90 प्रतिशत सीटें फ्रेशर से भरी जायेंगी। पंजीयन की प्रक्रिया में हाई स्कूल, हायर सेकेण्डरी, जाति, निवासी, आय प्रमाण आदि पोर्टल पर लोड करना अनिवार्य होगा। विस्तृत निर्देश एजुकेशन पोर्टल में देखे जा सकते हैं।
द्वितीय अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को लेकर तैयारियां पूर्ण 
आज मनाया जायेगा योग दिवस 
बुरहानपुर | 20-जून-2016
 जिले में आज 21 जून को द्वितीय अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस व्यापक-स्तर पर मनाया जायेगा। जिला विकासखण्ड एवं पंचायत-स्तर पर इस दिन योग का वृहद कार्यक्रम होगा। जिले में इस कार्यक्रम की ग्राम से लेकर खण्ड व जिला मुख्यालय स्तर तक तमाम तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। वहीं अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के लिये योगाभ्यास सोमवार को नेहरू स्टेडियम में हुआ। इस अवसर पर संयुक्त कलेक्टर श्री एम.एल.आर्य, एसडीएम श्री शंकरलाल सिंगाडे़, जिला शिक्षा अधिकारी श्री जे.एल.रघुवंशी सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारियों एवं विभिन्न शालाओं के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। 
    कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरिन सिंथिया ने राज्य शासन के दिशा-निर्देशों के अनुरूप योग दिवस का निर्धारित समसामयिक कार्यक्रम सुनिश्चित किया है। उन्होनें बताया कि पल-प्रतिपल कार्यक्रम के अनुसार सभी सहभागियों की उपस्थिति प्रातः 6.30 बजें, अतिथियों का आगमन प्रातः 6.40 बजे, प्रातः 6.42 बजे मध्य प्रदेश गान होगा, सामान्य योग  अभ्यास क्रम प्रातः 7 बजे से 8 बजे तक एवं प्रातः 8.02 पर अभाार एवं समापन होगा।
आओं सब मिलकर योग करें
    कलेक्टर ने जिलेवासियों से विश्व योग दिवस पर सहभागी बनने की अपील की है। उन्होनें जारी अपील में कहा है कि जिले में ग्राम से लेकर विकासखण्ड व सभी नगरीय निकाय मुख्यालय में योग कार्यक्रम जगह-जगह संपन्न होगें। इसमें आमजन, स्थानीय जनप्रतिनिधि, स्कूल, कॉलेज, अन्य शैक्षणिक संस्थाऐं, योग संस्थान, एन.एस.एस., एन.सी.सी. अन्य स्वैच्छिक संगठनों के साथ ही तमाम शासकीय विभागों का मैदानी अमला प्राथमिकता से शामिल होवे। योग का अनुकरण कर स्वस्थ व समृद्ध बनें। नित्य योग से मन को शांति मिलती है। शरीर स्वस्थ रहने से कई रोग विकारों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है। आओं योग करें और निरोगी रहे। स्वस्थ समाज ही समृद्धि की ओर अग्रसर होता है।
पांच स्थानों पर प्रमुख कार्यक्रम आयोजित होगें
    द्वितीय अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस जिलेभर में आज 21 जून को प्रमुख कार्यक्रम जिला मुख्यालय नेहरू स्टेडियम गाउण्ड बुरहानपुर, शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय परिसर खकनार, नेपानगर में स्टेडियम ग्राउण्ड, शासकीय उ.मा.विद्यालय शाहपुर और शासकीय उ.मा.विद्यालय धुलकोट में होगें। 




