Tuesday, 19 July 2016

JANSAMPARK NEWS 14-7-16

जिले में राजस्व प्रकरणों के निराकरण में तेजी लाये और वसूली बढ़ायें-कलेक्टर श्रीमती सिंथिया 
साथ ही पेंडिंग पडे़ सोलेशियम के प्रकरणों का शीघ्रता से निराकरण करें, कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों की बैठक में दिये निर्देश 
बुरहानपुर | 14-जुलाई-2016
राजस्व न्यायालयो के अंतर्गत लंबित पडे़ प्रकरणों के निराकरण में तेजी लाने के निर्देश गुरूवार को कलेक्टोरेट सभागृह में आयोजित बैठक के दौरान कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरीन सिंथिया ने राजस्व अधिकारियों को दिये। उन्होनें लंबे समय से पडे़ प्रकरणों पर नाराजगी व्यक्त करते हुए प्रकरणों का शीघ्रता से निराकरण के निर्देश दिये है। साथ ही राजस्व वसूली बढ़ाने की हिदायत दी। बैठक में बुरहानपुर अनुविभागीय राजस्व अधिकारी श्री शंकरलाल सिंगाडे़ व नेपानगर एसडीएम श्री सुमेरसिंह मुजाल्दा, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती हेमलता सोलंकी, कृषि उपसंचालक श्री एम.एस.देवके, खाद्य आपूर्ति अधिकारी श्री बामनिया, खनिज अधिकारी श्री अशोक सिंगारे, जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक श्री महेश कुमार मित्तल, प्रभारी अधीक्षक भू-अभिलेख श्री खुमानसिंह चौहान व सहायक अधीक्षक भू-अभिलेख श्री गोविन्दसिंह रावत सहित अन्य राजस्व अधिकारी उपस्थित रहे। 
सोलेशियम प्रकरणों का निराकरण करें
    कलेक्टर श्रीमती सिंथिया ने बैठक में राजस्व अधिकारियों को निर्देशित किया कि सोलेशियम प्रकरणों का निराकरण सर्वोच्च प्राथमिकता से करें। समस्त तहसीलदार यह सुनिश्चित करें कि दुर्घटना प्रकरणों में त्वरित कार्यवाही कर शीघ्रता से भुगतान हो जाना चाहिए। ताकि पीढ़ित परिवार को आर्थिक सहायता मिल सकें। साथ ही जहां भी कोई प्राकृतिक आपदा या दुर्घटना होती है तो राजस्व अमले को सर्वप्रथम पहुंचना चाहिए। इसी प्रकार उन्होनें बैठक में आर.सी.एम.एस. सॉफ्टवेयर, जनसुनवाई, पीजीआर, सीमांकन, बटवारा, डायवर्सन की गहनता से समीक्षा कर निराकरण करने के निर्देश दिये।
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनान्तर्गत शिविर लगाकर अऋणी कृषकों का बीमा करवायें
    कलेक्टर श्रीमती सिंथिया ने बैठक में राजस्व अधिकारियों से कहा है कि शिविर लगाकर अऋणी किसानों के प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत बीमा करवायें। शिविर में ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी, राजस्व निरीक्षक, पटवारी एवं सचिवों की उपस्थिति अनिवार्य है। शिविरों में किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बारें में जागरूक करें। शिविर लगाने के पूर्व कोटवार के माध्यम से डोंडी पिटवायें। हल्का पटवारी/सचिव बोवनी प्रमाण पत्र जारी करवाना सुनिश्चित करें। शिविर में कोटवारों के माध्यम से किसानों के आधार नंबर संग्रहण करवायें।
बैठक में यह भी दिये निर्देश :-
  • राजस्व अधिकारी अतिक्रमण और खरीफ फसल गिरदावरी की कार्यवाही प्राथमिकता से समय सीमा में करायें।
  • जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक को आर.आर..सी.वसूली की एन्ट्री बैंकों के माध्यम से साफ्टवेयर में कराने के।
  • और राजस्व अधिकारियों को सीएम हेल्पलाईन प्रकरणों का निराकरण के निर्देश दिये।  


प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत गरीब परिवारों को निःशुल्क गैस कनेक्शन मिलेंगा 

बुरहानपुर | 14-जुलाई-2016
 शासन द्वारा निर्धन परिवारों को निःशुल्क प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन दिया जाना है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत यह कनेक्शन केवल पात्र हितग्राही परिवार को दिया जा सकेगा। इस योजना के तहत 1600 रूपये का अनुदान भारत सरकार द्वारा सीधे गैस कंपनी को उपलब्ध कराया जायेगा। गैस चुल्हा और पहले सिलेण्डर की राशि हितग्राही को देनी होगी। परिवार के सभी सदस्यों के आधार नम्बर देना अनिवार्य है, जिन चिन्हित परिवारों के पास बैंक खाता नहीं है, उन्हें 7 दिन के अंदर अपना बैंक खाता खुलवाकर उसकी जानकारी उपलब्ध करायेंगे।
    गैस कनेक्शन हेतु आवेदक से कोई राशि नहीं ली जायेगी, परंतु गैस चूल्हे एवं प्रथम गैस सिलेंडर के गैस की राशि जो 990 रूपये गैस रिफिलिंग का निर्धारित मूल्य देना होगा। आवेदक के पास यह विकल्प होगा कि वह या तो नगद जमा करें या ऋण पर गैस जेंसी उसे प्रदान करें। ऋण के लिये आवेदक को आवेदन पत्र में उल्लेख करना होगा।

No comments:

Post a Comment