Saturday, 2 July 2016

JANSAMPARK NEWS 29-6-16

मुख्यमंत्री श्री चौहान करेंगे युवाओं से सीधा संवाद 
जुलाई माह में सभी संभाग और जिलों में होगा सीधा संवाद कार्यक्रम 
बुरहानपुर | 29-जून-2016
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान युवाओं से सीधा संवाद करेंगे। जुलाई माह में सभी संभाग और जिलों में इस कार्यक्रम के जरिये जहाँ युवाओं को राज्य सरकार की योजनाओं की जानकारी दी जायेगी वहीं भविष्य के नीति निर्धारण में उनकी भागीदारी भी सुनिश्चित की जायेगी। संवाद कार्यक्रम में व्यक्तित्व और केरियर निर्माण के मार्गदर्शन के लिए विशेषज्ञ आमंत्रित किये जायेंगे। युवाओं से मुख्यमंत्री के इस सीधे संवाद की कडी को निरंतर रखने के लिए एक मोबाइल एप भी तैयार किया जा रहा है। युवाओं से संवाद के इस कार्यक्रम के प्रथम चरण में सभी संभागीय मुख्यालय और जिलों के युवाओं के साथ संवाद किया जायेगा।
    मुख्यमंत्री युवा संवाद में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम, तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास, उच्च शिक्षा, महिला-बाल विकास, खेल एवं युवा कल्याण, अनुसूचित जाति कल्याण, आदिम-जाति कल्याण, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, पंचायत एवं ग्रामीण विकास और नगरीय विकास एवं पर्यावरण विभाग की भागीदारी रहेगी। कार्यक्रम के लिए राज्य-स्तर पर सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम विभाग को नोडल विभाग बनाया गया है। संभाग और जिलों में इसके लिए कमिश्नर और कलेक्टर नोडल अधिकारी होंगे। यह कार्यक्रम एक दिवसीय होगा। कार्यक्रम में 18 से 35 वर्ष आयु समूह के युवा शामिल किए जायेंगे। इसमें 50 प्रतिशत युवतियाँ होंगी। युवा संवाद कार्यक्रम में संभाग के प्रत्येक जिले से लगभग एक हजार युवा शामिल होंगे। सभी वर्ग और सभी विकासखण्ड के युवाओं का प्रतिनिधित्व सुनिश्चित किया जाएगा। कार्यक्रम पूर्वान्ह में 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक रखा जाएगा। संवाद दो-सत्र डेढ़-डेढ़ घंटे के होंगे। स्थानीय सक्सेस स्टोरी का प्रस्तुतिकरण, फिल्में और युवाओं को प्रेरित करने की गतिविधियाँ संवाद कार्यक्रम में दिखलायी जायेंगी। द्वितीय सत्र में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का सम्बोधन होगा और युवा उनसे सीधे संवाद करेंगे। ‘‘आगे आएं लाभ उठाएं‘‘ पुस्तक से युवाओं से संबंधित योजनाओं पर अलग से पुस्तक प्रकाशित कर युवाओं को वितरित की जाएगी।
     कार्यक्रम स्थल पर विभिन्न विभागों के स्टॉल और प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। व्यक्तित्व निर्माण और केरियर मार्गदर्शन के लिए विशेषज्ञों को आमंत्रित किया जाएगा। युवा संवाद में संभाग के जिलों के सफल युवा उद्यमियों, विभिन्न प्रतियोगियों एवं महाविद्यालयीन परीक्षाओं में मेरिट में आने वाले युवाओं के साथ ही जिले, प्रदेश और देश में उपलब्धियाँ हासिल करने वाले युवाओं को भी आमंत्रित किया जाएगा। कार्यक्रम की लाइव स्क्रीनिंग करवाई जायेगी। इसे संभाग और जिले के सभी विकासखण्ड मुख्यालयों एवं महाविद्यालयों में दिखाया जायेगा। विभाग के अलावा बैंक आदि संस्थाओं की भागीदारी भी इसमें होगी।
जिले में अभी तक 26.3 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज 

