Saturday, 2 July 2016

JANSAMPARK NEWS 1-7-16

शांति समिति की बैठक आज 

बुरहानपुर | 01-जुलाई-2016
जिले में आगामी 6 जुलाई को ईद-उल-फितर का त्यौहार मनाया जाना है। उक्त त्यौहार के दौरान शहर में शांति एवं कानून व्यवस्था बनायें रखने के लिये आज 2 जुलाई को सायंकाल 4 बजे शांति समिति की बैठक आयोजित की गई है। यह बैठक कलेक्टोरेट सभागृह में कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्रीमती जे.पी.आईरीन सिंथिया की अध्यक्षता में संपन्न होगी। यह जानकारी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बुरहानपुर श्री शंकरलाल सिंगाडे़ ने दी। 
कलेक्टर श्रीमती सिंथिया ने ग्राम दर्यापुर, डोंगरगांव, बोदरली एवं फोफनार का किया दौरा 
बोदरली एवं फोफनार सेक्टर अंतर्गत पंचायतों की कि गहनता से समीक्षा, ग्रामों में नियमित वानरसेना और निगरानी समिति मॉनीटरिंग करें 
बुरहानपुर | 01-जुलाई-2016
कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरीन सिंथिया ने शुक्रवार को बुरहानपुर विकासखण्ड के अंतर्गत ग्रामों का दौरा किया। उन्होंने सर्वप्रथम ग्राम पंचायत दर्यापुर पहुंचकर सचिव से समग्र पोर्टल पर आधार सिडींग, मनरेगा, इंदिरा आवास, शौचालय निर्माण, वृक्षारोपण एवं कपिलधारा योजना की गहन समीक्षा की। जिसके बाद कलेक्टर श्रीमती सिंथिया ग्राम डोंगरगांव पहुंची यहां पर उन्होनें पोर्टल पर आधार सिडींग कार्य में तेजी लाने के निर्देश सचिव को दिये। इस दौरान अनुविभागीय अधिकारी श्री शंकरलाल सिंगाडे़, जनपद पंचायत बुरहानपुर सीईओ श्री राकेश शर्मा, श्री प्रवीण गुप्ता सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 
बोदरली एवं फोफनार सेक्टर के तहत पंचायतवार की समीक्षा
    ग्राम बोदरली एवं फोफनार सेक्टर के तहत आयोजित पंचायतों की बैठक में कलेक्टर श्रीमती सिंथिया ने समस्त पंचायत सचिवों को समग्र पोर्टल पर शत-प्रतिशत आधार सिडींग करने के निर्देश दिये। उन्होनें कहा कि पोर्टल पर पात्र हितग्राहियों के मोबाईल नंबर, फोटो, आधार नंबर अपलोड के कार्य में तेजी लायें। यह कार्यवाही आगामी 15 जुलाई के पहले पूर्ण कर लें। ताकि पात्र हितग्राहियों को शासन की योजनाओं से लाभान्वित किया जा सकें। इसी प्रकार उन्होनें इंदिरा आवास, स्वच्छ भारत मिशन, मनरेगा सहित अन्य योजनाओं का समीक्षात्मक जायजा लिया। बैठक में समस्त पंचायतों के सरपंच, सचिव, रोजगार सहायक, एडीओ आदि उपस्थित रहें। इस दौरान कलेक्टर ने कार्य में लापरवाही बरतने वाले ग्राम पंचायत जसोंदी, तारापाटी एवं चिल्लारा के सचिवों को कारण बताओं सूचना पत्र जारी करने के निर्देश जनपद पंचायत सीईओ को दिये।
नियमित वानरसेना और निगरानी समिति के सहयोग से मॉनीटरिंग करें
    कलेक्टर श्रीमती सिंथिया ने ग्रामों में गठित वानरसेना एवं निगरानी समिति के माध्यम से नियमित रूप से खुले में शौच बंद करने मॉनीटरिंग करने के निर्देश संबंधित नोडल अधिकारियों एवं सचिवो को दिये। उन्होनें नोडल अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि ग्रामीणों को अपने घरों में शौचालय निर्माण कराकर उसका उपयोग कराने हेतु प्रेरित करें। उन्हें स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जायें। साथ ही उन्हें खुले में शौच करने से होने वाली बीमारियों के बारें में बतायें। ताकि वे खुले में पूर्णरूप से शौच करना बंद करें।



No comments:

Post a Comment