Friday, 3 June 2016

JANSAMPARK NEWS 3-6-16

किसान भाई प्याज भंडार गृह और पैक हाऊस निर्माण के लिये आवेदन करें 

बुरहानपुर | 03-जून-2016
 उद्यान विभाग द्वारा वर्ष 2016-17 की कार्ययोजना में प्याज भंडार गृह और पैक हाऊस निर्माण के लिये कृषको को अनुदान देने का प्रावधान किया गया हैं। प्याज उत्पादक कृषक द्वारा अपने यहां प्याज भंडार गृह का निर्माण किये जाने पर उत्पादित प्याज कुछ माह प्याज भंडार गृह में संग्रहित कर सकते है तथा अधिक मूल्य पर विक्रय कर अधिक मुनाफा कमा सकता हैं। इसी प्रकार अपने खेत पर पैक हाऊस का निर्माण कर अपने यहा उत्पादित फल जैसे केला, अनार, अमरूद आदि पैक हाऊस में ग्रेडिंग व पैकिंग कर अधिक दामो पर बेचकर अच्छा आर्थिक लाभ ले कमा सकता हैं। उद्यान उपसंचालक सुश्री शानू मेश्राम ने बताया कि प्याज भण्डार गृह 25 मेट्रिक टन एवं 50 मेट्रिक टन क्षमता तथा विभाग के मापदंड के अनुसार पैक हाऊस निर्माण पर विभाग द्वारा 50 अनुदान देय है। अतः उद्यानिकी कृषक अपने क्षेत्र के ग्रामीण उद्यान विस्तार अधिकारी अथवा कार्यालय उप संचालक उद्यान, संयुक्त जिला कार्यालय भवन रावेर रोड से शीघ्र सम्पर्क कर आवेदन प्रस्तुत करें।
किसानों के लिए शुरू की गई मोबाइल एप किसान सुविधा 

बुरहानपुर | 03-जून-2016
किसानों के लिये मोबाइल एप किसान सुविधा शुरू की गई है। किसान भाई इस मोबाइल एप को डाउनलोड कर एक बटन के क्लिक के साथ उपयोग कर्ता वर्तमान दिवस के मौसम और अगले 5 दिनों व्यापारी, बाजार भावों, कृषि परामर्श, पौध संरक्षण, आईपीएम पद्धतियों आदि के साथ ही साथ मौसम एलर्ट एवं कमोडिटी के बाजार में भावों के साथ निकटतम क्षेत्र और राज्य में अधिकतम भावों की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। भारत सरकार कृषि मंत्रालय द्वारा विकसित मोबाइल एप किसान सुविधा एवं सर्वग्राही मोबाइल विकसित एप है। इस सुविधा का लाभ व किसान तथा उपयोगकर्ता उठा सकेंगे जिनके पास एक स्मार्ट फोन एवं इंटरनेट की सुविधा होगी। वे अपने मोबाइल पर गूगल प्ले स्टोर में जाकर एम किसान एप डाउनलोड कर इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे।
किसान खरीफ फसलों की बुवाई से पूर्व जरूरी तैयारियां कर लें 

बुरहानपुर | 03-जून-2016
 किसान खरीफ फसलों की बुवाई प्रारंभ होने से पहले ही सभी आवश्यक तैयारियां कर ले। जिससे बारिश होने के उपरांत बुवाई के समय पर परेशानियां का सामना न करना पड़े। उपसंचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास श्री एम.एस.देवके ने किसानों को गर्मी के इस मौसम में खेतों में गहरी जुताई कराने की सलाह दी है, ताकि खेत के नीचे की मिट्टी ऊपर आ जाये तथा उसमें मौजूद बैक्टिरियां तेज धूप से नष्ट हो जाये।
    उपसंचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास से प्राप्त जानकारी के अनुसार मौसम प्रारंभ होने से पूर्व ही अपने कृषि यंत्रों की साफ-सफाई करके उनको ठीक कर लें और बीज, खाद आदि का भण्डारण भी कर लें। फसल की बुवाई से पूर्व बीजों को जैविक या रासायनिक फफूंदनाशी रसायन से अवश्य ही उपचारित करके बोये। ऐसा करने से फसले वृद्धि की प्रारंभिक अवस्था में भूमि जनित तथा अंकुरण उपरांत होने वाले रोगों से सुरक्षित रहती है। बीजोपचार करते समय कल्चर से भी आवश्यक रूप से उपचारित करें। कल्चर के प्रयोग से रासायनिक उर्वरको पर होने वाले व्यय में कमी की जा सकती है।
7 जून से 18 जून तक चलेगा मिशन इन्द्रधनुष अभियान 

बुरहानपुर | 03-जून-2016
 आगामी 7 जून से 18 जून तक चलने वाले मिशन इन्द्रधनुष कार्यक्रम के तृतीय चरण में जीरो से दो वर्ष तक के सभी बच्चों का टीकाकरण सभी छूटे हुए बच्चों तथा दूरस्थ इलाकों में या मंजरे, टोले में रह रहे बच्चों का टीकाकरण सुनिश्चित किया जा सके इसके लिए जरूरी है कि गांव में हर घर, हर व्यक्ति से संपर्क कर बच्चों के टीकाकरण के लिए जागरूक किया जाए। इन्द्रधनुष मिशन के अंतर्गत टीकाकरण से वंचित सभी बच्चों का शत-प्रतिशत टीकाकरण किया जा सके इसके लिए सभी से अपील की गई है कि वे अपने सम्पर्क में आने वाले उन लोगों से जो जानकारी के अभाव में अपने 0 से 2 वर्ष तक के बच्चों का टीकाकरण नहीं करा पाते, उन्हें टीकाकरण हेतु प्रेरित करें।
किसानों से प्याज खरीदने हेतु प्रदेश में बनाये गये कुल 71 खरीद केन्द्र 
 
