Friday, 8 July 2016

JANSAMPARK NEWS 6-7-16


प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजनान्तर्गत मिली 2 लाख रूपयें की सहायता राशि 

बुरहानपुर | 06-जुलाई-2016
जिले में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजनान्तर्गत ग्राम खामनी निवासी शेख हफीज को दो लाख रुपये का भुगतान किया गया है। देना बैंक शाहपुर शाखा में शेख रसीद ने 31 जुलाई 2015 को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत मात्र 330 रुपये वार्षिक प्रीमियम पर बीमा करवाया था। शेख रसीद की मृत्यु होने पर उनके नामित शेख हफीज को बीमा कंपनी द्वारा बीमा दावा राशि 2 लाख रूपये गत दिवस सौंपी गई। 
   प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना:- प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजनातर्गत 18 से 50 वर्ष की उम्र तक के योग्य बैंक खाताधारियों को 330 रुपये सालाना के प्रीमियम पर प्राकृतिक रूप से मृत्यु होने पर दो लाख रुपये देने का प्रावधान है। यह बीमा एक साल के लिये होता है। एक साल के बाद अवधि बढ़ाने के लिये खाताधारक को सहमति देनी होती है।
   प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजनाः- देश के साथ प्रदेश में भी प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना संचालित है। इसमें केवल 12 रुपये के वार्षिक प्रीमियम पर दो लाख रुपये का बीमा मिलता है। इस बीमा योजना का लाभ 18 से 70 वर्ष की आयु की सभी बैंक खाताधारी योग्य व्यक्तियों को देय है।
खरीफ फसल में सोयाबीन उत्पादक किसानों के लिये उपयोगी सलाह 

बुरहानपुर | 06-जुलाई-2016
सोयाबीन अनुसंधान एवं विकास प्रणाली द्वारा अनुशंसित तकनीकी के अनुसार सोयाबीन की बौवनी के लिए वर्तमान परिस्थिति में कृषकों को सलाह दी जाती है कि विगत सप्ताह जहां पर सोयाबीन की बौवनी हुई है वहां पर सूखे की स्थिति में सिंचाई फव्वारा या टपक पद्धति से करें जिससे कि सोयाबीन के अंकुरण निश्चित हो सके। उप संचालक कृषि श्री एम.एस.देवके ने बताया कि अंकुरित हो रहे सोयाबीन के बीजपत्र या नवजात पौधों को पक्षियों के चुगने से बचाने के लिये सुबह एवं शाम के समय पक्षियों को उड़ाने की व्यवस्था करें। जिन क्षेत्रों में सोयाबीन की बौवनी नही हुई हैं, विभिन्न रोगों से बचाव विशेषतः पीला मोजेक बीमारी के लिये सुरक्षात्मक तरीके अपनाये। बौवनी के समय सोयाबीन के बीज को अनुशंसित फफूंदनाशक थायरम एवं कार्बेन्डाजिम 2:1 अनुपात में 3 ग्राम प्रति किलोग्राम बीज उपचारित करने के तुरंत बाद अनुशंसित कीटनाशक थायोमिथाक्सन 30 एफ.एस. करने के तुरंत बाद अनुशंसित कीटनाशक थायोमिथाक्सन 30 एफ.एस. 10 मिली लीटर प्रति किलोग्राम बीज या इमीडाक्लोप्रिड 48 एफ.एस. 1.25 मिली लीटर प्रति किलोग्राम बीज से उपचारित करने की सलाह किसानों को दी गई है। 
   उप संचालक कृषि श्री देवके ने बताया कि रासायनिक फफूंदनाशक थायरम या कार्बेन्डिजम के स्थान पर जैविक फफूंद नाशक ट्रायकोडर्मा विरीडी 8-10 ग्राम प्रति किलोग्राम बीज का उपयोग करने के पश्चात राइजोबियम पी.एस.बी. कल्चर के साथ में उपयोग किया जा सकता है। सोयाबीन की बौवनी के तुरंत बाद एवं सोयाबीन के उगने से पूर्व उपयोगी खरपतवारनाशक पेन्डीमिथलीन 3.25 लीटर प्रति हेक्टर या डायक्लोसुलम 26 ग्राम प्रति हेक्टेर की दर से किसी एक खरपतवार नाशक दवाई का उपयोग कर खरपतवार का प्रबंधन आसानी से कर सकते है।
मध्यप्रदेश पर्यटन पर केन्द्रित क्विज प्रतियोगिता 23 जुलाई को 