बुरहानपुर | 29-जून-2016
जिले में जारी मौसम में अभी तक 26.3 मिली मीटर औसत वर्षा हुई है। पिछले 24 घंटो के दौरान बुरहानपुर तहसील में 2.5 मि.मी. एवं नेपानगर में 16 मि.मी. वर्षा मापी गई है। सहायक अधीक्षक भू-अभिलेख श्री खुमानसिंह चौहान ने जानकारी देते हुए बताया कि अभी तक सर्वाधिक वर्षा 42 मि.मी. नेपानगर और सबसे कम 7 मि.मी. खकनार में तथा 30 मि.मी. वर्षा बुरहानपुर में आकी गई है।
मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजनान्तर्गत अब 31 जुलाई को अजमेर जायेंगे वृद्धजन 

बुरहानपुर | 29-जून-2016
मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजना में पूर्व निर्धारित यात्रा में बदलाव किया गया है। अब अजमेर तीर्थ-दर्शन के लिए बुरहानपुर से 22 जून के बदले 31 जुलाई को ट्रेन रवाना होगी। उल्लेखनीय है कि बुरहानपुर से अजमेर के लिए जाने वाली ट्रेन में बुरहानपुर से 96, खण्डवा के 60, खरगोन 70, बड़वानी 30, भोपाल 276, सीहोर 72, रायसेन 62, विदिशा 78, राजगढ़ 55, होशंगाबाद 27, ग्वालियर 74, दतिया 14, भिंड 34 और मुरैना से 20 यात्री रवाना होंगे। 
जिले में आधार पंजीयन हेतु ऑपरेटर शीघ्र संपर्क करें 

बुरहानपुर | 29-जून-2016
जिले में ई-गवर्नेंस सोसायटी बुरहानपुर को आधार पंजीयन के कार्य हेतु ऑपरेटरों की आवश्यकता है। ई-गवर्नेंस प्रबंधक श्री आशीष गुप्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि आधार पंजीयन के लिये ऑपरेटरों को टेबलेट उपलब्ध कराये जायेगें। पंजीयन का कार्य करने हेतु इच्छुक आवेदक जल्द से जल्द संयुक्त जिला कार्यालय ई-गवर्नेंस सोसायटी से विस्तृत जानकारी प्राप्त करें।
पट्टों के नवीनीकरण हेतु शिविर प्रतापपुरा में आज 