समय सीमा की बैठक संपन्न 

बुरहानपुर | 20-जून-2016
समस्त निकाय समग्र्र पोर्टल पर पेंशन पात्र हितग्राहियों के मोबाईल नंबर, आधार एवं फोटो अपडेट करें। यह निर्देश कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरीन सिंथिया ने सोमवार को आयोजित समय सीमा बैठक में सभी निकायों को दिये। उन्होनें कहा कि इस कार्य को जल्द से जल्द पूर्ण कर ले। साथ ही अपडेशन की जानकारी प्रतिदिन वाहट्सप पर अनिवार्य रूप से दे। 
    कलेक्टर ने समय सीमा बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को स्वास्थ्य विभाग में लंबित प्रसुता सहायता योजना के तहत प्रकरणों का शत-प्रतिशत निराकरण करने के निर्देश दिये। बैठक में कलेक्टर ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, स्वाईल हेल्थ कार्ड, स्पर्श अभियान, विद्यादान योजना, महिला सशक्तिकरण योजना, सीएम हेल्पलाईन, लंबित पेंशन प्रकरण व वरिष्ठ अधिकारियों से प्राप्त पत्रों की विभागवार गहनता से समीक्षा की।
योग दिवस में सभी अधिकारी व कर्मचारी शामिल हो
    समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्रीमती सिंथिया ने बताया कि 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जायेगा। कलेक्टर ने सर्व कार्यालय प्रमुखों को निर्देश दिये है कि उक्त कार्यक्रम में अपने-अपने अधीनस्थ अधिकारियों/कर्मचारियों की सहभागिता अनिवार्य रूप से करायें। बैठक में संयुक्त कलेक्टर श्री एम.एल.आर्य, एसडीएम श्री शंकरलाल सिंगाडे़, एसडीएम नेपानगर श्री सुमेरसिंह मुजाल्दा एवं डिप्टी कलेक्टर श्रीमती हेमलता सोलंकी सहित अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।
कलेक्टर ने यह भी दिये निर्देश:-
  •         कलेक्टर ने अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों को अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति वर्ग के हितग्राहियों के जाति प्रमाण पत्रों का सत्यापन करने के निर्देश दिये।
  •     पीएचई विभाग को नवीन पेयजल पानी की टंकी चालू करने।
  •     और बैठक में सभी निकायों को पोर्टल पर जन्म-मृत्यु की शत-प्रतिशत एन्ट्री करने के निर्देश दिये।
 

निम्बोली बीज संग्रह करने का अभियान बना जन अभियान 

बुरहानपुर | 20-जून-2016
 म.प्र. जन अभियान परिषद जिला समन्वायक डॉ. सुप्रीति यादव के मार्गदर्शन में विकासखण्ड समन्वयक शिवशंकर शर्मा ने ग्रामों में भ्रमण एवं निम्बोली संग्रह करने का अभियान प्रारंभ किया। इस अवसर पर बुरहानपुर विकासखण्ड में प्रस्फुटन समितियों एवं नवांकुर संस्थाओं के माध्यम से सघन सम्पर्क अभियान चलाकर गांव गांव में गठित समितियों, विद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने ग्रामीणजनों से संपर्क कर निम्बोली संग्रहण करने की अपील की। साथ ही समितियों एवं छात्र-छात्राओं द्वारा नीम के पेड़ से गिरने वाली निम्बोलियों को एकत्रित किया जा रहा है। ताकि वर्षा ऋतु में आसपास वीरान क्षेत्रों में झाडियों में निम्बोली का रोपण कर हरा-भरा किया जा सकें। ग्राम सभाओं में प्रेरकों द्वारा पेड और पर्यावरण के संबंध में वृक्ष संवाद, जल संवाद का आयोजन किया जाकर जल के महत्व को बताने के साथ-साथ वृक्षारोपण हेतु निम्बोरली के उपयोग के साथ ही अपने-अपने आंगन एवं खेतों पर फलदार वृक्ष लगाने हेतु भी आग्रह किया जा रहा है। ताकि आने वाली पीढी को फलों के साथ ही कुपोषण से दूर किया जा सकें।    
    इस अभियान में प्रस्फुटन समिति के सदस्यों के साथ ही ग्रामीणजनों विशेषरूप से बच्चों एवं महिलाओं का सहयोग लगातार बढ़ रहा है। जिसे देखते हुये आगामी दिनों में लक्ष्यं के अनुरूप निम्बोलियों का संग्रहण कर स्वैच्छिक संगठनों के सहयोग से निम्बोली रोपण एवं फलदार पौधों का रोपण किया जायेगा। इस अवसर पर मिलिन तलेकर, पवन महाजन, सुधाकर प्रजापति, प्रमोद, देवानंद, अर्जुन मसाने, दिनेश सहित बीएसडब्ल्यू छात्र उपस्थित रहे। 

