Saturday, 25 June 2016

JANSAMPARK NEWS 27-6-16

ग्रामों में भ्रमण कर शौचालय निर्माण में प्रगति लायें सभी नोडल अधिकारी - कलेक्टर श्रीमती सिंथिया 
बैठक में कलेक्टर ने दिये संबंधित अधिकारियों को निर्देश 
बुरहानपुर | 27-जून-2016
 बुरहानपुर विकासखण्ड की समस्त ग्राम पंचायतों को खुले में शौच मुक्त बनाने के लिये सभी नोडल अधिकारी फील्ड में भ्रमण करेंगे। यह निर्देश कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरीन सिंथिया ने सोमवार को आयोजित समय सीमा बैठक में सर्व कार्यालय प्रमुखों को दिये। साथ ही पंचायतों में शौचालय निर्माण कार्य की प्रतिदिन मॉनीटरिंग करना सुनिश्चित करें। शौचालय निर्माण कार्य में ज्यादा से ज्यादा मिस्त्री और लेबर लगाकर इस कार्य को प्राथमिकता से पूर्ण करायें। 
पंचायतों को खुले में शौच मुक्त करने निर्देश
   कलेक्टर ने संलग्न सभी नोडल अधिकारियों को ग्राम पंचायतों को खुले में शौच मुक्त करने तैयारी करने हेतु आवश्यक कार्यवाही संपादित करने हेतु निर्देशित किया। कलेक्टर श्रीमती सिंथिया ने कहा कि नोडल अधिकारी अपने-अपने पंचायतों में शत-प्रतिशत शौचालय निर्माण कराकर इसका उपयोग भी अनिवार्यतः करवायें। बैठक में संयुक्त कलेक्टर श्री एम.एल.आर्य सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
आधार पंजीयन कार्य में लायें तेजी
   बैठक में कलेक्टर ने आधार पंजीयन की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को इस कार्य में गति लाने के निर्देश दिये। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी से कहा कि संकुल प्रभारी के माध्यम से स्कूली छात्र-छात्राओं के आधार पंजीयन अनिवार्य रूप से करवायें।
‘‘विद्यादान योजना’’ में पंजीयन करायें
   कलेक्टर ने बैठक में समस्त सर्व कार्यालय प्रमुखों को निर्देश दिये कि ‘‘विद्यादान योजना’’ के तहत पोर्टल पर पंजीयन कराकर सप्ताह में एक दिवस दो घंटे अपने समीप की प्राथमिक एवं माध्यमिक शाला में अवश्य पढ़ायें। समय सीमा बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को स्वास्थ्य विभाग में लंबित प्रसूता सहायता योजना के तहत प्रकरणों का शत-प्रतिशत निराकरण करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने जनसुनवाई, इंदिरा आवास योजना, पेंशन हेतु आधार सीडिंग, सीएम हेल्पलाइन, लंबित पेंशन प्रकरण व वरिष्ठ अधिकारियों से प्राप्त पत्रों की विभागवार गहनता से समीक्षा की। वहीं सभी राजस्व अधिकारियों को अपने-अपने राजस्व न्यायालयों में प्राप्त आवेदनों को ‘‘आर.सी.एम.एस.‘‘ पोर्टल पर अनिवार्य रूप से दर्ज करने के निर्देश दिये।


राजस्व प्रकरणों को ऑनलाइन किये जाने हेतु एक दिवसीय प्रशिक्षण आज 

बुरहानपुर | 27-जून-2016
जिले के समस्त राजस्व न्यायालय के कम्प्यूटीकरण हेतु मैप-आई.टी भोपाल द्वारा आर.सी.एम.एस. सॉफ्टवेयर बनाया गया है। जिसमें राजस्व से संबंधित समस्त प्रकरणों को ऑनलाइन किया जा रहा है। इस संबंध में आज 28 जून को प्रातः 10.30 बजे से कलेक्ट्रेट सभागृह में प्रशिक्षण आयोजित किया गया है। कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरीन सिंथिया ने समस्त राजस्व अधिकारियों एवं उनके रीडरों को अनिवार्य रूप से प्रशिक्षण में उपस्थित रहने के निर्देश दिये है। यह जानकारी ई-गवर्नेंस सहायक प्रबंधक श्री मनोज मोहरे ने दी।
अन्तर शालेय वालीबॉल खेलकूद प्रतियोगिता संपन्न 

