Wednesday, 6 July 2016

JANSAMPARK NEWS 5-7-16

प्रस्फुटन समिति का शिक्षण व प्रशिक्षण प्रारंभ 

बुरहानपुर | 05-जुलाई-2016
मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद विकासखण्ड बुरहानपुर में मंगलवार को प्रस्फुटन समिति के शिक्षण/प्रशिक्षण सह शुभारंभ हुआ। इस दौरान जिला समन्वयक डॉ.सुप्रिती यादव ने चयनित प्रस्फुटन समितियों से एक-एक छात्र प्रतिनिधि को पाठयक्रम एवं परिषद के बारे में जानकारी दी। प्रशिक्षण में जनपद पंचायत बुरहानपुर सीईओ श्री राकेश शर्मा, विकासखण्ड समन्वयक श्री शिवशंकर शर्मा व अमजद खान सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहें। 
    प्रशिक्षण में जन अभियान परिषद की गतिवधियों के संबंध में छात्र/छात्राओं को जानकारी देते बताया कि दोनो विकासखण्ड में एक साथ प्रशिक्षण प्रारंभ हुआ। साथ ही पूरे प्रदेश में एक साथ उक्त पाठयक्रम को नये स्वरूप में प्रारंभ किया गया। जिसमें विशेष रूप से प्रदत्ता कार्य एवं इन्टरशिप पर विशेष जोर दिया गया ताकि छात्र/छात्राऐं पठन पाठन के साथ विभिन्न विभागों से समन्वय स्थापित कर विभाग की कार्यशैली से अवगत हो सके। इन विभागों में जायेगें विद्यार्थी जिनमें राजस्व विभाग, पुलिस विभाग, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, किसान कल्याण एवं कषि विकास विभाग, श्रम विभाग, वन विभाग, आदिम जाति कल्याण विभाग, स्कूल शिक्षा विभाग, उद्यानिकी विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य विभाग शामिल है।
जिले में 15 अगस्त तक रहेगा मत्स्याखेट प्रतिबंधित 

बुरहानपुर | 05-जुलाई-2016
जिले में 15 अगस्त तक की अवधि बंद ऋतु में मत्सयाखेट निषेध किया गया है। इस अवधि में मत्स्याखेट की रोकथाम, मत्स्याखेट/मत्स्य विक्रय/मत्स्य का परिवहन पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरीन सिंथिया ने जानकारी देते हुए बताया कि मध्यप्रदेश नदीय मत्स्योद्योग नियम 1972 की धारा 3(2) के प्रावधानों के विरूद्ध एवं म.प्र. मत्स्य क्षेत्र संशोधन अधिनियिम 5 के तहत उल्लंघन कर्ताओं को 1 वर्ष तक का कारावास या 5 हजार रूपये तक जुर्माना या दोनो से दण्डित किया जाने का प्रावधान है। उन्होने यह भी बताया कि छोटे तालाब या अन्य स्त्रोत जिनका कोई संबंध किसी नदी से नहीं है और जिन्हें निर्दिष्ट जल की परिभाषा के अन्तर्गत नहीं लाया गया है को छोड़कर समस्त नदियों व जलाशयों में बंद ऋतु में मत्स्याखेट पूर्णतया प्रतिबंधित रहेगा। सभी नागरिकों को सूचित किया गया है कि प्रतिबंधित अवधि में किसी प्रकार का मत्स्याखेट एवं परिवहन व विक्रय न करें एवं ना ही इन कार्यों में सहयोग दे। इन नियमों के उल्लंघन करने वालो के विरूद्ध कानूनी कार्यवाही की जायेगी।
साधारण सभा एवं सामान्य प्रशासन समिति की बैठक 14 को 

बुरहानपुर | 05-जुलाई-2016
जिला पंचायत साधारण सभा की बैठक 14 जुलाई को दोपहर 2 बजे से जिला पंचायत कार्यालय के सभागृह में आयोजित की गई है। यह बैठक जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती गायत्री राजाराम पाटीदार की अध्यक्षता में संपन्न होगी। बैठक में 29 मार्च की गई कार्यवाही पर चर्चा होगी। वहीं कृषि विभाग एवं शिक्षा विभाग में संचालित योजनाओं की समीक्षा की जायेगी। खरीफ फसल की तैयारी हेतु खाद बीज की उपलब्धता पर चर्चा होगी तथा शैक्षणिक सत्र 2016-17 की प्रारंभिक तैयारी की समीक्षा। जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री बसंत कुर्रे ने बताया कि इसी प्रकार सामान्य प्रशासन समिति की बैठक भी 14 जुलाई को दोपहर 3.30 बजे से होगी। इस दौरान वन विभाग में संचालित योजनाओं की समीक्षा होगी।
जिले में अभी तक 80 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज 

बुरहानपुर | 05-जुलाई-2016
जिले में जारी मौसम में अभी तक 80 मिली मीटर औसत वर्षा हुई है। पिछले 24 घंटो के दौरान बुरहानपुर तहसील में 26 मि.मी. एवं नेपानगर में 27 मि.मी. और खकनार में 22 मि.मी. वर्षा मॉपी गई है। प्रभारी अधीक्षक भू-अभिलेख श्री खुमानसिंह चौहान ने जानकारी देते हुए बताया कि अभी तक बुरहानपुर में 72.9 मि.मी, नेपानगर 116 मि.मी. और खकनार में 51 मि.मी. वर्षा ऑकी गई है।

No comments:

Post a Comment