Saturday, 2 July 2016

JANSAMPARK NEWS 30-6-16

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के नियमों में संशोधन 

बुरहानपुर | 30-जून-2016
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के नियमों में सरकार ने संशोधन किया है। नये संशोधन के अनुसार ‘‘प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना‘‘ जिसकी वार्षिक प्रिमीयम 330 रूपये है। ऐसे प्रकरणों में योजना का लाभ लेने वाले व्यक्ति का नवीन नामांकन लेने के 45 दिवस के भीतर प्राकृतिक व बिमारी से मृत्यु हो जाने पर प्रकरणों में नामीनी को बीमा क्लेम का भुगतान नहीं किया जा सकेगा। जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक श्री महेश कुमार मित्तल ने बताया कि हितग्राही को योजना का लाभ नामांकन के 45 दिवस के पश्चात ही प्राप्त होगा, लेकिन दुर्घटना से हुई मृत्यु को इस धारणाधिकार परिच्छेद के दायरे से बाहर रखा गया है। यह संशोधन 1 जून 2016 से प्रभावशील  हो गया है। 
जिले में अभी तक 29.7 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज 

बुरहानपुर | 30-जून-2016
जिले में जारी मौसम में अभी तक 29.7 मिली मीटर औसत वर्षा हुई है। पिछले 24 घंटो के दौरान बुरहानपुर तहसील में 7 मि.मी. एवं नेपानगर में 01 मि.मी. और खकनार में 2 मि.मी. वर्षा मापी गई है। सहायक अधीक्षक भू-अभिलेख श्री खुमानसिंह चौहान ने जानकारी देते हुए बताया कि अभी तक सर्वाधित वर्षा 43 मि.मी. नेपानगर और सबसे कम 9 मि.मी. खकनार में तथा 37 मि.मी. वर्षा बुरहानपुर में आकी गई है। 
जिले में अमानक बीज एवं उर्वरक तत्काल प्रतिबंधित 
बीज क्रय-विक्रय, भण्डारण व परिवहन हेतु प्रतिबंध आदेश जारी 
बुरहानपुर | 30-जून-2016
जिले में कृषि विभाग द्वारा गत दिवस आदिम जाति सेवा सहकारी समिति ईच्छापुर से उर्वरक और कृणाल कृषि केन्द्र खकनार से मक्का बीज के नमूने लिये गये थे। प्रयोग शाला में परीक्षण उपरांत उर्वरक एवं बीज अमानक स्तर के पाये गये। 
   किसान कल्याण एवं कृषि विकास विभाग उपसंचालक श्री एम.एस.देवके ने संबंधित फर्म के विरूद्ध प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते कार्यवाही की है।
इन्हें किया प्रतिबंधित
  • पाटीदार सीड्स प्रा.लि. का मक्का बीज की किस्म-पाटीदार-553 व लाट एवं बैच नंबर PSPL-16.5001 है।
  • एग्रो फास्फेट लि. का उर्वरक SSP 16% लाट एवं बैच नंबर PGI है।
  • इफको कंपनी का उर्वरक DAP18:46 लाट एवं बैच नंबर FEB/2016 को जिले में क्रय-विक्रय, भण्डारण तथा परिवहन तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित किया हैं।  
आंगनवाड़ी की सेवाओं की गुणवत्ता बढाने के लिये चलेगा अभियान 
आंगनवाड़ी चलो अभियान 15 जुलाई से 
बुरहानपुर | 30-जून-2016
कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरीन सिंथिया के निर्देशानुसार जिले में एकीकृत बाल विकास सेवा कार्यक्रम के प्रचार-प्रसार सेवाओं की गुणवत्ता बढाने के उद्देश्‍य से आगामी 15 से 22 जुलाई 2016 तक आंगनवाडी चलो अभियान का आयोजन सभी आंगनवाडी केन्द्रों में किया जायेगा। उक्त जानकारी अब्दुल गफ्फार जिला कार्यक्रम अधिकारी बुरहानपुर ने देते हुए बताया की अभियान की तैयारी के लिए सभी परियोजना अधिकारीयों और पर्यवेक्षकों निर्देशित किया गया हैं। अभियान की तैयारी के लिये परियोजना स्तर एवं सेक्टर स्तर पर आंगनवाडी कार्यकर्ता एवं सहायिकाओं के प्रशिक्षण भी आयोजित किये जावेगें।
अभियान का उद्देश्य
   आंगनवाडी की सेवाओं का प्रचार-प्रसार, आंगनवाडीयों में शत-प्रतिशत पात्र बच्चों/माताओं और किषोरी बालिकाओं का पंजीयन, हितग्राहीयों की उपस्थिति, आंगनवाडी केन्द्रों को आकर्षक और वायब्रेंट बनाना, आंगनवाडी में दी जा रही सेवाओं में गुणात्मक सुधार, 5 से 6 वर्ष आयु समूह के बच्चों को स्कूल में दर्ज कराना, 3 से 5 आयु समूह के बच्चों को आंगनवाडी में लाना संबंधी गतिविधियां की जायेगी।
यह होगी गतिविधियां
   जिले में 15 जुलाई के पूर्व वातावरण निर्माण एवं जनसमुदाय को जोड़ने के लिये आंगनवाडी केन्द्रों पर रैलीयां निकाली जायेंगी। वहीं वृक्षारोपण एवं खेल प्रतियोगिता होगी। 16 जुलाई को आंगनवाडी की साफ-सफाई तथा सजावट, 18 जुलाई को बाल आमंत्रण एवं आंगनवाडी केन्द्रों पर बच्चों का सम्मान, 19 जुलाई को बच्चों की प्रतियोगिताऐं, 20 जुलाई को मंगल दिवस के अन्तर्गत जन्मदिवस का समारोह पूर्वक आयोजन किया जायेगा। 21 जुलाई को अभिभावकों की प्रतियोगिताऐं होगी तथा 22 जुलाई को बाल सभाओं का आयोजन होगा। 

