Wednesday, 13 July 2016

JANSAMPARK NEWS 11-7-16

जिले में अभी तक 187.8 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज 

बुरहानपुर | 11-जुलाई-2016
जिले में जारी मौसम में अभी तक 187.8 मिली मीटर औसत वर्षा हुई है। पिछले 24 घंटो के दौरान बुरहानपुर तहसील में 56.4 मि.मी. एवं नेपानगर में 75 मि.मी. और खकनार में 80 मि.मी. वर्षा मॉपी गई है। प्रभारी अधीक्षक भू-अभिलेख श्री खुमानसिंह चौहान ने बताया कि अभी तक बुरहानपुर में 178.4 मि.मी, नेपानगर 224 मि.मी. और खकनार में 161 मि.मी. वर्षा ऑकी गई है। 
समय सीमा बैठक संपन्न 
समस्त निकाय वृक्षारोपण की तैयारी शीघ्रता से पूर्ण करें -श्रीमती सिंथिया, कलेक्टर ने बैठक में संबंधित अधिकरियों को दिये निर्देश 
बुरहानपुर | 11-जुलाई-2016
जिले में वृक्षारोपण की तैयारी अभी से पूर्ण कर लें। यह निर्देश सोमवार को कलेक्टोरेट सभागृह में आयोजित समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरीन सिंथिया ने समस्त निकाय और वन विभाग को दिये। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि पंचायतों और स्कूलों में कहा-कहा वृक्षारोपण किया जाना है। इसकी सूची तैयार कर उक्त कार्यवाही करें। साथ ही इसकी प्रतिदिन रिर्पोटिंग भी करेंगे। कलेक्टर ने महिला एवं बाल विकास विभाग से कहा है कि आंगनवाड़ी केन्द्रों में किचन गार्डन बनवायें तथा सुरजना का पौधा अवश्य लगाना सुनिश्चित करें। समय सीमा बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री बसंत कुर्रे, संयुक्त कलेक्टर श्री एम.एल.आर्य व श्री के.आर.बडोले, एसडीएम बुरहानपुर श्री शंकरलाल सिंगाडे, नेपानगर एसडीएम श्री सुमेरसिंह मुजाल्दा, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती हेमलता सोलंकी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 
शालाओं में प्रतिदिन शौचालयों की साफ-सफाई के निर्देश
   जिले की समस्त शासकीय स्कूलों में शौचालयों की साफ-सफाई प्रतिदिन नियमित रूप से सफाई कर्मचारियों से करवाई जायें। इस कार्य को प्रातः स्कूल खुलने के पूर्व प्राथमिकता से करायें। निकाय यह सुनिश्चित करें कि सफाई कर्मचारी की प्रतिदिन रजिस्टर में उपस्थिति दर्ज होना चाहिए। साथ ही शालाओं में पर्याप्त रूप से पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित करें।
आधार सीडिंग कार्य को प्राथमिकता से पूर्ण करें
   कलेक्टर ने समय सीमा बैठक में समस्त निकायो को निर्देश देते हुए कहा कि समग्र पोर्टल पर पेंशन हितग्राहियों के आधार सीडिंग, फोटो, मोबाईल नंबर अनिर्वाय रूप से आगामी 15 जुलाई तक अपडेट करवायें। दोनों जनपद सीईओ को निर्देशित किया कि आधार सीडिंग, इंदिरा आवास और कपिलधारा कूप निर्माण कार्य को प्राथमिकता से पूर्ण करवायें तथा एडीओ व पीसीओं के माध्यम से प्रतिदिन मॉनीटरिंग करवाना सुनिश्चित करें।
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की समीक्षा
   समय सीमा बैठक में कलेक्टर ने बताया कि शासन द्वारा निर्धन परिवारों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन दिया जाना है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत यह कनेक्शन केवल पात्र हितग्राही परिवार की वयस्क महिला के नाम से ही दिया जा सकेगा। उन्होनें खाद्य अधिकारी को जिले की समस्त पीडीएस दुकानों पर आवेदन फार्म उपलब्ध कराने के निर्देश दिये है। कलेक्टर ने कहा कि आवेदन पत्र उपलब्ध तथा जमा करने की कार्यवाही पीडीएस दुकान से करवाई जायें। ताकि हितग्राहियों को किसी प्रकार की परेशानी ना हो सकें।
    बैठक में कलेक्टर ने जानकारी देते हुए बताया कि आगामी दिवसों में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान युवाओं से सीधा संवाद करेंगे। इस कार्यक्रम के जरिये जहाँ युवाओं को शासकीय की योजनाओं की जानकारी दी जायेगी। सभी निकाय संवाद में भाग लेने वाले युवाओं की सूची तैयार कर प्रस्तुत करें। बैठक में जनसुनवाई, सीएम हेल्पलाईन, वरिष्ठ अधिकारियों से प्राप्त पत्रों की विभागवार गहनता से समीक्षा कर सर्व कार्यालय प्रमुखों को शीघ्रता से निराकरण करने के निर्देश दिये।
बैठक में यह भी दिये निर्देश :-
  • समस्त कार्यालय प्रमुखों को ग्रामोदय से भारत उदय अभियान के तहत प्राप्त आवेदनों का निराकरण करने।
  • संबंधित विभाग के अधिकारियों को ऋण प्रकरण संबंधी आवेदन पत्रों को ‘‘समस्त‘‘ पोर्टल पर दर्ज करने।
  • सर्व कार्यालय प्रमुखों को ‘‘विद्यादान योजना’’ के तहत पोर्टल पर पंजीयन कराकर सप्ताह में एक दिवस में किसी भी विषय में शालाओं में पढ़ाने के।
  • लोक निर्माण विभाग को हाईवे से लोक सेवा केन्द्र तक एप्रोच रोड़ बनाने के।
  • जिन स्थानों पर शौचालय बंद पडे़ है वहां नोडल अधिकारी फील्ड में जाकर निर्माण कार्य पूर्ण करायें।

No comments:

Post a Comment