Friday, 8 July 2016

JANSAMPARK NEWS 7-7-16

ग्राम असीरगढ़ में कलेक्टर श्रीमती सिंथिया ने सेक्टरवार पंचायतों की समीक्षा कर लिया योजनाओं का जायजा 
पंचायत सचिवों को समग्र पोर्टल पर आधार अपडेशन के दिये निर्देश 
बुरहानपुर | 07-जुलाई-2016
ग्राम असीरगढ़ में गत दिवस सेक्टरवार पंचायतों की बैठक आयोजित कर समग्र पोर्टल पर आधार सिडींग, मनरेगा, इंदिरा आवास, शौचालय निर्माण, कपिलधारा योजना की गहनता से समीक्षा की गई। कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरीन सिंथिया ने समग्र पोर्टल पर आधार सिडींग कार्य में तेजी लाने के निर्देश पंचायतों के सचिवों को दिये। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री बसंत कुर्रे, एसडीएम नेपानगर श्री सुमेरसिंह मुजाल्दा, जनपद पंचायत बुरहानपुर सीईओ श्री राकेश शर्मा, जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी श्री के.एस.बामनिया व श्री जी.एस.सोलंकी, जिला समन्वयक श्री प्रवीण गुप्ता, एडीओ, पीसीओ, सरपंच व सचिव सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 
    कलेक्टर ने समस्त पंचायतो के सचिवों को निर्देशित किया कि हर हाल में समग्र पोर्टल पर पेंशन हितग्राहियों के आधार नंबर, मोबाइल नंबर एवं फोटो शत-प्रतिशत अपलोड करें। ताकि पात्र हितग्राहियों को शासकीय योजनाओं से लाभान्वित किया जा सकें। यह कार्यवाही शीघ्रता से पूर्ण करें तथा डी-डूप्लीकेशन की कार्यवाही करें। जिन हितग्राहियों के आधार नंबर नहीं है उनके आधार कार्ड बनवाने के लिये शिविर लगाना सुनिश्चित करें।
ग्रामों को खुले में शौच मुक्त करवायें
    कलेक्टर श्रीमती सिंथिया ने बैठक में कहा कि जुलाई माह अंत तक सरपंच व सचिव अपनी-अपनी पंचायतों को खुले में शौच मुक्त करायें। साथ ही ग्रामों में गठित वानरसेना एवं निगरानी समिति के माध्यम से प्रतिदिन प्रातः 4 बजे से मॉनीटरिंग करें। उन्होनें कहा कि निगरानी समिति में एडीओ, पीसीओ, शिक्षक व शिक्षिका, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता एवं गांव के पुरूष एवं महिलाऐं शामिल होना चाहिए। निगरानी के लिये बीआरसी शेड्यूल बनाकर शिक्षकों की नामजद ड्यूटी लगवाना सुनिश्चित करें। मॉनीटरिंग की जानकारी एवं फोटो प्रतिदिन वाट्सएप पर अपडेट करेंगे। उन्होनें कहा कि ग्रामीणों को अपने घरों में शौचालय निर्माण कराकर उसका उपयोग कराने हेतु प्रेरित करें। ग्रामीणों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता लायें। साथ ही उन्हें खुले में शौच करने से होने वाली बीमारियों के बारें में अवगत करायें। जिससे वे स्वयं ही खुले में शौच करना बंद कर दे। बैठक में कलेक्टर श्रीमती सिंथिया ने कपिलधारा कूप एवं इंदिरा आवास के बारे में सचिवों से पूछताछ कर जानकारी प्राप्त की। उन्होनें लंबित पडे़ कपिल धारा कूप एवं इंदिरा आवासों को शीघ्रता से पूर्ण करने के निर्देश सचिवों को दिये। 



पुरस्कार हेतु 31 जुलाई तक करें आवेदन 

बुरहानपुर | 07-जुलाई-2016
स्व. श्री लक्ष्मण सिंह गौड़ स्मृति पुरस्कार सत्र 2015-16 के लिये आवेदन देने की अंतिम तारीख 31 जुलाई है। पुरस्कार प्रदेश के शासकीय महाविद्यालयों में कार्यरत नियमित प्राचार्यों, शिक्षकों एवं विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन एवं योगदान को प्रोत्साहित करने के लिये दिया जाता है। ये पुरस्कार सत्र 2015-16 में किये गये कार्यों के आधार पर दिया जायेगा। आवेदकों द्वारा सीधे उच्च शिक्षा संचालनालय में भेजे गये आवेदन-पत्रों पर विचार नहीं किया जायेगा। आवेदन-पत्र निर्धारित प्रपत्र में ही स्वीकार किये जायेंगे। योजना संबंधी विस्तृत निर्देश उच्च शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर अपलोड हैं।

No comments:

Post a Comment