 
 
आधार पंजीयन में लापरवाही करने पर मशीन जप्त 
 
बुरहानपुर | 30-जून-2016
जिले में आधार पंजीयन की गति कम होने के कारण कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरीन सिंथिया ने नाराजगी प्रकट करते हुए वेण्डरों के विरूद्ध कार्यवाही के निर्देश समय सीमा बैठक में दिये थे। अनुविभागीय अधिकारी नेपानगर श्री सुमेरसिंह मुजाल्दा, जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री अब्दुल गफ्फार खान तथा ई-गवर्नेंस प्रबंधक श्री आशीष गुप्ता को धुलकोट में वेण्डर द्वारा गलत जानकारी देने पर जांच हेतु भेजा गया था। जांच दल द्वारा धुलकोट के वेण्डर गौरव राठौर की उपस्थिति की जांच उसके द्वारा बताये गये स्थान शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय धुलकोट में की गई। लेकिन जांच में पाया गया कि श्री राठौर शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय धुलकोट में उपस्थित ही नही था। जबकि वेण्डर द्वारा दूरभाष पर प्रतिदिन उक्त विद्यालय में उपस्थिति की सूचना दी जा रही थी। अनुविभागीय अधिकारी श्री मुजाल्दा के निर्देशानुसार दल द्वारा गुरूवार को वेण्डर को आवंटित आधार मशीन जप्त की गई तथा जप्त मशीन को जिला ई-गवर्नेंस सोसायटी में जमा कराया गया है। कलेक्टर श्रीमती सिंथिया ने निरंतर वेण्डरों के कार्यो की समीक्षा के निर्देश देते हुए कहा कि लापरवाही बरतने वाले वेण्डरों के विरूद्ध सतत् कार्यवाही की जाये।

No comments:

Post a Comment