बुरहानपुर | 27-जून-2016
खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा गत दिवस स्थानीय नेहरू स्टेडियम ग्राउण्ड में अन्तर शालेय खेलकूद प्रतियोगिता संपन्न हुई। जिसमें वालीबॉल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस अवसर पर 84 बालक एवं 24 बालिका खिलाडीयों इस प्रकार कुल 108 स्कूली खिलाडीयों ने सहभागिता की। बालकों में मॉडर्न उच्च. माध्य. विद्यालय की टीम विजेता एवं उपविजेता ईम्पिरियल शाला की टीम रही। इसी प्रकार बालिका टीम में विजेता टीम भारतीय उच्च.माध्य.विद्या. एवं उपविजेता ईम्पिरियल स्कुल रही। इस मौके पर मुख्य अतिथि एवं रक्षित निरीक्षक श्री जयसिंह तोमर ने विजेता टीमों को एक-एक वालीबॉल एवं एक-एक वालीबॉल नेट देकर पुरूस्कृत किया। कार्यक्रम में जिला खेल प्रशिक्षक श्रीमती ममता देव, वालीबॉल कोच श्री डिगम्बर महाजन एवं श्री मनोज महाजन, विवेक महाजन आदि ने सहयोग प्रदान किया।

आंगनवाड़ी केन्द्रों को प्ले स्कूल में विकसित करने हेतु कार्यशाला आयोजित 
खेल आधारित शिक्षण गतिविधियों को बढ़ावा देना उद्देश्य 
बुरहानपुर | 27-जून-2016
जिले की समस्त आंगनवाड़ी केन्द्रों में बच्चों के शारीरिक, मानसिक एवं बौद्धिक एवं सीखने की क्षमता में विकास हेतु जिला प्रशासन बुरहानपुर द्वारा कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरीन सिंथिया के नेतृत्व में सर्जना एक सार्थक प्रयास कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इस कार्यक्रम को राष्ट्रीय स्तर पर सराहना प्राप्त हुई है। इसी कार्यक्रम के अन्तर्गत बच्चों को शाला पूर्व शिक्षा प्रदान करने हेतु आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, पर्यवेक्षक एवं परियोजना समन्वयकों की कार्यशाला का आयोजन महिला बाल विकास विभाग एवं ए.सी.एफ. बुरहानपुर के संयुक्त तत्वावधान में कलेक्ट्रेट सभागृह में किया गया। जिसके अन्तर्गत आंगनवाड़ी केन्द्रों में बच्चों का सर्वांगीण विकास सुनिश्चित करने के लिये पाठयक्रम अनुसार गतिविधि संचालन का वार्षिक केलेण्डर तैयार किया जाकर आंगनवाड़ी केन्द्रों पर लागू करने हेतु प्रशिक्षण प्रदान कर मास्टर ट्रेनर तैयार किये जा रहे है। यह मास्टर ट्रेनर जिले की आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाओं को प्रशिक्षण देगें। कार्यशाला में ए.सी.एफ. श्री शैलेन्द्र गुजराती ने शिशु विकास की अवधारणा शिशु विकास कार्ड, बच्चों के संज्ञानात्मक, शारीरिक, मानसिक, बौद्धिक, सामाजिक एवं मनोवैज्ञानिक विकास हेतु गतिविधियां आयोजन के संबंध में प्रशिक्षण दिया। जिला कार्यक्रम अधिकारी अब्दुल गफ्फार खान ने आंगनवाड़ी केन्द्रों को नर्सरी स्कूल के रुप में विकसित करने के संबंध में जानकारी दी। कार्यशाला में जिले भर के पर्यवेक्षक सहायक परियोजना समन्वयक एवं चयनित आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने प्रतिभागीता की।


समाचार
जिले से तिरूपति यात्रा के लिये आज रवाना होंगे वरिष्ठजन
बुरहानपुर/27 जून 2016/- जिले से मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजनान्तर्गत वरिष्ठ नागरिक आज तिरूपति तीर्थयात्रा के लिए रवाना होंगे। योजना के तहत चयनित पात्र हितग्राही 150, एक डाक्टर, 5 पुलिसकर्मी एवं सहायता के लिये तीन अनुरक्षक साथ जायेंगे। परियोजना अधिकारी श्री विजय पचौरी ने बताया कि यात्रा 28 जून से प्रारंभ होकर 3 जुलाई तक रहेंगी। उन्होंने समस्त तीर्थयात्रियों से अनुरोध किया है कि वे प्रातः 8 बजे बुरहानपुर रेल्वे स्टेशन पर पहुंच जाये। 

No comments:

Post a Comment