बुरहानपुर | 29-जून-2016
बुरहानपुर शहरी क्षेत्रों में पूर्व वर्षो में 30 वर्षों की अवधि के लिये स्थायी नजूल भूमि के भूखण्ड आवासीय एवं व्यवसायिक प्रयोजन के लिये पट्टे पर दिये गये थे। जिनमें से अधिकांश पट्टों की समयावधि वर्ष 1994 में समाप्त हो चुकी है। शासन के निर्देशानुसार इसी कड़ी में बुरहानपुर के वार्ड प्रतापपुरा में लीज धारकों के पट्टा नवीनीकरण हेतु शिविर आयोजित किया जा रहा है। उक्त जानकारी नजूल अधिकारी श्रीमती हेमलता सोलंकी (डावर) ने दी। उन्होंने बताया कि स्थायी पट्टा नवीनीकरण के लिये आज 30 जून को शासकीय प्राथमिक शाला भवन (तारवाला हाईस्कूल), गौशाला के समीप प्रतापपुरा में शिविर लगाया जायेगा। यह शिविर प्रातः 11 बजे से सायंकाल 5 बजे तक संचालित होगा। शिविर में समस्त नजूल न्यायालय का स्टॉफ उपस्थित रहेगा। उन्होनें समस्त पट्टाधारियों से शिविर में नवीनीकरण हेतु आवेदन प्रस्तुत करने हेतु अनुरोध किया है।  
स्वास्थ्य व महिला एवं बाल विकास विभाग की संयुक्त बैठक संपन्न 
कलेक्टर श्रीमती सिंथिया ने समीक्षा कर दिये व्यापक दिशा-निर्देश 
बुरहानपुर | 29-जून-2016
स्वास्थ्य व महिला एवं बाल विकास विभाग की संयुक्त बैठक बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागृह में कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरीन सिंथिया की अध्यक्षता में संपन्न हुई। इस दौरान कलेक्टर ने स्वास्थ्य व महिला बाल विकास विभाग की विभिन्न योजनाओं की गहनता से समीक्षा करते हुए अनियमितता बरतने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही प्रारंभ करने के निर्देश संबंधित जिला प्रमुखों को दिये। 
शत-प्रतिशत संस्थागत प्रसव करवायें
    कलेक्टर ने एम.सी.टी.एस. सॉफ्टवेयर में दर्ज जानकारियों की समीक्षा करते हुए कम डिलेवरी कराने वाले शासकीय चिकित्सालयों की जांच कर आगामी समय सीमा बैठक में रिपोर्ट प्रस्तुत करने के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिये। उन्होनें कहा कि जिले में शत-प्रतिशत संस्थागत प्रसव कराया जाना सुनिश्चित करें। यदि होम डिलेवरी की स्थिति पायी जाती है तो संबंधित आशा एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की सेवा समाप्ति की कार्यवाही की जायें, साथ ही बच्चों एवं महिलाओं के टीकाकरण, परिवार नियोजन कार्यक्रम, अंधत्व निवारण कार्यक्रम, कुष्ठ निवारण कार्यक्रम आदि योजनाओं की गहनता से समीक्षा की गई। पोषण पुर्नवास केन्द्रों में बच्चों की भर्ती तथा अनियमितताओं के संबंध में नाराजगी जताते हुए 15 दिवस में व्यवस्थाऐं सुधार करने के निर्देश देते हुए उन्होनें कहा कि यदि समयावधि में सुधार नही होता तो महिला एवं बाल विकास विभाग के पर्यवेक्षक एवं एनआरसी प्रभारियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जायेगी।
महिला एवं बाल विकास विभाग की समीक्षा
    बैठक में कलेक्टर श्रीमती सिंथिया ने महिला एवं बाल विकास विभाग की समीक्षा करते हुए तीन दिवस में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं की नियुक्ति प्रक्रिया पूर्ण कर अनन्तिम सूची जारी करने के निर्देश देते हुए आंगनवाड़ी केन्द्रों में बच्चों के वजन में कमी तथा हितग्राहियों की संख्या में कमी को दूर करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने लाड़ली लक्ष्मी योजनान्तर्गत केवल 10 प्र्रतिशत उपलब्धि होने पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि आगामी 15 दिवसों में अनुपातिक लक्ष्यपूर्ति करवाना सुनिश्चित करें।
कलेक्टर ने यह भी दिये निर्देश
  •     आंगनवाड़ी के सभी बच्चों का आधार कार्ड 15 जुलाई तक अनिवार्य रूप से बनवाने।
  •     आंगनवाड़ी केन्द्रों में किचन गार्डन विकसित करने।
  •     आंगनवाड़ी केन्द्रों में पोषण आहार की गुणवत्ता सुनिश्चित करने।
  •     ग्राम पंचायतों को खुले में शौच मुक्त करने के कार्य में सहयोग करने।
  •     मातृ एवं शिशु मृत्यु के प्रकरणों की व्यक्तिवार समीक्षा करने।
  •     अस्पताल में जन्म के साथ ही प्रमाण पत्र जारी करने।
  •     महिला स्वास्थ्य शिविरों के अंतर्गत स्तन केंसर एवं निःसंतान महिलाओं की जांच हेतु विशेष व्यवस्था करने।
  •     एस.एन.सी.यू. में बच्चों को एन्टीबायोटिक्स के कम उपयोग करने।
  •     आशा कार्यकर्ताओं को पात्रतानुसार नियमित मानदेय भुगतान करने।
  •     और डायरिया एवं माहमारी नियंत्रण हेतु काम्बेट टीम गठित करने के निर्देश दिये।


No comments:

Post a Comment