Tuesday, 26 July 2016

JANSAMPARK NEWS 24-7-16

युवाओं को मशरूम उत्पादन से जोड़कर आत्म निर्भर बनाये 
अधिकारियों की बैठक में महिला बाल विकास मंत्री श्रीमती चिटनिस ने दिये निर्देश 
बुरहानपुर | 24-जुलाई-2016
प्रदेश सरकार के महिला एवं बाल विकास विभाग की मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस ने रविवार को स्थानीय सर्किट हाउस में ग्रामोद्योग, उद्योग एवं राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन से संबंधित अधिकारियों की बैठक लेकर उन्हें निर्देश दिये कि आत्मा एवं ग्रामोद्योग विभाग आपसी समन्वय से मशरूम के लिये प्रशिक्षण एवं लगाने के लिये कार्य करें। उन्होनें कहा कि पहले लोगों को मशरूम खाने के लाभ बताये तथा इससे बने वाले व्यंजन बनाना सिखायें व लोगों को मशरूम की खेती के लिये जागरूक करें। उन्होनें बताया कि आज मशरूम का उपयोग बडे़ शहरों के रेस्टारेंट और होटलो में किया जा रहा है तथा इसकी अच्छी मांग भी अधिक है। मशरूम लगाने के लिये यहां का वातावरण भी अनुकूल है। मंत्री श्रीमती चिटनीस ने कहा कि 25-25 महिलाओं को चिन्हित कर सूची तैयार करें। उन्होनें आत्मा परियोजना संचालक को निर्देश दिये कि सरसो एवं मधुमक्खी पालन के लिये किसानों को जागरूक करें। बैठक में वनमण्डलाधिकारी श्री डी.एस.कनेश, सीईओ जिला पंचायत श्री बसंत कुर्रे, नगर निगम आयुक्त श्री सुरेश रेवाल, आत्मा परियोजना संचालक श्री राजेश चतुर्वेदी, उपसंचालक उद्यानीकि सुश्री शानु मेश्राम सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। 
    महिला एवं बाल विकास विभाग की मंत्री श्रीमती चिटनिस ने बैठक में नगर निगम आयुक्त एवं शहरी आजीविका मिशन को निर्देश दिये कि शहर में पालीथीन के स्थान पर कपडे़ की थैली का उपयोग करने हेतु जागरूकता लाये। इसके लिये लोगों को कपडे़ की थैली हेतु प्रशिक्षण दिया जाये ताकि वे रोजगार प्राप्त कर सकें। इसका उद्देश्य महिलाओं को आजीविका से जोड़ना है।
टेरेस गार्डन और किचन गार्डन तैयार कराने का प्रशिक्षण दे
    महिला एवं बाल विकास विभाग की मंत्री श्रीमती चिटनिस ने बैठक में कहा कि आज सब्जियों में विभिन्न प्रकार की रासायनिक दवाईयों का उपयोग किया जा रहा है, जो कि शरीर के लिये घातक है। इसके लिये ज्यादा से ज्यादा लोगों में प्रेरित करें जिससे वे अपने-अपने आंगन में किचन गार्डन व घरो की छतो पर टेरेस गार्डन तैयार करें। उन्होनें संबंधित अधिकारियों से कहा कि इसके लिये चिन्हित कर लगभग 100 मालियों को ट्रेनिंग दिलाई जाये। ताकि वे बनाये गये किचन गार्डन एवं टेरेस गार्डन की देखभाल कर सकें। बैठक में वनमण्डलाधिकारी एवं नगर निगम आयुक्त को निर्देश दिये कि वे शहरी क्षेत्र में चिन्हित की गई रिक्त भूमि पर पौधारोपण शीघ्रता से कराये। इस कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता से करे।

जिले में जारी मौसम में 342.2 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज 

बुरहानपुर | 24-जुलाई-2016
जिले में जारी मौसम में अभी तक 342.2 मिली मीटर औसत वर्षा हुई है। पिछले 24 घंटो के दौरान बुरहानपुर तहसील में 37 मि.मी.वर्षा, नेपानगर में 40 मि.मी. एवं खकनार में 50 मि.मी. वर्षा मॉपी गई है। प्रभारी अधीक्षक भू-अभिलेख श्री खुमानसिंह चौहान ने बताया कि अभी तक बुरहानपुर में 301.5 मि.मी, नेपानगर 388 मि.मी. और खकनार में 337 मि.मी. वर्षा ऑकी गई है। जबकि गत वर्ष इसकी तुलना में बुरहानपुर में 192.6 मि.मी., नेपानगर में 300 मि.मी. और खकनार में 137.3 मि.मी. वर्षा दर्ज की गई थी। 

No comments:

Post a Comment

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...