बाल सुरक्षा माह का आयोजन आज से 

बुरहानपुर | 20-जून-2016
जिले में बाल सुरक्षा माह का प्रथम चरण 21 जून से 21 जुलाई 2016 तक स्वास्थ्य विभाग एवं एकीकृत बाल विकास विभाग के द्वारा समन्वित रूप से आयोजित किया जाना है। बाल सुरक्षा माह में प्रमुख रूप से 9 माह से 5 वर्ष तक के बच्चों को विटामिन ए घोल का अनुपुरण कराया जाना है। साथ ही छूटे हुयें बच्चों का शत-प्रतिशत टीकाकरण किया जायेगा। इस हेतु जिला स्तर सोमवार को जिला चिकित्सालय बुरहानपुर से रैली को जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ.वाय.बी. शास्त्री ने हरी झंण्डी दिखाकर रवाना किया। रैली मंे ए.एन.एम., आषा कार्यकर्ता एवं एम.पी.डब्ल्यू शामिल थे। इस मौके पर जिला टीकाकरण अधिकारी श्री शास्त्री ने बताया कि विटामिन ए घोल की खुराक से बाल मृत्यु दर में 20 प्रतिशत तक की कमी आना संभव है। अतः 9 माह से 5 वर्ष के सभी बच्चो को वर्ष में दो बार विटामिन ए की खुराक पिलाने हेतु समस्त जन समुदाय से अपील की है।

 
सोयाबीन के पीला मोजेक का प्रबंधन की सलाह 

बुरहानपुर | 20-जून-2016
जिले में किसान कल्याण एवं कृषि विकास विभाग उपसंचालक श्री एम.एस.देवके ने किसानों को सोयाबीन में विषाणु व्दारा होने वाले पीला मोजेक रोग से बचाने के लिये निम्न प्रबंधन हेतु सलाह दी है। जिसमें बुआई हेतु प्रतिरोधक अथवा सहनशील सोयाबीन की प्रजातियां जे.एस. 9305, जे.एस.-9560, जे.एस.-9752 का चयन करें। सोयाबीन फसल की बुआई 20 जून से 5 जूलाई के बीच पर्याप्त नमी होने पर ही करें। खेत में अधिकतम पौधे की संख्या हेतु बीज दर 60-75 कि.ग्रा. प्रति हेक्टर की दर से उपयोग कर पौधे से पौधे की दूरी 5 से.मी. लाईन से लाईन की दुरी 45 से.मी. रखे। बीज को बुआई के पूर्व फफुन्द नाशक थीरम+कार्बनडेजिम (2:1) के 3 ग्राम मिश्रण के उपचार के बाद थायोमेथाक्जाम 30 एफएस 10 एम.एल. प्रति कि.ग्रा. बीज की दर से या इमिडाक्लोरोप्रिड 48 एफएस 1.24 एम.एल. प्रति. कि.ग्रा. बीज दर से उपचारीत करे। खेतों में सोयाबीन में अनुशंसित उर्वरक की मात्रा 20 कि.ग्रा. नत्रजन, 60 कि.ग्रा. स्फुर, 40 कि.ग्रा. पोटाश, 20 कि.ग्रा. सल्फर प्रति हेक्टर एवं गोबर खाद 10-20 टन प्रति हेक्टर का उपयोग करें। खेत को 45 दिन तक खरपतवारों से मुक्त रखे। पीला मोजेक से प्रभावित फसलों के पौधों को निकालकर नष्ट कर दे। खडी फसल में पीला मोजेक के लक्षण दिखने पर थायोमेथाक्जाम 25 डब्ल्यू.जी. 100 ग्राम प्रति 500 लीटर पानी में घोलकर छिडकाव करें। सफेद मक्खी के वयस्क को आकर्षित करने हेतु पीले रंग के चिपचिपे प्रपंच 20-25 संख्या में प्रति हेक्टर उपयोग करें।
जिले में अभी तक 11.4 मि.मी. औसत वर्षा हुई 
 
बुरहानपुर | 20-जून-2016
 जिले में जारी मौसम में अभी तक 11.4 मिली मीटर औसत वर्षा हुई है। पिछले 24 घंटो के दौरान बुरहानपुर तहसील में 02 मि.मी. एवं नेपानगर में 02 मि.मी. वर्षा तथा खकनार में 01 वर्षा मापी गई है। सहायक अधीक्षक भू-अभिलेख श्री खुमानसिंह चौहान ने जानकारी देते हुए बताया कि अभी तक सर्वाधित वर्षा 15 मि.मी. नेपानगर और सबसे कम 7 मि.मी. खकनार में तथा 12.1 मि.मी. वर्षा बुरहानपुर में आकी गई है।

No comments:

Post a Comment