बुरहानपुर | 03-जून-2016
 मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किसानों से एक बार फिर आग्रह किया है कि सरकार छह रूपये किलो की दर से प्याज खरीदेगी। उन्होंने कहा कि संकट में सरकार हमेशा किसानों के साथ है। खरीदी केन्द्रों में प्याज लायें। एक-एक प्याज खरीदा जायेगा। परेशान होने की जरूरत नहीं है। श्री चौहान ने कहा कि इस साल प्याज का अत्यधिक उत्पादन हुआ है जिसके कारण प्याज के दाम गिर गये और अप्रिय परिस्थितियाँ बनीं। मध्यप्रदेश में ऐसी स्थिति नहीं आने दी जायेगी। प्याज की सरकारी खरीदी के लिये 64 मंडियाँ तय कर दी गई हैं। इसके लिये प्रदेश में 71 खरीदी केन्द्र निर्धारित किये गये हैं। प्याज की खरीदी 4 जून से 30 जून तक की जायेगी। मार्कफेड को प्याज खरीदी की जिम्मेदारी दी गई है। प्रदेश में स्थापित प्याज खरीदी केन्द्रों में बुरहानपुर, खण्डवा, खरगोन, सेंधवा, बड़वानी सहित कुल 71 केन्द्र स्थापित किये गये है।
कृषि उपकरण एवं सिंचाई यंत्रों के 10 जून तक ऑनलाइन पंजीयन करायें 

बुरहानपुर | 03-जून-2016
 राज्य शासन किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग द्वारा ऑन लाइन पंजीयन पुनः प्रारंभ किया गया है। 10 जून 2016 तक किसान भाई विभाग की वेबसाईड www.mpfts/ mp.gov.in पर अपना पंजीयन करा सकते है। 
   उपसंचालक श्री एम.एस.देवके ने बताया कि ऑनलाइन पंजीयन के द्वारा कृषक भाई स्प्रिंकलर, स्प्रिंकलर रेनगन, पाईप लाइन, कृषि यंत्र, रोटावेटर, पावर टिलर, ड्रिप, रीपर, रीपर कम बाइन्डर, ट्रेक्टर, डिजल/ विद्युत पंप आदि उपकरण विभाग से प्राप्त कर सकते है। इसके लिये उन्हें उक्त वेबसाईड पर अपना ऑनलाइन पंजीयन कराना आवश्यक है। पंजीयन के लिये किसानों को अपने साथ आवश्यक दस्तावेज पासपोर्ट साईज का फोटो, मोबाईल नंबर, आधार कार्ड, वोटरकार्ड, राशन कार्ड की छायाप्रति, बैंक पासबुक के प्रथम पृष्ठ की छायाप्रति बैक खाता नंबर एवं आय.एफ.एस.सी. कोड सहित, खसरा दस्तावेज व जाति प्रमाण पत्र (अजजा/ अजा किसानों के लिए जाति प्रमाणपत्र) अनिवार्य है तथा शक्तिचलित यंत्र के लिए ट्रेक्टर के पंजीयन पत्र भी साथ में प्रस्तुत करना होगा। इच्छुक कृषक ऑनलाइन आवेदन एवं पंजीयन एम.पी. ऑनलाइन के कियोस्क पर निर्धारित शुल्क जमा कर अथवा एम.पी. फारमर्स सब्सिडी ट्रेकिंग सिस्टम पोर्टल पर स्वयं के द्वारा निःशुल्क भी किया जा सकता है। आवेदन के समय हितग्राहियों को स्वयं का अथवा परिवार का मोबाईल नंबर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में दिया जाना अनिवार्य है। जिससे की मोबाईल नंबर पर एस.एम.एस. के माध्यम से किसानों को पंजीयन व अन्य सूचना भेजी जा सकें। पंजीयन होने के पश्चात किसान को एक युनिक आई.डी. नंबर दिया जायेगा। आवेदन पत्र लक्ष्य से अधिक संख्या में प्राप्त होने पर राज्य स्तर पर लॉटरी (कम्प्यूटरीकृत प्रणाली) द्वारा चयन किया जायेगा।
जिला स्तरीय अल्पसंख्यक 15 सूत्रीय क्रियान्वयन समिति की बैठक 15 को 

बुरहानपुर | 03-जून-2016
राज्य शासन द्वारा जिले में अल्पसंख्यक कल्याणार्थ संचालित योजनाओं की प्रगति सम्बध में जिला स्तरीय अल्पसंख्यक 15 सूत्रीय क्रियान्वयन समिति की बैठक आयोजित की गई है। यह बैठक 15 जून को प्रातः 11 बजे कलेक्टोरेट सभागृह में कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरीन सिंथिया की अध्यक्षता में संपन्न होगी। 
   पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग सहायक संचालक श्री के.एल.निगम ने सभी विभाग प्रमुखों से अनुरोध किया है कि विभाग से सम्बधित योजनाओं के तहत किये गये कार्यो की जानकारी 9 जून 2016 तक कार्यालयीन समय में मीरा हॉस्टल स्थित पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के कार्यालय में अवश्य भेजें। साथ ही उक्त बैठक में निर्धारित तिथि और समय पर उपस्थित हो।

No comments:

Post a Comment