बुरहानपुर | 06-जुलाई-2016
मध्यप्रदेश पर्यटन पर केन्द्रित स्कूल क्विज प्रतियोगिता प्रदेश के सभी जिलों में 23 जुलाई  को होगी। स्कूल के विद्यार्थियों को पर्यटन-स्थलों के प्रति जागरूक बनाने, उनमें जिज्ञासा उत्पन्न करने और ऐतिहासिक महत्व की धरोहरों से अवगत करवाकर उनका सामान्य ज्ञान और अभिरुचि बढ़ाना प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य है। प्रतियोगिता में जिला-स्तर पर शासकीय एवं निजी विद्यालय के कक्षा 9 वीं एवं 10 वीं के विद्यार्थी सहभागिता कर सकेंगे। प्रत्येक जिले की प्रथम तीन टीम के विजेता को पर्यटन विकास निगम द्वारा अपने होटलों में ठहरने के कूपन दिये जायेंगे। इससे वे प्रदेश के पर्यटन-स्थल की सैर कर सकेंगे। अन्य प्रतियोगियों को प्रमाण-पत्र एवं उपहार दिये जायेंगे। 
    प्रतियोगिता में प्रत्येक स्कूल से एक टीम रहेगी। टीम में कक्षा 9 वीं अथवा 10 वीं के तीन विद्यार्थी शामिल होंगे। लिखित परीक्षा के बाद 6 टीम का चयन किया जाएगा। बाद में 6 टीम में से ऑडियो विजुअल क्विज के जरिये 3 टीम का चयन होगा, जो टॉप 3 विजयी टीम कहलायेगी। इनके कुल 9 विजेता रहेंगे। टीम चयन के लिये आयोजन एवं मूल्यांकन समिति का निर्णय अंतिम होगा।
    प्रतियोगिता के सुचारू संचालन के लिये पर्यटन विकास निगम के प्रबंध संचालक श्री हरि रंजन राव ने सभी जिला कलेक्टर्स को पत्र लिखकर जिलों में इसके लिए नोडल ऑफिसर नियुक्त करने की अपेक्षा की है। पत्र में जिला पर्यटन संवर्धन परिषद एवं स्कूल शिक्षा विभाग के समन्वय से प्रतियोगिता के सफल आयोजन के लिये सभी जरूरी व्यवस्थाएँ सुनिश्चित करने को कहा गया है। प्रतियोगिता 23 जुलाई को दो चरण में होगी। प्रथम चरण में सुबह 9 से 11 बजे तक लिखित प्रतियोगिता होगी। इसमें पर्यटन से संबंधित, कला संवर्धन, अध्यात्म, प्राकृतिक और सांस्कृतिक परिवेश पर आधारित प्रश्न रहेंगे। प्रथम चरण की प्रतियोगिता के परिणाम की घोषणा इसी दिन दोपहर की जाएगी। इसके बाद इसी दिन दूसरे चरण में ऑडियो-विजुअल राउण्ड की क्विज प्रतियोगिता होगी। प्रतियोगिता में सहभागिता के लिए संबंधित विद्यालय प्राचार्य के आधिकारिक पत्र के अनुसार कक्षा 9 वीं तथा 10वीं के तीन विद्यार्थी सहभागिता कर सकेंगे। प्रतियोगिता में भाग लेने के लिये निर्धारित फार्मेट आगामी 6 से 15 जुलाई तक कार्यालय समय में संबंधित जिलों की जिला टूरिज्म प्रमोशन काउंसिल (डीटीपीसी) में जमा किये जा सकेंगे। प्रतियोगिता में 15 जुलाई शाम 5 बजे तक ही प्रविष्टि स्वीकार की जाएगी। प्रतियोगिता जिला पर्यटन संवर्द्धधन समिति, जिला प्रशासन एवं स्कूल शिक्षा विभाग के समन्वय से होगी। क्विज प्रतियोगिता के संबंध में पर्यटन निगम एवं स्कूल शिक्षा विभाग से जरूरी दिशा-निर्देश जारी किये गये हैं। 

No comments:

Post a Comment